ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: पश्चिम बंगाल में भाजपा 15 सीटों पर आगे, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति का मिला फायदा

Lok Sabha Election/Chunav Results 2019: लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में भाजपा को बड़ा फायदा मिलता दिख रहा है। भाजपा में ममता बनर्जी की पार्टी को झटका देते हुए राज्य की 15 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 543 संसदीय सीटों के लिए 600 फुलटाइम कार्यकर्ताओं को नियुक्त किया था। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election/Chunav Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना में मिल रहे रुझानों के मुताबिक बीजेपी पश्‍चिम बंगाल में बड़ा फायदा हासिल करने वाली है। पार्टी 15 सीटों पर आगे बताई जा रही है। जाहिर है, यह अमित शाह की ‘चाणक्‍य नीति’ का नतीजा है। शाह ने दो साल पहले ही इसके लिए तैयारी शुरू कर दी थी।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे
दिल्ली की सत्ता में वापसी सुनिश्चित करने के लिए शाह ने पहले ही पश्चिम बंगाल पर नजरें जमा दी थीं। उत्तर प्रदेश के बाद पीएम मोदी ने सबसे अधिक पश्चिम बंगाल में 10 रैलियों को संबोधित किया। वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने यहां 11 रैलियां कीं। भाजपा ने यहां हिंदुत्व और घुसपैठ को मुद्दा बनाया। भाजपा ने यह दावा किया कि लोगों को ममता बनर्जी की सरकार से मोहभंग हो गया है। पार्टी ने दक्षिणपंथी संगठनों पर हुए हमलों को ममता की ‘मुस्लिम तुष्टिकरण’ की नीति बताया।

Lok Sabha Election Results 2019 LIVE: Check Here

क्‍या थी तैयारी: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने देश की 543 लोकसभा सीटों पर पार्टी की तरफ से 600 लोगों को फुलटाइम काम करने लिए नियुक्त किया था। इनमें से 543 को हर लोकसभा सीट के लिए नियुक्त किया गया था। जबकि बाकि को पार्टी के आंतरिक आकलन में कमजोर माने जा रहे सीटों पर 5-5 सीटों के कलस्टर के लिए सुपरवाइजर नियुक्त किया गया था।

पार्टी के सूत्रों ने बताया कि इन 600 लोगों ने 3.5 लाख से अधिक कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर दीन दयाल विस्तारक योजना के तहत पार्टी की मजबूती के लिए बूथ लेवल पर 15-15 दिन काम किया। इसके 4000 लोग ऐसे थे जिन्होंने छह महीने से एक साल तक वालिंटियर्स के रूप में फुल टाइम काम किया।

120 लोकसभा सीटों पर फोकसः सूत्रों के अनुसार शाह ने 120 सीटों पर खास रूप से फोकस किया। ये वो सीटें थी जहां भाजपा पारंपरिक रूप से कमजोर थी। शाह इन सीटों से स्पेशल फीडबैक ले रहे थे। संगठन को मजबूत करने के लिए शाह मुख्य रूप से छह कार्यक्रमों पर फोकस किया। इसके अलावा पार्टी की केंद्रीय यूनिट से जुड़े 19 अलग-अलग विभागों की गतिविधियों पर भी फोकस किया गया।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X