ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019 Date: पहली बार होंगी ये बातें, 90 करोड़ लोग डालेंगे वोट, 23 मई को नतीजे

Lok Sabha Election Chunav 2019 Date, Schedule: लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई। इस चुनाव में कुल 90 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 23 मई को नतीजे घोषित होंगे।

Lok Sabha Election 2019: मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा। (Photo: PTI)

Lok Sabha Election 2019 Date: भारत निर्वाचन आयोग ने रविवार (10 मार्च) की शाम 5 बजे लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी। देश में कुल 7 चरणों में चुनाव होंगे। 23 मई को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे। पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल, दूसरे चरण का 18 अप्रैल, तीसरे चरण का 23 अप्रैल, चौथे चरण का 29 अप्रैल, पांचवे चरण का 6 मई, छठे चरण का 12 मई और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। वोटो की गिनती 23 मई को होगी।

देश की कुल 543 लोकसभा सीटों पर कुल 90 करोड़ मतदाता उन सांसदों का चुनाव करेंगे, जो देश के संसद में बैठकर महत्वपूर्ण नीतियों को तय करेंगे। देश व आम जनता से जुड़े मुद्दों पर निर्णय लेंगे। इसमें डेढ़ करोड़ वोटर्स 18 से 19 साल के हैँ। नौकरीपेशा वोटर्स 1.60 करोड़ हैं। चुनाव आचार संहिता आज से लागू हो गई है।

संवाददाता सम्मेलन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, “वोटर्स की पचाहन के लिए 11 विकल्प पत्र दिए गए हैं। 1950 की वोटर लिस्ट पर जानकारी ले सकते हैं। ईवीएम पर उम्मीदवार की तस्वीरें होंगी। 10 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे। पिछली बार 9 लाख पोलिंग स्टेशन थे। चुनाव में वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा। वोटरों के पास नोटा का विकल्प होगा। आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर नहीं बजेंगे। वोटिंग स्लिप वोटिंग की तारीख से पांच दिन पहले मिलेगी। चुनाव आयोग का हेल्प लाइन नंबर 1950 है। आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत के लिए एप्प लॉन्च किया गया है।”

बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त होना है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुन: सत्ता में लौटने की कोशिश करेंगे, तो दूसरी ओर भाजपा के खिलाफ कई राजनीतिक दल एकजुट होकर पार्टी को फिर से सत्ता में आने से रोकने का प्रयास करेंगे। आचार संहिता लागू हो जाने के बाद सरकार नीतिगत निर्णय नहीं ले सकेगी।

पहली बार होंगी ये बातें
– वीवीपीएटी का इस्तेमाल
– ईवीएम पर उम्मीदवारों की तस्वीर
– 10 लाख पोलिंग स्टेशन
– डेढ़ करोड़ 18 से 19 वर्ष के मतदाता
– वोटर्स की पचाहन के लिए 11 विकल्प पत्र
– चुनाव आयोग का हेल्प लाइन नंबर 1950
– ईवीएम मूवमेंट की जीपीएस ट्रैकिंग होगी।
– प्रचार में पर्यावरण को क्षति पहुंचाने वाली सामग्री का उपयोग नहीं होगा।
– सोशल मीडिया पर प्रचार की होगी निगरानी
– पेड न्यूज पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई
– संवेदनशील इलाकों में सीआरपीएफ की तैनाती

7 चरण में होंगे लोकसभा चुनाव, 23 मई को नतीजे, यहां देखें पूरी डिटेल 

Next Stories
1 2019 Lok Sabha Election: टिकट देने से पहले बीजेपी अपने कैंडिडेट्स से पूछ रही है ये सवाल, क्षेत्र के शहीद का नाम भी बताना है
2 15 साल पहले रविवार को हुआ था लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, पढ़ें डेढ़ दशक का इतिहास
3 2019 Lok Sabha Election: आडवाणी-जोशी जैसे उम्रदराज नेताओं को इस बार भी टिकट दे सकती है BJP, पर रखी ये बड़ी शर्त
ये पढ़ा क्या?
X