ताज़ा खबर
 

Election 2019: सत्ता में आए तो NITI Aayog खत्म कर योजना आयोग करेंगे बहाल- राहुल गांधी

Lok Sabha General Election 2019 India News Updates: वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री जम्मू-कश्मीर में भाजपा की ओर से प्रचार करने वाले 20 स्टार प्रचारकों में शामिल है।

election 2019, general election 2019, election 2019 news, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 news, general election 2019 india, election news, election 2019 dates, election newsकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (फोटोः पीटीआई)

Lok Sabha General Election 2019 India: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी सरकार में आई, तब वे लोग नीति आयोग को खत्म कर योजना आयोग को बहाल कर देंगे। शुक्रवार (29 मार्च, 2019) को उन्होंने कहा कि नीति आयोग मोदी सरकार लेकर आई थी, जिसका पीएम और दिगभ्रमित करने वाले आंकड़ों की मार्केटिंग प्रेजेंटेशन के अलावा कोई काम या मतलब नहीं है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री जम्मू-कश्मीर में भाजपा की ओर से प्रचार करने वाले 20 स्टार प्रचारकों में शामिल है। भाजपा के प्रवक्ता ने बताया कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अरुण जेटली और सुषमा स्वराज का नाम उन लोगों की सूची में शामिल हैं जो आगामी आम चुनाव के लिए प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे।

पीएम ने भी गुरुवार को जम्मू की बाहरी सीमा स्थित अखनूर में एक रैली को संबोधित किया था। उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत स्थानीय डोगरी भाषा से की और फिर जम्मु-पुंछ से पार्टी के उम्मीदवार जुगल किशोर शर्मा के लिए मतदान करने की अपील की। जम्मू-कश्मीर में छह निर्वाचन क्षेत्र है, जहां राज्य में 11,18,23,29 और छह मई को पांच चरण में मतदान होगा।

भाजपा की प्रवक्ता प्रिया सेठी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘संसदीय चुनाव के लिए हमने 20 स्टार प्रचारकों की सूची तैयार की है। इनमें प्रधानमंत्री, कई केन्द्रीय मंत्री और तीन राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल है।’’ पार्टी ने मौजूदा सांसद जुगल किशोर शर्मा और जितेन्द्र सिंह को क्रमश: जम्मू और उधमपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है।

Live Blog

Highlights

    22:18 (IST)29 Mar 2019
    ससुर के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे तेज प्रताप? चंद्रिका राय ने दिया ये जवाब

    राष्ट्रीय जनता दल (आरेजी) की छात्र इकाई से इस्तीफा के बाद लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव आम चुनाव लड़ सकते हैं। शुक्रवार को उन्होंने सारण संसदीय सीट से चुनावी मैदान में कूदने के संकेत दे डाले, जबकि इस सीट पर उनके ससुर चंद्रिका राय आरजेडी उम्मीदवार हैं। सारण सीट पर आरजेडी की अच्छी खासी पकड़ मानी जाती है। हालांकि, इस बाबत तेज का कोई बयान तो नहीं आया, मगर सुबह से ही सियासी गलियारों में इस पर चर्चा हुई।

    राय को जब दामाद के चुनाव लड़ने की योजना के बारे में पता लगा, तो वह हैरान रह गए। वह 'एचटी' से बोले, "आखिर दामाद कैसे ससुर के खिलाफ लड़ सकता है। यह असंभव है।" आगे उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उनके और तेज के बीच में किसी प्रकार का मतभेद नहीं है।

    21:54 (IST)29 Mar 2019
    प्रियंका गांधी का मंदिर भ्रमण समझ से परे- मंत्री

    उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पर कटाक्ष करते हुए शुक्रवार को कहा कि जिसके माता-पिता की शादी चर्च में हुई हो, वह हिंदुत्व की बात करते हुए मंदिरों का भ्रमण करे, यह समझ से परे है। सिंह गौरीगंज में भारतीय जनता युवा मोर्चा के ''विजय लक्ष्य सम्मेलन'' को सम्बोधित कर रहे थे।

