ताज़ा खबर
 
title-bar

Election 2019: मायावती पर CM योगी आदित्यनाथ का पलटवार- ‘चौकीदार’ सतर्क, इसलिए चोर बेचैन

Lok Sabha General Election 2019 India: वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, ‘‘येदियुरप्पा डायरी से 1800 करोड़ रुपये के बड़े भ्रष्टाचार का संकेत मिलता है। इसकी जांच की जरूरत है क्योंकि इससे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के मोदी सरकार के दावे को भंडाफोड़ होता है।’’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (फाइल फोटोः पीटीआई)

Election 2019: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) चीफ मायावती के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है, “चौकीदार के सतर्क रहने से चोर बेचैन और असहज हो गए हैं।’’ इससे पहले, बसपा सुप्रीमो ने कहा था कि भाजपा चुनाव हार रही है और हारने के बाद योगी चौकीदारी कर सकते हैं। वहीं, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा द्वारा भाजपा के नेताओं को कथित तौर पर धन दिए जाने से जुड़ी डायरी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि इस मामले पर मोदी को स्पष्टीकरण देना चाहिए।

वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, ‘‘येदियुरप्पा डायरी से 1800 करोड़ रुपये के बड़े भ्रष्टाचार का संकेत मिलता है। इसकी जांच की जरूरत है क्योंकि इससे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के मोदी सरकार के दावे को भंडाफोड़ होता है।’’ वह बोले, ‘‘इन डायरी से सामने आई बातों पर प्रधानमंत्री को स्पष्टीकरण देना चाहिए। प्रधानमंत्री इसका खुलासा करें कि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने पैस लिए थे या नहीं।’’

Live Blog

22:24 (IST)22 Mar 2019
गोवा के सीएम प्रमोद सावंत से मिले पीएम नरेंद्र मोदी और निर्मला सीतारमण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से मिले। राजधानी दिल्ली में हुई इस भेंट के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता विनय तेंदुलकर, सतीश ढोंद और संजीव देसाई मौजूद थे। इससे पहले सावंत की मुलाकात रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से हुई थी।

22:00 (IST)22 Mar 2019
अमित शाह का वार- हताश कांग्रेस जालसाजी पर कर रही भरोसा

भाजपा ने शुक्रवार को कांग्रेस द्वारा उसके नेता बी एस येदियुरप्पा के खिलाफ लगाए गए आरोप को ‘‘झूठ’’ करार दिया और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने जोर देकर कहा कि विपक्षी दल का अभियान खस्ताहाल है और वह हताशा में ‘‘जालसाजी’’ पर भरोसा कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि येदियुरप्पा पर हमला करने के लिये उनकी पार्टी ‘‘कुछ पन्नों’’ का हवाला दे रही है जो ‘‘उतने ही विश्वसनीय हैं जितनी राहुल गांधी की नेतृत्व क्षमता।’’

इससे पहले, कांग्रेस ने मीडिया में आई उन खबरों पर लोकपाल से जांच कराने की मांग की है जिनमें आरोप लगाया गया है कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा भाजपा के प्रमुख नेताओं को 1,800 करोड़ रुपये दिये गए। शाह ने पलटवार करते हुए कहा, ‘‘सभी फर्जी मुद्दों के ढहने के बाद हताश कांग्रेस अब जालसाजी पर भरोसा कर रही है। कांग्रेस का अभियान खस्ताहाल है। अब जालसाजी भी उन्हें नहीं बचा सकती। कांग्रेस के एक मंत्री द्वारा दिये गए कुछ पन्ने उतने ही विश्वसनीय और भरोसेमंद हैं जितना राहुल गांधी का नेतृत्व कौशल।’’

21:57 (IST)22 Mar 2019
EC जल्द तय करेगा मतगणना में वीवीपीएटी की कितनी पर्चियों का मिलान किया जाए

चुनाव आयोग (ईसी) भारतीय सांख्यकीय संस्थान (आईएसआई) की रिपोर्ट के आधार पर जल्द ही यह तय कर देगा कि वीवीपीएटी की कितनी पर्चियों का मतगणना में ईवीएम के मतों से मिलान किया जाए। आईएसआई ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी। आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार रिपोर्ट के सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद आयोग जल्द ही इस दिशा में फैसला करेगा।

उल्लेखनीय है कि मौजूदा व्यवस्था में मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में किसी एक मतदान केन्द्र की वीवीपीएटी मशीनों की र्पिचयों का ईवीएम के मतों से मिलान किया जाता है। राजनीतिक दलों की मांग थी कि मतगणना में एक से अधिक संख्या में मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की र्पिचयों का मिलान किया जाये।

