ताज़ा खबर
 

उपचुनाव अपडेट्स: बवाना में 45 प्रतिशत हुआ मतदान

Goa, Delhi By Poll Election Chunav: राष्‍ट्रीय राजधानी के बवाना, आंध्र प्रदेश के नंदयाल और गोवा के पणजी व वलपोई में एक साथ चुनाव कराए जा रहे हैं।

आंध्र प्रदेश की नंदयाल सीट पर मतदान के लिए कतार में लगे मतदाता। (Photo: ANI)

नई दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश और गोवा की चार विधानसभा सीटों पर बुधवार (23 अगस्‍त) को मतदान हुआ। राष्‍ट्रीय राजधानी के बवाना, आंध्र प्रदेश के नंदयाल और गोवा के पणजी व वलपोई में एक साथ चुनाव कराए जा रहे हैं। बवाना की सीट इसलिए खाली हुई क्‍योंकि वेद प्रकाश ने वर्ष 2015 में आप के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता था। इस साल मार्च में उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया और आप छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गए। गोवा के पणजी में निवर्तमान विधायक सिद्धार्थ कुनकोलिएंकर ने पर्रिकर के सीएम बनने के बाद सीट छोड़ी थी ताकि वह विधानसभा के लिए चुने जा सकें। वलपोई में उप-चुनाव इसलिए हुए क्‍योंकि निवर्तमान विधायक ने मार्च में पर्रिकर के सदन में बहुमत साबित करने के बाद भाजपा ज्‍वाइन कर ली थी। आंध्र प्रदेश के नंदयाल में विधायक भूमा नागी रेड्डी के निधन की वजह से उप-चुनाव हुए।

यहां पढ़ें गोवा, दिल्‍ली और आंध्र प्रदेश By Poll/Election Updates:

HOT DEALS
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Gunmetal Grey
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹0 Cashback
  • Apple iPhone 7 32 GB Black
    ₹ 41999 MRP ₹ 52370 -20%
    ₹6000 Cashback

5.30 PM: पांच बजे तक बवाना में 45 प्रतिशत मतदान हुआ।

5.20 PM : गोवा के पणजी में शाम 4 बजे तक 62.25 फीसदी प्रतिशत, वलपोई में 69.05 प्रतिशत मतदान- एएनआई

5.00 PM : गोवा में बुधवार को पणजी और वालपोई सीटों के लिए हो रहे विधानसभा उपचुनाव में तेजी से मतदान हो रहा है। अब तक करीब 40 फीसदी मतदान हो चुका है। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

4.30 PM : दिल्ली की बवाना विधानसभा सीट पर हो रहे उप चुनाव में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कम संख्या दर्ज की गई है। विभिन्न केंद्रों पर वोट डालने आ रहे मतदाताओं ने बताया कि उप चुनाव को कामकाज के दिन रखा गया, जिसकी वजह से कम लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्रों पर पहुंचने में सक्षम हुए।

4.00 PM : बवाना में दोपहर 3 बजे तक 35.44 फीसदी मतदान।

2.30 PM : सभी चार सीटों पर उपचुनाव के नतीजे सोमवार, 28 अगस्‍त को जारी किए जाएंगे। तीनों राज्‍यों में, बड़ी प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है।

2.10 PM : दिल्‍ली की बवाना सीट पर दोपहर 1 बजे तक 27.5 फीसदी वोट पड़े हैं।

1.55 PM : बवाना सीट पर दोपहर 1 बजे तक 24.39 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

1.40 PM : नंदयाल उपचुनाव मैदान में कुल 15 उम्मीदवार हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला तेदेपा और वाईएसआर कांग्रेस के बीच माना जा रहा है। तेदेपा ने भुमा के रिश्तेदार ब्राह्मणंदा रेड्डी को मैदान में उतारा है, जबकि वाईएसआर कांग्रेस की ओर से सिल्पा मोहन रेड्डी मैदान में हैं। वहीं, कांग्रेस के उम्मीदवार अब्दुल खादर हैं।

1.20 PM : नंदयाल में मतदान पर नजर रखने के लिए एक ड्रोन कैमरा, 259 बॉडी-ऑन कैमरा और 60 सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। चुनाव अधिकारी वेब कास्टिंग कैमरों के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं। बूथों पर 1,600 से ज्यादा कर्मियों को तैनात किया गया है।

