ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: 29 को शपथ ले सकती है मोदी सरकार, उससे पहले इन पांच कदमों का इंतजार

Chunav Result 2019, Lok Sabha Election Results 2019: संभवत: 29 मई को सरकार का शपथ समारोह होगा। इससे पहले मोदी अपने मंत्रियों के नाम तय करेंगे। चुनाव आयोग सारे विजयी सांसदों की सूची राष्‍ट्रपति को सौंपेगा। यह सूची शनिवार को सौंपे जाने की संभावना है।

Author May 24, 2019 1:04 PM
आम चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री का स्वागत करते पार्टी नेता। (REUTERS)

Election Results 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार 29 मई को शपथ ले सकते हैं। 2014 में उन्‍होंने 26 मई शपथ ली थी। पर, इस बार 23 मई को मतगणना ही हुई और पूरे नतीजे आने में 24 मई बीत जाएगी। भाजपा संसदीय बोर्ड ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पास कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की और उन्हें धन्यवाद दिया। भाजपा संसदीय बोर्ड द्वारा जो प्रस्ताव पास किया गया, उसमें मोदी सरकार की गरीबों के लिए बनायी गई नीतियां, राष्ट्रीय सुरक्षा और सबका साथ, सबका विकास के चलते पार्टी को यह जीत मिली। इस प्रस्ताव में हिंसा के बावजूद समर्थन देने के लिए पश्चिम बंगाल की जनता को धन्यवाद दिया।

शपथ से पहले कुछ बड़े घटनाक्रम होने हैं, जो इस प्रकार हैं: 24 मई की शाम पांच बजे कैबिनेट की बैठक प्रस्‍तावित है। इसमें 16वीं लोकसभा विघटित किए जाने का प्रस्‍ताव रखा जाएगा। शाम 5.30 बजे गृह मंत्री राजनाथ सिंह बैठक में एक प्रस्‍ताव रखने वाले हैं। यह प्रस्‍ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्‍यवाद देने के लिए होगा। इसके पारित होने के बाद प्रधानमंत्री बैठक में आएंगे। शुक्रवार शाम को ही प्रधानमंत्री राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिल कर इस्‍तीफा सौंपने वाले हैं। इसके बाद नई सरकार बनाने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

भाजपा के नए संसद सदस्य शनिवार को मुलाकात कर सकते हैं, जिसमें नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे। ऐसे खबरें हैं कि पीएम मोदी 29 मई को शपथ ले सकते हैं। इसके बाद भाजपा संसदीय दल की बैठक होगी। बैठक में नरेंद्र मोदी को नेता चुने जाने की औपचारिकता पूरी होगी।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list 

इसके बाद मोदी और भाजपा व एनडीए के अन्‍य नेता राष्‍ट्रपति से मिलेंगे। वे सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। संभवत: 29 मई को सरकार का शपथ समारोह होगा। इससे पहले मोदी अपने मंत्रियों के नाम तय करेंगे। चुनाव आयोग सारे विजयी सांसदों की सूची राष्‍ट्रपति को सौंपेगा। यह सूची शनिवार को सौंपे जाने की संभावना है। बता दें कि 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनावों में भाजपा ने प्रचंड जीत के साथ सत्ता में वापसी की है। अभी तक के नतीजों के अनुसार, भाजपा 299 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 4 सीटों पर अभी आगे चल रही है। इस तरह भाजपा ने अकेले दम पर ही बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।

बता दें कि 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनावों में भाजपा ने प्रचंड जीत के साथ सत्ता में वापसी की है। अभी तक के नतीजों के अनुसार, भाजपा 299 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 4 सीटों पर अभी आगे चल रही है। इस तरह भाजपा ने अकेले दम पर ही बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। बीते लोकसभा चुनावों में देश में मोदी लहर थी और उस दौरान भाजपा ने 543 में से 282 सीटें हासिल की थी। उस शानदार जीत के बाद राजनैतिक जानकारों ने कहा था कि शायद भाजपा अपने चरम को छू चुकी है और अब अगले चुनावों में उसकी सीटें कम होने की संभावना है। लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व और अमित शाह की रणनीति ने इन सारे कयासों को गलत साबित करते हुए 2019 के आम चुनावों में 2014 से भी प्रचंड जीत हासिल की है।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X