20:57 (IST)22 Mar 2019
खंडूरी, महाराज ने भाजपा प्रत्याशी के नामांकन से बनायी दूरी

उत्तराखंड में पौड़ी संसदीय क्षेत्र से शुक्रवार को भाजपा प्रत्याशी तीरथ सिंह रावत के नामांकन के दौरान इस सीट से वर्तमान सांसद और रावत के राजनीतिक गुरु भुवन चंद्र खंडूरी तथा विधायक सतपाल महाराज की अनुपस्थिति लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई। बता दें कि पिछले करीब तीन दशक से खंडूरी का गढ़ बन चुकी पौड़ी सीट से इस बार उनकी जगह उनके खासमखास रावत को चुनावी समर में उतारा गया है, जहां उनका मुकाबला हाल में कांग्रेस में शामिल हुए खंडूरी के पुत्र मनीष से होने की प्रबल संभावना है।

मनीष के कांग्रेस का दामन थामने को खंडूरी की भाजपा से नाराजगी से जोड़कर देखा जा रहा है और ऐसे में रावत के नामांकन से खंडूरी के दूरी बनाये जाने से राजनीतिक प्रेक्षक इसके खास मायने निकाल रहे हैं। हालांकि, नामांकन में मौजूद रहे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और भाजपा प्रत्याशी तीरथ सिंह ने इसे ज्यादा तूल नहीं दिया और कहा कि खंडूरी का समर्थन उनके साथ है।

20:25 (IST)22 Mar 2019
दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, पीएम नरेंद्र मोदी को लेने पहुंचे पार्टी चीफ अमित शाह

देश की राजधानी नई दिल्ली में शुक्रवार शाम भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी मुख्यालय पहुंचे। वहां बीजेपी चीफ अमित शाह उन्हें लेने पहुंचे। बताया जा रहा है कि कुछ ही क्षणों में यह बैठक शुरू होने वाली है।

इससे पहले, भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने शुक्रवार को कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी क्योंकि उनकी मई से 18 माह तक तीर्थयात्रा पर जाने की योजना है। उमा ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि वह झांसी से नहीं बल्कि किसी सुरक्षित सीट से लड़ना चाहती हैं। उमा ने कहा कि उन्होंने 2016 में ही तय कर लिया था कि वह इस बार आम चुनाव चुनाव नहीं लड़ेंगी।

20:07 (IST)22 Mar 2019
ट्विटर ने किया EC के जागरुकता कार्यक्रम का स्वागत

सोशल मीडिया साइट ट्विटर ने शुक्रवार को अपने मंच पर आने वाले चुनावों के लिए एक नए इमोजी को पेश किया और इसी के साथ चुनाव आयोग के जागरुकता कार्यक्रम का स्वागत किया है। ट्विटर ने एक बयान में कहा कि वह चुनाव से जुड़ी चर्चाओं को आगे रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

ट्विटर इंडिया चुनाव आयोग के ‘स्वीप’ का अपने मंच पर स्वागत करता है। उसने चुनाव के लिए एक विशेष इमोजी (भावनात्मक संकेत चिन्ह) भी शुरू किया है। इसका मकसद चुनाव से जुड़ी बातचीत में अच्छे संवाद और हिस्सेदारी को प्रोत्साहित करना है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक करना भी।

चुनाव आयोग ने एक ‘प्रक्रियाबद्ध मतदाता शिक्षा और चुनावी हिस्सेदारी’ (स्वीप) कार्यक्रम शुरू किया है। यह नागरिकों को उनके चुनावी अधिकारों, जिम्मेदारियों और प्रक्रिया के बारे में उनकी जागरुकता को बढ़ाने के लिए चलाया जाने वाला एक प्रचार अभियान है।

19:52 (IST)22 Mar 2019
'लालू के वादे के बावजूद महागठबंधन से भाकपा को बाहर रखना दुखद'

भाकपा के महासचिव सुधाकर रेड्डी ने बिहार में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर महागठबंधन में भाकपा को शामिल नहीं करने पर दुख जताते हुये कहा है कि इस मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद से सहमति कायम होने के बावजूद इस पर अमल नहीं करना दुर्भाग्यपूर्ण है। रेड्डी ने शुक्रवार को महागठबंधन में राजद सहित अन्य दलों के बीच सीट बटवारे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा, ‘‘महागठबंधन में वामदलों को शामिल नहीं करना दुर्भाग्यपूर्ण है। भाकपा की बिहार इकाई बदली हुयी परिस्थितियों की 24 मार्च को समीक्षा कर भविष्य की रणनीति तय करेगी।’’

