ताज़ा खबर
 

Election Commission of India Vidhan Sabha Chunav Result 2018: राजस्थान में बुधवार को होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक

Election Commission of India Rajasthan, MP, Mizoram, Telangana, Chhattisgarh Assembly Election Results 2018: राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विश्वास व्यक्त किया कि राज्य में कांग्रेस सत्ता में काबिज होगी और कहा कि उनकी पार्टी राज्य में निर्दलियों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है।

सचिन पायलट, के.सी. वेणुगोपाल, अशोक गेहलोत। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

Election Commission India Rajasthan, MP, Mizoram, Telangana, Chhattisgarh Election Results 2018: कांग्रेस ने राजस्थान में चुनाव नतीजों के रुझान में स्पष्ट बढ़त के बाद मंगलवार को कहा कि पार्टी ने नए मुख्यमंत्री पर निर्णय लेने के लिए बुधवार को नव निर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है। राज्य कांग्रेस प्रमुख सचिन पायलट ने कहा, “राजस्थान मामलों के प्रभारी कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल बैठक के लिए जयपुर पहुंच चुके हैं।”पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वेणुगोपाल से मुलाकात की है।

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विश्वास व्यक्त किया कि राज्य में कांग्रेस सत्ता में काबिज होगी और कहा कि उनकी पार्टी राज्य में निर्दलियों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है। यह स्थिति होने पर कि 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए बहुमत में कांग्रेस को एक या दो सीटें कम पड़ सकती हैं, गहलोत ने मीडिया से कहा, “कांग्रेस निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है।”

Election Result 2018 LIVE: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Madhya Pradesh | Chhattisgarh 

Live Blog

Highlights

    18:12 (IST)11 Dec 2018
    'जनता ने बीजेपी को अंहकार मुफ्त किया'

    मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा की हार के संकेत व तेलंगाना में करारी शिकस्त के बाद पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी.देवेगौड़ा ने कहा कि जनता ने भाजपा को वोट नहीं देकर इस देश को अहंकार मुक्त किया है। 

    17:49 (IST)11 Dec 2018
    इस हार के बाद बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा लोकसभा चुनाव

    विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकतांत्रिक जनता दल के प्रमुख शरद यादव ने कहा, '' 2019 में होने वाला लोकसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए और विकट होगा, जिसमें भाजपा का पूरे देश से सफाया हो जाएगा।''

    17:34 (IST)11 Dec 2018
    लंबे समय तक चलती रही कांटे की टक्कर

    मध्यप्रदेश में भाजपा डेढ़ दशक से सत्ता में है और यहां इस बार के चुनाव में भाजपा के लिए जीत बड़ी चुनौती नजर रही। यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला रहा। भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की बढ़त का क्रम ऊपर-नीचे होता रहा।

    17:14 (IST)11 Dec 2018
    रुझानों में कांग्रेस निकली काफी आगे

    मध्यप्रदेश में रुझान कांग्रेस के पक्ष में। मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने रुझानों के अनुसार 117 सीटों पर कब्जा जमा लिया है। रुझानों के आधार पर कांग्रेस यहां बिना गठबंधन के सरकार बना सकती है।

    16:58 (IST)11 Dec 2018
    मध्यप्रदेश में गठबंधन पर विचार करेगी सपा!

    मध्य प्रदेश में गठबंधन को लेकर समाजवादी पार्टी की ओर से लगातार बायनबाजी चल रहा है। बीजेपी निशाना साधते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने कहा कि बीजेपी की वजह से देश बर्बाद हुआ। तस्वीरें साफ होने के बाद हम गठबंधन पर अपने विचार पेश करेंगे।

    16:26 (IST)11 Dec 2018
    वसुंधरा राजे को मिली जीत

    राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने प्रतिद्वंद्वी मानवेंद्र सिंह को हराकर झालरापाटन विधानसभा सीट से चुनाव जीत गईं हैं।

    16:12 (IST)11 Dec 2018
    उपेंद्र कुशवाहा ने राहुल गांधी को बधाई दी

    पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के रुझानों में कांग्रेस को बढ़त मिलने के बाद राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बधाई दी है।

    16:01 (IST)11 Dec 2018
    कांग्रेस कार्यलय के बाहर खुशी की धूम

    कांग्रेस की बड़ी जीत के बाद साथी नेाओं के साथ-साथ पार्टी सर्मथकों में भी उत्साह का माहौल है। कांग्रेस कार्यलय के बाहर प्रशंसक पटाखें और ढोल बजा अपनी खुशी को जाहिर कर रहे हैं। 