1.00 PM: दोपहर 12 बजे तक गोवा के वलपोई में 40.02 फीसदी तथा पणजी में 34.65 फीसदी मतदान हुआ है।

12.35 PM : चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश के मुख्‍य चुनाव अधिकारी से कहा है कि आयोग ने जगन मोहन रेड्डी के कई बयानों को आपत्तिजनक और भड़काऊ पाया है। आयोग ने कहा है कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान इस तरह की अभद्र और भड़काऊ भाषा का प्रयोग हिंसा भड़का सकता है जो कि आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन है। जगन रेड्डी को गंभीर चेतावनी जारी करनी चाहिए। चुनाव आयोग की राय है कि उनके खिलाफ एफआईआर होनी चाहिए।

12.30 PM : पर्रिकर ने बुधवार को भरोसा जताया कि उनकी पार्टी पणजी विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में भारी मतों से जीतेगी। उन्होंने साथ ही यह दावा भी किया कि विपक्ष से उन्हें कोई खास चुनौती नहीं है। पर्रिकर ने कहा कि उनकी पार्टी के 98 प्रतिशत तक मतदाता मतदान करेंगे और उनकी जीत निश्चित रूप से भारी मतों से होगी।

12.25 PM : पीटीआई के अनुसार, नंदयाल उपचुनाव के पहले तीन घंटों में करीब 30 प्रतिशत मतदान हुआ है।

12.10 PM : दिल्‍ली के बवाना सीट पर उपचुनाव में सुबह 11 बजे तक 17.25 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

12.00 PM : बवाना उपचुनाव के पहले घंटे में 5 प्रतिशत से ज्‍यादा मतदान रिकॉर्ड किया गया है। कुछ ईवीएम में दिक्‍कतें थीं मगर उन्‍हें सुलझा लिया गया।

11.45 AM : गोवा उपचुनाव से पहले, भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि सोशल मीडिया पर एक ‘फर्जी खबर’ चल रही है कि अगर पर्रिकर उपचुनाव हारते हैं तो फिर केंद्र लौट जाएंगे। पर्रिकर ने कहा है कि यह खबर विपक्ष की हताशा दिखाती है।

11.30 AM : गोवा शिव सेना ने सोमवार को कहा था कि पर्रिकर को पहले मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा देकर चुनाव लड़ना चाहिए था। शिव सेना केंद्र व महाराष्‍ट्र में बीजेपी नीत गठबंधन की सहयोगी है। हालांकि इन चुनावों में वह गोवा सुरक्षा मंच के प्रत्‍याशी का समर्थन कर रही है।

11.10 AM : पिछले इतवार को दिल्‍ली सीएम और AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने वेद प्रकाश पर ‘पार्टी को धोखा देने के लिए’ निशाना साधा था।

10.55 AM : वालपोई में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से विश्वजीत राणे चुनावी मैदान में हैं, जिनके सामने कांग्रेस विधायक रवि नायक के बेटे रॉय नायक हैं।

10.50 AM : पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर कांग्रेस के गिरीश चोडंकर और गोवा सुरक्षा मंच के आनंद शिरोडकर के खिलाफ पणजी विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

10.45 AM : आंध्र प्रदेश के नंदयाल में सुबह 9 बजे तक 17 फीसदी मतदान हुआ है।

10.35 AM : गोवा की दो विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण चुनाव के लिए भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। यहां भी नतीजे 28 अगस्‍त को आएंगे।

10.20 AM : दिल्‍ली की बवाना सीट पर वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे मतदान खत्‍म होगा। वोटों की गिनती 28 अगस्‍त को होगी।

10.05 AM : गोवा की विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, वहां बुधवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

9.50 AM : आंध्र प्रदेश का उपचुनाव सत्‍ताधारी टीडीपी और विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस के बीच है। इसे 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले का मूड भांपने वाला चुनाव कहा जा रहा है।

9.35 AM : आंध्र के नंदयाल में वोटिंस से पहले YSRC अध्‍यक्ष वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने कहा, ”नंदयाल उपचुनाव किसी को विधायक बनाने के लिए नहीं है। यह चंद्रबाबू नायडू के तीन साल के कुशासन के खिलाफ मतदान है।”

9.20 AM : गोवा में, मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने वोट डाला। उन्‍होंने नतीजों को लेकर कुछ नहीं कहा पर ये जरूर बोले कि ‘यह चुनौतीपूर्ण होगा।’

9.05 AM : बवाना के दो पोलिंग बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी के चलते कुछ देर तक वोटिंग प्रभावित रही। अब पुन: वोटिंग शुरू हो गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App