ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: नरेंद्र मोदी चुने गए NDA के नेता, राष्ट्रपति ने दिया सरकार बनाने का न्यौता

Election Results 2019: लोकसभा चुनाव में राजग बड़े बहुमत के साथ वापस लौटा है और भाजपा ने अकेले 303 सीटें हासिल की हैं। 543 में से 542 सीटों पर चुनाव हुए थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी को दोबारा सरकार बनाने का न्योता दिया है। (फोटो-राष्ट्रपति भवन/https://twitter.com/rashtrapatibhvn)

Election Results 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने का न्यौता दिया। इससे पहले संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एनडीए संसदीय दल की बैठक हुई। इसमें एनडीए ने नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुन लिया है। इसके बाद एनडीए नेताओं ने राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। वहीं, नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता चुनने का प्रस्ताव शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल ने रखा, जिसका अनुमोदन जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार समेत शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान और एनडीए के अन्य साथी दलों के नेताओं ने किया। इसके बाद में एनडीए सांसदों ने हाथ उठाकर इसका समर्थन किया। इसके बाद अमित शाह ने एनडीए संसदीय दल नेत के तौर पर नरेंद्र मोदी को चुने जाने का औपचारिक तौर पर ऐलान किया।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने मोदी को पार्टी संसदीय दल का नेता चुना गया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इसका प्रस्ताव रखा, जिसका अनुमोदन राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने किया। इसके बाद पार्टी सांसदों ने हाथ उठाकर अपना समर्थन किया। बाद में अमित शाह ने नरेंद्र मोदी के संसदीय दल का नेता चुने जाने का ऐलान किया।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 17वीं लोकसभा के लिये संपन्न हुये चुनाव में जीते उम्मीदवारों की सूची शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दी। राष्ट्रपति को चुनाव परिणाम सौंपे जाने के समय निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा भी अरोड़ा के साथ थे। चुनाव परिणाम के आधार पर 17वीं लोकसभा का गठन होगा। इसके पहले राष्ट्रपति कोविंद ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया। इसके साथ ही 17वीं लोकसभा के गठन की औपचारिक शुरुआत हो गयी है। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक आयोग को 17वीं लोकसभा के चुनाव की प्रकिया 27 मई से पहले पूरी करनी है।

Live Blog

21:27 (IST)25 May 2019
मोदी बोले- राष्ट्रपति ने पदनामित किया

सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद नरेंद्र मोदी ने मीडिया से कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पदनामित करते हुए सरकार बनाने का न्योता दिया है। मोदी ने देश की जनता को धन्यवाद दिया।

21:06 (IST)25 May 2019
सरकार बनाने का न्योता

पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें दोबारा सरकार गठन करने का न्योता दिया। उम्मीद जताई जा रही है कि 30 मई को नरेंद्र मोदी सरकार दोबारा शपथ लेगी।

20:54 (IST)25 May 2019
पीएम मोदी राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति से मिलने राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं। यहां वो औपचारिक तौर पर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इससे पहले भाजपा अध्यक्ष ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।

20:28 (IST)25 May 2019
सरकार बनाने का दावा पेश करने राष्ट्रपति के पास पहुंचे नरेंद्र मोदी

एनडीए का नेता चुने जाने के बाद सरकार बनाने का दावा पेश करने नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के पास पहुंचे हैं। 

19:47 (IST)25 May 2019
सबका साथ, सबका विकास और अब सबका विश्वास ये हमारा मंत्र- मोदी

संविधान को साक्षी मानकर हम संकल्प लें कि देश के सभी वर्गों को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। पंथ-जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। हम सबको मिलकर 21वीं सदी में हिंदुस्तान को ऊंचाइयों पर ले जाना है। सबका साथ, सबका विकास और अब सबका विश्वास ये हमारा मंत्र है।

