ताज़ा खबर
 

हिमाचल प्रदेश चुनाव 2017 एग्जिट पोल: कांग्रेस से छिनेगी सत्ता, बीजेपी बनाएगी सरकार

Himachal Pradesh Election 2017 Exit Poll Result, Himachal Pradesh Chunav 2017 Exit Poll: हिमाचल प्रदेश में पिछले महीने 9 नवंबर को 68 सीटों के लिए वोट डाले गए थे। चुनाव आयोग के मुताबिक प्रदेश में कुल 74 फीसदी मतदान हुआ था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रेम कुमार धूमल। धूमल सुजानपुर से चुनाव हार गए हैं। (File Photo/Facebook)

हिमाचल प्रदेश चुनाव में कौन विजेता बनेगा, इसका पता अबसे कुछ देर बाद पता चल जाएगा। हालांकि, एग्जिट पोल सर्वे में बीजेपी को बढ़त है। न्यूज 24 और टूडेज चाणक्य ने बीजेपी को 55 और कांग्रेस को 13 सीटें मिलने की उम्मीद जताई है। इंडिया टुडे और AXIS MY INDIA के एग्जिट पोल सर्वे के अनुसार बीजेपी 47-55, जबकि कांग्रेस 13-20 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। सहारा समय ने 46 सीटें बीजेपी को और 13 सीटें कांग्रेस को दी है। ‘टाइम्स नाउ ने एग्जिट पोल में बीजेपी 51 और कांग्रेस को 17 सीटें मिलने की उम्मीद जताई हैं।

एनबीटी और सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 68 में से 41 सीटें मिलने की संभावना है। यहां बहुमत के लिए 35 सीटों की जरूरत है। वहीं, कांग्रेस को 25 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। बाकी सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 47.6 फीसदी जबकि कांग्रेस को 44 पर्सेंट वोट मिलते मिलने की बात कही गई है।

– इंडिया टुडे और AXIS MY INDIA के प्री पोल सर्वे में सर्वाधिक सीटें भाजपा को मिलती बताई गईं थी। चुनाव पूर्व इस सर्वे के अनुसार राज्य में भाजपा 43-47 सीटों पर जीत सकती है तो वहीं कांग्रेस को 21 से 25 जबकि अन्य के खाते में 0-2 सीटें आ सकती हैं।

– एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति के चुनाव पूर्व सर्वे में में  इस बार भारतीय जनता पार्टी की हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनने की उम्मीद जताई गई थी। इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 68 में से 22 से 28 और भारतीय जनता पार्टी को 39 से 45 सीटें मिल मिलने की उम्मीद जताई गई थी। वहीं सर्वे के हिसाब से अन्य के खाते में 0 से 3 सीटें जाती बताई गईं हैं।

– एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे में इस बार बीजेपी की सरकार हिमाचल प्रदेश में बनने की उम्मीद जताई गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.