ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: बैंकों में बड़ी रकम के लेन-देन पर निगाह

आचार संहिता का उल्लंघन रोकने के लिए कुल 33 टीमें बनाई गई हैं। 10 लाख से ज्यादा की नकदी पकड़े जाने पर आयकर विभाग को सूचना दी जाएगी। साथ ही बैंकों को बड़े रकम के लेन-देन पर निगाह रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Author March 12, 2019 9:44 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि प्रचार, जनसभा और किसी भी तरह के बड़े बैंकिंग लेन-देन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। निगरानी के लिए स्थायी एवं सचल दस्ते गठित किए जा रहे हैं। स्थायी दल नाके, चौराहों आदि पर वाहनों समेत संदिग्धों की शराब, नशीले पदार्थ आदि की जांच करेगा। जबकि सचल दल नकदी के लेन-देन, मतदाताओं को प्रभावित करने से संबंधित शिकायतों पर निगाह रखेगा। दिव्यांगों को मतदान में परेशानी होने की शिकायत पीडब्लूडी एप पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

आचार संहिता का उल्लंघन रोकने के लिए कुल 33 टीमें बनाई गई हैं। 10 लाख से ज्यादा की नकदी पकड़े जाने पर आयकर विभाग को सूचना दी जाएगी। साथ ही बैंकों को बड़े रकम के लेन-देन पर निगाह रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। शांतिपूर्वक मतदान के लिए 20 जोनल और 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात होंगे। केंद्रों की वीडियोग्राफी और वेब कास्टिंग भी कराई जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर दिव्यांगों के लिए एक व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी।

22 लाख मतदाता चुनेंगे सांसद
गौतम बुद्ध नगर संसदीय क्षेत्र में 11 अप्रैल को कुल 22.41 लाख मतदाता मतदान करेंगे। इसमें 1 लाख 3 हजार 788 नए मतदाता हैं और 14 लाख सिर्फ गौतमबुद्ध जिले में हैं। इनमें 44.08 प्रतिशत महिला और 55.90 प्रतिशत पुरुष मतदाता हैं। प्रशासनिक रूप से खुर्जा व सिकंद्राबाद बुलंदशहर जिले के हिस्से हैं।

सबसे अधिक मतदाता नोएडा विधानसभा में है। गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट के तहत पांच विधान सभाएं हैं। जिनमें नोएडा, दादरी, जेवर, खुर्जा व सिकंद्राबाद शामिल है। जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि नए मतदाताओं के पहचान पत्र एक सप्ताह के भीतर पहुंचाने का प्रबंध किया गया है। यह काम बीएलओ करेंगे। अब तक 99 हजार पहचान पत्र बन चुके हैं। 34 हजार मतदाताओं की सूची छपने के लिए दोबारा भेजी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी बोले- मत के लिए 12 अप्रैल तक करें आवेदन
2 VIDEO: राहुल गांधी बोले- ‘मसूद अजहर जी’, स्मृति ईरानी ने किया तीखा वार, लिखा- #RahulLovesTerrorists
3 Loksabha Election 2019: गिरिराज सिंह की सीट पासवान के खाते में जाने की चर्चा, लोग लेने लगे मजे- इन्‍हें लाहौर भेज दें