19:39 (IST)25 May 2019
देश से गरीबी हटाना है- मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा, "देश में गरीब एक राजनीतिक संवाद-विवाद का विषय रहा, एक फैशन का हिस्सा बन गया, भ्रमजाल में रहा। पांच साल के कार्यकाल में हम कह सकते हैं कि हमने गरीबों के साथ जो छल चल रहा था, उस छल में हमने छेद किया है और सीधे गरीब के पास पहुंचे हैं। देश पर इस गरीबी का जो टैग लगा है, उससे देश को मुक्त करना है। गरीबों के हक के लिए हमें जीना-जूझना है, अपना जीवन खपाना है। गरीबों के साथ जैसा छल हुआ, वैसा ही छल देश की माइनॉरिटी के साथ हुआ है।"

19:33 (IST)25 May 2019
यह सरकार गरीबों ने बनाई- मोदी

नरेंद्र मोदी बोले, "2014 से 2019 तक हमने गरीबों के लिए सरकार चलाई और आज मैं बड़े संतोष के साथ कह सकता हूं कि ये सरकार देश के गरीबों ने बनाई है। 2014 में मैंने कहा था कि मेरी सरकार देश के दलितों, गरीबों, पीड़ितों, वंचितों, आदिवासियों को समर्पित है। आज फिर मैं कहना चाहता हूं कि 5 साल में हमने उस बात से अपने को ओझल नहीं होने दिया।"

19:32 (IST)25 May 2019
अखबार के पन्नों से न मंत्री बनते हैं, न मंत्रिपद जाते हैं- मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस देश में बहुत ऐसे नरेन्द्र मोदी पैदा हो गए हैं, जिन्होंने मंत्रिमंडल बना दिया है। जो भी जीतकर आए हैं, सब मेरे हैं। सरकार और कोई बनाने वाला नहीं है, जिसकी जिम्मेवारी है वही बनाने वाले हैं। अखबार के पन्नों से न मंत्री बनते हैं, न मंत्रिपद जाते हैं। वीआईपी कल्चर से देश को बड़ी नफरत है। हम भी नागरिक हैं तो कतार में क्यों खड़े नहीं रह सकते। मैं चाहता हूं कि हमें जनता को ध्यान में रखकर खुद को बदलना चाहिए। लाल बत्ती हटाने से कोई आर्थिक फायदा नहीं हुए, जनता के बीच अच्छा मैसेज गया है।"

19:22 (IST)25 May 2019
हम यहां अपनी योग्यता के कारण नहीं, जनता जनार्दन के कारण- मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा, "एनडीए के पास दो महत्वपूर्ण चीजें हैं, जो हमारी अमानत है। एक है एनर्जी और दूसरा है सिनर्जी। ये एनर्जी और सिनर्जी एक ऐसा केमिकल है, जिसको लेकर हम सशक्त और सामर्थ्यवान हुए हैं। जिसको लेकर हमें आगे चलना है। हमारा मोह हमें संकट में डालता है। इसलिए हमारे नए और पुराना साथी इन चीजों से बचें क्योंकि अब देश माफ नहीं करेगा। हमारी बहुत बड़ी जिम्मेदारियां है। हमें इन्हें निभाना है। वाणी से, बर्ताव से, आचार से, विचार से हमें अपने आपको बदलना होगा। हम न हमारी हैसियत से जीतकर आते हैं, न कोई वर्ग हमें जिताता है, न मोदी हमें जिताता है। हमें सिर्फ देश की जनता जिताती है। हम जो कुछ भी हैं मोदी के कारण नहीं, जनता जनार्दन के कारण हैं। हम यहां अपनी योग्यता के कारण नहीं हैं, जनता जनार्दन के कारण हैं।"

19:11 (IST)25 May 2019
मेरे जीवन में 2019 का चुनाव एक प्रकार की तीर्थयात्रा- मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा, "2014 में भाजपा को जितने वोट मिले और 2019 में जो वोट मिले, उनमें जो वृद्धि हुई है, यह वृद्धि करीब-करीब 25 प्रतिशत है। मेरे जीवन के कई पड़ाव रहे, इसलिए मैं इन चीजों को भली-भांति समझता हूं, मैंने इतने चुनाव देखे, हार-जीत सब देखे, लेकिन मैं कह सकता हूं कि मेरे जीवन में 2019 का चुनाव एक प्रकार की तीर्थयात्रा थी। इस बार माताओं-बहनों ने कमाल कर दिया है। भारत की आजादी के बाद पार्लियामेंट में इतनी बड़ी तादात में महिला सांसद बैठने की ये पहली घटना होगी। ये अपने आप में बहुत बड़ा काम हमारी मातृ शक्ति द्वारा हुआ है।"