    उन्होंने प्रियंका गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि जिसका पति, मां और भाई जमानत पर हो, वो भी ''चौकीदार चोर है'' का नारा लगा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि जिसके माता—पिता की शादी चर्च में हुई हो, वह भी हिंदुत्व की बात करे और मंदिरों का भ्रमण करे, यह समझ से परे है।

    21:51 (IST)29 Mar 2019
    कांग्रेस से पंजाब में नहीं हरियाणा में गठबंधन की इच्छुक AAP

    आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में कांग्रेस से साथ गठबंधन पर असमंजस के बीच पंजाब इकाई के नेताओं को राज्य में कांग्रेस से गठबंधन नहीं होने की बात मतदाताओं के बीच स्पष्ट करने को कहा है। वहीं, एक साक्षात्कार में उन्होंने हरियाणा में कांग्रेस से आप के गठबंधन की जरूरत पर बल देते हुये कहा है कि दिल्ली में गठबंधन की कोई जरूरत नहीं है।

    केजरीवाल ने शुक्रवार को पार्टी की पंजाब इकाई के नेताओं से कहा कि वे राज्य में आप कांग्रेस गठबंधन की अफवाहों को खारिज कर जनता के बीच स्थिति को स्पष्ट करें कि गठबंधन नहीं होगा। उन्होंने बैठक में शामिल आप की पंजाब इकाई के संयोजक भगवंत मान और राज्य की 13 में से आठ सीटों पर घोषित उम्मीदवारों को कहा है कि मतदाताओं के बीच आप कांग्रेस गठबंधन के बारे में भ्रम को दूर करना जरूरी है।

    21:24 (IST)29 Mar 2019
    कांग्रेस ने जारी की 1 और लिस्ट

    20:50 (IST)29 Mar 2019
    मुंबई उत्तर-पूर्व से मुझे उम्मीदवार बनाया जाए, ‘विवाद’ खत्म हो जाएगा- अठावले की मांग

    मुंबई उत्तर-पूर्व लोकसभा सीट पर उम्मीदवार को लेकर भाजपा और शिवसेना में सहमति नहीं होने संबंधी खबरों की पृष्ठभूमि में केंद्रीय मंत्री और आरपीआई (ए) के नेता रामदास अठावले शुक्रवार को कहा कि अगर इस सीट से उन्हें उम्मीदवार बनाया जाता है तो दोनों दलों के बीच ‘विवाद’ खत्म हो जाएगा।

    अठावले ने एक बयान में कहा, ‘‘मुंबई की उत्तर-पूर्व सीट पर भाजपा और शिवसेना में मतभेद हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए यह सीट आरपीआई को देना चाहिए।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘शिवसेना इस सीट से वर्तमान भाजपा सांसद किरीट सोमैया की उम्मीदवारी के विरोध में हैं। हमारा मानना है कि अगर यह आरपीआई को दी जाती है तो विवाद खत्म हो जाएगा।’’

    20:34 (IST)29 Mar 2019
    शराब ठेकेदार पर कार्रवाई न होने से नाराज कांग्रेस के आदिवासी विधायक ने की इस्तीफे की पेशकश

    धार जिले के धरमपुरी से कांग्रेस के आदिवासी विधायक पांचीलाल मेड़ा ने शराब ठेकेदार द्वारा अभद्र व्यवहार एवं जातिसूचक टिप्पणी किये जाने पर उसके खिलाफ पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किये जाने पर नाराज होकर अपना इस्तीफा देने की पेशकश की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को शुक्रवार को लिखे पत्र में मेड़ा ने कहा कि दोषी शराब ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाये या विधायक पद से मेरा इस्तीफा स्वीकार किया जाये।

    हालांकि, कांग्रेस का दावा है कि मामला सामने आने के बाद में मध्य प्रदेश के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर रूठे हुए विधायक मेड़ा को मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिलाने ले गये और भोपाल में बंद कमरे में उनसे बातचीत की गई, जिसके बाद यह मामला सुलझा लिया गया है।