    15:42 (IST)11 Dec 2018
    राजस्थान में कांग्रेस

    राजस्थान में कांग्रेस की लीड है। सचिन पायलट ने बहुत पहले से ही राज्य में पार्टी की नींव रखने का कर दिया था। ताजा अपडेट जानने के लिए आप इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

    15:16 (IST)11 Dec 2018
    बस्तर संभाग की 12 में से 10 सीटों पर कांग्रेस

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना में बस्तर संभाग की 12 में से 10 सीटों पर कांग्रेस को बढ़त मिल रही है। इससे पहले वर्ष 2013 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को यहां आठ सीटें मिली थीं।

    14:30 (IST)11 Dec 2018
    निर्दलीय उम्मीदवारों से कांग्रेस ने साधा संपर्क

    इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस राजस्थान में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, हालांकि, सत्ता पर अपना कब्जा जमाने के लिए उसे जो अंक चाहिए उससे वह कुछ ही कदम दूर है। वहीं इ नतीजों के बीच पार्टी ने निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क करना भी शुरू कर दिया है।

    14:08 (IST)11 Dec 2018
    ये है ताजा हाल

    छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान में कांग्रेस की सरकार बनना लगभग तय माना जा रहा है। वहीं मध्यप्रदेश में भाजपा वापसी कर सकती है। मध्यप्रदेश में अगर कांग्रेस पूर्णबहुमत लेने में कामयाब नहीं होती तो उसे बीएसपी से हाथ मिलाना होगा।

    13:45 (IST)11 Dec 2018
    शिवराज के साले मसानी तीसरे स्थान पर चल रहे

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह मसानी कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर बालाघाट के वारा-सिवनी विधानसभा क्षेत्र से तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। यहां मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और निर्दलीय उम्मीदवार के बीच चल रहा है।

    13:34 (IST)11 Dec 2018
    राजधानी रायपुर की सभी सीटों पर कांग्रेस आगे

    छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 66 सीटों पर आगे चल रही है जबकि भाजपा 17 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अन्य को यहां 7 सीटों पर बढ़त हासिल है। राजधानी रायपुर की सभी सीटों पर भी कांग्रेस उम्मीदवार ही आगे हैं।

    13:18 (IST)11 Dec 2018
    कांग्रेस कार्यालय में जश्न का माहौल

    देश के पांच राज्यों में हुए चुनाव के बाद शुरुआती रूझानों से जहां कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में खुशी का माहौल है वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ है।

    12:51 (IST)11 Dec 2018
    रुझानों में कांग्रेस तो घरेलू सीट से रमन सिंह आगे

    छत्तीसगढ़ में अभी तक आए रुझानों में भले ही बीजेपी पीछे चल रही हो लेकिन रमन सिंह अपनी घरेलू सीट से राजनांदगांव से आगे चल रहे हैं। वह पिछले 15 साल से लगातार इस राज्य के सीएम रहे हैं।

    12:35 (IST)11 Dec 2018
    रुझानों से खुश सिद्धू

    पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू छत्तीसगढ़, राजस्‍थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने से खुश नजर आए। सिद्धू ने राहुल गांधी की जमकर तारीफ की।

    12:19 (IST)11 Dec 2018
    अभिषेक मनु सिंघवी को जीत का भरोसा

    कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाताओं को बताया कि वह राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि वह तेलंगाना को लेकर हमेशा से थोड़े निराशावादी रहे हैं।

    12:03 (IST)11 Dec 2018
    एमपी में बीजेपी की वापसी!

    मध्यप्रदेश में शुरुआत में बड़े अंतर से पिछड़ने के बाद बीजेपी ने कुछ हद तक वापसी की है। हालांकि, शिवराज सिंह चौहान के कई मंत्री इस समय कांग्रेस उम्मीदवारों से पीछे चल रही है। 

    11:45 (IST)11 Dec 2018
    सचिन पायलट ने जताई खुशी

    छत्तीसगढ़, राजस्‍थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनना तय है। विधानसभा सीट से कांग्रेस के युवा चेहरे सचिन पायलट ने जयपुर में पत्रकारों से कहा, ''किस राज्य में कौन सीएम बनेगा, इसका फैसला राहुल गांधी खुद करेंगे।

    11:36 (IST)11 Dec 2018
    इन राज्यों में कांग्रेस लहर

    राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीगढ़ में कांग्रेस लहर देखी जा सकती है। रुझानों से साफ हो गया है कि इस बार भाजपा की सरकार इन राज्यों में अपना दबदबा बरकरार रखने में कामयाब नहीं हो पाएगी।  

