ताज़ा खबर
 

Election 2019: राहुल गांधी बोले- गरीबी पर कांग्रेस की सर्जिकल स्ट्राइक है न्याय योजना

Lok Sabha General Election 2019 India: वहीं, एक्टिंग से राजनीति में आई समाजवादी पार्टी (सपा) की पूर्व नेता जया प्रदा आज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गईं। पार्टी ने उन्हें यूपी के रामपुर से टिकट दिया है, जहां वहां समाजवादी पार्टी के नेता और पुराने प्रतिद्वंदी आजम खान को कड़ी टक्कर देती नजर आएंगी।

राजस्थान के जयपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (फोटोः पीटीआई)

Election 2019: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यूनतम आय योजना (न्याय) को पार्टी की गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करार देते हुए मंगलवार को दावा किया कि वे हिंदुस्तान से गरीबी को खत्म कर देंगे। उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव को दो विचारधाराओं की लड़ाई बताते हुये कहा, ‘‘हमने फैसला किया अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमीरों को पैसा देते हैं तो कांग्रेस पार्टी गरीबों को पैसा देगी।’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि न्याय योजना के लिए कांग्रेस छह महीने से काम कर रही थी और उसने इसके लिए रघुराम राजन सहित तमाम बड़े अर्थशास्त्रियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस योजना में पैसा परिवार की महिला के खाते में जाएगा। गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर मनरेगा को खत्म करने का आरोप लगाया और कहा कि भारत में नफरत करने वाला हारता है और प्यार करने वाला जीतता है।

गांधी की मौजूदगी में इस राज्य के 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों ने सत्तारूढ़ अशोक गहलोत सरकार को समर्थन देने की घोषणा की। इसके साथ ही घनश्याम तिवाड़ी व डूंगरराम गेदर जैसे बड़े नेता कांग्रेस में शामिल हो गए। राजस्थान के एक दिवसीय दौरे पर आये गांधी ने सूरतगढ़ व बूंदी में जन संकल्प रैली को संबोधित किया। वहीं शाम को जयपुर में उन्होंने कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित किया।

सूरतगढ़ में जनसंकल्प रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने पार्टी की न्याय योजना का जिक्र किया और कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो वह सुनिश्चित करेगी कि देश की न्यूनतम आय सीमा 12, 000 रुपये हो। उन्होंने कहा कि जो भी परिवार इस सीमा से नीचे होगा उसके खाते में कांग्रेस की सरकार 72,000 रुपये तक सालाना डालेगी।

Live Blog

Highlights

    21:44 (IST)26 Mar 2019
    28 मार्च को कांग्रेस में शामिल होंगे बीजेपी के शत्रुघ्न सिन्हा! राहुल गांधी के 'न्याय' को बताया 'मास्टरस्ट्रोक'

    अभिनेता से राजनेता बने और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रशंसा करते हुए उन्हें हालात को पहचानने का माहिर (मास्टर ऑफ सिचुऐशन) करार दिया। मंगलवार को उन्होंने कांग्रेस चीफ द्वारा पार्टी के केंद्र की सत्ता में आने पर न्यूनतम आय गारंटी योजना (न्याय) के ऐलान को "मास्टरस्ट्रोक" बताया।

    शॉटगन की टिप्पणी ऐसे समय पर आई, जब उनके जल्द कांग्रेस में शामिल होने की खबरें आईं। सूत्रों के हवाले से टीवी रिपोर्ट्स में कहा गया कि वह 28 मार्च को बीजेपी छोड़कर बिहार में विपक्षी महागठबंधन में शामिल हो सकते हैं।

    21:42 (IST)26 Mar 2019
    'बीजेपी के फैसले के खिलाफ नहीं जाएंगे गिरिराज'

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की संसदीय सीट बदले जाने पर बिहार में बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहा है- गिरिराज जी बेगूसराय से ही लड़ेंगे। वह नवादा से चुनावी मैदान में उतरना चाहते हैं, पर मुझे विश्वास है कि वह पार्टी के फैसले के खिलाफ नहीं जाएंगे।

    21:20 (IST)26 Mar 2019
    छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार करेंगी प्रियंका

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा लोकसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ में भी प्रचार करेंगी। सूबे में प्रचार के लिए कांग्रेस ने चुनाव आयोग को स्टार प्रचारकों की जो सूची सौंपी है उसमें सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और राहुल गांधी के साथ ही प्रियंका का नाम शामिल है। सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की प्रचार के लिए प्रियंका की मांग पर राहुल और प्रियंका ने इसकी रजामंदी दी।