रेड्डी ने कहा, ‘‘पिछले साल मुझसे मुलाकात के दौरान लालू प्रसाद ने मिलकर चुनाव लड़ने पर सहमति जतायी थी। लालू जेल में हैं इसलिये मुझे नहीं मालूम लालू की बात को उनके बेटे के पास किस तरह पेश किया गया।’’ बता दें कि महागठबंधन में सदस्य दलों के बीच बिहार की 40 सीटों पर हुये बटवारे के तहत राजद 20, कांग्रेस नौ, आरएलएसपी को पांच और वीआईपी एवं एचएएम को तीन तीन सीट दी गयी है।

19:13 (IST)22 Mar 2019
गठबंधन हो या नहीं, लेकिन मैं चांदनी चौक से ही चुनाव लडूंगा- कपिल सिब्बल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन हो या नहीं हो, लेकिन वह चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से निश्चित तौर पर चुनाव लड़ेंगे। सिब्बल 2004 और 2009 में चांदनी चौक से चुनाव जीते, लेकिन पिछले चुनाव में वह भाजपा नेता हर्षवर्धन से हार गए थे।

यह पूछे जाने पर क्या दिल्ली में कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन होगा, तो सिब्बल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैं नहीं जानता। इस बारे में फैसला पार्टी को करना है। गठबंधन को लेकर पार्टी में दो राय है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘गठबंधन हो या नहीं हो, मैं चांदनी चौक से निश्चित तौर पर चुनाव लड़ूंगा।’’ बता दें कि दिल्ली में आप के साथ गठबंधन को लेकर कांग्रेस में दो राय सामने आई है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित खुलकर इसका विरोध कर रही हैं तो प्रभारी पीसी चाको और दिल्ली इकाई के अधिकतर वरिष्ठ नेता गठबंधन के पक्ष में हैं।

18:19 (IST)22 Mar 2019
चुनाव 2019: शिवसेना ने जारी की पहली लिस्ट

आम चुनाव के लिए शिवसेना ने शुक्रवार को 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुंबई साउथ से अरविंद सावंत, मुंबई साउथ सेंट्रल से राहुल शेवले और मुंबई नॉर्थ वेस्ट से गजानन कीर्तिकर को चुनावी मैदान में उतारा गया है। वहीं कोंकण से शिवसेना के टिकट पर रजन विचारे (थाणे), श्रीकांत शिंदे (कल्याण), केंद्रीय मंत्री अनंत गीते (रायगढ़) और विनायक राउत (रत्नागिरी-सिंधदुर्ग) से लड़ेंगे।

18:06 (IST)22 Mar 2019
बिहारः महागठबंधन ने किया सीट बंटवारे का ऐलान, जानें कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव

आम चुनाव को लेकर बिहार में महागठबंधन ने सीटों का ऐलान कर दिया है। शुक्रवार (22 मार्च, 2019) को राजधानी पटना में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में दलगत सीटों का विवरण दिया गया। आरजेडी नेता मनोज झा ने बताया कि उनकी पार्टी 20, कांग्रेस नौ, आरएलएसपी पांच, हम 3, वीआईपी तीन और आरजेडी कोटा से सीपीआई (माले) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। उनके मुताबिक, शरद यादव आरजेडी के चुनाव चिह्न पर मैदान में उतरेंगे।

17:35 (IST)22 Mar 2019
गौतमबुद्ध नगर लोस सीट से सपा- बसपा महागठबंधन प्रत्याशी ने नामांकन भरा

उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से सपा- बसपा महागठबंधन के घोषित प्रत्याशी सतबीर नागर ने पूजा अर्चना के पश्चात शुक्रवार को दोपहर बाद अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान बड़ी संख्या में बसपा, सपा और रालोद के कार्यकर्ता मौजूद थे। दनकौर स्थित नागर के फार्म हाउस पर हवन के पश्चात एक जनसभा का आयोजन किया गया।

जनसभा को बसपा के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी शमसुद्दीन राइन, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सांसद सुरेंद्र नागर सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया। जनसभा के पश्चात गठबंधन प्रत्याशी सतवीर नागर ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल किया। नागर ने कहा कि अगर वह चुनाव जीतते हैं तो क्षेत्र की सभी समस्याओं का निराकरण कराने के लिए जी तोड़ मेहनत करेंगे।

