ताज़ा खबर
 

Elections Exit Poll Results 2019: अमेठी से चुनाव हार सकते हैं राहुल गांधी- क्या कहता है आज तक-एक्सिस माई इंडिया का सीटवार एग्‍जिट पोल?

Elections Exit Poll Results 2019: रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार की जीत होगी जबकि अमेठी से कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। यहां से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा नेता स्मृति ईरानी चुनावी मैदान में हैं। विशेषज्ञों के कहना है कि इस बार राहुल गांधी को स्मृति ईरानी खासी चुनौती देती हुई नजर आ रही हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी। (इंडियन एक्सप्रेस फोटो)

Elections Exit Poll Results 2019: आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन का जादू नहीं चल सका है। पोल के मुताबिक राज्य में इस बार भी भाजपा रिकॉर्ड सीट जीतती हुई नजर आ रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी की 80 सीटों में से भाजपा गठबंधन को 62-68 सीटें मिलेंगी जबकि सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन को 10 से 16 सीटें और कांग्रेस को एक या दो सीटों पर जीत मिल सकती है। पोल के मुताबिक भाजपा अकेले अपने दम पर 60 से 66 सीट जीत लेगी जबकि सहयोगी दल को दो सीटों पर जीत मिल सकती है। पोल की दिलचस्प बात यह है कि इस बार चुनाव में दिग्गज सपा नेता मुलायम सिंह यादव और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सीट फंसती हुई नजर आ रही है।

सीटवार एग्जिट पोल के मुताबिक सहारनपुर और कैराना में भाजपा उम्मीदवार जीत सकता है जबकि मुजफ्फरनगर में आरएलडी और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। बिजनौर, नगीना में बीएसपी उम्मीदवार की जीत होगी जबकि मुरादाबाद, रामपुर और संभल में सपा उम्मीदवार की जीत होगी। अमरोहा और मेरठ में भाजपा और बसपा के बीच कड़ा मुकाबला है। बागपत में आरएलडी और भाजपा की बीच कड़े मुकाबले के आसार हैं। गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, एटा, बदायूं, ओनला, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, खीरी, धोराहा, हरदोई में भाजपा उम्मीदवार की जीत होगी। वहीं मैनपुरी में भाजपा-सपा और मिसरिख में भाजपा-बसपा के बीच कड़ा मुकाबला है। उन्नाव, मोहल्लागंज और लखनऊ में भाजपा उम्मीदवार के जीतने के आसार हैं।

रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार की जीत होगी जबकि अमेठी से कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। यहां से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा नेता स्मृति ईरानी चुनावी मैदान में हैं। विशेषज्ञों के कहना है कि इस बार राहुल गांधी को स्मृति ईरानी खासी चुनौती देती हुई नजर आ रही हैं। सुल्तानपुर में जहां भाजपा और बसपा के बीच कड़ा मुकाबला है वहीं प्रतापगढ़, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतहपुर, कौशांबी, फूलपुर, इलाहाबाद, बाराबंकी और फैजाबाद से भाजपा उम्मीदवार की जीत होगी। आंबेडकर नगर में भाजपा और बसपा के बीच कड़े मकाबले के आसार हैं। पोल के मुताबिक बहराइच, केसरगंज से भाजपा की जीत होगी जबकि सरस्वती लोकसक्षा क्षेत्र में बसपा और भाजपा उम्मीदवार के बीच कड़ा मुकाबला है। डुमरियागंज में बसपा और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है।

पोल के मुताबिक बस्ती, संतकबीर नगर, महाराजगंज, गोरखुपर, कुशी नगर, देवरिया, बांसगांव से भाजपा उम्मीदवार की जीत होगी। वहीं लालगंज से बसपा उम्मीदवार के जीतने के आसार हैं। आजमगढ़ में सपा उम्मीदवार की जीत होगी जबकि सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र में बसपा-भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। दूसरी तरफ बलिया में भाजपा तो जौनपुर में बसपा और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। मछलीशहर से भाजपा के जीतने की उम्मीद है। पोल के मुताबिक गाजीपुर और भदौही में बसपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबला है वहीं चंदौली, वाराणसी से भाजपा की सीट निकलती दिख रही है। पोल के मुताबिक मिर्जापुर और रॉबर्टगंज में अपना दल जीत का परचम लहरा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Loksabha Election 2019: कांग्रेस के मंत्री बोले- कॉमेडी शो न करें सिद्धू, बीजेपी का तंज- अब इमरान खान की पार्टी जॉइन कर लें
2 Loksabha Elections 2019: विवादित बयानों के लिए साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने मांगी माफी, ‘कठोर तपस्या’ पर जाने का ऐलान
3 Loksabha Election 2019: मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रभारी का आरोप- ईवीएम हैक होने का नतीजा है एग्जिट पोल के आंकड़े