    पार्टी की राज्य इकाई के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि छत्तीसगढ़ में प्रियंका के चुनाव प्रचार कार्यक्रमों को जल्द तय कर लिया जाएगा। प्रियंका को हाल ही में महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया था। फिलहाल वह उत्तर प्रदेश में पार्टी के प्रचार में जुटी हुई हैं।

    20:59 (IST)26 Mar 2019
    जनरल सिंह देश के संकट मोचक- सुषमा

    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से भाजपा की तरफ से लोकसभा सीट के प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह के प्रचार के लिए आईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को यहां कहा कि जनरल सिंह देश के संकट मोचक है। स्वराज ने हिंदी भवन में आयोजित विजय संकल्प सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गरीबों का दुख-दर्द नहीं समझते हैं। मोदी सरकार ने तीन बिंदुओं पर कार्य किया जिसमें राष्ट्र की सुरक्षा, जनकल्याण और देश का विकास शामिल है।

    20:44 (IST)26 Mar 2019
    BJP के वरिष्ठ मुरली मनोहर जोशी का टिकट कटा

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मंगलवार शाम लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की एक और सूची जारी कर दी। शाम लगभग छह बजे आई इस लिस्ट के मुताबिक, वरुण गांधी पीलीभीत से लड़ेंगे, जबकि मेनका सुल्तानपुर से चुनावी मैदान में उतरेंगी। यानी बीजेपी ने इस बार मां-बेटी की सीट में अदला-बदली कर दी है। पहले तक मेनका पीलीभीत से लड़ती थीं और वरुण सुल्तानपुर से दावेदारी करते थे। वहीं, पार्टी ने वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को टिकट नहीं दिया।

    20:43 (IST)26 Mar 2019
    BJP की नई लिस्टः इन्हें यहां-यहां से मिले टिकट

    सत्यदेव पचौरी - कानपुररामशंकर कठेरिया - इटावामेनका गांधी - सुल्तानपुरमहेंद्र नाथ पांडे - चंदौलीमनोज सिन्हा - गाजीपुररीता बहुगुणा जोशी - इलाहाबादजया प्रदा - रामपुरजगदंबिका पाल - डुमरियागंजहुमायूं कबीर - मुर्शिदाबादजय बनर्जी - उल्बेरिया

    20:40 (IST)26 Mar 2019
    'कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन कुछ लोकसभा सीटों पर असंतोष को दूर कर लेगा'

    कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के कुछ लोकसभा सीटों पर असंतोष की बात स्वीकार करते हुए मंगलवार को विश्वास जताया कि ‘‘सांप्रदायिक भाजपा’’को पराजित करने के लिए दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता मतभेदों को सुलझा लेंगे।

    गठबंधन समन्वय समिति के प्रमुख एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने यह माना कि मांड्या, तुमकुर और हासन जैसे दो से तीन स्थानों पर नाराजगी है। उन्होंने कहा कि जब दोनों दलों में टिकट के प्रार्थी होते हैं तो यह किसी गठबंधन में आम बात होती है।

    कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति द्वारा आयोजित ट्विटर बातचीत में उन्होंने कहा, ‘‘तुमकुर में मौजूदा सांसद को कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर कुछ असंतोष है क्योंकि यह सीट जद (एस) के पास चली गई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम वहां कार्यकर्ताओं और असंतुष्ट नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि हम उन्हें राजी कर लेंगे।’’

    20:29 (IST)26 Mar 2019
    आप के साथ गठबंधन पर बुधवार को फैसला कर सकते हैं राहुल: चाको

    कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन को लेकर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को फैसला कर सकते हैं। चाको ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के साथ इस बारे में विस्तृत चर्चा हुई है और उनके आखिरी निर्णय की प्रतीक्षा है।

    उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘राहुल जी राजस्थान में हैं और वह देर रात लौटेंगे। इसलिए वह हमें कल बता सकते हैं कि क्या करना है। गठबंधन पर फैसला कल हो सकता है।’’ उधर, गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कहा, ‘‘जब कुछ होगा तो आप लोगों को सूचित कर दिया जाएगा।’’

    20:28 (IST)26 Mar 2019
    पीडीपी नेता ने पाबंदी के खिलाफ जमात ए इस्लामी, जेकेएलएफ को कानूनी मदद की पेशकश की

    पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने जमात ए इस्लामी जम्मू कश्मीर और जेकेएलएफ पर केन्द्र द्वारा लगाई गई पाबंदी के खिलाफ इन संगठनों को कानूनी मदद की मंगलवार को पेशकश की। बेग ने कहा कि उनकी पार्टी इन संगठनों की वैचारिक रूप से विरोधी है लेकिन वह नागरिकों के अधिकारों के लिए इस कदम के पक्ष में है।

    बेग ने कहा, ‘‘वैसे तो जमात ए इस्लामी और जेकेएलएफ (जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट) दोनों ही हमारे विरोधी हैं लेकिन हम उन पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ कानूनी मदद देने को तैयार हैं। यह सिद्धांतों तथा नागरिक अधिकार कायम रखने का विषय है।’’

    वरिष्ठ नेता ने बारामूला में कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए इन दोनों प्रतिबंधित संगठनों को कानूनी मदद की पेशकश की। बता दें कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले सप्ताह गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून, 1967 के तहत मोहम्मद यासीन मलिक नीत जेकेएलएफ पर प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले फरवरी में केन्द्र ने जमात ए इस्लामी पर पाबंदी लगाई।

    19:33 (IST)26 Mar 2019
    दिल्ली में होगा AAP-कांग्रेस का गठबंधन? शीला ने दिया ये जवाब

    देश की राजधानी में लोकसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस का गठबंधन होगा? फिलहाल इस पर सस्पेंस बरकरार है। मंगलवार को दिल्ली कांग्रेस चीफ शीला दीक्षित से इस बारे में मीडिया ने पूछा तो वह बोलीं- पार्टी जब भी फैसला लेगी, तो मीडिया को बता दिया जाएगा। आखिरी फैसला राहुल गांधी करेंगे। वही पार्टी के मुखिया हैं। सब उन्हीं के फैसले पर निर्भर करता है। बता दें कि दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं।

    19:30 (IST)26 Mar 2019
    CM योगी ने राहुल पर साधा निशाना, पूछा- कांग्रेस काल में क्यों नहीं हुआ न्यूनतम आय का ऐलान?

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गरीबों को सालाना 72 हजार रुपये देने की बात तो कर रहें हैं, पर वह उनसे पूछना चाहते हैं जब देश में कांग्रेस की सरकार थी तब उन्होंने ऐसा ऐलान क्यों नहीं किया।

    भाजपा के विजय संकल्प सभा के प्रचार अभियान कि शुरुआत करने यहां पहुंचे आदित्यनाथ ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह काशीवासियों कि खुशकिस्मती है कि वे इस बार भी प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश आर्थिक और सामरिक दोनों मामलों में विकास कर रहा है।

    उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जब इस दल की सरकार थी तो उस समय भारत की अर्थव्यवस्था विश्व में 11 वें स्थान पर थी, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने छठवें स्थान पर पहुंचा दिया और अब आने वाले समय में भारत की अर्थव्यवस्था को तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया जाएगा।

    19:12 (IST)26 Mar 2019
    खादी की दुकानों से मोदी की तस्वीर हटाने की चुनाव आयोग से भाकपा की मांग

    भाकपा ने चुनाव आयोग से खादी की दुकानों पर लगी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीरें को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुये इन्हें हटाने की मांग की है। भाकपा के महासचिव एस सुधाकर रेड्डी ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखकर उनकी शिकायत पर संज्ञान लेते हुये तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। उन्होंने पत्र के साथ दिल्ली में कनॉट प्लेस स्थित खादी की दुकान की तस्वीरें भी संलग्न करते हुये आयोग को बताया कि दुकान के बाहर और भीतर मोदी की तस्वीरें लगी हैं।

    उन्होंने इसके अलावा खादी के विभिन्न उत्पादों के नाम में भी मोदी जोड़े जाने का जिक्र करते हुये कहा कि खादी की मशहूर जवाहर जैकेट का नाम हाल ही में बदलकर मोदी जैकेट कर दिया गया। रेड्डी ने इसे गलत बताते हुये कहा कि खादी की दुकानों पर जनता के पैसे से मोदी का प्रचार किया गया था। उन्होंने इसे चुनाव आचार संहिता के दायरे में बताते हुये आयोग से विभिन्न उत्पादों से ‘ब्रांड नेम’ में शामिल मोदी शब्द के अलावा खादी की दुकानों में लगी मोदी की तस्वीरों को हटाने की मांग की।

    18:59 (IST)26 Mar 2019
    SP ने 3 सीटों पर जारी किए उम्मीदवारों के नाम

    18:58 (IST)26 Mar 2019
    महिला के खाते में जाएगा 'न्याय' का पैसा- राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को यहां कहा कि उनकी पार्टी की प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (न्याय) के तहत मिलने वाला पैसा पात्र परिवार की महिला सदस्य के बैंक खाते में जाएगा। पार्टी की जनसंकल्प रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने यह घोषणा की।