19:00 (IST)25 May 2019
परिश्रम की पूजा करता है देश- मोदी

मोदी ने कहा, "ये देश परिश्रम की पूजा करता है। ये देश ईमान को सर पर बिठाता है। यही इस देश की पवित्रता है। जनप्रतिनिधि के लिए कोई भेद भाव की सीमा रेखा नहीं होती। जो हमारे साथ थे, हम उनके लिए भी हैं, जो भविष्य में हमारे साथ होंगे हम उनके लिए भी हैं। जनप्रतिनिधियों से मेरा आग्रह रहेगा है कि मानवीय संवेदनाओं के साथ अब हमारा कोई पराया नहीं रह सकता है। इसकी ताकत बहुत बड़ी होती है। दिलों को जीतने की कोशिश करेंगे।"

18:59 (IST)25 May 2019
सकारात्मक सोच ने दिया बड़ा जनादेश- मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत के लोकतांत्रिक जीवन में, चुनावी परंपरा में देश की जनता ने एक नए युग का आरंभ किया है। हम सब उसके साक्षी हैं। 2014 से 2019 तक देश हमारे साथ चला है, कभी-कभी हमसे दो कदम आगे चला है, इस दौरान देश ने हमारे साथ भागीदारी की है। विश्वास की डोर जब मजबूत होती है, तो प्रो-इंकंबेंसी वेव पैदा होती है, यह वेव विश्वास की डोर से बंधी हुई है। ये चुनाव पॉजिटिव वोट का चुनाव है। फिर से सरकार को लाना है, काम देना है, जिम्मेदारी देनी है। इस सकारात्मक सोच ने इतना बड़ा जनादेश दिया है।"

18:57 (IST)25 May 2019
सामाजिक एकता का आंदोलन बना चुनाव- मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज एनडीए के सभी वरिष्ट साथियों ने मुझे आशीर्वाद दिया है। आप सबने मुझे नेता के रूप में चुना है। मैं इसे व्यवस्था का हिस्सा मानता हूं। मैं भी आपमें से एक हूं। आपके बराबर हूं। हमें कंधे से कंधा मिलाकर चलना है। आम तौर पर कहा जाता है कि चुनाव बांट देता है, दूरियां पैदा करता है, दीवार बना देता है। लेकिन 2019 के चुनाव ने दीवारों को तोड़ने का काम किया है। इस चुनाव ने दिलों को जोड़ने काम किया है। ये चुनाव सामाजिक एकता का आंदोलन बन गया है।

18:56 (IST)25 May 2019
सत्ता का रुतबा भारत के मतदाता को कभी प्रभावित नहीं करता- मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा, "ये चुनाव कितना बड़ा और व्यापक होता है इसकी व्यवस्थाएं कितनी होती हैं, ये विश्व के लिए बहुत बड़ा अजूबा है। इस काम को चुनाव आयोग ने, राज्यों के चुनाव आयोग ने, सरकारी मुलाजिम, सुरक्षा बल इन सब की एक कठोर परिश्रम का एक कालखंड होता है। भारत के लोकतंत्र को हमें समझना होगा। भारत का मतदाता, भारत के नागरिक के नीर, क्षीर, विवेक को किसी मापदंड से मापा नहीं जा सकता है। हम कह सकते हैं सत्ता का रुतबा भारत के मतदाता को कभी प्रभावित नहीं करता है। सत्ताभाव भारत का मतदाता कभी स्वीकार नहीं करता है।"