17:10 (IST)22 Mar 2019
चुनाव 2019: TRS चीफ की बेटी ने दाखिल किया पर्चा

निजामाबाद में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के मुखिया के चंद्रशेखर राव की बेटी और वहीं से सांसद के कविता ने पर्चा दाखिल किया।

16:25 (IST)22 Mar 2019
राकांपा नेता भारती पवार, कांग्रेस के प्रवीण छेड़ा भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनावों के पहले राकांपा को शुक्रवार को उस समय झटका लगा जब उसकी प्रदेश इकाई की उपाध्यक्ष भारती पवार भाजपा में शामिल हो गयीं। इसके साथ ही कांग्रेस नेता प्रवीण छेड़ा भी सत्तारूढ़ दल में वापस लौट आए। दोनों नेता प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस तथा अन्य पार्टी पदाधिकारियों की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए।

15:43 (IST)22 Mar 2019
महाराष्ट्र स्थानीय निकाय चुनाव में भ्रम से बचने के लिए दाहिने हाथ में लगेगी स्याही

महाराष्ट्र के राज्य चुनाव आयुक्त जे एस सहारिया ने कहा है कि प्रदेश में 24 मार्च को होने वाले स्थानीय निकाय चुनावों में मतदाताओं के दाहिने हाथ की तर्जनी पर स्याही लगायी जाएगी ताकि अगले महीने होने वाले लोकसभा चुनावों में भ्रम की स्थिति नहीं बन सके। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों के तहत 11, 18,23 और 29 अप्रैल को मतदान होना है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों में आमतौर पर मतदाताओं के बाएं हाथ की तर्जनी पर स्याही लगायी जाती है। लेकिन आम चुनावों के मद्देनजर इस बार अपवादस्वरूप यह फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि पुनर्मतदान की स्थिति में बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में स्याही लगायी जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि राज्य में 557 ग्राम पंचायतों, सरपंचों के 82 रिक्त पदों के साथ ही कुछ जिला परिषदों के लिए भी चुनाव हो रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, वर्धा में 298 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होने हैं जबकि नासिक में 48, सतारा में 44, पुणे, वासिम में 32 और रायगढ़ में 20-20 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होंगे।

15:41 (IST)22 Mar 2019
ये है BSP के उम्मीदवारों की पहली सूची

लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। शुक्रवार (22 मार्च, 2019) को आई इस लिस्ट में 11 उम्मीदवारों के नाम हैं। नीचे देखें पूरी लिस्ट। वहीं, अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी ने गाजियाबाद सीट से प्रत्याशी को बदल दिया। सुरेंद्र कुमार मुन्नी के बजाय अब चुनाव सुरेश बंसल लड़ेंगे।

14:41 (IST)22 Mar 2019
चुनाव 2019: क्‍यों गांधीनगर से आडवाणी के बजाय शाह बने उम्‍मीदवार?

लाल कृष्ण आडवाणी जहां से 1998 से लोकसभा पहुंचते रहे हैं, उस सीट पर 2019 में अमित शाह लड़ेंगे। गांधीनगर से नए उम्‍मीदवार का ऐलान बीजेपी ने 21 मार्च को कर दिया। इसे कई लोग मोदी-शाह की...पढ़ें पूरी खबर

14:12 (IST)22 Mar 2019
पीएम मोदी बोले- विपक्ष आतंकवाद के समर्थकों की शरणस्थली है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकवादी हमले और उसके बाद पाकिस्तान में भारतीय वायु सेना के हवाई हमले को लेकर विपक्षी दलों पर शुक्रवार को आक्रामक रूख अपनाते हुए विपक्ष को ‘‘आतंकवाद के समर्थकों की शरणस्थली’’ बताया और उस पर सशस्त्र सेनाओं का ‘‘अपमान’’ करने का आरोप लगाया।

भाजपा के अन्य नेताओं ने भी पुलवामा आतंकवादी हमले और उसके बाद पाकिस्तान में भारतीय वायु सेना के हवाई हमले को लेकर विपक्ष के रूख की आलोचना की है। ‘जनता माफ नहीं करेगी’ हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए मोदी ने ट्वीट में कांग्रेस के विदेश मामलों को देखने वाले सैम पित्रोदा की यह कहने के लिए आलोचना की कि मुंबई आतंकवादी हमले के बाद भारत हवाई हमले से जवाब दे सकता था लेकिन ‘‘मेरे हिसाब से दुनिया से ऐसे नहीं निपटा जाता।’’

