ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: यूपी में अब जल्द होंगे विधानसभा उप चुनाव, विधायकों के जीतने से 11 सीटें खाली, 8 बीजेपी एमएलए भी शामिल

Chunav Result 2019, Lok Sabha Election Results 2019: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से 11 विधायकों ने जीत हासिल की है। इन विधायकों के जीतने के बाद से राज्य में जल्द ही उपचुनाव कराए जाएंगे।

योगी सरकार के सबसे अधिक 8 विधायक जीते हैं चुनाव। (फाइल फोटोः पीटीआई)

Election Results 2019: इस बार लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से 11 विधायक जीतकर सांसद निर्वाचित हुए हैं। इन विधायकों के जीतने के बाद विधानसभा में सीटें खाली होंगी। इससे राज्य में विधानसभा उप चुनाव का रास्ता खुल गया है। जो विधायक चुनाव जीत कर सांसद बने हैं, उनमें सबसे अधिक 8 विधायक भाजपा के हैं।

समाजवादी पार्टी, बसपा और अपना दल से 1-1 विधायक सांसद बनने में कामयाब हुए हैं। उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) बीडीआर तिवारी ने कहा कि चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों से कहा जाएगा कि वे 10 दिन के भीतर तय करें कि वे विधायक रहना चाहते हैं या सांसद। विधायकों की तरफ से रिक्त स्थानों को भरने के लिए छह माह के भीतर चुनाव कराने होंगे।

लखनऊ कैंट से भाजपा विधायक रीता बहुगुणा जोशी ने इस बार इलाहाबाद से चुनाव जीता है। वहीं, टुंडला से भाजपा विधायक सत्यपाल सिंह बघेल आगरा से चुनाव जीते हैं। कानपुर लोकसभा सीट से सांसद बने सत्यदेव पचौरी कानपुर के गोविंद नगर से विधायक थे। सहारनपुर के गंगोह से विधायक प्रदीप कुमार कैराना सीट से चुनाव जीते हैं।

चित्रकूट के मानिकपुर से भाजपा विधायक आरके सिंह बांदा लोकसभा सीट से चुनाव जीते हैं। इस सूची में बाराबंकी के जैदपुर से भाजपा विधायक बाराबंकी से चुनाव जीते हैं। बहराइच के बल्हा से विधायक भी बहराइच संसदीय सीट से चुनाव जीतने में सफल रहे हैं। अलीगढ़ के इगलास विधानसभा क्षेत्र से विधायक ने हाथरस सीट जीती है।

वहीं, अपना दल के प्रतापगढ़ से विधायक संगम लाल गुप्ता ने इसी संसदीय सीट से चुनाव जीते हैं। वे भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़े थे। समाजवादी पार्टी के रामपुर खास से विधायक आजम खान पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरे थे। आजम खान ने सपा के टिकट पर रामपुर से चुनाव जीता। इसके अंबेडकरनगर के जलालपुर से बसपा विधायक रितेश पांडे भी अंबेडकर नगर से चुनाव जीतकर सांसद बने हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X