    गांधी ने रैली में उपस्थिति महिलाओं का जिक्र करते हुए कहा,‘‘जो न्याय योजना होगी उसके 72,000 रुपये जो बैंक खाते में जाएंगे, वो आपके नाम में जाएंगे। घर में जो महिला होगी, उसके बैंक खाते में सीधा पैसा जाएगा..तो न्याय की शुरुआत आपसे होगी।''

    18:44 (IST)26 Mar 2019
    जाट आरक्षण संघर्ष समिति का फैसला, सरकार की वादाखिलाफी को लेकर शुरू करेंगे मुहिम

    लोकसभा चुनावों के दंगल में नेताओं के साथ-साथ जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने सक्रियता दिखाते हुए इस बार चुनावों में सरकार के खिलाफ आंदोलन की बजाय मुहिम चलाने का फैसला लिया है। भिवानी पहुंचे समिति के राष्ट्रीय महासचिव अशोक बल्हारा ने बताया कि ये मुहिम सरकार के खिलाफ वोट की चोट होगी। मंगलवार को भिवानी जाट धर्मशाला में यशपाल मलिक गुट की जाट आरक्षण संघर्ष समिति की बैठक हुई।

    बैठक में जिला पदाधिकारियों ने भाग लिया और बैठक की अध्यक्षता समिति के राष्ट्रीय महासचिव अशोक बलहारा ने की। इस बैठक में आरक्षण को लेकर एवं आरक्षण के दौरान बने मुकदमों को लेकर चर्चा करते हुए सरकार के खिलाफ मुहिम चलाने पर फैसला लिया गया।

    18:34 (IST)26 Mar 2019
    BJP की लिस्टः देखें पूरी सूची

    18:29 (IST)26 Mar 2019
    कांग्रेस ने भी जारी की सूची, देखें किसे कहां से उतारा चुनावी मैदान में

    18:18 (IST)26 Mar 2019
    मेरा टिकट कटा तो भाजपा भुगतेगी- अग्रवाल

    लोकसभा के पिछले चुनाव में रायबरेली से भाजपा के प्रत्याशी रहे अजय अग्रवाल ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को चिट्ठी लिखकर आगाह किया है कि अगर इस दफा उनका टिकट काटा गया तो पार्टी को वैश्य समाज के आक्रोश का सामना करना पड़ेगा। अग्रवाल ने शाह को सोमवार को लिखे पत्र में कहा है कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तर प्रदेश की तीन सीटों पर वैश्य समाज के प्रत्याशी उतारे थे जबकि आबादी के हिसाब से इस बिरादरी के सात-आठ प्रत्याशी होने चाहिए थे। इस बार उन्हें पता लगा है कि भाजपा उत्तर प्रदेश में वैश्य समाज की भागीदारी को तीन से घटाकर दो सीटों पर करने जा रही है, जिसकी वजह से वैश्य समाज में गहरा रोष व्याप्त है।

    18:07 (IST)26 Mar 2019
    बीजेपी के 'शत्रु' परसों कांग्रेस में होंगे शामिल, आज राहुल से की मुलाकात

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा परसों यानी कि 28 मार्च को कांग्रेस का हाथ थाम लेंगे। मंगलवार को उनकी इस संबंध में पार्टी चीफ राहुल गांधी से भेंट हुई। ये दावा सूत्रों के हवाले से कुछ टीवी मीडिया रिपोर्ट्स में किया गया।

    17:30 (IST)26 Mar 2019
    नहीं मिला टिकट, बीजेपी पदाधिकारी ने दिया इस्तीफा

    ओडिशा में बीजेपी नेता सुभाष चौहान ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उन्हें हाल ही में राज्य इकाई का उपाध्यक्ष बनाया गया था। 'एएनआई' के मुताबिक, उन्हें बारगढ़ लोकसभा संसदीय क्षेत्र से टिकट नहीं दिया है, जिसके चलते उन्होंने पार्टी का दामन छोड़ दिया। वह 2014 में भी इसी सीट से पार्टी उम्मीदवार थे।

    17:26 (IST)26 Mar 2019
    राहुल की ‘न्याय’ योजना को लेकर दिल्ली में कांग्रेस करेगी ‘आय पे चर्चा’

    गरीबों को सालाना 72 हजार रुपये देने के कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के वादे से उत्साहित पार्टी की दिल्ली इकाई ने लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय राजधानी में ‘आय पे चर्चा’ आयोजित करने का फैसला किया है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की।

