ताज़ा खबर
 

Elections Exit Poll Results 2019: मोदी फिर बन सकते हैं पीएम, NDA 277, UPA 130 और अन्य को मिलीं 135 सीटें

Lok Sabha Elections Exit Poll Results 2019 India: एग्जिट पोल्स के नतीजे NDA 277, UPA 130 और अन्य को 135 सीटें दिखा रहे हैं। हालांकि एक्जिट पोल पूरी तरह सही साबित नहीं होते हैं, लेकिन इससे एक अनुमान मिल जाता है कि चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही है।

Author नई दिल्ली | May 19, 2019 9:14 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Elections Exit Poll Results 2019 India:  लोकसभा चुनाव के लिए सातवें और आखिरी चरण का मतदान ख़त्म हो चुका है। इसी के साथ लोकसभा का ये चुनाव भी संपन्न हुआ। सभी की नजर एग्जिट पोल्स पर टिकी हुई हैं। ABP न्यूज़ के एग्जिट पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी फिर से सरकार बना सकती हैं। ABP न्यूज़ के मुताबिक एनडीए को 277, यूपीए को 130 और अन्य को 135 सीटें मिलेंगी। बहुमत के लिए 272 सीटों की जरुरत हैं ऐसे में एनडीए एक बार फिर सरकार बना सकती हैं। भाजपा को बंगाल, एमपी, महाराष्ट्र, बिहार, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा फायदा हो सकता हैं। वहीं यूपी और दक्षिण भारत में यूपीए के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद हैं।

बंगाल में भाजपा को 16 सीट मिलने की सम्भावना हैं। वहीं कांग्रेस को 2 और तृणमूल कांग्रेस को 24 सीटें मिलती दिख रहीं हैं। वहीं बात की जाए यूपी की तो। उत्तर प्रदेश में भारी नुकसान हुआ हैं। पिछले चुनाव में 80 में 71 सीट जीतने वाली भाजपा इस बार 22 सीटों में सिमट कर रह गई हैं। उत्तर प्रदेश में महागठबंधन की 56 सीटों आने की संभावनाएं हैं। वहीं कांग्रेस को मात्र 2 सीट मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस को मध्य प्रदेश में भारी मुकसान हुआ है। हालही में कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में सरकार बनाई थी इसके बावजूद उन्हें 29 सीटों में 1 से 3 सीट मिलने की सम्भावना है। वहीं भाजपा 26 से 28 सीट जीत सकती है। इसके अलावा कांग्रेस को राजस्थान की 25 सीटों में 2 और छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में 3 से 4 सीटें मिलने की सम्भावना हैं।

Exit Poll Results 2019 Lok Sabha Elections LIVE: यहां देखें एग्जिट पोल्स के सटीक नतीजे 

भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला मुख्य विपक्षी दल यानी कि कांग्रेस के अलावा क्षेत्रीय पार्टियों में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (सपा), मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा), एमके स्टालिन की द्रमुक मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके), एन.चंद्रबाबू नायडू की तेलगु देसम पार्टी (टीडीपी), ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) व शरद पवार की नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) आदि हैं।

कैसे होता है ओपिनियन और  Exit Poll, कितना आता है खर्च, जानें हर अहम जानकारी

एग्जिट पोल्स से जुड़े पल-पल के अपडेट्स, खबरें और अन्य जानकारी आपको ‘जनसत्ता डॉट कॉम पर मिलेंगी। इन पोल्स से जुड़ी विस्तृत कवरेज इसके अवावा जनसत्ता के फेसबुक और टिवटर पेज पर भी आपको मिलेगी। वहीं, अंग्रेजी में इससे जुड़ी कवरेज देखने-पढ़ने के लिए ‘इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम पर भी जाया जा सकता है। साथ ही सभी प्रमुख हिंदी और अंग्रेजी के न्यूज चैनलों- टाइम्स नाऊ, रिपब्लिक टीवी, इंडिया टुडे, सीएनएन न्यूज 18, एनडीटीवी, एबीपी न्यूज, आजतक व न्यूज नेशन समेत अन्य खबरिया चैनलों पर इनका लाइव कवरेज मिलेगा।

Exit Poll Results 2019 Lok Sabha Elections LIVE: यहां देखें एग्जिट पोल्स की सभी लाइव अपडेट 

ये हैं प्रमुख एग्जिट पोल्सः न्यूज 18-आईपीएसओएस, इंडिया टुडे-एक्सिस, टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स, न्यूज एक्स-नेटा, रिपल्बिक-जन की बात, रिपब्लिक-सी वोटर, एबीपी-सीएसडीएस और टुडेज़ चाणक्य।

क्या होता है एग्जिट पोल?: चुनावी एग्जिट पोल एक किस्म का सर्वे होता है। यह मतदाता के वोट देकर निकलने के ऐन बाद उससे किया जाता है। जैसे ओपिनियन पोल में जनता से जाना जाता है कि उसने किसे वोट देने के बारे में सोचा है, ठीक वैसे ही एग्जिट पोल में लोगों से पूछा जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया। मोटा-मोटी इन पोल्स में अंदेशा मिलता है कि अगली सरकार किसकी हो सकती है। एग्जिट पोल्स कई संस्थान (निजी कंपनियां, मीडिया घरानों के लिए अन्य संस्थान आदि) मिलकर कराते हैं और ऐसा जरूरी नहीं कि हर बार ये सही ही हों, क्योंकि में पूर्व में कई ये पोल्स गलत साबित हो चुके हैं।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X