ताज़ा खबर
 

Election Results Updates 2019: नरेंद्र मोदी ने मां से लिया आशीर्वाद, 30 को लेंगे पीएम पद की शपथ

Chunav Result 2019, Lok Sabha Election Results Updates 2019: राष्ट्रपति ने शनिवार को भाजपा और राजग संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नामित करते हुए केंद्र में नयी सरकार बनाने का न्यौता दिया था।

नरेंद्र मोदी अपनी मां से आशीर्वाद लेते हुए। (Photo: ANI)

Election Results Updates 2019: लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात पहुंचे हैं। उनके साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी हैं। यहां पहले वे सरदार पटेल की प्रतिमा के पास पहुंचे और उन्हें नमन किया। अब वे अहमदाबाद में एक रैली को संबोधित किया। यहां उन्होंने कहा कि सूरत की घटना की वजह से वे जीत का जश्न नहीं मनाएंगे। इसके बाद वे मां से आशीर्वाद लेने छोटे भाई पंकज मोदी के घर पहुंचे। यहां उन्होंने अपनी मां के पैर छूए।

नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद की रैली में कहा, “कल मैं दुविधा में था कि मुझे समारोह (संसद भवन) में शिरकत करना चाहिए या नहीं? एक तरफ कर्तव्य था तो दूसरी ओर करुणा। जिन परिवारों ने अपना बच्चा खोया है, उन्होंने अपना भविष्य खोया है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि हादसे की वजह से जिंदगी गंवाने वाले बच्चे के परिजनों को शक्ति दें।”

वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को राष्ट्रपति भवन में नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। उनके बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी जाएगी। राष्ट्रपति भवन ने रविवार को यह जानकारी दी। नई सरकार बनने के बाद वे अपनी पहली विदेश यात्रा पर मालदीव जा सकते हैं।

Live Blog

20:53 (IST)26 May 2019
मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव 2019 में जीत के बाद पहली बार गुजरात पहुंचे नरेंद्र मोदी मां का आशीर्वाद लेने अपने छोटे भाई पंकज मोदी के घर पहुंचे। 

20:42 (IST)26 May 2019
पाक के साथ मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत ही एकमात्र रास्ता: महबूबा

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किये गए फोन का स्वागत करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत ही एकमात्र रास्ता है। महबूबा ने ट्वीट किया, ‘‘स्वगतयोग्य कदम। भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से लंबित मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत ही एकमात्र रास्ता है।’’

19:56 (IST)26 May 2019
इस चुनाव में फेल हो गए राजनीतिक पंडित- मोदी

मोदी ने कहा, "इस चुनाव में कई राजनीतिक पंडित फेल हो गए। छह चरणों के मतदान के बाद मैंने कहा था कि हमें 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगे। कई लोगों ने इसका मजाक उड़ाया। पूरे चुनाव के दौरान यह देखा गया कि लोग मजबूत सरकार बनाने के लिए वोट दे रहे हैं।"

19:52 (IST)26 May 2019
मोदी बोले- बंगाल की महिला चाहती है गुजरात की तरह विकास

नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में कहा, "मैंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो देख, जिसमें बंगाल की एक महिला मोदी, मोदी कह रही है। जब उससे इसके बारे में वजह पूछ गई तो बताया, 'मैं गुजरात गई हूं और वहां के विकास को देखा। मैं बंगाल में भी उसी तरह से चाहती हूं।' लेकिन जब उस महिला से पूछा गया कि वोट किसको दिया, तो वह खामोश रह गई।"

19:38 (IST)26 May 2019
ईश्वर सूरत हादसे में जान गंवाने वाले बच्चों के परिजनों को शक्ति दें- मोदी

नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद की रैली में कहा, "कल मैं दुविधा में था कि मुझे समारोह (संसद भवन) में शिरकत करना चाहिए या नहीं? एक तरफ कर्तव्य था तो दूसरी ओर करुणा। जिन परिवारों ने अपना बच्चा खोया है, उन्होंने अपना भविष्य खोया है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि हादसे की वजह से जिंदगी गंवाने वाले बच्चे के परिजनों को शक्ति दें।"

19:34 (IST)26 May 2019
अहमदाबाद में बोले अमित शाह- इतनी जोर से बोलें की आवाज पश्चिम बंगाल तक पहुंच जाए

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात में कहा, "गुजरात में 26 सीट जीतने के बाद नरेंद्र मोदी आए हैं। यहां आप लोग इतनी जोर से बोलें की आवाज पश्चिम बंगाल तक पहुंच जाए। लोग यहां हमारा स्वागत करने आए हैं, लेकिन हमें सूरत अग्नि त्रासदी में जान गंवाने वाले 22 बच्चों के प्रति संवेदना व्यक्त करनी चाहिए। हमें ईश्वर से मृतकों और उनके परिजनों के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।"