    उन्होंने कहा कि पार्टी दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (न्याय) पर चर्चा करेगी। आने वाले समय में दिल्ली कांग्रेस अपने इस प्रस्तावित कार्यक्रम का विवरण जारी करेगी। गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने ‘चाय पे चर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन किया था।

    17:25 (IST)26 Mar 2019
    अरूणाचलः लोकसभा की 2 सीटों पर कांग्रेस-भाजपा में कड़ा मुकाबला

    अरूणाचल प्रदेश की दोनों लोकसभा सीटों को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है, लेकिन भाजपा इस बार कड़ी चुनौती पेश कर सकती है। विश्लेषकों का मानना है कि दोनों सीटों पर 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव में यहां कड़ा मुकाबला हो सकता है। राज्य की दो लोकसभा सीटों- अरूणाचल पूर्व और अरूणाचल पश्चिम पर परंपरागत रूप से कांग्रेस पार्टी का कब्जा रहा है। राज्य में पहली बार वर्ष 1977 में आम चुनाव के बाद से दोनों सीटों पर पार्टी ने सात-सात बार जीत हासिल की है।

    2004 में अरूणाचल पूर्व की सीट पर चुनाव में भाजपा जीती थी। वर्ष 2009 और 2014 के चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार निनोंग एरिंग ने जीत हासिल की थी। वर्ष 2014 में तपिर गाओ दूसरे स्थान पर रहे थे। विश्लेषकों का कहना है कि अरूणाचल पूर्व सीट पर भाजपा के तपिर गाओ और कांग्रेस के जेम्स लोवांगचा वांगलट के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। राज्य में लोकसभा और विधानसभा का चुनाव एक साथ 11 अप्रैल को होगा।

    16:47 (IST)26 Mar 2019
    गरीबी पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ है न्यूनतम आय योजना- राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा की सरकार ने देश में नोटबंदी और ‘गब्बर ंिसह टैक्स’ लागू किया, लेकिन चुनाव के बाद सत्ता में आने पर उनकी पार्टी ‘न्याय’ (न्यूनतम आय योजना) के तहत गरीबों को सालाना 72 हजार रुपये देगी जो गरीबी पर ‘र्सिजकल स्ट्राइक’ होगा।

    गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘उन्होंने नोटबंदी की और गब्बर सिंह टैक्स लागू किया। हम न्याय और वास्तविक जीएसटी देंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘न्याय गरीबी पर र्सिजकल स्ट्राइक है। इसके तहत 20 फीसदी सबसे गरीब लोगों को सालाना 72 हजार रुपये मिलेंगे।

    पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कहा, ‘‘सबसे बड़ी ख़ुशी तो मुझे इस बात की हो रही है की ‘न्याय’ योजना के जरिए सालाना 5 करोड़ घरों में महिलाओं के खातों में 72000 भेजे जाएंगे।’’

    16:34 (IST)26 Mar 2019
    सीट बदलने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज बोले- खफा नहीं, मगर स्वाभिमान से समझौता मंजूर नहीं

    आम चुनाव के लिए सीट बदले जाने पर केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता गिरिराज सिंह ने कहा है कि वह केंद्रीय नेतृत्व से खफा नहीं है। मंगलवार (26 मार्च, 2019) को एक टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा- मैं केंद्रीय नेतृत्व से नाराज नहीं हूं, लेकिन स्वाभिमान से किसी भी हालत में समझौता नहीं करूंगा।

    बता दें कि बीजेपी ने उन्हें बिहार की बेगूसराय सीट से टिकट दिया है, जबकि वह इससे पहले नवादा से लड़ते रहे हैं। वह उनकी कर्मभूमि और जन्मभूमि है, लिहाजा वह नवादा से चुनाव लड़ने को लेकर अड़े हैं।

    15:51 (IST)26 Mar 2019
    राहुल का वार- अंबानी, नीरव मोदी जैसों के चौकीदार हैं PM मोदी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि पीएम देश की जनता के नहीं, बल्कि अनिल अंबानी और नीरव मोदी सरीखे लोगों के चौकीदार हैं। मंगलवार (26 मार्च, 2019) को राजस्थान के श्री गंगानगर में एक जनसभा के दौरान उन्होंने कहा, "वह (पीएम मोदी) कहते हैं कि 'मैं चौकीदार हूं'। पर ये नहीं बताते कि किसके चौकीदार हैं? क्या आपने कभी किसान या बेरोजगार युवक के घर पर चौकीदार देखा है? क्या आपने कभी अनिल अंबानी के घर पर चौकीदार देखा है?"

