ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: दीदी से छीनीं 16 सीटें, ममता की पार्टी से महज 17 लाख कम समर्थक, बंगाल में यूं तृणमूल के एकदम नजदीक पहुंची बीजेपी

Lok Sabha Election/Chunav Results 2019: पश्चिम बंगाल में भाजपा ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए टीएससी से 16 सीटें छीन लीं। पार्टी ने राज्य में अपने संगठन को मजबूत करने के लिए सुनियोजित तरीके से काम किया है।

भाजपा को बंगाल में इस बार 40.3 फीसदी वोट मिले हैं। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election/Chunav Results 2019: पश्चिम बंगाल में भाजपा ने इस बार जबर्दस्त जीत हासिल कर राज्य की ममता बनर्जी सरकार को जोरदार झटका दिया है। पार्टी ने राज्य में 40.30 फीसदी मत हासिल करते हुए ममता बनर्जी से 16 सीटें छीन ली है। भाजपा ने पिछले चुनाव में महज 2 सीटें जीती थीं। इस बार पार्टी के सीटों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है।
Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

राज्य में इस बार धार्मिक आधार पर वोटों के ध्रुवीकरण का फायदा दोनों दलों को हुआ है लेकिन भाजपा इसमें सबसे बड़ी विजेता बनकर उभरी है। वहीं तृणमूल के सीटों की संख्या घटकर 22 रह गई। राज्य में भाजपा को 2.17 करोड़ से अधिक लोगों का समर्थन हासिल हुआ। राज्य में भाजपा के समर्थकों को संख्या ममता की पार्टी से महज 17 लाख ही कम है।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

ममता के करीब पहुंची भाजपाः इस बार भाजपा को जहां 40.3 फीसदी मत मिले वहीं टीएमसी को वोट प्रतिशत 43.3 रहा। इस तरह भाजपा और ममता की पार्टी के बीच वोटों का अंतर महज 3 फीसदी तक पहुंच गया। साल 2014 में भाजपा को वोट शेयर महज 17.31 फीसदी था। वहीं, 2009 में हुए आम चुनाव में भाजपा को पश्चिम बंगाल में सिर्फ 6.15 फीसदी मत मिले थे।

टीएमसी के लिए अशुभ संकेतः टीएमसी के लिए इस चुनाव परिणाम में अशुभ संकेत यह है कि भाजपा राज्य के 18 ग्रामीण में से 16 जिलों में जीत दर्ज करने में सफल रही है। साल 2011 में वाम दलों को सत्ता से उखाड़ फेंकने में ग्रामीण इलाकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। टीएमसी की अधिकतर जन कल्याण कार्यक्रम भी ग्रामीण इलाकों को केंद्र में रखकर ही बनाए जाते हैं।

सिर्फ 150 विधानसभा में ही टीएमसी आगेः अगर लोकसभा के नतीजों को टुकड़ों में देखा जाए तो यहां भी भाजपा टीएमसी के काफी करीब नजर आती है। यह परिणाम दर्शाते हैं कि टीएमसी सिर्फ 150 विधानसभा क्षेत्रों में ही आगे है जबकि भाजपा ने 130 विधानसभा क्षेत्रों में ममता पर भारी पड़ी हैं। राज्य में विधानसभा की 294 सीटें हैं। ऐसे में आगामी विधानसभा चुनाव ममता बनर्जी सरकार के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होने वाले हैं।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X