ताज़ा खबर
 

Gujarat Election 2017: थम गया मतदान, अब 18 को रिजल्ट

Gujarat Election, Chunav 2017 Polling (गुजरात विधान सभा चुनाव 2017): इस चरण में कुल 851 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

Author अहमदाबाद | December 14, 2017 5:29 PM
9 दिसंबर को पहले चरण की 89 सीटों पर बंपर वोटिंग हुई थी, जिसमें 66.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

Gujarat Election 2017 Live: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान संपन्न हो गया है। शाम पांच बजते ही राज्य के सभी पोलिंग बूथ पर वोटिंग रोक दी गई है। इस चरण में 93 सीटों के लिए मतदान होना था। वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हुई थी जो शाम 5 पांच बजे तक चली। गुजरात में दूसरे चरण के तहत दोपहर 2 बजे तक 47.40 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। अभी शाम पांच बजे तक के मतदान के फाइनल आंकड़े सामने आने बाकी हैं। वहीं मतदान खत्म होते ही बस अब से कुछ देर में विभिन्न चैनल्स और एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल्स जारी किए जाएंगे।

इधर कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अहमदाबाद के राणिप क्षेत्र में वोट डालने के बाद रोड शो करने की शिकायत निर्वाचन आयोग से की। मोदी ने अहमदाबाद के राणिप क्षेत्र के निशान विद्यालय में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने वोट डालने के बाद कार में सवार होकर कुछ दूरी तक रोड शो किया।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Gold
    ₹ 25900 MRP ₹ 29500 -12%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback

कांग्रेस ने मोदी के अहमदाबाद में वोट देने के बाद किए गए रोड शो का विरोध किया। कांग्रेस ने कहा कि यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा, “यह चुनाव प्रचार था। मोदी का वोट डालने के बाद रोड शो स्पष्ट तौर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। ऐसा लग रहा है कि निर्वाचन आयोग प्रधानमंत्री व पीएमओ के दबाव में काम कर रहा है।” पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, “यदि निर्वाचन आयोग में थोड़ी भी शर्म बची है तो उसे कांग्रेस की शिकायतों पर कार्रवाई करनी चाहिए।” उन्होंने कहा कि मोदी ने खुले तौर पर संवैधानिक नियमों का उल्लंघन किया है और निर्वाचन आयोग चुप्पी साधे बैठा है।

यहां पढ़ें Gujarat Election, Chunav 2017 Polling  Highlights: 

– शाम पांच बजे दूसरे चरण के लिए मतदान थम गया है। दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए हुए मतदान के बाद सभी उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला ईवीएम में दर्ज हो गया है। कुछ देर में चुनाव आयोग दूसरे चरण में हुए कुल मतदान के आंकड़े पेश करेगा।

– चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात में दूसरे चरण के तहत हो रहे मतदान में दोपहर 2 बजे तक 47.40 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

– वोट डालने के बाद पीएम मोदी के रोडशो को कांग्रेस ने मुद्दा बना दिया है। पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता दिल्‍ली में चुनाव आयोग के दफ्तर पद्रर्शन करने जा रहे थे। पुलिस ने उन्‍हें पटेल चौक के पास सरदार पटेल भवन के बाहर रोक रखा है।

– टाइम्‍स नाउ के अनुसार, दोपहर डेढ़ बजे तक राज्‍य में 44.3 फीसदी मतदान हुआ है। वडोदरा और आसपास के शहरों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ी को लेकर निर्वाचन आयोग से कई शिकायतें की गईं। कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।

– वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी ने अहमदाबाद के जमालपुर खड़िया में वोट डाला। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने मतदान के बाद पीएम मोदी के रोडशो को चुनाव आचार संहिता का उल्‍लंघन बताया है। कांग्रेस का आरोप है कि चुनाव आयोग पीएम और पीएमओ के दबाव में काम कर रहा है।

– गुजरात में 12 बजे तक 39 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है।। पूर्व क्रिकेटर नयन मोंगिया ने वडोदरा के अकोला में वोट डाला। यहां से कांग्रेस के रंजीत चौहान और बीजेपी की सीमाबेन अक्षयकुमार मैदान में हैं।

– पीएम मोदी ने अपना वोट डाल दिया है और वह मतदान केंद्र से बाहर निकलकर लोगों का अभ‍िवादन कर रहे हैं। उंगली में लगी स्‍याही लोगों को दिखाते हुए मोदी आगे बढ़ रहे हैं।

– पीएम मोदी राणिप पोलिंग बूथ पहुंचे। अभी वह मतदान के लिए लाइन में लगकर साथी मतदाताओं से बात कर रहे हैं। उनके साथ सिक्‍योरिटी भी मौजूद है।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती के बूथ नंबर 115 से वोट डालेंगे। उनके पहुंचने से पहले ही पोलिंग बूथ पर भारी भीड़ जमा हो गई है। वहीं दूसरी तरफ, कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल ने गांधीनगर में अपना वोट डाल दिया है।

वोटिंग के लिए 25,558 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस चरण में कुल 851 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक दूसरे चरण में कुल 2 करोड़ 22 लाख 96,867 मतदाता हैं। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 15 लाख 47,435 और महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड़ सात लाख 48,977 है। 9 दिसंबर को पहले चरण की 89 सीटों पर बंपर वोटिंग हुई थी, जिसमें 66.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। उम्मीद है कि इस चरण में भी लोग जमकर मतदान करेंगे।

– भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नारणपुरा स्थित एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला और लोगों से ‘‘विकास की यात्रा’’ को आगे ले जाने के वास्ते वोट डालने के लिए बड़ी संख्या में आने की अपील की। वह अपनी पत्नी सोनल शाह और बेटे जय शाह के साथ नारणपुरा उपमंडल कार्यालय में मतदान केंद्र पर वोट डालने आए। वोट डालने के बाद भाजपा प्रमुख अपने परिवार के साथ पूजा अर्चना करने कामेश्वर शिव मंदिर गए।

– छोटा उदयपुर के सोधोलिया गांव में ईवीएम 50 मिनट तक नहीं चली, इसके चलते मतदान प्रभावित हुआ। पोलिंग अधिकारी गौरांग राणा का कहना है कि मशीन ठीक कराने के बाद मतदान शुरू कराया गया।

– पूर्व सीएम शंकरसिंह वाघेला ने गांधीनगर के वासन गांव में अपना वोट डाला। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली भी अहमदाबाद के वेजलपुर में पोलिंग बूथ नंबर 961 पर मतदान के लिए पहुंचे हैं।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को गुजरात के लोगों से दूसरे एवं अंतिम चरण के लिए मतदान करने का आग्रह किया। मोदी ने ट्वीट कर कहा, “आज गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के तहत मतदान हो रहा है। मैं सभी से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाने का आग्रह करता हूं।”

– पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद के घाटलोडियो में अपना वोट डाला। इस सीट पर बीजेपी के भूपेंद्र पटेल की टक्‍कर कांग्रेस के शशिकांत पटेल से है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन वोट डालने गांधीनगर के बूथ पर पहुंची। उन्‍होंने वोट डालने के बाद स्‍याही लगी उंगली पत्रकारों को दिखाई।

– दूसरे चरण के तहत 93 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मतदान शुरु होते ही हार्दिक पटेल के माता-पिता प्रार्थना करते नजर आए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App