    बकौल राहुल, "अंबानी के घर पर कितने चौकीदार हैं? वहां पर चौकीदारों की लंबी कतार है। नरेंद्र आप लोगों को नहीं बताते हैं कि वे आपके नहीं बल्कि अंबानी और नीरव मोदी जैसे लोगों के चौकीदार हैं।"

    15:44 (IST)26 Mar 2019
    बिहारः BJP ने पहले और दूसरे चरण के लिए जारी की 42 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, देखें

    15:43 (IST)26 Mar 2019
    नागपुर सीट पर अहम होगी दलित और OBC वोटरों की भूमिका

    नागपुर लोकसभा सीट पर किसी उम्मीदवार की जीत में दलित और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के वोटर अहम भूमिका निभाते हैं। इस सीट पर जीत के लिए तैयारियों में जुटी भाजपा और कांग्रेस भी अगले महीने होने वाले चुनावों में इन समुदायों के वोट हासिल करने के लिए कड़ी मशक्कत कर रही हैं। नागपुर भाजपा के वैचारिक मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का मुख्यालय है। शहर में दीक्षाभूमि भी है जो नवयान बौद्ध धर्म का एक पवित्र स्मारक है।

    भारतीय संविधान के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले बाबासाहेब भीम राव आंबेडकर ने इसी जगह पर 1956 में अपने हजारों समर्थकों के साथ बौद्ध धर्म अपनाया था। नागपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत छह विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें नागपुर दक्षिण पश्चिम, नागपुर दक्षिण, नागपुर पूर्वी, नागपुर मध्य, नागपुर पश्चिम और नागपुर उत्तर शामिल हैं। नागपुर उत्तर अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के लिए आरक्षित सीट है।

    15:29 (IST)26 Mar 2019
    हैदराबादः टॉलीवुड कलाकार YSR कांग्रेस में गए

    टॉलीवुड फिल्म कलाकार मंचू मोहन बाबू मंगलवार को वाईएसआर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। हैदराबाद में उस दौरान पार्टी प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने उन्हें दल की सदस्यता दिलाई।  

    15:27 (IST)26 Mar 2019
    पहले चरण के नामांकन का आखिरी दिन: बर्तन में हजारों सिक्‍के लेकर जमानत देने पहुंचा प्रत्‍याशी

    आम चुनाव में पहले चरण के नामांकन के अंतिम दिन कुछ नेताओं ने बेहद जुदा तरीके में पर्चे भरे। ऐसा ही एक मामला तमिलनाडु में देखने को मिला। चेन्नई दक्षिण में निर्दलीय प्रत्याशी कुप्पालजी देवदास ने इस वजह लोगों का खुब ध्यान भी खींचा। पर्चा भरने के दौरान वह बर्तनों में 25 हजार रुपए का चुनावी शुल्क सिक्कों में दिया। ऐसे में 10, पांच, और दो के सिक्के गिनने में चुनाव अधिकारियों का काफी समय चला गया। घटना के दौरान कुछ लोगों ने प्रत्याशी की सिक्कों के साथ तस्वीर खींच ली थी, जो बाद में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर खूब वायरल हुई।

    15:18 (IST)26 Mar 2019
    महाराष्ट्र में BJP को झटका, राजेंद्र गाविट शिवसेना में शामिल; उद्धव ने किया 'राज तिलक'

    चुनाव से पहले महाराष्ट्र में बीजेपी को झटका लगा है। मंगलवार को पालघर से सांसद राजेंद्र गाविट शिवसेना में शामिल हो गए। पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने उस दौरान तिलक लगाकर उनका शिवसेना में स्वागत किया। वह अब यह चुनाव पालघर से शिवसेना के टिकट पर लड़ेंगे।

    15:06 (IST)26 Mar 2019
    औरंगाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM

    असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम ने महाराष्ट्र में औरंगाबाद लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पश्चिमी राज्य से अपने विधायक इम्तियाज जलील के नाम की मंगलवार को घोषणा की। राज्य में चुनावों के तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होगा।

    ओवैसी ने ट्वीट किया, ‘‘औरंगाबाद संसदीय सीट के लिए इम्तियाज जलील एआईएमआईएम के उम्मीदवार होंगे।’’ ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बाहर पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही है।

    14:29 (IST)26 Mar 2019
    वामदलों ने PM पर बनी फिल्म, वीवीपीएटी सहित विभिन्न मुद्दे आयोग के समक्ष उठाए

