ताज़ा खबर
 

Election 2019: सांसद बन गए यूपी के 11 विधायक, जानें किन सीटों पर होगा विधानसभा के लिए उपचुनाव

Chunav Result 2019, Lok Sabha Election Results 2019: उत्तर प्रदेश के 11 विधायकों के सांसद बनने के बाद अब इन सीटों पर उपचुनाव होगा। सबसे अधिक बीजेपी के विधायक सांसद बने हैं।

उत्तर प्रदेश के 11 विधायक बने सांसद फोटो सोर्स- जनसत्ता

Election Results 2019: लोकसभा चुनावों के परिणाम 23 मई को घोषित हो चुके हैं। लेकिन इसके बाद अब उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर तैयारी शुरू होने वाली है क्योंकि प्रदेश के 11 विधायकों के सांसद बन जाने पर अब इतनी ही सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होना तय है। जिन 11 विधायकों ने लोकसभा का चुनाव जीता है, उनमें से सर्वाधिक आठ बीजेपी के हैं। जबकि एक-एक विधायक सपा, बसपा और अपना दल के हैं। बता दें की फिलहाल इस समय प्रदेश में बीजेपी की ही सरकार है।

National Hindi News, 25 May 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम बड़ी खबरें सिर्फ एक क्लिक पर

कौन विधायक बने सांसद: बता दें कि बोजेपी की तरफ से आठ विधायकों ने लोकसभा चुनाव में सफलता हासिल की। जिनमें टूंडला सुरक्षित सीट के फिरोजाबाद से विधायक एसपी सिंह बघेल सांसद बने जो कि योगी सरकार में पशुपालन मंत्री भी थे। इसी तरह कानपुर गोविंद नगर से विधायक व खादी व लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी कानपुर से सांसद बने। प्रतापगढ़ से अपना दल (एस) के विधायक संगम लाल गुप्ता प्रतापगढ से सांसद चुने गए। गंगोह से विधायक प्रदीप कुमार कैराना से सांसद चुने गए। मानिकपुर विधानसभा सीट से विधायक आरके पटेलबांदा से सांसद बने। जैदपुर से विधायक उपेंद्र रावत बाराबंकी के सांसद चुने गए। बलहा से विधायक अक्षयवर लाल गोंड भी सांसद चुने गए हैं।

साथ ही इगलास विधानसभा सीट से विधायक राजवीर सिंह हाथरस के सांसद बने। समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान रामपुर सदर विधानसभा सीट से विधायक हैं लेकिन सांसद बनने के बाद यह सीट खाली होगी। जबक बसपा के जलालपुर विधानसभा सीट से विधायक रितेश पांडे भी अंबेडकरनगर से लोकसभा का चुनाव जीत गए हैं।

11 सीटों पर होगा उपचुनाव: बता दें कि जिन 11 विधानसभा सीटों के विधायक सांसद चुने गए हैं, उन्हें कोई एक सीट छोड़नी पड़ेगी। ऐसे में प्रदेश में फिर से विधानसभा के लिए उपचुनाव होगा। प्रदेश सरकार में सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा भी अम्बेडकरनगर से चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें बसपा के रितेश पांडे ने हरा दिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Loksabha Election Results 2019: अरविंद केजरीवाल की बड़ी टेंशन, 70 विधानसभा में 65 पर आगे रही BJP, बाकी 5 मुस्लिम बहुल सीट पर कांग्रेस थी आगे
2 Election Results 2019: कांग्रेस की हार से निराश नेताओं ने पूरी की शर्त, पूरे गांव के सामने कराया मुंडन
3 Election Results 2019: मोदी लहर में नरम पड़े शिवसेना के सुर, बीजेपी को बताया बड़ा भाई, मोदी के लिए कहा- 25 साल तक कोई टक्कर देने वाला नहीं