Elections 2018: राजस्थान-तेलंगाना में चुनाव प्रचार समाप्त, 7 दिसंबर को मतदान

Rajasthan, MP, Chhattisgarh Chunav Election 2018: पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव से संबंधित हर छोटी-बड़ी और अहम खबर आपको यहां मिलेगी।

rajasthan election, chhattisgarh electionrajasthan election 2018, rajasthan election news, rajasthan chunav, rajasthan election result 2018 date, chunav, chunav news, rajasthan vidhan sabha chunav, mp chunav, mp chunav 2018, mp election 2018, mp election 2018 news, mp election 2018 result date, chhattisgarh election result 2018 date, chhattisgarh chunav
राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी

Rajasthan, MP, Chhattisgarh Chunav/Election 2018: राजस्थान और तेलंगाना में बुधवार (पांच दिसंबर) शाम पांच बजे प्रचार अभियान थम गया। 11 दिसंबर को इन दोनों जगहों मतदान होगा। राजस्थान में 200 विस सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है, जबकि तेलंगाना में 119 सीटों पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) का सामना कांग्रेस-टीडीपी के गठबंधन से होगा। राजस्थान-तेलंगाना समेत पांच राज्यों के चुनावी परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

इससे पहले, राजस्थान के दौसा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह कहा था, “आज, खादी जैकेट इतनी मशहूर हो चुकी है कि लोग इसे मोदी जैकेट कहने लगे हैं। मोदी ने इसे विदेशियों को पहनाया। कांग्रेस इस बातों से परेशान है। वे लोग कहते हैं कि ये गांधी जी की खादी इस मोदी की कैसे हो गई?” भाषण के दौरान पीएम यह भी बोले कि नामदार सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए हैं।

Live Blog

17:48 (IST)05 Dec 2018
अगस्टा वेस्टलैंड स्कैमः PM ने कहा- राजदार के पकड़े जाने से घबराया हुआ है गांधी परिवार

पीएम ने दौसा में कहा था- आपको पता होगा कि हम चॉपर घोटाले (ऑगस्टा वेस्टलैंड) के ‘राजदार’ को दुबई से पकड़कर भारत ले आए हैं। ऐसे में अब पूरा गांधी परिवार डरा हुआ है। उन्हें घबराहट हो रही है कि कहीं सारी चीजें बाहर न आ जाएं। उन्हें डर है कि अगर मिशेल मुंह खोलेगा, तो वह किसका नाम लेगा।

16:59 (IST)05 Dec 2018
जिसे कुंभकरण व कुंभाराम में कर्फ नहीं मालूम वह क्या चलाएगा देश?: PM मोदी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कन्फ्यूज हैं। उन्हें कुंभाराम और कुंभकरण में अंतर नहीं पता, उसके भरोसे राजस्थान चल सकता है? क्या देश का भला हो सकता है? वह आगे बोले, “महात्मा गांधी ने जिस खादी को देश के स्वतंत्रता संग्राम में हथियार बनाया था, उसी के अस्तित्व को ‘नकली’ गांधी परिवार ने खत्म कर दिया। यह देश का दुर्भाग्य है। क्या आपने कभी किसी कांग्रेस सरकार को खादी के बारे में बात करते सुना या देखा?”

16:11 (IST)05 Dec 2018
रैली में राहुल ने उठाया रोजगार का मुद्दा, कहा चाहता हूं कि…

तेलंगाना चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वहां के सूर्यपेट स्थित कोदद में कहा, “हमारे कपड़ों और मोबाइलों पर ‘मेड इन चाइना’ (चीन में निर्मित) लिखा रहता है। हम चाहते हैं कि एक ऐसा दिन आए, जब उन पर ‘मेड इन तेलंगाना’ लिखा मिले।” जनसभा में राहुल के अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू व टीडीपी-कांग्रेस गठबंधन के अन्य नेता मौजूद रहे। 

16:00 (IST)05 Dec 2018
PM ने कहा- पकड़ में आ चुका है राजदार, अब बात दूर तक जाएगी

पीएम ने राजस्थान के सुमेरपुर में कहा- हेलीकॉप्टर कांड के राजदार और दलाल को सरकार दुबई से पकड़ कर लाई है। अब राजदार राज खोलेगा। पता नहीं बात कहा तक जाएगी। कितनी दूर तक जाएगी। 

15:54 (IST)05 Dec 2018
VIDEO:दौसा में भी PM मोदी ने भरी हुंकार, बजाया ड्रम
15:49 (IST)05 Dec 2018
कब-कब हुआ मतदान और किस दिन आएंगे परिणाम?