    20:09 (IST)29 Mar 2019
    कन्हैया के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का केस

    जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाकपा उम्मीदवार के तौर पर बेगूसराय सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे कन्हैया कुमार के खिलाफ शुक्रवार को चुनाव आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया। थाना प्रभारी अरविंद कुमार ने बताया कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत जिले के मंसूर चक पुलिस थाना में मामला दर्ज किया गया है।

    उन्होंने बताया कि मंसूर चक प्रखंड विकास पदाधिकारी सह उड़न दस्ता मजिस्ट्रेट शत्रुघ्न रजक की शिकायत के आधार पर यह प्राथमिकी दर्ज की गयी है। कन्हैया ने बृहस्पतिवार को गांव में एक जनसभा को संबोधित किया था और इसके लिये उन्होंने संबंधित अधिकारी से अनुमति नहीं ली थी।

    19:49 (IST)29 Mar 2019
    TDP ने नौ नेताओं को किया निलंबित, ये है वजह

    तेलूगु देसम पार्टी (टीडीपी) ने अपने उन नौ बागी सदस्यों निलंबित कर दिया है, जिन्होंने टिकट न मिलने के बाद भी नामांकन दाखिल कर दिया था। इन नेताओं में केपीआरके फानेस्वरी, के श्रीनिवास राव, कंटामनेनी रवि शंकर, एम.माधव रेड्डी, बोम्मनाचेरुवू श्रीरामलू, एन विजय ज्योति, ए राजा गोपाल रेड्डी, सर्व श्रीनिवास राव और एन विश्वनधा रेड्डी शामिल हैं।

    19:27 (IST)29 Mar 2019
    BJP की लिस्ट भी आई, देखें

    18:44 (IST)29 Mar 2019
    मेरी भूमिका सीखना और सहयोग करना है: प्रशांत किशोर

    बिहार में लोकसभा चुनावों के लिये कोई रणनीतिक पद नहीं दिये जाने से संभवत: आहत जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने शुक्रवार को कहा कि यह उनके राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत है और उनकी ‘‘भूमिका सीखने और सहयोग’’ की है। पूर्व चुनाव रणनीतिकार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सितंबर में पार्टी में लेकर आये। अपने विचारों को वह अक्सर ट्विटर पर साझा करते हैं।

    18:32 (IST)29 Mar 2019
    पुरी सीट पर प्रवक्ताओं के बीच होगी चुनावी टक्कर

    पुरी लोकसभा सीट पर भाजपा, कांग्रेस और बीजद के प्रवक्ताओं के बीच एक अनोखा मुकाबला देखने को मिलेगा। भाजपा और बीजद के प्रवक्ताओं के सामने पुरी से कांग्रेस ने शुक्रवार को ओडिशा इकाई के मीडिया प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सत्यप्रकाश नायक को टिकट दिया। पत्रकार से राजनेता बने नायक भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और बीजद के मौजूद सांसद पिनाकी मिश्रा को टक्कर देंगे।

    एआईसीसी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) द्वारा शुक्रवार को घोषित सात लोकसभा और 20 विधानसभा उम्मीदवारों में नायक का नाम शामिल है। कांग्रेस अभी तक राज्य की 21 लोकसभा सीटों में से 15 पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

    18:16 (IST)29 Mar 2019
    हमने अंतरिक्ष में ‘चौकीदार’ तैनात करने को उठाए कदम- PM

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने अंतरिक्ष में ‘चौकीदार’ तैनात करने के लिए कदम उठाए हैं। शुक्रवार को उन्होंने इसके साथ ही जनता से अपील की कि वे ऐसी सरकार के लिए मतदान करें जो केवल नारेबाजी नहीं करे, बल्कि ठोस फैसले ले सके। पीएम ने ओडिशा में कोरापुट जिले के जयपुर इलाके में एक रैली के साथ ही पूर्वी भारत में चुनाव प्रचार मुहिम शुरू करते हुए कहा कि राजग सरकार लोगों के समर्थन के बिना देश में कोई विकास कार्य नहीं कर पाती।