19:17 (IST)26 May 2019
नरेंद्र मोदी सोमवार को जायेंगे वाराणसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन पर फिर से विश्वास जताने पर लोगों का आभार व्यक्त करने और प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की यात्रा करेंगे। वाराणसी पहुंचने के बाद मोदी सड़क मार्ग से पुलिस लाइन से बांसफाटक तक जायेंगे। उनका काफिला शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरेगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों के अनुसार वह सोमवार सुबह काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करेंगे और बाद में अपनी पार्टी भाजपा के कार्यकर्ताओं की एक सभा को संबोधित करेंगे।

18:53 (IST)26 May 2019
चुनाव जीतने के बाद पहली बार गुजरात पहुंचे मोदी

लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात पहुंचे हैं। यहां पहले वे सरदार पटेल की प्रतिमा के पास पहुंचे और उन्हें नमन किया। अब वे अहमदाबाद में एक रैली को संबोधित करेंगे और फिर मां से आशीर्वाद लेंगे। 

18:09 (IST)26 May 2019
नई सरकार में अपने पहले विदेश दौरे पर मालदीव जा सकते हैं मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले महीने के प्रारंभ में मालदीव की यात्रा पर जा सकते हैं । यह लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में आने पर उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा हो सकती है। राजनयिक सूत्रों और मालदीव मीडिया की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। 2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी अपनी पहली यात्रा पर भूटान गए थे। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री जून के प्रथमार्द्ध में माले की यात्रा पर जा सकते हैं। वहीं मालदीव की मीडिया की खबरों में कहा गया है कि यह यात्रा 7-8 जून को हो सकती है।

18:06 (IST)26 May 2019
इमरान खान ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, मिलकर काम करने की इच्छा जताई

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और दोनों देशों के लोगों की बेहतरी के लिए मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त की। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट किया कि खान ने मोदी को लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत पर बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी इच्छा दोहराते हुए खान ने कहा कि वे इन उद्देश्यों को आगे ले जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर काम करने के प्रति आशान्वित हैं। फैसल ने कहा कि खान ने इच्छा जताई कि अपने लोगों की बेहतरी के लिए दोनों देश मिलकर काम करें।

17:55 (IST)26 May 2019
आरएलएसपी के दो विधायक जदयू विधायक के रूप में नामित

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी ने आधिकारिक रूप से आरएलएसपी के 2 विधायक ललन पासवान और सुधांशु शेखर को जद (यू) के विधायकों के रूप में नामित करते कर दिया, जो कुछ दिनों पहले पार्टी में शामिल हुए थे। ललन पासवान ने कहा, "हमने 3-4 दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष को जेडीयू विधायकों के रूप में उन्हें नामित करने के लिए लिखा था, आज इसे स्वीकार कर लिया गया है।"

17:53 (IST)26 May 2019
आचार संहिता समाप्त

चुनाव आयोग का कहना है कि 'आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम राज्यों में लोकसभा चुनावों और विधानसभाओं के नतीजों के बाद आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से समाप्त हो गई है।'

17:50 (IST)26 May 2019
30 मई की शाम पीएम पद की शपथ् लेंगे नरेंद्र मोदी

प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में आने वाले नरेंद्र मोदी 30 मई की शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस मौके पर उनके साथ कुछ अन्य नेता भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। यह समारोह राष्ट्रपति भवन में चलेगा। 

16:18 (IST)26 May 2019
कांग्रेस उम्मीदवार ने उठाए ईवीएम और कांग्रेस की एकता पर सवाल

लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में बड़े अंतर से मात खाने वाले कांग्रेस उम्मीदवारों में शामिल मशहूर लोक गायक प्रहलाद सिंह टीपान्या ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयता पर संदेह जताने के साथ ही राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस की भीतरी एकता पर भी सवाल उठाए हैं। टीपान्या का कहना है कि सूबे में कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं के बीच खासी कटुता है और चुनावों के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं में जमीनी स्तर पर समर्पण की कमी थी। गैर राजनीतिक पृष्ठभूमि के पराजित उम्मीदवार ने यह बात ऐसे वक्त कही है, जब सूबे की कुल 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर भाजपा की ऐतिहासिक चुनावी जीत के बाद कांग्रेस संगठन में उथल-पुथल है।

15:26 (IST)26 May 2019
पटनायक सर्वसम्मति से बीजद विधायक दल के नेता चुने गए

नवीन पटनायक को रविवार को ओडिशा में लगातार पांचवीं बार बीजू जनता दल के विधायक दल का नेता सर्व सम्मति से चुन लिया गया। पार्टी सूत्रों ने बताया कि यहां पार्टी मुख्यालय में 45 मिनट तक चली बैठक के दौरान नव निर्वाचित बीजद विधायकों ने पटनायक को नेता चुना। पटनायक ने नवनिर्वाचित विधायकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि नयी सरकार राज्य का त्वरित विकास सुनिश्चित करने के लिए कड़ा परिश्रम करेगी। पटनायक ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘बीजद विधायक दल का नेता मुझे सर्वसम्मति से चुनने के लिए मैं विधायकों का आभारी हूं। राज्य के विकास के लिए हम कड़ी मेहनत करेंगे।’’