सबसे पहले छत्तीसगढ़ में मतदान हुआ था। दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोटिंग हुई थी। आगे मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, सात दिसंबर को राजस्थान और तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे, जबकि इन सभी राज्यों के चुनावी नतीजे 11 दिसंबर को जारी किए जाएंगे।

15:30 (IST)05 Dec 2018
कांग्रेस पर यूं बरसे PM, शाह को कमल खिलने का विश्वास

राजस्थान में विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार (पांच दिसंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुमेरपुर में कांग्रेस पर जमकर हमला बोला, जबकि अजमेर में रोड शो के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तीन राज्यों में बीजेपी की सरकार बनने को लेकर भरोसा जताया। पीएम ने कहा, “70 साल में जिस पार्टी ने समाज को विभाजित किया हो, वह जनहित में कैसे काम कर सकती है? पहला आप 70 साल का ब्यौरा दें, उसके बाद हमारी सरकार के साढ़े चार सालों का हिसाब मांगे। कांग्रेसियों ने पहले से ही बहाने बनाना शुरू कर दिया है। विस चुनाव में हार की जिम्मेदारी नामदार पर न आए, इसके लिए वह हर संभव तर्क ढूंढने में लगे हैं।”

14:41 (IST)05 Dec 2018
अमित शाह को यकीन- इन 3 राज्यों में होगी BJP की जीत

राजस्थान में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन अमित शाह भी सड़क से लेकर जनसभाओं तक में सक्रिय नजर आए। उन्होंने अजमेर में रोड शो किया। एक टीवी चैनल से हुई बातचीत में उन्होंने सूबे में बीजेपी के सत्ता में लौटने का भरोसा जताया। कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इन चुनावों में बीजेपी की सरकार ही बनेगी।

14:24 (IST)05 Dec 2018
अपनी ही पार्टी के नेताओं के नाम नहीं जानते राहुलः PM

जनसभा में पीएम ने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष अपनी ही पार्टी के नेताओं के नाम नहीं जानते हैं। उन्हें तो चर्चित किसान और कांग्रेस के जाट नेता दिवंगत कुंभाराम जी का नाम तक नहीं पता है। राहुल ने उन्हें कुंभकरण पुकारा। ऐसे में आप अंदाजा लगाए कि अगर ये लोग सत्ता में आएंगे, तो क्या होगा।

14:04 (IST)05 Dec 2018
किस राज्य में हैं कितनी विधानसभा सीटें? जानें

छत्तीसगढ़- 90

मध्य प्रदेश – 230

मिरोरम- 40

राजस्थान- 200

तेलंगाना – 119

13:50 (IST)05 Dec 2018
अपने नेताओं के नाम तक नहीं जानते राहुलः PM

कांग्रेस अध्यक्ष अपनी ही पार्टी के नेताओं के नाम नहीं जानते हैं। उन्हें तो चर्चित किसान और कांग्रेस के जाट नेता दिवंगत कुंभाराम जी का नाम तक नहीं पता है। राहुल ने उन्हें कुंभकरण पुकारा। ऐसे में आप अंदाजा लगाए कि अगर ये लोग सत्ता में आएंगे, तो क्या होगा।

13:35 (IST)05 Dec 2018
‘मां-बेटे को कोर्ट की चौखट तक ले गया चायवाला’

पीएम ने कहा, “नेशनल हेराल्ड मामले में अफसरों ने मां-बेटे की फाइल बंद कर दी थी। पर सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि उसके पास पुराने मामले खोलने का अधिकार है। ऐसे में मैं उन्हें कोर्ट तक ले गया हूं। आप ही बताएं कि जमानती लोगों की इज्जत होती है क्या?”

13:29 (IST)05 Dec 2018
देखें कैसे कांग्रेस पर गरजे PM

पढें Elections 2021 समाचार (Elections News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट