ताज़ा खबर
 

Deoghar (Jharkhand) Assembly Election Results 2019 Live: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां

Deoghar (Jharkhand) Assembly Election/Chunav Results 2019 Live News Updates: यहां आपको Deoghar व‍िधानसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी जानकारी म‍िलेगी। झारखंंड मेें व‍िधानसभा की कुल 81 सीटें हैं। ज‍ितनी भी सीटों पर चुनाव हुए हैं, उन सबके नतीजों से जुड़े अपडेट और व‍िस्‍तृत जानकारी जनसत्‍ता.कॉम पर देख सकतेे हैं।

Deoghar Election Result, Deoghar Election Result 2019, Deoghar Vidhan Sabha Chunav Result, Deoghar Vidhan Sabha Chunav Result 2019 Deoghar Election Results 2019: झारखंंड व‍िधानसभा में कुल 81 सीटें हैं।

Deoghar (Jharkhand) Assembly Election/Chunav Results 2019 Live News Updates: Deoghar Assembly Constituency से 2014 में BJP के NARAYAN DAS चुनाव जीते थे। उन्‍होंने RJD उम्‍मीदवार SURESH PASWAN को हराया था। झारखंड विधानसभा चुनाव पांच चरणों में संपन्‍न हुए। 81 विधानसभा सीटों वाले सूबे के ल‍िए मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने एक नवंबर, 2019 को चुनाव कार्यक्रम घोष‍ित क‍िया था। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान सात दिसंबर, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर और पांचवें व आखिरी चरण की वोटिंग 20 दिसंबर को हुई।

देवघर व‍िधानसभा चुनाव पर‍िणाम 2019

Name
Party
Status
Narayan Das
BJP
Won
*The election result data is provided by C-Voter on a real time basis and is not altered or moderated by jansatta.com in any way.

इस बार मतगणना 23 दिसंबर को हुई। 2014 में भी इसी तारीख को पर‍िणाम आए थे। झारखंड व‍िधानसभा चुनाव 2014 में 25 नवंबर से 20 द‍िसंबर के बीच पांच चरणों में वोट डाले गए थे। पांच चरणों में चुनाव कराए जाने को लेकर व‍िपक्ष ने लगातार आलोचना की है।

देवघर व‍िधानसभा चुनाव 2019 कैंड‍िडेट ल‍िस्‍ट

Candidate Name
Party
Criminal Cases
Education
Age
Assets / Laibilities (Rs.)
Bajrangi Mahtha
LJP
11
12th Pass
34
Twenty-Seven Lakh+ / Three Lakh+
Basant Kumar Anand
Bahujan Mukti Party
0
Graduate
46
0 / 0
Chandrashekhar Rajak
BSP
0
10th Pass
33
Sixty-Two Lakh+ / Two Lakh+
Gonda Lal Das
IND
1
10th Pass
48
Ten Lakh+ / 0
Govind Das
JD(U)
0
Graduate Professional
48
One Crore+ / Thirty Lakh+
Mahesh Kumar Suman
Bhartiya Dalit Party
1
Post Graduate
56
Four Lakh+ / 0
Nakul Das
AIFB
0
8th Pass
59
Twenty-Seven Lakh+ / 0
Narayan Das
BJP
1
12th Pass
53
Ninety-Nine Lakh+ / Seven Lakh+
Nirmala Bharti
JVM(P)
4
Post Graduate
38
Seventy-One Lakh+ / 0
Santosh Paswan
AJSU Party
12
Graduate
46
Three Crore+ / Forty Lakh+
Shambhu Turi
CPI(ML)(L)
0
12th Pass
27
Five Lakh+ / 0
Suresh Paswan
RJD
4
8th Pass
54
Seven Crore+ / Sixteen Lakh+

करीब 19 साल पुराना झारखंड बेहद राजनीत‍िक अस्‍थ‍िरता वाला राज्‍य ही रहा था, लेक‍िन 2014 में पहली बार एक पार्टी (भाजपा) को पूर्ण बहुमत म‍िला। रघुबर दास झारखंड में पूर्ण बहुमत वाली बीजेपी सरकार के मुख‍िया बने। वह 28 द‍िसंबर, 2014 को राज्‍य के 10वें मुख्‍यमंत्री बने।

ब‍िहार और केंद्र में भाजपा की सहयोगी जदयू ने झारखंड में चुनाव की घोषणा से काफी पहले कहा था क‍ि वह राज्‍य में भाजपा या क‍िसी के साथ म‍िल कर चुनाव नहीं लड़ेगी। तब पार्टी ने कहा था क‍ि वह सभी 81 सीटों पर उम्‍मीदवार उतारेगी। प‍िछले चुनाव में राज्‍य में जदयू 11 सीटों पर लड़ी थी, लेक‍िन एक भी जीत नहीं पाई थी।

चुनाव से जुड़ी हर खबर पाएं एक क्लिक पर

झारखंड के चुनावी समर में बीजेपी ‘अबकी बार 60 पार’ के नारे के साथ उतरी थी। चुनाव कार्यक्रम घोष‍ित होने के बाद झारखंड भाजपा अध्‍यक्ष ने कहा था क‍ि उनका लक्ष्‍य 65 सीटें जीतने का होगा। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 37 सीटें मिली थीं। उस दौरान झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के साथ मिलकर बीजेपी ने 42 सीटें हासिल की थी और बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया था।

2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी 73 सीटों पर चुनाव लड़ी और 37 सीटों पर जीत हासिल हुई, जबकि आजसू ने 8 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और उसे 5 सीटें हासिल हुईं थीं। हालांकि, उस दौरान मोदी लहर से लोकसभा चुनाव जीतने वाली बीजेपी विधानसभा चुनाव में उम्मीद के मुताबिक चमत्कार नहीं दिखा पाई थी।

2014 में बीजेपी को कुल 19 सीटों का फायदा हुआ था, जबकि जेएमएम को मात्र एक सीट का फायदा हुआ था। जेवीएम को तीन सीटों का नुकसान हुआ था। इनके अलावा कांग्रेस को सात, राजद को सभी पांच सीटें गंवानी पड़ी थीं। जेडीयू को भी दो सीटों का नुकसान उठाना पड़ा था।

Check here all the details about Deoghar Assembly Elections Results.

देवघर, झारखंड के संथाल परगना डिविजन के तहत एक जिला है। इसका मुख्यालय देवघर है। यह इलाका बाबा धाम के नाम से भी मशहूर है, क्योंकि वहां पर भगवान शिव का माना हुआ प्राचीन मंदिर बैद्यनाथ धाम है। खास बात है कि देवघर को सूबे की सांस्कृतिक राजधानी भी माना जाता है।

Check all the updates on Jharkhand election results 2019 here. We bring you all the latest reports from the eci website.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X