ताज़ा खबर
 

Exit Poll Results 2019: राजस्थान-एमपी सहित इन राज्यों में खिल सकता है कमल, जानें यूपी और पश्चिम बंगाल का हाल

Exit Poll Results 2019, Lok Sabha Elections Exit Poll Results 2019 India: लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल में बीजेपी को महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, गोवा आदि राज्यों में भारी जीत मिलती दिख रही है। जबकि यूपी और पश्चिम बंगाल को लेकर भी आंकड़े जारी हो चुके हैं।

एग्जिट पोल के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को भारी बढ़त मिलती दिख रही है फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

Lok Sabha Elections Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो चुके हैं। अधिकतर एग्जिट पोल के इन नतीजों में बीजेपी को महाराष्ट्र, गोवा, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में भारी जीत मिलती दिख रही है। पार्टी यहां 2014 के चुनावों की तरह ही एक बार फिर से क्लीन स्वीप के संकेत दे रही है। बात अगर पूरे देश की करे तो अधिकांश सर्वे एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने के संकेत दे रहे हैं। जबकि इंडिया टुडे एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार यूपी में बीजेपी को 62 से 68 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं सपा-बसपा और आरएलडी गठबंधन को 10 से 12 सीटें मिलने की संभावना है। पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 19-23 सीटें, टीएमसी को 19-22 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

India TV-CNX Exit Poll Results 2019 LIVE Updates: इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल सर्वे, राहुल और स्मृति के बीच कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश में बीजेपी की आंधी: 23 मई से पहले जारी आज तक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में बीजेपी भारी बढ़त मिलने के अनुमान है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को यहां की 29 में से में 26 से 28 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस के सिर्फ 1 से 3 सीटों पर सिमटने के आसार है। बता दें कि पिछले चुनाव में भी बीजेपी को यहां पर 27 सीटें मिली थीं, तो वहीं कांग्रेस को 2 सीटों से संतोष करना पड़ा था। जबकि एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी यहां  29 लोकसभा 24 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस की झोली में महज 05 सीटें जा सकती हैं।

उत्तर प्रदेश: एबीपी-नीलसन सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी+ को 33 सीटें, महागठबंधन को 45 सीटें और कांग्रेस+ को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि इंडिया टुडे एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार यूपी में बीजेपी को 62 से 68 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं सपा-बसपा और आरएलडी गठबंधन को 10 से 12 सीटें मिलने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल: एबीपी-नीलसन सर्वे के मुताबिक पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 16 सीटें, कांग्रेस को 2 सीटें जबकि टीएमसी को 24 सीटें मिलने का अनुमान है।जबकि आज तक-एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक बीजेपी को 19-23 सीटें, टीएमसी को 19-22 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

National Hindi News, 19 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

छत्तीसगढ़ में भी बढ़त: आज तक-एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक हाल ही में विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाली बीजेपी को छत्तीसगढ़ में 7-8 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। जबकि कांग्रेस को तीन से चार सीटें मिलती दिख रही हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं।

 

बिहार में चौंका सकते हैं परिणाम: बता दें कि सर्वे में  में चौंकाने वाले एग्जिट पोल आए हैं। बिहार की कुल 40 सीटों में से एनडीए को 38 से 40 सीटें जबकि यूपीए के खाते में महज 0 से 2 सीटें आने का अनुमान लगाया जा रहा है। जबकि एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में बीजेपी को 17 और जेडीयू को 11 सीटें मिल सकती हैं। एलजेपी के खाते में छह सीटें जाने का अनुमान है। मतलब बिहार में एनडीए 40 में से 34 सीटों पर जीत हासिल करती दिख रही है।

उत्तराखंड में क्लीन स्वीप: एग्जिट पोल की सर्वे की माने तो उत्तराखंड में में इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक 5 की पांचों सीटें बीजेपी के पास जाती दिख रही हैं।जबकि कांग्रेस का खाता नहीं खुलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

महाराष्ट्र में बंपर फायदा: आज तक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में एनडीए को 38 में से 42 सीटें मिलने का अनुमान हैं। वहीं यूपीए को 6 से 10 सीटें मिलती दिख रही हैं।बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 23 सीटें मिली, जबकि शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं। लेकिन 2019 में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 38-42 सीटें मिल सकतीं हैं। जबकि एबीपी-नीलसन सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक फायदा नहीं होगा। उसे यहां की 48 सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 34 सीटें जबकि कांग्रेस-एनीसीपी गठबंधन को 14 सीटें मिलने की संभावना है।

गोवा का परिणाम: आज तक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में गोवा में बीजेपी के खाते में दो की दोनों सीटें जाती दिख रहीं हैं। यहां बीजेपी को 47 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X