14:43 (IST)26 May 2019
नवीन पटनायक राज्यपाल से मिले

नवीन पटनायक ने राज्यपाल से मिल सरकार बनाने का दावा ठोका

14:03 (IST)26 May 2019
असदुद्दीन ओवैसी ने साधा पीएम पर निशाना

ओवैसी ने कहा कि यदि मुस्लिम सच में डर में जी रहे हैं तो क्या प्रधानमंत्री हमें बताएंगे कि 300 सांसदों में से उनकी पार्टी के कितने मुस्लिम सांसद हैं। यह पाखंड और विरोधाभास है, जो पीएम और उनकी पार्टी पिछले 5 सालों से कर रही है।

14:01 (IST)26 May 2019
असदुद्दीन ओवैसी ने साधा पीएम पर निशाना

असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। एएनआई के साथ बातचीत में ओवैसी ने पीएम मोदी के उस बयान को लेकर तंज कसा, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश में अल्पसंख्यक डर में जी रहे हैं। ओवैसी ने कहा कि यदि पीएम को लगता है कि अल्पसंख्यक डर में जी रहे हैं तो उन्हें पता होना चाहिए कि जिन लोगों ने अखलाख को मारा, वो चुनावी रैलियों में आगे की पंक्तियों में बैठे हुए थे। यदि प्रधानमंत्री को ऐसा लगता है तो क्या वह उन समूहों को रोकेंगे, जो गोहत्या के नाम पर मुस्लिमों को पीट रहे हैं, उनकी वीडियो बनाकर उन्हें बदनाम कर रहे हैं।

13:37 (IST)26 May 2019
लोकसभा चुनाव 2019 : दुनियाभर से मोदी को बधाइयों को सिलसिला जारी

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दुनियाभर से मिल रहे बधाई संदेशों का सिलसिला तीन दिन बाद भी जारी है। सऊदी अरब के वली-अहद (युवराज) मोहम्मद बिन-सलमान, कतर के अमीर शेख तमीत बिन-हमद अल-थानी, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे और श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर बधाई दी। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार इन सभी विदेशी राजनीतिक हस्तियों ने शनिवार को मोदी से फोन पर बात की।

13:19 (IST)26 May 2019
भाजपा नेता के हत्यारे जल्द पकड़ लिए जाएंगे- यूपी डीजीपी ओपी सिंह

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह का कहना है कि अमेठी में की गई भाजपा नेता की हत्या के मामले में पुलिस को अहम सुराग मिले हैं और 7 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। ओपी सिंह ने कहा कि हमें विश्वास है कि यह मामला अगले 12 घंटों में सुलझा लिया जाएगा। फिलहाल इलाके में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पीएसी की 3 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं। बता दें कि कल रात अमेठी में स्मृति ईरानी के करीबी सहयोगी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 

12:55 (IST)26 May 2019
जल्द ही बनारस जा सकते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के लोगों का शुक्रिया अदा करने के लिए जल्द ही वाराणसी जा सकते हैं। बता दें कि पीएम मोदी लगातार दूसरी बार वाराणसी से सांसद चुने गए हैं। 

12:52 (IST)26 May 2019
ओडिशा में बीजद सांसदों ने की नवीन पटनायक से मुलाकात

ओडिशा में बीजू जनता दल के नव-निर्वाचित सांसदों ने आज पार्टी चीफ नवीन पटनायक से मुलाकात की। यह मुलाकात राजधानी भुवनेश्वर में हुई।

11:50 (IST)26 May 2019
पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति नायडू से की मुलाकात

दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री चुने जाने के एक दिन बाद नरेंद्र मोदी ने रविवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की। सूत्रों ने इसे शिष्टाचार भेंट बताया। मोदी आज सुबह नायडू से मिलने उपराष्ट्रपति आवास पहुंचे। मोदी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। इससे पहले उन्हें एक बैठक में राजग के संसदीय दल का नेता चुना गया।

10:52 (IST)26 May 2019
अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम नेता टीटीवी दिनाकरण का आरोप- पार्टी को मिले वोट रजिस्टर ही नहीं हुए

तमिलनाडु की अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम पार्टी के नेता टीटीवी दिनाकरण ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के समर्थकों ने उन्हें वोट दिया, लेकिन वह रजिस्टर ही नहीं हुए। दिनाकरण ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करने का फैसला किया है। दिनाकरण ने कहा कि उनके पास इसका कोई सबूत नहीं है, इसलिए वह कोर्ट नहीं जा सकते।

10:31 (IST)26 May 2019
YSR कांग्रेस चीफ दिल्ली पहुंचे, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

आंध्र प्रदेश विधानसभा और लोकसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करने वाले जगनमोहन रेड्डी रविवार को दिल्ली पहुंचे। यहां वह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे।

X