ताज़ा खबर
 

गोवा: शिवसेना ने बीजेपी को दिया करारा झटका, चुनाव से पहले दूसरी पार्टियों से किया गठबंधन

चुनाव आयोग ने 4 जनवरी को गोवा समेत पांच राज्‍यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था।

Shiv Sena Congress Alliance, Raigad Civic Polls, Raigad Maharashtra news, Raigad Hindi news, Raigad Shiv Sena Congressप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उद्धव ठाकरे।

भारतीय जनता पार्टी को करारा झटका देते हुए शिवसेना ने गोवा में अन्‍य दलों से गठबंधन कर लिया है। विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी ने मंगलवार को महाराष्‍ट्रवादी गोमंतक पार्टी (MGP) और गोवा सुरक्षा मंच (GSM) के साथ गठबंधन का ऐलान किया। यह फैसला MGP द्वारा गोवा में भाजपा के नेतृत्‍व वाली सरकार से समर्थन वापस लेने के एक दिन बाद किया गया है। पार्टी ने आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए सुदीन धवलिकर को मुख्‍यमंत्री पद का उम्‍मीदवार घोषित किया है। गठबंधन में किसका कितना हिस्‍सा होगा, इसका जिक्र गोवा गवर्नर मृदुला सिन्‍हा को एमजीपी द्वारा भेजे गए पत्र में दिया गया है। चुनाव आयोग ने 4 जनवरी को गोवा समेत पांच राज्‍यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। गोवा में एक चरण में विधानसभा चुनाव संपन्‍न कराया जाएगा। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, गोवा में 4 फरवरी को मतदान होगा, जिसके नतीजे 11 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन के लिए 11 जनवरी की तारीख तय की है। इसके बाद उम्मीदवार 18 जनवरी तक अपना नामांकन भर सकते हैं। उम्मीदवारों के नामांकन की जांच 19 जनवरी को की जाएगी। अगर कोई उम्मीदवार चुनाव में खड़ा नहीं होना चाहता तो वह 21 जनवरी तक अपना नाम वापस ले सकता है। एमजीपी ने बुधवार (4 जनवरी) को कहा था कि वह भाजपा की गोवा सरकार से मर्थन वापस लेगी। राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव आयोग की ओर से घोषित किए गए राज्य विधानसभा के चुनाव कार्यक्रम का स्वागत किया है।

राज्य में पहली बार चुनाव लड़ने जा रही आम आदमी पार्टी ने दावा किया कि जल्दी तारीख का ऐलान पार्टी के लिए फायदेमंद है जो पहले ही अधिकतम प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर चुकी है और अपना चुनाव घोषणा पत्र भी जारी कर चुकी है।

दूसरी तरफ, सोमवार को गोवा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस विभाग से पूरे राज्य में ‘मटका’ जुए पर धरपकड़ की कार्रवाई करने के लिए कहा है ताकि आगामी विधानसभा चुनावों में धन के दुरुपयोग और बाहुबल के प्रयोग को रोका जा सके।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने सोमवार (9 जनवरी) को कहा, ‘दोनों जिलों की पुलिस से कहा गया है कि अपने क्षेत्र में मटका जुआ पर रोक लगाएं और ऐसे लोगों पर मामले दर्ज करें। यह चुनावों के दौरान पैसे बांटने के लिए मटका के इस्तेमाल पर रोक लगाने के कदम का हिस्सा है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गोवा चुनाव: अब चुनाव आयोग के रडार पर ‘मटका’ जुआ
2 अरविंद केजरीवाल बोले- कांग्रेस-बीजेपी भ्रष्ट, हमारे पास तो गोवा और पंजाब में चुनाव लड़ने के पैसे तक नहीं
3 चुनाव तारीखों का ऐलान: एमजीपी ने कहा, गोवा सरकार से वापस लेगी समर्थन