ताज़ा खबर
 

देश में गरमाया चुनावी माहौल: जोड़तोड़, गठबंधन, बंटवारा

बंगाल से लेकर गुजरात तक और कश्मीर से लेकर दक्षिण के राज्यों तक क्षेत्रीय दलों के साथ राष्ट्रीय पार्टियों-कांग्रेस और भाजपा के गठबंधन के स्वरूप को लेकर नेता अपनी-अपनी कवायद और रणनीतियों में जुटे दिख रहे हैं।

Author Published on: March 16, 2019 8:13 AM
चुनाव के साथ ही पार्टियां तैयारियों में जुट गई हैं।(प्रतीकात्मक फोटो स्रोतः एक्सप्रेस आर्काइव)

देश भर में लोकसभा चुनाव की तैयारियां परवान चढ़ने लगी हैं। इसके साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच टिकटों की जोड़तोड़ और गठबंधन को लेकर टिकट बंटवारे पर जोर-आजमाइश तेज हो गई है। बंगाल से लेकर गुजरात तक और कश्मीर से लेकर दक्षिण के राज्यों तक क्षेत्रीय दलों के साथ राष्ट्रीय पार्टियों-कांग्रेस और भाजपा के गठबंधन के स्वरूप को लेकर नेता अपनी-अपनी कवायद और रणनीतियों में जुटे दिख रहे हैं।राजनीतिक दलों में टिकट बंटवारे और दलों के बीच तालमेल को लेकर जोड़तोड़ सामने आने लगी है। गठबंधन का स्वरूप उभरने के पहले दलों ने एक-दूसरे पर दबाव बनाने के क्रम में चर्चित सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित करने शुरू कर दिए हैं। उम्मीदवारी के सवाल पर जोर-आजमाइश बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश राजनीतिक गतिविधियों के केंद्र में बना हुआ है। साथ ही, राज्यों में क्षत्रप अपने समीकरण के पत्ते खोलने लगे हैं।

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के पूर्वघोषित गठबंधन के साथ कांग्रेस के तालमेल के फार्मूले पर नेता जुटे हैं। इस बीच, शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने पांच और उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इनमें सुरेंद्र कुमार उर्फ मुन्नी शर्मा को गाजियाबाद सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। कैराना से रालोद की मौजूदा सांसद तबस्सुम हसन इस बार इसी सीट से सपा उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरेंगी। इसके अलावा पूर्व सांसद शफीक उर रहमान बर्क संभल से सपा के उम्मीदवार होंगे।
उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह को गोण्डा सीट से टिकट दिया गया है। राम सागर रावत बाराबंकी (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे। रावत इससे पहले भी बाराबंकी से पांच बार सांसद रह चुके हैं। सपा 11 उम्मीदवारों की तीन सूची पहले ही जारी कर चुकी है। शुक्रवार की सूची के साथ ही पार्टी 16 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार तय कर चुकी है।

उत्तर प्रदेश में महागठबंधन सहयोगी सपा, बसपा और रालोद ने अप्रैल के पहले सप्ताह से संयुक्त रैलियां करने का ऐलान किया है। सपा के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि संयुक्त रैलियों से यह संदेश जाएगा कि गठबंधन में शामिल दलों के कार्यकर्ता एकजुट हैं और वे भाजपा के मुमकिन को अपने प्रयासों से नामुमकिन में बदलने को तैयार हैं। चौधरी ने बताया कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा मुखिया मायावती और रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह की संयुक्त रैलियों का सिलसिला नवरात्र में सात अप्रैल से शुरू होकर 16 मई तक चलेगा। इस दौरान तीनों दलों के शीर्ष नेता 11 रैलियां करेंगे।

दूसरी ओर, अपने गठबंधन के सहयोगियों को छिटकने न देने के प्रयास के तहत भाजपा ने उत्तर प्रदेश के अपनी सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) को उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर समेत दो लोकसभा सीटें देने का फैसला किया है। अपना दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल ने कहा कि मिर्जापुर सीट एक बार फिर अपना दल को दी गई है। पार्टी संरक्षक केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल यहां से दोबारा चुनाव लड़ेंगी। दूसरी सीट के लिए अपना दल को प्रतापगढ़, डुमरियागंज, रॉबर्टसगंज, फतेहपुर, प्रयागराज और फूलपुर में से कोई एक सीट चुनने का विकल्प दिया गया है। इस पर चार-पांच दिनों में तय कर लिया जाएगा।