    11:25 (IST)11 Dec 2018
    मरवाही विधानसभा से अजीत जोगी आगे

    कांग्रेस के विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टी.एस सिंह देव ने बढ़त बनाई हुई है। पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अजीत जोगी मरवाही विधानसभा से आगे चल रहे हैं।

    11:10 (IST)11 Dec 2018
    भाजपा का हाल बेहाल

    कांग्रेस ने राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत की ओर अपने कदम बढ़ा चुकी है। विधानसभा चुनाव में भाजपा का यह प्रदर्शन अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों पर भी असर छोड़ेगी।

    11:00 (IST)11 Dec 2018
    शुरुआती रुझान में कांग्रेस आगे

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के रुझानों में मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित 4 मंत्री आगे चल रहे हैं। मतगणना के शुरुआती दो घंटे के रुझान कांग्रेस के पक्ष में नजर आ रहे हैं। कांग्रेस ने 90 सीटों में से 56 पर बढ़त बनाई है। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा 27 और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ गठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रही है।

    10:49 (IST)11 Dec 2018
    शिवराज सिंह से निकले आगे

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जहां बढ़त बनाए हुए हैं, वहीं कई दिग्गज मंत्री दतिया से नरोत्तम मिश्रा और ग्वालियर से जयभान सिंह पवैया पीछे चल रहे हैं। वहीं राजस्थान में कांग्रेस ने अपनी बढ़त मजबूत कर ली है।

    10:27 (IST)11 Dec 2018
    ऐसे जानें लेटेस्ट अपडेट

    चुनाव नतीजों के रुझान आने शुरू हो गए हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलगाना राज्यों में कौन सा उम्मीदवार कौन सी सीट से आगे चल रहा है। यह जानने के लिए आप   http://www.eciresults.nic.in/ पर देख सकते हैं। 

    10:03 (IST)11 Dec 2018
    नतीजे देखने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर इस लिंक पर करें क्लिक

    चुनाव आयोग की वेबसाइट पर चुनावों के नतीजे देखने के लिए लोगों को ट्रेंड्स/रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां से राज्यवार नतीजे देखें जा सकेंगे।

    09:42 (IST)11 Dec 2018
    राज्यवार चुनाव नतीजे देखें जा सकते हैं

    चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे देखें जा सकते हैं। जिस भी राज्य के नतीजे देखने हैं, उसके लिए उसी राज्य के लिंक पर क्लिक कर नतीजे देखें जा सकते हैं।

    09:26 (IST)11 Dec 2018
    चुनाव आयोग की वेबसाइट पर वोट प्रतिशत भी देखा जा सकता है

    चुनाव आयोग की वेबसाइट पर लोग विभिन्न पार्टियों को मिलने वाले वोट प्रतिशत को भी देख सकते हैं। 

    09:04 (IST)11 Dec 2018
    चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रुझान आने शुरु

    चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर चुनावों के शुरुआती रुझान आने शुरु हो गए हैं। ताजा अपडेट के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर करें लॉग इन

    08:44 (IST)11 Dec 2018
    आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव बेहद अहम

    साल 2019 के लोकसभा चुनावों को देखते हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को बेहद अहम माना जा रहा है। इन 5 राज्यों के चुनाव नतीजों से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए स्थिति काफी हद तक साफ हो जाएगी। यही वजह है कि विभिन्न राजनैतिक पार्टियों ने इन राज्यों के चुनावों में खूब ताकत लगायी है और मतदाताओं को लुभाने का भरपूर प्रयास किया है। 

    08:22 (IST)11 Dec 2018
    चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर करें लॉग इन

    पांच राज्यों के चुनावी नतीजे देखने के लिए आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट  eciresults.nic.in पर लॉग इन करना होगा। जहां राज्यवार चुनावों के नतीजे देखे जा सकते हैं। 

    08:04 (IST)11 Dec 2018
    सुरक्षा के कड़े इंतजाम

    चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में आज होने वाली मतगणना को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। किसी भी स्थिति को निपटने के लिए सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रखा गया है। 

    07:45 (IST)11 Dec 2018
    सुबह 8 बजे से शुरु हो जाएगी मतगणना

    वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरु हो जाएगी। चुनाव आयोग ने मतगणना की पूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतगणना केन्द्रों के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

    Next Stories
    1 Telangana Election Result 2018: टीआरएस को 88 सीटों पर मिली जीत, कांग्रेस को महज 19
    2 Telangana Election Result 2018: टीआरएस को मिला जनता का साथ, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट
    3 Mizoram Election Result 2018: मिजोरम के नतीजे घोषित, एमएनएफ को स्पष्ट बहुमत
    ये पढ़ा क्या?
    X