ताज़ा खबर
 

Congress-JDS Alliance in Karnataka: त्रिशंकु विधानसभा के बाद जोड़-तोड़ तेज, कांग्रेस-जेडीएस और भाजपा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

Congress-JDS Alliance, Karnataka Election Results 2018: भाजपा को कर्नाटक की सत्‍ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने जनता दल सेक्‍युलर को समर्थन देने की घोषणा की है। कांग्रेस एचडी. कुमारास्‍वामी को मुख्‍यमंत्री बनाने को भी तैयार है। भाजपा को 100 से ज्‍यादा सीटें मिली हैं, ऐसे में कर्नाटक में सरकार बनाने की रस्‍साकसी तेज हो गई है।

Author नई दिल्‍ली | May 15, 2018 19:40 pm
Katnataka Election Results 2018: कर्नाटक विधान सभा में 224 में से 36 सीटें अनुसूचित जाति और 15 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

Congress-JDS Alliance in Karnataka: कर्नाटक में भाजपा को सत्‍ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस ने बड़ा दाव खेला है। पार्टी ने 70 से ज्‍यादा सीटें लाने के बावजूद जनता दल सेक्‍युलर (जेडीएस) के नेता और राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री एचडी. कुमारास्‍वामी को सीएम बनने का प्रस्‍ताव दे दिया। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जेडीएस ने कांग्रेस के इस प्रस्‍ताव को स्‍वीकार भी कर लिया है। ऐसे में भाजपा के सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के बावजूद उसके लिए सत्‍ता दूर की कौड़ी लगने लगी है। बीजेपी को सौ से ज्‍यादा सीटें आई हैं। कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए भाजपा के मुख्‍यमंत्री पद के चेहरा बीएस. येदियुरप्‍पा ने राज्‍यपाल से मुलाकात की। इसके बाद जेडीएस नेता कुमारास्‍वामी भी राजभवन पहुंचे। मतगणना के बाद त्रिशंकु हालात उत्‍पन्‍न बनने के बाद सरकार बनाने की रस्‍साकसी शुरू हो गई है। नए राजनीतिक समीकरण को देखते हुए भाजपा के कई वरिष्‍ठ नेता दिल्‍ली से बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। इस बीच, मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया ने अपने पद से इस्‍तीफा भी दे दिया है।

Live Blog

Congress-JDS Alliance, Karnataka Election Results 2018:

Highlights

    18:50 (IST) 15 May 2018
    कर्नाटक का चुनाव परिणाम आने के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
    18:27 (IST) 15 May 2018
    बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी भी होंगे शामिल

    बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वह बैठक को संबोधित भी कर सकते हैं। बैठक शाम सात बजे नई दिल्‍ली में होगी। 

    18:12 (IST) 15 May 2018
    संविधान विशेषज्ञ की राय
    18:11 (IST) 15 May 2018
    कांग्रेस-जेडीएस के पास पर्याप्‍त संख्‍या
    18:10 (IST) 15 May 2018
    कांग्रेस ने जेडीएस को बिना शर्त समर्थन दिया

    कर्नाटक के मौजूदा मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि कांग्रेस ने जेडीएस को बिना शर्त समर्थन दिया है। उन्‍होंने दावा किया कि दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन  भी उन्‍हें प्राप्‍त है। 

    18:06 (IST) 15 May 2018
    नई दिल्‍ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक
    18:05 (IST) 15 May 2018
    कांग्रेस-जेडीएस के पास पूर्ण बहुमत लायक सीटें

    भाजपा सिंगल लार्जेस्‍ट पार्टी के तौर पर उभरी है। बीजेपी को बहुमत से आठ कम 104 सीटें आई हैं। वहीं, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिली हैं। 

    18:01 (IST) 15 May 2018
    कांग्रेस-जेडीएस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

    कांग्रेस-जेडीएस के नेताओं ने राज्‍यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। कांग्रेस के सिद्धारमैया और जेडीएस के कुमारास्‍वामी ने संयुक्‍त रूप से मीडिया को संबोधित किया। 

    17:56 (IST) 15 May 2018
    राज्‍यपाल से मिले येदियुरप्‍पा और कुमारास्‍वामी

    कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा होने के बाद भाजपा और जेडीएस ने सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है। भाजपा की ओर से बीएस. येदियुरप्‍पा और जेडीएस के एचडी. कुमारास्‍वामी ने राज्‍यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की है।