    उन्होंने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपने समर्थकों का आशीर्वाद मांगा और जोर देकर कहा कि राजग सरकार ने राज्य में विकास करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। मोदी ने कहा, ‘‘राजग सरकार राज्य में सड़क और रेल का आधारभूत ढांचा तैयार करने के लिये कड़ी मेहनत कर रही है। देश में जब विकास कार्यों की बात आती है तो धन की कोई कमी नहीं है।’’

    18:02 (IST)29 Mar 2019
    BJP प्रत्याशी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मुकदमा

    उत्तर प्रदेश की बदायूं लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी संघमित्रा मौर्य के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि सम्भल जिले की गुन्नौर कोतवाली में बदायूं सीट से भाजपा उम्मीदवार संघमित्रा मौर्य के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। संघमित्रा उत्तर प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी हैं। गुन्नौर के कोतवाल एस. के.सिंह ने बताया कि संघमित्रा ने क्षेत्र में कई जगह बिना अनुमति लिए सभाएं की थीं। इसी वजह से उनके खिलाफ आदर्श आचार संहिता के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।

    17:21 (IST)29 Mar 2019
    भाकपा का घोषणापत्र जारी, बुजुर्गों को 9 हजार रुपए पेंशन व दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का वादा

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में बुजुर्गों को नौ हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने और दिल्ली एवं पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने और आधार को खत्म करने का चुनावी वादा किया है। भाकपा के राज्यसभा सदस्य डी राजा ने पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुये बताया कि पार्टी ने किसानों के कर्ज की एकमुश्त माफी के वादे को प्रमुखता से उठाया है। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने भाजपा-आरएसएस की अगुवाई वाली मोदी सरकार से देश को मुक्ति दिलाने का मन बना लिया है।

    उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद विपक्षी दलों की अगुवाई में बनने वाली सरकार युवाओं, बुजुर्गों और महिलाओं को सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा देने और आर्थिक बदहाली के संकट से देश को बाहर निकालने के लिये भाकपा और अन्य वाम दलों के घोषणापत्र में सम्मिलित वैकल्पिक नीति को अमल लाएगी।

    17:02 (IST)29 Mar 2019
    मुंबई उत्तर सीट: चुनाव में 1 बार फिर फिल्म जगत की हस्ती

    कांग्रेस में इसी हफ्ते शामिल अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर को पार्टी ने मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। इस सीट को भाजपा का मजबूत गढ़ माना जाता है। मातोंडकर को भाजपा के सांसद गोपाल शेट्टी के खिलाफ उतारा गया है। शेट्टी ने 2014 के चुनाव में मुंबई कांग्रेस के पूर्व प्रमुख संजय निरूपम को हराया था।

    उर्मिला 1990 के दशक में हिंदी सिनेमा की शीर्ष अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं। उन्होंने ‘रंगीला, ‘सत्या’, ‘खूबसूरत’, ‘जुदाई’ ‘जंगल’ और कई अन्य कामयाब फिल्मों में काम किया। पूर्व में कांग्रेस ने मुंबई उत्तर सीट से लोकप्रिय अभिनेता गोंिवदा को उतारा था और उन्होंने जीत हासिल की थी।

    16:37 (IST)29 Mar 2019
    कांग्रेस में शामिल पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को झटका, नहीं लड़ सकेंगे आम चुनाव

    कांग्रेस में शामिल होने वाले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को गुजरात हाईकोर्ट से तगड़ा झटका लगा है। शुक्रवार को कोर्ट ने उनकी वह अर्जी खारिज कर दी, जिसमें उन्होंने मेहसाणा दंगा मामले (2015) में खुद को दोषमुक्त करने को लेकर गुहार लगाई थी। ऐसे में पीपल एक्ट 1951 के मुताबिक, वह दोषी होने के कारण लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