    माकपा और भाकपा के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग के समक्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बनी फिल्म का प्रदर्शन रोकने, मतगणना में वीवीपीएटी की र्पिचयां मिलाने का स्तर बढ़ाने और त्रिपुरा एवं पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाया है। दोनों दलों के मंगलवार को जारी संयुक्त वक्तव्य में यह जानकारी देते हुये बताया गया कि माकपा नेता नीलोत्पल बसु और भाकपा के डी राजा ने सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को सौंपे गए प्रतिवेदन में उठाये गये मुद्दों पर तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

    बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने मोदी पर बनी फिल्म ‘‘पीएम नरेंद्र मोदी’’ की चुनाव के दौरान रिलीज को आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुये इसे रोकने की मांग की। हालांकि आयोग ने इस पर कोई ठोस प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की। बयान के अनुसार, लगभग 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों के मतों को मतगणना में वीवीपीएटी की र्पिचयों से मिलाने की मांग पर आयोग ने कहा कि 28 मार्च को उच्चतम न्यायालय में आयोग एक हलफनामा दायर करेगा जिसमें स्थिति स्पष्ट कर दी जाएगी।

    13:45 (IST)26 Mar 2019
    जया प्रदा बीजेपी में शामिल

    एक्टिंग से राजनीति में आईं पूर्व समाजवादी पार्टी (सपा) की नेता जया प्रदा मंगलवार (26 मार्च, 2019) को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गईं। दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर में उस मौके पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें सदस्यता दिलाई और बीजेपी में उनका स्वागत किया।

    13:24 (IST)26 Mar 2019
    अगले चुनावी मैदान में नहीं होंगे मुरली मनोहर जोशी

    भारतीय जनता पार्टी ने अपने पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद मुरली मनोहर जोशी से कहा है कि वे आगामी आम चुनाव ना लड़ें। यह घटनाक्रम, उम्रदराज हो चुके अपने कई नेताओं को चुनाव में प्रत्याशी ना बनाने के पार्टी के फैसले की ही एक कड़ी है। इस फैसले के तहत भाजपा के संस्थापक और वरिष्ठ सदस्य लाल कृष्ण आडवाणी को भी पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के कार्यालय ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की है। कार्यालय के अनुसार, जोशी ने कानपुर के मतदाताओं के लिए एक संक्षिप्त बयान जारी किया है। 85 वर्षीय जोशी ने 2014 में कानपुर लोकसभा सीट से ही चुनाव जीता था।

    12:15 (IST)26 Mar 2019
    लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेसी नेता

    कांग्रेस नेता रणजीत सिंह नाईक निंबालकर भाजपा में शामिल हो गए हैं। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता रणजीतंिसह नाईक निंबालकर भाजपा में शामिल हो गए। कांग्रेस के सतारा जिला अध्यक्ष नाईक-निंबालकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, प्रदेश के राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल और अन्य नेताओं की मौजूदगी में सोमवार को भाजपा में शामिल हुए।

    11:58 (IST)26 Mar 2019
    जमुई से इस बार फिर चुनाव लडे़ंगे चिराग पासवान

    जमुई एक सुरक्षित सीट है जहां से लोजपा के चिराग पासवान सांसद हैं और इस बार भी वह इसी सीट से राजग उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने वाले हैं।नवादा से भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह सांसद हैं लेकिन इस बार यह सीट लोजपा को दी गयी है जिसने माफिया से नेता बने सुरज भान सिंह के भाई चंदन कुमार को चुनाव मैदान में उतारा है।

    11:18 (IST)26 Mar 2019
    अगले सप्ताह से बिहार में चुनावी रैलियां करेंगे मोदी

    लोकसभा चुनावों के लिये भाजपा के नेतृत्व वाले राजग का चुनाव प्रचार अभियान अगले सप्ताह जमुई और गया संसदीय क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों के साथ रफ्तार पकड़ने वाला है। पार्टी के प्रदेश मुख्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार मोदी की यात्रा दो अप्रैल को प्रस्तावित है, वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 29 मार्च को औरंगाबाद और नवादा में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। जिन चार क्षेत्रों में शाह और मोदी चुनाव प्रचार करेंगे वहां पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होंगे और इसके लिये नामांकन की समय सीमा सोमवार को खत्म हो गयी।

    10:46 (IST)26 Mar 2019
    यूपीः दूसरे चरण के लिए नामांकन पक्ष में हेमा मालिनी सहित शामिल हैं ये प्रत्याशी