13:46 (IST)22 Mar 2019
बीजेपी ने जारी की लोकसभा के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

पिछले लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार एवं तत्कालीन सांसद जयंत चौधरी को हराकर भाजपा से मथुरा की सांसद चुनी गईं हेमामालिनी इस बार पुन: इसी सीट से पार्टी द्वारा उम्मीदवार बनाए जाने के बाद संभवत: सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। गौरतलब है कि भाजपा ने लंबे इंतजार के बाद बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। सूची के अनुसार, वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात के गांधीनगर से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ ही मथुरा से हेमामालिनी चुनाव लड़ेंगी।

13:30 (IST)22 Mar 2019
'भाजपा के मंत्री और नेतागण पीएम मोदी की देखादेखी ’चौकीदार’ बन गये हैं'

मायावती ने कहा, "वोट या इमेज (छवि) की खातिर उन्हें छिपाये रखना है। क्या देश को ऐसा ही चौकीदार चाहिए?" बसपा सुप्रीमो ने कहा कि भाजपा के मंत्री और नेतागण पीएम मोदी की देखादेखी ’चौकीदार’ बन गये हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (योगी आदित्यनाथ) जैसे लोग बड़ी दुविधा में हैं कि क्या करें? जनसेवक/योगी रहें या अपने को चौकीदार घोषित करें। उन्होंने कहा, "बीजेपी वाले चाहे जो फैशन करें, बस संविधान-कानून के रखवाले बनकर काम करें, जनता बस यही चाहती है।"

12:34 (IST)22 Mar 2019
'वोट के चलते किसानों की बदहाली संबंधी आंकड़े छुपा रही मोदी सरकार'

yबसपा सुप्रीमो मायावती ने शुक्रवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार बढ़ती बेरोजगारी एवं गरीबी, श्रमिकों की दुर्दशा और किसानों की बदहाली संबंधी सरकारी आंकड़े वोट की खातिर छिपाये हुए है। मायावती ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर हमला बोला और तंज कसते हुए कहा, "राफेल सौदे की गोपनीय फाइल यदि चोरी हो गई तो गम नहीं, किन्तु देश में रोजगार की घटती दर और बढ़ती बेरोजगारी एवं गरीबी, श्रमिकों की दुर्दशा, किसानों की बदहाली आदि के सरकारी आंकड़े पब्लिक (सार्वजनिक) नहीं होने चाहिये।"

11:28 (IST)22 Mar 2019
बिहार में इन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बिहार में भाजपा जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी उसमें पश्चिम चंपारण (बेतिया), पुर्वी चंपारण (मोतिहारी), मुजफ्फरपुर, सारण, महराजगंज, शिवहर, मधुबनी , दरभंगा, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद और अररिया शामिल हैं। जदयू द्वारा लडी जाने वाली लोकसभा सीटों में वाल्मीकिनगर, सीवान, गोपालगंज, जहानाबाद, गया, काराकट, मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, सीतामढ़ी, पूर्णिया, किशनगंज, बांका, भागलपुर, मुंगेर, नालंदा और कटिहार शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा जिन छह लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें हाजीपुर, समस्तीपुर, जमुई, नवादा, खगड़िया और वैशाली शामिल हैं।

11:07 (IST)22 Mar 2019
अमित शाह ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की 100 उम्मीदवारों की लिस्ट

भारतीय जनता पार्टी  के अध्यक्ष अमित शाह ने ओडिशा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए  100 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की  है। बता दें कि अमित शाह की अगुआई में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस लिस्ट को अंतिम रूप दिया गया था। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषममा स्वराज सहति चुनाव समिति के अन्य सदस्य शामिल थे। बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तमाम उम्मीदवारों के नाम का फैसला लिया गया।

10:56 (IST)22 Mar 2019
बिहार में जल्द होगी राजग के उम्मीदवारों की घोषणा

जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने 21 फरवरी को कहा कि राजग के उम्मीदवारों की घोषणा 24 मार्च के पहले कर दी जाएगी। सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और आगामी 24 मार्च से पहले निश्चित रूप से हम लोग उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे। राजग के घटक दलों (भाजपा, जदयू और लोजपा) द्वारा बिहार में 22 मार्च को उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की चर्चा के बारे में पूछे जाने पर वशिष्ठ ने कहा कि 22 तारीख की बात नहीं थी ।