    16:17 (IST)29 Mar 2019
    राहुल बोले- अमीरों का ध्यान रखते हैं PM, पर कांग्रेस गरीबों और कमजोर तबके के लिए करती है काम

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जबरदस्त हमला बोलते हुए कहा कि वह (मोदी) अमीरों की सुरक्षा करते हैं जबकि उनकी पार्टी (कांग्रेस) गरीबों, कमजोर वर्गों और किसानों के लिए काम करती है। राहुल ने कहा, ‘‘2019 का आम चुनाव दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है। इसमें एक तरफ भाजपा, संघ और नरेंद्र मोदी हैं तो दूसरी ओर कांग्रेस है।’’

    वह एक दिवसीय दौरे के तहत यहां हरियाणा कांग्रेस की ओर से जारी ‘परिवर्तन यात्रा’ में हिस्सा लेने पहुंचे। उस दौरान कई सभाओं को संबोधित करने का उनका कार्यक्रम है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘पिछले पांच साल के दौरान मोदी ने देशवासियों से कई वादे किये। वह जहां कहीं भी जाते हैं, घृणा फैलाते हैं।’’

    15:44 (IST)29 Mar 2019
    BJP की 12वीं लिस्ट जारी, देखें कैंडिडेट्स के नाम

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शुक्रवार को 11 उम्मीदवारों वाली 12वीं सूची जारी कर दी। लिस्ट में जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए नामों का ऐलान किया गया है। 

    15:43 (IST)29 Mar 2019
    बीजेपी कैंडिडेट के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, बयान को लेकर दी शिकायत

    कांग्रेस ने शुक्रवार को बीजेपी उम्मीदवार तेजस्वी सूर्य के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसी) में शिकायत दी। सूर्य बेंगलुरू दक्षिण लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतारे गए हैं। उनके खिलाफ यह कार्रवाई पूर्व के एक बयान की वजह से की गई है, जिसमें उन्होंने कहा था, "अगर आप पीएम मोदी के साथ नहीं है, तब आप देश विरोधी हैं।"

    15:29 (IST)29 Mar 2019
    आंध्र में 3 अधिकारियों के तबादले पर रोक लगाने से HC का इन्कार

    आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को चुनाव आयोग के उस आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया जिसमें आयोग ने राज्य के खुफिया महानिदेशक समेत तीन अधिकारियों का तबादला कर दिया था। सूबे की चंद्रबाबू नायडू सरकार खुफिया महानिदेशक ए बी वेंकटेश्वर राव को राज्य में तैनात रखने के पक्ष में है जबकि विपक्षी पार्टी वाइएसआर कांग्रेस का आरोप है कि वह तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं।

    कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश प्रवीण कुमार और न्यायमूर्ति सत्यनारायण की एक खंडपीठ ने कहा कि इस मामले में किसी तरह की अंतरिम राहत का कोई आधार नहीं है। पीठ ने कहा कि राज्य सरकार को चुनाव आयोग के आदेश का पालन करना चाहिए।

    14:19 (IST)29 Mar 2019
    हेमा मालिनी बोलीं- बाहरी नहीं हूं, कृष्ण की नगरी से है मेरा दैवीय संबंध है

    विरोधी भले ही ‘बाहरी’ होने का आरोप लगा रहे हों, पर मथुरा से सांसद हेमा मालिनी का कहना है कि वह वृंदावनवासी हैं। कृष्ण की नगरी से उनका दैवीय संबंध है। साथ ही लोगों को यह नहीं भूलना चाहिए कि वह सिर्फ सांसद नहीं हैं। सपा, बसपा और रालोद के महागठबंधन ने वहां चुनाव को ‘बृजवासी बनाम बाहरी’ का मुकाबला करार दिया है, क्योंकि हेमा का घर मुंबई में है।

    बीते चुनाव में रालोद के जयंत चौधरी को 3, 30, 743 वोट से हराने वाली हेमा ने भाषा को दिये इंटरव्यू में कहा, ‘‘मुझे पता है कि मैं इतने बड़े, पूरे शहर को खुश नहीं कर सकती। लेकिन मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से किया है। मैं ऐसा आगे भी करती रहूंगी।’’

