ताज़ा खबर
 

दिल्ली नगर निगम चुनाव: कांग्रेस का वादा- सत्ता में आने पर अनधिकृत कालोनियों व झुग्गियों को विकास के लिए बनेगा विशेष कोष

कांग्रेस निगम की सत्ता में आते ही पुनर्वास कालोनियों, अनधिकृत कालोनियों व झुग्गी-झोपड़ियों के विकास के लिए 2000 करोड़ का कोष अलग से रखेगी जिसके जरिए इनमें रहने वालों का विकास किया जाएगा।

Author नई दिल्ली | March 23, 2017 04:47 am
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन। (पीटीआई फोटो)

दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने कहा है कि कांग्रेस के निगम में सत्ता में आने के बाद पुनर्वास कालोनियों, अनधिकृत कालोनियों और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों के विकास के लिए 2000 करोड़ का कोष अलग से रखा जाएगा। माकन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी तय करेगी कि राजधानी में विकास का लाभ अंतिम व्यक्ति तक मिले। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा बुधवार को आयोजित पुनर्वास कालोनियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि जब डेंगू व चिकनगुनिया से दिल्ली में मौतें हुई थीं तो उनमें मरने वाले सिर्फ गरीब लोग थे। जो यह साबित करता है कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार व निगम की भाजपा सरकार ने सफाई व्यवस्था पर कोई ध्यान नही दिया था। माकन ने कहा कि कांग्रेस निगम की सत्ता में आते ही पुनर्वास कालोनियों, अनधिकृत कालोनियों व झुग्गी-झोपड़ियों के विकास के लिए 2000 करोड़ का कोष अलग से रखेगी जिसके जरिए इनमें रहने वालों का विकास किया जाएगा।

अजय माकन ने कहा कि दिल्ली में 44 पुनर्वास कॉलोनियों की स्थापना 1960 से 1984 के बीच की गई थी और स्थापना के समय कांग्रेस पार्टी ने 2 लाख 788 परिवारों को पुनर्स्थापित किया था, जहां आज तरकीबन 15 लाख परिवार रहते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में इन कालोनियों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई गई थीं। लेकिन कांग्रेस के सत्ता छोड़ने के बाद इन कालोनियों का विकास रुक गया है। राष्ट्रीय राजधानी में नगर निगम में वापसी की उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस दिल्ली नगर निगम के चुनाव में पी चिदंबरम, सलमान खुर्शीद, शशि थरूर और जयराम रमेश समेत अपने शीर्ष नेताओं को प्रचार अभियान में उतारेगी। माकन 25 मार्च को फेसबुक लाइव सत्र तथा नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से ‘दिल्ली की बात, दिल के साथ’ पार्टी अभियान शुरू क रेंगे । पार्टी ने 200 नुक्कड़ सभाएं करने की योजना बनाई। चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया, रमेश, थरूर और खुर्शीद समेत वरिष्ठ पार्टी नेताओं को निगमों को वित्तीय संकट, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन तथा प्राथमिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य में सुधार में मदद का रोडमैप तैयार करने के काम में साथ लाया जा रहा है।

2007 अजमेर दरगाह ब्लास्ट मामला: Nia की स्पेशल कोर्ट ने दो लोगों की दी आजीवन कारावास की सजा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App