ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: लोकसभा चुनाव में मुस्लिम सांसदों की बढ़त, हर पार्टी ने उतारा था मुस्लिम उम्मीदवार

Chunav Result 2019, Lok Sabha Election Results 2019: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है। लेकिन पार्टी ने जिस मुस्लिम उम्मीदवारों पर भरोसा किया, उन्होंने पार्टी को निराश नहीं किया।

Author नई दिल्ली | May 24, 2019 6:54 PM
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

2019 के लोकसभा चुनाव में पिछले बार के मुकाबले इस बार मुस्लिम सांसदों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। बुधवार (23 मई) को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कुल मुस्लिम सांसदों की संख्या में दो मुस्लिम सांसदों का इजाफा हुआ है। बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कुल 23 सासंदों ने जीत हासिल की थी। जो संख्या अब बढ़ कर 25 हो गई है। दरअसल निचले सदन में मुस्लिम प्रतिनिधित्व की कुल संरचना 5 प्रतिशत के हिसाब से 27 सांसदों की होनी चाहिए, जो वर्तमान सांसदों की संख्या में कम है। 2019 लोकसभा चुनाव में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने संसदीय क्षेत्र से मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था, जिसमें कुछ ने जीत हासिल की है तो कई जगह उन्हें निराशा ही हाथ लगी है।

बीजेपी ने उतारे थे कुल छह मुस्लिम उम्मीदवारः 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल छह उम्मीदवार उतारे थे। बीजेपी ने कुल 27 फीसदी मुस्लिम की आबादी वाले पश्चिम बंगाल से दो मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारा था। लेकिन बीजेपी को यहां से एक भी सफलता नहीं मिली है। इसके साथ बीजेपी ने मुस्लिम बहुल वाली कश्मीर में अपने तीन उम्मीदवार को उतारे थे। वे भी यहां से कोई सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

बसपा और सपा ने उतार 6 उम्मीदवारः उत्तर प्रदेश के गठबंधन की सरकार में सपा ने तीन और बसपा ने तीन उम्मीदवार को मैदान में उतारा था। यहां पर बसपा के तरफ से कुंवर दानिश अली (अमरोहा), अफजल अंसारी (गाजीपुर) और हाजी फजलुर रहमान (सहारनपुर) ने चुनाव लड़ा था। वहीं सपा ने इस बार एसटी हसन (मुरादाबाद), शफीक रहमान बार (संभल) और आजम खान (रामपुर) को चुनाव में उतारा था।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल से लड़े थे मुस्लिम उम्मीदवारः लोकसभा चुनाव में मुस्लिम उम्मीदवारों के मामले में पश्चिम बंगाल सबसे आगे है। यहां से ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने सबसे ज्यादा छह उम्मीदवारों को उतारा था। कांग्रेस ने वहीं यहां से एक उम्मीदवार पर अपना दाव खेला था।

AIMIM के असदुद्दीन ओवैसी फिर से जीत गएः हैदराबाद के AIMIM पार्टी से लोकसभा उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी एक बार फिर से जीत हासिल की है। वहीं कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस ने अच्छा प्रदर्शन किया है। यहां से फारूक अब्दुल्ला, मोहम्मद अकबर लोन और हनानी मसूदी ने जीत दर्ज की है।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

देश भर में कांग्रेस के सफल उम्मीदवारः लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है। लेकिन पार्टी ने जिस मुस्लिम उम्मीदवारों पर भरोसा किया, उन्होंने पार्टी को निराश नहीं किया। देश भर में कांग्रेस के सफल उम्मीदवार अब्दुल खलीक (बारपेटा, असम), मोहम्मद जावेद (किशनगंज, बिहार), अबू हसीम खान चौधरी (मालदह दक्षिण, पश्चिम बंगाल) और मोहम्मद सदीक (फरीदकोट, पंजाब) से हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X