18:55 (IST)25 May 2019
रंगों से भरा रहा मतदान- मोदी

नरेंद्र मोदी ने पूछा, "देश की राजनीति ने जो बदलाव आया है, आप सभी ने इसका नेतृत्व किया है। आप सभी अभिनंदन के आभारी हैं। लेकिन जो सदस्य पहली बार चुनकर आए हैं वे विशेष अभिनंदन के आभारी हैं। भारत में तो चुनाव अपने आप में उत्सव था, मतदान भी अनेक रंगों से भरा था। लेकिन विजयोत्सव उससे भी अधिक शानदार था। देश के साथ विश्वभर के भारत प्रेमियों ने इस विजयोत्सव में हिस्सा लिया है। ये हमारे लिए गर्व की बात है।"

18:53 (IST)25 May 2019
नरेंद्र मोदी ने किया आभार व्यक्त

एनडीए का नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं ह्रदय से आप सबका आभार व्यक्त करता हूं। भाजपा ने संसदीय दल के नेता के रूप में सर्वसम्मति से मुझे चुना और एनडीए के सभी दलों ने इसका समर्थन किया और इसके लिए मैं आभारी हूं। सेंट्रल हॉल की आज ये घटना असामान्य घटना है. हम आज नए भारत के हमारे संकल्प को एक नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाने के लिए एक नई यात्रा को यहां से आगे बढ़ाने वाले हैं।"

18:52 (IST)25 May 2019
मोदी सुनामी ने विपक्षी पार्टियों को किया ध्वस्त- अमित शाह

अमित शाह ने कहा- कश्मीर से कन्याकुमारी और कामाख्या से कच्छ तक जनता ने मोदी जी के समर्थन में मतदान किया है। चुनाव प्रक्रिया के समय देश में हर जगह मोदी जी की सुनामी दिखाई देती थी, इस सुनामी ने विपक्षी पार्टियों को ध्वस्त कर दिया है।

18:51 (IST)25 May 2019
अब आतंकियों के घर में घुसकर हो रही कार्रवाई- अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि जिस प्रकार से मोदी जी ने पांच साल शासन चलाया उसको देश की जनता ने स्वीकारा है। वो बताता है कि देश की जनता ने नरेन्द्र मोदी एक्सपेरिमेंट को मन से फिर एक बार स्वीकारा है। जनता के मन में एक टीस थी कि आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई नहीं होती। मोदी जी के आने के बाद जनता को विश्वास हुआ कि अब एक नेता ऐसा आया है जो आतंकवादियों के घर में घुसकर कार्रवाई कर सकता है। 60 के दशक के बाद इस देश के लोकतंत्र को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण इन तीन नासूरों ने डसा हुआ था। हर जनादेश कहीं न कहीं परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण की राजनीति से ग्रसित था। 2019 के जनादेश ने परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण को राजनीति से बाहर निकाल दिया है।

18:50 (IST)25 May 2019
हमें मिला ऐतिहासिक जनादेश- अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि ये प्रचंड जनादेश जो हमें मिला है वो ऐतिहासिक जनादेश है। भाजपा के 303 सांसद चुनकर आना और एनडीए के 353 सांसद चुनकर आना जनता का अपार समर्थन है। चुनाव अभियान के समय कई सवाल उठाए जाते थे, लेकिन हमारे सभी साथियों को विश्वास था कि हम 50 प्रतिशत की लड़ाई लड़ेंगे और एनडीए को मोदी जी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत प्राप्त होगा।

18:31 (IST)25 May 2019
मोदी ने संविधान को किया प्रणाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने संसद भवन परिसर में एनडीए का नेता चुने जाने के बाद अपने संबोधन से पहले संविधान की किताब को प्रणाम किया। 

18:20 (IST)25 May 2019
नरेंद्र मोदी ने छुए लालकृष्ण आडवाणी के पैर

भाजपा और एनडीए का नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के पैर छुए और उनसे आशीर्वाद लिया।

18:14 (IST)25 May 2019
30 मई को शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

अमित शाह बोले- मैं सभी सहयोगियों और सांसदों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने एनडीए नेता नरेंद्र मोदी को देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना। 30 मई को नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।"