    दो दशक से भाजपा की स्टार प्रचारक रहीं अभिनेत्री आगे बोलीं, ‘‘हां, मेरा मुंबई में घर है तो इससे किसी को क्या दिक्कत है। मेरा यहां भी घर है और मैं वृंदावनवासी हूं। मेरा इस शहर से दैवीय संबंध है। मैने पूरी जिंदगी जिंदगी राधा और मीरा का किरदार मंच पर निभाया है और जब मेरे नाम का ऐलान हुआ, तब भी मैं मंदिर में ही थी।’’

    14:07 (IST)29 Mar 2019
    चुनाव में उठाएंगे सबरीमला मंदिर का मुद्दा: केरल BJP

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) केरल में लोकसभा चुनावों के लिए अपने प्रचार अभियान के दौरान सबरीमला मंदिर में महिलाओें के प्रवेश का मुद्दा उठाएगी। भाजपा की केरल इकाई के प्रमुख पी एस श्रीधरन पिल्लई ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि अगर कानून केंद्र को मामले में हस्तक्षेप करने की मंजूरी देता तो भाजपा मंदिर की परंपराओं की रक्षा करने के लिए नया कानून लाने के संबंध में हरसंभव कदम उठाती।

    उन्होंने कहा, ‘‘प्रत्येक भाजपा उम्मीदवार को शांतिपूर्ण तरीके से प्रचार अभियान के दौरान सबरीमला में भगवान अयप्पा के श्रद्धालुओं पर हमले के प्रयास और उनका विश्वास तोड़ने की कोशिशों का मुद्दा उठाने का अधिकार है।’’ पिल्लई ने पहले कहा था कि भाजपा लोकसभा चुनाव प्रचार में सबरीमला मुद्दे का इस्तेमाल नहीं करेगी। लेकिन बाद में उन्होंने इस मुद्दे को उठाने की बात कही जिससे विवाद उठ गया।

    13:46 (IST)29 Mar 2019
    कुरुक्षेत्र से चुनावी मैदान में उतर सकते उद्योगपति नवीन जिंदल

    हरियाणा में  कैप्टन अजय सिंह यादव गुड़गांव सीट से दौड़ में शामिल हैं और उद्योगपति नवीन जिंदल कुरुक्षेत्र से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। फरीदाबाद से करन सिंह दलाल के नाम पर विचार हो रहा है लेकिन उन्हें यहां के पूर्व सांसद अवतार सिंह भडाना से कड़ी टक्कर मिल सकती है जो हाल में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

    13:29 (IST)29 Mar 2019
    हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों के लिए वरिष्ठ नेताओं को मैदान में उतारेगी कांग्रेस!

    हरियाणा में लोकसभा की दस सीटों के लिए कांग्रेस राज्य के वरिष्ठ नेताओं के नामों पर विचार कर रही है जिसमें इसके पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का नाम भी शामिल है। पिछले चुनावों में भाजपा ने राज्य की नौ सीटों पर जीत हासिल की थी। 2014 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को केवल रोहतक सीट से जीत मिली थी जहां दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने जीत हासिल की थी। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि अंबाला सीट के लिए कुमारी शैलजा के नाम पर विचार किया जा रहा है और राज्य इकाई के प्रमुख अशोक तंवर सिरसा से चुनाव लड़ सकते हैं। दोनों इन सीटों से पहले सांसद रह चुके हैं।

    12:33 (IST)29 Mar 2019
    गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट पर 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

    गौतम बुद्ध नगर संसदीय सीट पर बृहस्पतिवार को नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन अब दो निर्दलीय सहित कुल 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में मौजूद हैं। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि 21 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे थे लेकिन चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर निर्वाचन अधिकारी ने आम आदमी पार्टी की श्वेता शर्मा सहित आठ उम्मीदवारों के नामांकन खारिज कर दिये। इस सीट पर चुनाव पहले चरण में 11 अप्रैल को होगा जिसमें भाजपा के सांसद महेश शर्मा, कांग्रेस के अरविंद कुमार सिंह और बसपा के सतवीर चुनाव लड़ रहे हैं। सपा, बसपा के उम्मीदवार को समर्थन दे रही है।