साथ ही नेताओं के दल-बदल का क्रम जारी है। लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले हरियाणा से कांग्रेस के पूर्व सांसद अरविंद शर्मा शुक्रवार को भाजपा में शामिल हो गए। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मौजूदगी में शर्मा भाजपा में शामिल हुए। वे करनाल से सांसद रह चुके हैं। महाराष्ट्र में राकांपा के प्रमुख शरद पवार के पौत्र पार्थ और वरिष्ठ नेता छगन भुजबल के भतीजे समीर के नाम अगले महीने होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की दूसरी सूची में शामिल हैं। पार्टी ने यह घोषणा की। राकांपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अजित पवार के पुत्र पार्थ मावल सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने छगन भुजबल के भतीजे समीर भुजबल को नासिक से चुनाव मैदान में उतारा है। टीवी पर छत्रपति शिवाजी की भूमिका निभाने वाले डॉ. अमोल कोल्हे का नाम भी दूसरी सूची में है। वह हाल में शिवसेना छोड़ कर राकांपा में शामिल हुए थे। कोल्हे शिरूर सीट से चुनाव लड़ेंगे। इस सूची में धनराज हरिभाऊ महाले (डिंडोरी) और बजरंग सोनावने (बीड़) के नाम भी शामिल हैं। राकांपा ने अब तक विवादास्पद अहमदनगर और मढा सीटों के लिए किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। गुरुवार को घोषित की गई पार्टी की पहली सूची में 12 उम्मीदवारों के नाम थे, जिनमें शरद पवार की बेटी सुप्रिया का नाम भी शामिल है।

बिहार से खबर है कि राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के संस्थापक सदस्यों में शामिल राम बिहारी सिंह ने शुक्रवार को पार्टी छोड़ दी। आरएलएसपी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुशवाहा पर भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को छोड़कर विपक्ष के महागठबंधन में शामिल होकर लोगों के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया। मध्य प्रदेश से खबर है कि भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव में प्रदेश के अपने 12 मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं देने का मन बना रही है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सर्वेक्षणों के आधार पर यह फैसला किया जा सकता है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने अपने 18 सांसदों को दुबारा चुनावी मैदान में नहीं उतारा था।
माकपा के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे ने पश्चिम बंगाल में 25 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। वामो नेताओं ने तृणमूल कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों पर हमला बोला है।

भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई ने कहा कि उसने राज्य की छह संसदीय सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर लिए हैं और यह सूची दिल्ली में पार्टी के संसदीय बोर्ड को सौंपी जाएगी। भाजपा उपाध्यक्ष एवं राज्य प्रभारी अविनाश राय की अध्यक्षता में पार्टी की राज्य चुनाव समिति की एक बैठक में ये नाम तय किए गए। जम्मू कश्मीर में गुलमर्ग के राजनीतिक कार्यकर्ता शब्बीर अहमद मीर शुक्रवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) में शामिल हो गए। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में मीर पार्टी में शामिल हुए।
आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ तेलुगु देशम पार्टी ने 11 अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए दल में चल रहे विरोध और विद्रोह के बीच गुरुवार की रात 126 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। सूची में मुख्यमंत्री और टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और उनके बेटे नारा लोकेश के नाम शामिल है।

इस बीच, कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर के मुताबिक, उन्होंने जद (एस) से आग्रह किया है कि अगर पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा तुमकुर संसदीय सीट से चुनाव नहीं लड़ रहे हैं तो वह सीट कांग्रेस को वापस कर दी जाए। परमेश्वर ने कांग्रेस और जद (एस) के नेताओं के साथ कई बैठक की है। इस सीट से कांग्रेस के एस पी मुद्दाहनुमेगौड़ा इस समय सांसद हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: कागजी तमगा, जमीनी ‘स्मार्ट’ होना बाकी है
2 गठबंधन नहीं हुआ तो सातों सीटें भाजपा की झोली में : अजय माकन
3 केरल: दो दिन में कांग्रेस को दूसरा झटका, शशि थरूर के दो रिश्तेदार भाजपा में शामिल
जस्‍ट नाउ
X