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले प्रमुख प्रत्याशियों में मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी, अमरोहा से बीजेपी के कुंवर सिंह तँवर, बुलन्दशहर से बीएसपी के योगेश वर्मा तथा कांग्रेस के बंशी सिंह, हाथरस से सपा के रामजी लाल सुमन तथा कांग्रेस के त्रिलोकी राम, आगरा से बीजेपी के सत्यपाल सिंह एवं कांग्रेस की प्रीता हरित एवं फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के राज बब्बर तथा बीएसपी के राजवीर सिंह शामिल हैं।

    10:44 (IST)26 Mar 2019
    यूपी के पहले चरण के लिए इन प्रत्याशियों ने किया नामांकन

    पहले चरण में  बागपत से रालोद के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी और भाजपा के वर्तमान सांसद सत्यपाल सिंह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया । उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में कुल 43 नामांकन दाखिल हुए हैं, जिसमें आज कुल 40 नामांकन दाखिल किये गये। आज हुए नामांकन में नगीना (बिजनौर) से 4, अमरोहा (अमरोहा) से 3, बुलन्दशहर (बुलन्दशहर) से 5, अलीगढ़ (अलीगढ़) से 6, हाथरस (हाथरस) से 5, मथुरा (मथुरा) से 6, आगरा सुरक्षित (आगरा) से 4 तथा फतेहपुर सीकरी (आगरा) से 7 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

    10:30 (IST)26 Mar 2019
    भाजपा ने असम में चार मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को उतारा

    भाजपा ने असम में चार मौजूदा सांसदों की जगह नए नामों को मौका दिया है। इनमें से दो मंत्री भी हैं। मौजूद सांसद विजय चक्रवर्ती, रमन डेका और कामाख्या प्रसाद तासा का नाम पार्टी की पहली सूची में शामिल नहीं था जबकि राम प्रसाद सरमा का नाम दूसरी सूची में नहीं था। मौजूदा एवं तीन बार की सांसद विजय चक्रवर्ती की जगह पार्टी ने गुवाहाटी की महत्वपूर्ण सीट पर पूर्व मेयर क्वीन ओझा को तरजीही दी। मंगलदाई निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी ने दो बार के सांसद और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमन डेका की जगह भाजपा के महासचिव दिलीप सैकिया का टिकट दी है। जोरहाट से कामाख्या प्रसाद तासा की जगह बिजली मंत्री तोपन कुमार गोगोई चुनाव लड़ेंगे और तेजपुर से राम प्रसाद शर्मा की जगह श्रम, रोजगार और जनजाति कल्याण मंत्री पल्लव लोचन दास मैदान में उतरेंगे। 

    09:50 (IST)26 Mar 2019
    झारखंड प्रदेश राजद की पूर्व प्रमुख अन्नपूर्णा देवी भाजपा में शामिल हुई

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की झारखंड इकाई की पूर्व प्रमुख अन्नपूर्णा देवी सोमवार को भाजपा में शामिल हो गईं । अन्नपूर्णा देवी विपक्षी दलों के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा के बाद से असंतुष्ट बतायी जाती थी । अन्नपूर्णा देवी आज झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और भाजपा महासचिव भूपेन्द्र यादव की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुई । सूत्रों ने बताया कि उन्हें आसन्न लोकसभा चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार बाबूलाल मरांडी के खिलाफ कोडरमा सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। राजद ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया । देवी के अलावा पूर्व विधायक जनार्दन पासवान भी भाजपा में शामिल हुए ।

    09:39 (IST)26 Mar 2019
    यूपी में 8 सीटों के लिए 146 प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन पत्र

    लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों के लिये 146 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये। सबसे ज्यादा गाजियाबाद लोकसभा सीट पर 25 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये। पहले चरण के लिये सोमवार नामांकन का अंतिम दिन था। नामांकन पत्रों की जांच का काम 26 मार्च को होगा जबकि 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापिस लिये जा सकेंगे । पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा।

    Next Stories
    1 Lok Sabha Election 2019: चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुसीबत, पूर्व मंत्री कर रहे शिवसेना का प्रचार
    2 गौतम गंभीर को टिकट देने का बीजेपी में विरोध: नाम मांगे तो नेताओं ने खुद का भेजा, पार्टी ने कहा- दोबारा भेजिए लिस्ट
    3 लोकसभा चुनाव 2019: शादी के प्रस्ताव से परेशान आप उम्मीदवार राघव चड्ढा, एक लड़की करने लगी वीडियो कॉल
    दिल्ली हिंसा LIVE
    X
    Testing git commit