    12:07 (IST)29 Mar 2019
    आंध्र, तेलंगाना के कार्यकर्ताओं की मोदी, राहुल के खिलाफ चुनाव लड़ने की योजना

    तेलंगाना के नलगोंडा और आंध्र प्रदेश के प्रकासम के कार्यकर्ताओं के एक समूह की उनके इलाके के फ्लोराइड प्रभावित क्षेत्रों के मुद्दों को उठाने के लिए लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं। नलगोंडा के निवासी और अमेरिका से नौकरी करके लौटे साफ्टवेयर इंजीनियर जलागाम सुधीर ने कहा कि उन्होंने वाराणसी और अमेठी से नामांकन पत्र भरने का फैसला किया है जहां क्रमश: मोदी और गांधी चुनाव लड़ रहे हैं।

    12:06 (IST)29 Mar 2019
    उर्मिला मातोंडकर को कांग्रेस ने दिया टिकट, मुंबई नॉर्थ सीट से लड़ेंगी चुनाव

    बॉलीवुड की द‍िग्‍गज अदाकारा उर्मिला मातोंडकर ने दो द‍िन पहले कांग्रेस पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की थी और अब उन्‍हें कांग्रेस ने नार्थ मुंबई सीट से उम्मीदवार बनाया है। अभिनय के बाद अब उर्मिला राजनेता बनकर उभरेंगी। बता दें कि मुंबई की छह लोकसभा सीट पर 29 अप्रैल को वोटिंग हगी। मुंबई नॉर्थ से उर्मिला की टक्कर भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा सांसद गोपाल शेट्टी से होगी। 

    12:00 (IST)29 Mar 2019
     गुजरात में टिकट कटने के बाद भी चुनाव मैदान में उतरेंगे भाजपा सांसद चौहान

    गुजरात के पंचमहल से सांसद प्रभातंिसह चौहान ने बृहस्पतिवार को कहा कि भले ही पार्टी ने उनका टिकट काट दिया हो पर वे चुनावी समर में अवश्य उतरेंगे। चौहान ने कहा, ‘‘मैं पंचमहल से यह चुनाव लडूंगा।मैं लडूंगा और जीतूंगा।मैं अपना नामांकन एक अप्रैल को दाखिल करूंगा..अब इससे अधिक कुछ और नहीं बता सकता।’’ जब उनसे पूछा गया कि वह किसी अन्य दल में शामिल होंगे तो 77 वर्षीय सांसद ने अपने भविष्य की योजना को बताने से इंकार कर दिया। वह 2009 से दो बार सांसद रह चुके हैं। इससे पहले दिन में राकांपा की प्रदेश इकाई के प्रमुख जयंत पटेल ने उनसे मुलाकात करके दावा किया कि वे उनकी पार्टी के संपर्क में हैं।  भाजपा ने इस बार निर्दलीय विधायक रतन सिंह राठौड़ को टिकट दिया है।

    11:55 (IST)29 Mar 2019
    अरुणाचल की 57 सीटों पर जोर आजमाइश कर रहें 191 प्रत्याशी

    चुनावी हलचल के दौरान अरुणाचल राज्य में 57 सीटों पर 191 प्रत्याशी जोर आजमाइश कर रहे हैं। इनमें भाजपा के 57, कांग्रेस के 47, नेशनल पीपुल्स पार्टी के 30, जदयू के 17, जदसेक्युलर के 13 एवं एई इंडिया पार्टी का एक प्रत्याशी मैदान में है। साथ ही 17 स्वतंत्र उम्मीदवार भी मैदान में है।