18:10 (IST)25 May 2019
नरेंद्र मोदी चुने गए एनडीए संसदीय दल के नेता

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एनडीए संसदीय दल की बैठक चल रही है। इस बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया। एनडीए ने नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुन लिया है। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल ने इसका प्रस्ताव रखा, जिसका अनुमोदन जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार समेत शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान और एनडीए के अन्य साथी दलों के नेताओं ने किया। इसके बाद में एनडीए सांसदों ने हाथ उठाकर इसका समर्थन किया। 

17:52 (IST)25 May 2019
बीजेपी ने चुना मोदी को पार्टी संसदीय दल का नेता

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी का नाम प्रस्तावित किया, जिसे राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने अनुमोगित किया। इसके बाद पार्टी सांसदों ने हाथ उठाकर अपना समर्थन जताया।  इस दौरान मोदी-मोदी के नारे लगते रहे। इसके बाद अमित शाह ने विधिवत तौर पर घोषणा की कि नरेंद्र मोदी पार्टी संसदीय दल के नेता चुने गए।

17:46 (IST)25 May 2019
सेंट्रल हॉल में मोदी-मोदी

सेंट्रल हॉल में एनडीए संसदीय दल की बैठक के बीच सांसदों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। बैठक में एनडीए घटक दलों के पार्टी अध्यक्षों समेत एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और नव निर्वाचित सांसद मौजूद हैं।

17:45 (IST)25 May 2019
वंदे मातरम् से हुई बैठक की शुरुआत

पीएम मोदी के पहुंचने के बाद राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम् की धुन बजाई गई। इसके बाद भारत माता की जय के जयकारे लगाए गए। नरेंद्र सिंह तोमर कर रहे हैं बैठक का संचालन।

17:42 (IST)25 May 2019
नरेंद्र मोदी पहुंचे सेंट्रल हॉल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन के सेंटच्रल हॉल में पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में एनडीए संसदीय दल की बैठक में उन्हें औपचारिक तौर पर नेता चुना जाएगा।

17:13 (IST)25 May 2019
हेमा मालिनी बोली- मोदी ने काफी कड़ी मेहनत की

उत्तर प्रदेश के मथुरा से भाजपा सांसद हेमामालिनी ने कहा कि मोदी जी ने काफी मेहनत किया हे और और पूरा देश उनसे प्रभावित है। मुझे फिर से जीत मिली है। मैं खुश हूं कि मैंने अपने क्षेत्र में काम किया और लोगों ने फिर से मेरे उपर विश्वास जताया है।

17:11 (IST)25 May 2019
संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए संसदीय दल की बैठक

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एनडीए संसदीय दल की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। अमित शाह, वरुण गांधी, सनी देओल, हेमा मालिनी, जैसे तमाम नवनिर्वाचित सांसद संसद भवन पहुंच चुके हैं। 

16:30 (IST)25 May 2019
निर्वाचन आयोग ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची राष्ट्रपति को सौंपी

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 17वीं लोकसभा के लिये संपन्न हुये चुनाव में जीते उम्मीदवारों की सूची शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दी। राष्ट्रपति को चुनाव परिणाम सौंपे जाने के समय निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा भी अरोड़ा के साथ थे। चुनाव परिणाम के आधार पर 17वीं लोकसभा का गठन होगा। इसके पहले राष्ट्रपति कोविंद ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया। इसके साथ ही 17वीं लोकसभा के गठन की औपचारिक शुरुआत हो गयी।

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा की 543 सीटों पर मतदान के लिये 10 मार्च को चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था। सात चरणों में, 11 अप्रैल से 19 मई तक, लोकसभा की 542 सीट पर हुये मतदान के बाद 23 मई को मतगणना हुयी। तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर धनबल के इस्तेमाल की शिकायतों के आधार पर आयोग ने मतदान से पहले ही चुनाव स्थगित कर दिया था। इस सीट पर अभी चुनाव होना बाकी है।

