ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: असम के पूर्व डीजीपी का दावा- वोट किसी और को दिया, VVPAT से दूसरे के नाम निकली पर्ची

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): असम के पूर्व डीजीपी हरेकृष्णा डेका का दावा है कि उन्होंने वोट किसी और प्रत्याशी को दिया था, लेकिन VVPAT से पर्ची दूसरे प्रत्याशी के नाम की निकली।

Author Published on: April 24, 2019 7:11 AM
असम के पूर्व डीजीपी हरेकृष्णा डेका। फोटो सोर्स : एएनआई

Lok Sabha Election 2019 के तहत 23 अप्रैल को देश के 15 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान हुआ। इस दौरान असम की 4 सीटों पर भी वोट डाले गए। ऐसे में असम के पूर्व डीजीपी हरेकृष्णा डेका ने ईवीएम पर सवाल उठाए। उन्होंने दावा किया कि मैंने वोट किसी और प्रत्याशी को दिया था, लेकिन पर्ची दूसरे प्रत्याशी के नाम की निकली। पूर्व डीजीपी का कहना है कि वह इस मामले की शिकायत करना चाहते थे, लेकिन उन्हें बताया गया कि अगर कंप्लेंट गलत पाई गई तो उन्हें सजा मिलेगी।

यह है पूरा मामला : लोकसभा चुनाव 2014 से अब तक ईवीएम की कार्यप्रणाली पर कई बार सवाल उठ चुके हैं। विपक्ष कई बार दावा कर चुका है कि ईवीएम की सेटिंग में छेड़छाड़ की जाती है। हालांकि, अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। इन शिकायतों से निपटने के लिए चुनाव आयोग ने EVM के साथ VVPAT मशीन को जोड़ने का फैसला किया, जिससे वोटर्स को पता चल सके कि उन्होंने जिसे वोट दिया है, वह उसे मिला है या नहीं।

National Hindi News, 24 April 2019 LIVE Updates: दिनभर की हर खबर पढ़ने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक

डीजीपी ने किया यह दावा : असम के पूर्व डीजीपी हरेकृष्णा डेका ने 23 अप्रैल को लचित नगर एलपी स्कूल के पोलिंग बूथ में मतदान किया। उनका दावा है कि जब मैंने वोट डाला तो वीपीपैट पर किसी दूसरे प्रत्याशी का नाम दिखाई दिया। यह वह उम्मीदवार नहीं था, जिसे मैंने वोट दिया था। मुझे बताया गया कि मैं इस मामले की शिकायत कर सकता हूं, लेकिन अगर मेरी कंप्लेंट गलत पाई गई तो मुझे सजा मिलेगी। मैं किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहता हूं। हालांकि, मैं यह जानना चाहता हूं कि इसे किस तरह साबित किया जा सकता है?

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी उठाए सवाल : बता दें कि 23 अप्रैल को ही यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। इस दौरान प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी ईवीएम पर सवाल उठाए। हालांकि, बीजेपी ने इस पर पलटवार किया। साथ ही, कहा कि अखिलेश को अपनी हार साफ नजर आने लगी है। ऐसे में वह ईवीएम पर ठीकरा फोड़ रहे हैं।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चांदनी चौक और यमुनापार के दंगल में उतरे दोनों उम्मीदवार
2 बंद पड़ी मिलें इस बार चुनावी मुद्दा नहीं
3 वसुंधरा के बेटे का नए चेहरे से मुकाबला