    11:20 (IST)29 Mar 2019
    अरुणाचल में येचुली विधानसभा सीट से भाजपा का प्रत्याशी र्निविरोध चुन लिया गया

    अरुणाचल राज्य की आलो ईस्ट विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी केंतो जिनी को उस समय जीत हासिल कर ली जब उनके एकमात्र प्रतिद्वंदी और कांग्रेस प्रत्याशी मिनकिर लोल्लेन का नामांकन मंगलवार को अवैध पाया गया। राज्य की येचुली विधानसभा सीट भाजपा का प्रत्याशी र्निविरोध चुन लिया गया। इसके अलावा दिरांग विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी फुरपा त्सेरिंग उस समय निर्वाचित घोषित हो गये जब कांग्रेस एवं एक निर्दलीय प्रत्याशी ने बृहस्पतिवार को अपना नाम वापस ले लिया।

    11:06 (IST)29 Mar 2019
    अरुणाचल में 57 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

    अरूणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बृहस्पतिवार को नाम वापिस लेने की अंतिम तारीख समाप्त होने के साथ इस राज्य की तीन सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी र्निविरोध निर्वाचित घोषित कर दिये गए। इस राज्य में 60 सदस्यीय विधानसभा और लोकसभा की सीट के लिए 11 अप्रैल को मतदान किया जायेगा पर अब केवल 57 सीटों पर ही वोट डाले जायेंगे। अपर मुख्य चुनाव आयुक्त केंगी दरांग ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

    10:24 (IST)29 Mar 2019
    नागालैंड की एकमात्र सीट से चुनावी मैदान में उतरे 4 प्रत्याशी

    कोहिमा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट पर चार उम्मीदवार मैदान में हैं। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन वापस लेने के आखिरी दिन बृहस्पतिवार को चारों उम्मीदवारों में से किसी ने भी अपना नामांकन वापस नहीं लिया। गंगटोक से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के लिए 150 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि सिक्किम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। गुवाहाटी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार असम की धुबरी संसदीय सीट से एआईयूडीएफ के प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने बृहस्पतिवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

    10:14 (IST)29 Mar 2019
    मेघालय की दो सीटों पर होगा चुनाव, एजल की एममात्र सीट के लिए मैदान में उतरे 6 उम्मीदवार

    मेघालय की दो लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को चुनाव होगा। एजल से प्राप्त खबर के अनुसार मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए छह उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मिजोरम लोकसभा सीट और एजल पश्चिम-क विधानसभा सीट पर एक साथ चुनाव होंगे। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार को किसी ने भी नामांकन वापस नहीं लिया और इस तरह इस लोकसभा सीट पर छह उम्मीदवार और विधानसभा सीट के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।

    09:59 (IST)29 Mar 2019
    मेघालय में 9 उम्मीदवार, मिजोरम में 6 और नगालैंड में चार उम्मीदवार मैदान में उतरे

    मेघालय की दो लोकसभा सीटों के लिए नौ उम्मीदवार, मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट पर छह, नगालैंड की एक सीट के लिए चार उम्मीदवार और सिक्किम की एक लोकसभा सीट पर 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खरकोंगर ने बताया कि नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन बृहस्पतिवार को दो उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने के बाद मेघालय की दो लोकसभा सीटों पर नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि शिलांग लोकसभा सीट पर छह उम्मीदवार और तुरा लोकसभा सीट पर तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

    Next Stories
    1 Lok Sabha Election 2019: दिग्विजय सिंह का RSS पर निशाना, कहा- वह हिंदुओं का संगठन है तो मुझसे बैर क्यों, मैं भी हिन्दू हूं
    2 Lok Sabha Election 2019: पाकिस्तान के खिलाफ फिर कार्रवाई होगी? मोदी बोले- क्या टीवी पर पत्ते खोल दूं
    3 पुलवामा से लेकर अभिनंदन पर दिए सवालों के जवाब, ‘250 जोड़ी कपड़ों’ पर यह बोले पीएम नरेंद्र मोदी
    ये पढ़ा क्या?
    X