15:51 (IST)25 May 2019
नयी सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति से मिलेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नयी सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए शनिवार रात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर सकते हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री रात करीब आठ बजे राष्ट्रपति से मिलने जा सकते हैं और इससे पहले शाम सात बजे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गंठबंधन (राजग) के नेता कोविंद से मिलेंगे।

लोकसभा चुनाव में राजग बड़े बहुमत के साथ वापस लौटा है और भाजपा ने अकेले 303 सीटें हासिल की हैं। 543 में से 542 सीटों पर चुनाव हुए थे। वेल्लोर लोकसभा सीट पर धन के दुरुपयोग के आरोपों को लेकर चुनाव आयोग ने मतदान निरस्त कर दिया था। जब सूत्रों से पूछा गया कि क्या मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया जाएगा तो उन्होंने कहा, ‘‘अभी इस तरह की कोई जानकारी नहीं है। फैसला हो जाए तो हम जानकारी साझा करेंगे।’’ मोदी ने 2014 में अपने शपथ ग्रहण समारोह में दक्षेस के सदस्य देशों के प्रमुखों को आमंत्रित किया था। 

15:21 (IST)25 May 2019
उद्धव ठाकरे दिल्ली पहुंचे

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे

15:20 (IST)25 May 2019
कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक खत्म

दिल्ली में चल रही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक खत्म हो गई है। राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी बैठक से निकल गई हैं।

14:34 (IST)25 May 2019
रूपा गांगुली ने साधा टीएमसी पर निशाना, बोलीं- अब वहां ज्यादा अत्याचार होगा

पश्चिम बंगाल से भाजपा सांसद रूपा गांगुली ने राज्य की टीएमसी सरकार पर निशाना साधा है। गांगुली ने कहा कि बंगाल की राजनीति में एक तरह की गंदगी है। जहां भी भाजपा जीती है, अब वहां ज्यादा हिंसा और अत्याचार होगा। आखिरकार वह सत्ताधारी पार्टी है, पुलिस उनके साथ है। उनका कैडर भी इसमें एक्सपर्ट है।

14:12 (IST)25 May 2019
जगनमोहन रेड्डी विधायक दल के नेता चुने गए

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों में धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने जगनमोहन रेड्डी को विधायक दल का नेता चुन लिया है। वाईएसआर ने आंध्र की 175 विधानसभा सीटों में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 

13:56 (IST)25 May 2019
16वीं लोकसभा भंग, राष्ट्रपति ने किए हस्ताक्षर

यूनियन कैबिनेट के सुझाव पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16वीं लोकसभा भंग कर दी है। राष्ट्रपति ने आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है। 

13:29 (IST)25 May 2019
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले चुनाव आयुक्त, विजेता उम्मीदवारों की लिस्ट सौंपी

मुख्य चुनाव आयुक्त समेत अन्य दो चुनाव आयुक्तों ने आज दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात में चुनाव आयुक्तों ने राष्ट्रपति को आम चुनावों में जीते उम्मीदवारों की लिस्ट सौंपी है।

ANI IMAGE

13:23 (IST)25 May 2019
NDA की बैठक आज, नेता पहुंचे दिल्ली

एनडीए की आज दिल्ली में बैठक होने जा रही है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा। इस बैठक में शामिल होने के लिए तमिलनाडु के सीएम ई पलानीस्वामी और डिप्टी सीएम ओ पनीरसेल्वम, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत कई नेता पहुंच चुके हैं।

12:58 (IST)25 May 2019
राहुल गांधी ही कांग्रेस को सही दिशा दे सकते हैं: अविनाश पांडे

कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडे का मानना है कि राहुल गांधी ही पार्टी को सही नेतृत्व दे सकते हैं। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि, ''कांग्रेस के नेतृत्व को अगर कोई सही दिशा दे सकता है तो वो राहुल गांधी हैं। उनके नेतृत्व में ही पार्टी के सभी लोग आगे संघर्ष करने के लिए तैयार हैं। '' उन्होंने कहा, ''राहुल जी ने अग्रिम पंक्ति में रहकर एक विपक्षी नेता की सशक्त भूमिका निभाई है। उन्होंने जो दिन-रात मेहनत की है, उसका मकसद सिर्फ कांग्रेस को मजबूत करना नहीं, बल्कि संवैधानिक संस्थाओं को बचाना भी है।''

