ताज़ा खबर
 

Karnataka में फिर उथल-पुथल? कांग्रेस नेता ने डिप्टी सीएम को मोदी की शपथ के बाद न कुर्सी रहेगी, न ये सरकार

कांग्रेस नेता ने कहा, 'जी परमेश्वर प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण तक उप-मुख्यमंत्री बने रहेंगे। इसके बाद वे न तो वे मंत्री रहेंगे और न ही यह सरकार रहेगी। 10 जून के बाद यह सरकार गिर जाएगी।'

Author बेंगलुरु | May 27, 2019 3:45 PM
कर्नाटक कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (फोटो- एक्सप्रेस फाइल)

Lok Sabha Election 2019 में बीजेपी की शानदार जीत के बाद कई राज्यों की सरकारों में खलबली मचनी शुरू हो गई है। कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार के नेताओं की तरफ से ही बयानबाजी एक बार फिर शुरू हो गई है। मई 2018 में आए नतीजों के बाद गठबंधन सरकार बनने के दिन से ही दोनों दलों के नेताओं में तकरार खुले तौर पर नजर आई। लेकिन अब कांग्रेस के नेता और पूर्व विधायक केएन राजन्ना ने राज्य के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर को निशाने पर लेते हुए बड़ा बयान दे दिया। इस बयान के बाद एचडी कुमारस्वामी सरकार के सामने फिर संकट दिखाई दे रहा है।

क्या कहा राजन्ना नेः उन्होंने कहा, ‘जी परमेश्वर प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण तक उप-मुख्यमंत्री बने रहेंगे। इसके बाद वे न तो वे मंत्री रहेंगे और न ही यह सरकार रहेगी। 10 जून के बाद यह सरकार गिर जाएगी।’ राजन्ना के इस बयान से साफ लग रहा है कि गठबंधन के कुछ नेता बीजेपी के पाले में जा सकते हैं। यदि ऐसा हुआ तो सरकार गिरना तय है।

National Hindi News, 27 May 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

दोनों चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टीः विधानसभा चुनाव 2018 में कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनी बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में भी वहां सबसे अधिक सीटें जीती हैं। कर्नाटक की 28 में से 25 लोकसभा सीटें बीजेपी ने अपने नाम की है। गौरतलब है कि मई 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने राज्य की 222 (दो सीटों पर चुनाव नहीं हुए थे) में से 104 सीटें अपने नाम की थीं, वहीं कांग्रेस 80 सीटों के साथ दूसरे और जेडीएस-बीएसपी 37 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे। बीजेपी बहुमत के लिए जरूरी आंकड़े से थोड़ी पीछे रह गई थी, जिसके चलते कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाई।

शुरू से चलती रही तकरारः कर्नाटक में सरकार बनने के बाद से ही जोड़तोड़ के लिए रिश्वतखोरी के आरोप, आपसी छींटाकशी, रिजॉर्ट पॉलिटिक्स का दौर भी चलता रहा। बीजेपी के प्रदेश प्रमुख और मुख्यमंत्री पद के दावेदार बीएस येदियुरप्पा ने कई बार प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तरीके से दावा भी किया कि वे सरकार बनाने जा रहे हैं। अब लोकसभा चुनाव परिणाम को देखते हुए कर्नाटक में तब्दीली की संभावना बढ़ गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X