ताज़ा खबर
 

Dinara (Bihar) Election Result 2020 LIVE: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां

Dinara (Bihar) Election/Chunav Result 2020 Live: बिहार व‍िधानसभा में 243 सीटें हैं। व‍िधायक चुनने के ल‍िए सूबे में तीन चरणों (28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को) में मतदान हुआ था। यहां आप Dinara व‍िधानसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं। बाकी सभी सीटों के नतीजों से जुड़े अपडेट और व‍िस्‍तृत जानकारी भी जनसत्‍ता.कॉम पर है।

Dinara (Bihar) Election Result 2020 Live: Dinara Assembly Constituency से 2015 में JD(U) उम्‍मीदवार Jai Kumar Singh चुनाव जीते थे। 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के परिणामों ने सभी को चौंकाया था। कई अटकलें, एग्जिट पोल्स और राजनीतिक जानकारों के अनुमान धरे के धरे रह गए थे।

इससे पहले, 2015 के विस चुनाव में RJD, JDU और INC (महागठबंधन) ने मिलकर चुनाव लड़ा था और तब इन्हें क्रमशः 80, 71 और 27 सीटें हासिल हुई थीं। वहीं, एनडीए में BJP, LJP, RLSP और HAM थे। इस गठबंधन को 58 (53 बीजेपी के खाते में) सीटें मिली थीं। वहीं, अन्य के पाले में सात सीटें गई थीं। हालांकि, इस बार के चुनाव में गठबंधनों में ‘पात्र’ बदल गए हैं।

बता दें कि बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं। CEC सुनील अरोड़ा के अनुसार, यह कोरोना काल का पहला सबसे बड़ा चुनाव था। दुनिया भर में करीब 60 से अधिक मुल्कों ने इस वैश्विक महामारी के चलते इलेक्शन रद्द कर दिए। चूंकि भारत में लोकतांत्रिक आधार बना रहे। साथ ही लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक रहे।

LIVE: Bihar Election Result 2020

ऐसे में COVID-19 संक्रमण के बीच कई खास इंतजामों के बीच तीन चरणों में मतदान हुआ। पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को वोटिंग हुई। दूसरे फेज में तीन नवंबर को मतदान हुआ, जबकि तीसरे और आखिरी चरण के लिए सात नवंबर को वोट डाले गए। मतगणना 10 नवंबर को की गई।

भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) के अनुसार, पहले चरण में 71 विधानसभा क्षेत्रों के तहत 16 जिलों के 31 हजार बूथ्स पर वोट डले। दूसरे में 94 विधानसभा क्षेत्रों के 17 जिलों में बने 42 हजार पोलिंग बूथों पर मतदान हुआ। तीसरे में 78 निर्वाचन क्षेत्र थे, जिसमें 15 जिले कवर हुए और उसके अंतर्गत 33,500 पोलिंग बूथ्स पर वोट पड़े। बिहार में करीब 7.79 करोड़ मतदाता हैं, जिसमें महिला वोटरों की संख्या 3.39 करोड़ के है। बीते चुनाव में 6.7 करोड़ वोटर थे।

स्पष्ट है कि NDA (JDU-BJP) की ओर से जेडीयू चीफ नीतीश कुमार सीएम चेहरा थे, पर भाजपा ने कोरोना, प्रवासी मजदूर, विकास, राम मंदिर, SSR केस, किसान और ‘मोदी फैक्टर’ सरीखे मुद्दों का भी इस्तेमाल किया। वहीं, महागठबंधन में लालू यादव की RJD, Congress और लेफ्ट दल साथ थे। इसमें राजद प्रमुख के छोटे बेटे और प्रदेश के पूर्व डिप्टी-सीएम तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार पेश किया।

Next Stories
1 Nokha (Bihar) Election Result 2020 LIVE: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां
2 Dehri (Bihar) Election Result 2020 LIVE: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां
3 Karakat (Bihar) Election Result 2020 LIVE: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां
आज का राशिफल
X