12:55 (IST)25 May 2019
अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत

अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में भाजपा को 41 सीटों पर जीत मिली हैं। शनिवार को घोषित अंतिम चुनाव परिणाम के मुताबिक पार्टी ने तीन सीटों पर निर्विरोध और 38 सीटों पर मतदान के बाद जीत हासिल की है। वहीं, केन्द्र में राजग के सहयोगी दल जद (यू) को सात, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को पांच, कांग्रेस को चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल को एक तथा निर्दलीयों को दो सीट मिली हैं।

12:15 (IST)25 May 2019
आम चुनावों में हार की वजहों पर होगी चर्चा

‘‘सीडब्ल्यूसी की बैठक में मुख्य रूप से हार के कारणों पर विचार किया जाएगा। इस बारे में भी चर्चा होगी कि पार्टी को किस तरह से मजबूत किया जा सकता है।’’ इस बैठक में राहुल गांधी के अलावा संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कार्यसमिति के अन्य सदस्य शामिल हैं।

12:13 (IST)25 May 2019
कमलनाथ CWC की बैठक में नहीं पहुंचे

मध्यप्रदेश के सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में नहीं पहुंचे हैं। कमलनाथ जैसे वरिष्ठ नेता के बैठक में नहीं पहुंचने पर चर्चा के स्वर शुरु हो गए हैं। 

11:32 (IST)25 May 2019
कांग्रेस नेता बोले- राहुल गांधी का चुनाव प्रचार नकारात्मक रहा

चुनावी हार के बाद कांग्रेस में इसके कारणों पर मंथन शुरू हो चुका है। आज दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में भी इन पर चर्चा होगी। लेकिन पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि आम चुनावों में कांग्रेस का चुनाव प्रचार नकारात्मक रहा, जिसका पार्टी को खामियाजा भुगतना पड़ा। पार्टी नेताओं का कहना है कि चौकीदार चोर है की जो कैंपेन कांग्रेस द्वारा चलायी गई थी, वह सही नहीं थी और इससे लोगों के बीच सही संदेश नहीं गया।

11:18 (IST)25 May 2019
राहुल गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी में पहुंचे

प्रियंका गांधी के साथ राहुल गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी में पहुंचे

IMAGE SOURCE-ANI

11:14 (IST)25 May 2019
मनमोहन सिंह कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पहुंचे

मनमोहन सिंह CWC की बैठक में पहुंचे

11:00 (IST)25 May 2019
बंगाल में शानदार प्रदर्शन के बाद भाजपा नेताओं का उत्साह चरम पर

लोकसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल में भाजपा के शानदार प्रदर्शन के बाद पार्टी नेताओं में गजब का उत्साह है। बंगाल की बिशनुपुर सीट से चुनाव जीतने वाले भाजपा नेता सौमित्र खान ने  दावा किया है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में टीएमसी कोई टक्कर नहीं दे पाएगी। भाजपा नेता ने कहा कि विधानसभा चुनावों में टीएमसी ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 60 सीटें जीत सकेगी। 

10:15 (IST)25 May 2019
डोनाल्ड ट्रंप ने दी पीेएम मोदी को बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम चुनावों में जीत की बधाई दी है। डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर पीएम मोदी से बात की। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 'मैंने अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है और उन्हें उनकी बड़ी चुनावी जीत पर बधाई दी। वह एक बहुत अच्छे व्यक्ति और नेता हैं। भारत को लोग भाग्यशाली हैं कि मोदी उनके पास हैं।'

09:41 (IST)25 May 2019
तृणमूल कांग्रेस के निलंबित विधायक भाजपा में होंगे शामिल

लोकसभा चुनावों में हार के बाद टीएमसी की फूट सामने आयी है। पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पार्टी ने अपने विधायक शुभ्रांशु राय को 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है। इसके बाद खबर आयी कि निलंबित विधायक जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं। 

X