ताज़ा खबर
 

Elections 2019: छत्तीसगढ़ में दुर्ग, कोरबा लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा

छत्तीसगढ़ की दुर्ग और कोरबा लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही राज्य के दोनों प्रमुख दलों ने सभी 11 सीटों के लिए नामों का ऐलान कर दिया है।

Author रायपुर | Updated: March 26, 2019 5:58 PM
rahul gandhiकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (ani photo)

छत्तीसगढ़ की दुर्ग और कोरबा लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही राज्य के दोनों प्रमुख दलों ने सभी 11 सीटों के लिए नामों का ऐलान कर दिया है। राज्य में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने आज यहां बताया कि पार्टी ने दुर्ग से पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर को तथा कोरबा लोकसभा सीट से विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को चुनाव मैदान में उतारा है। दुर्ग लोकसभा सीट सत्ताधारी कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण सीट है। वर्ष 2014 के आम चुनाव में पार्टी ने इस एकमात्र सीट से जीत हासिल की थी और यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गृह जिला भी है। दुर्ग से सांसद रहे ताम्रध्वज साहू राज्य भूपेश बघेल सरकार में मंत्री हैं।

इस सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार प्रतिमा चंद्राकर वर्ष 2008 से वर्ष 2013 के दौरान दुर्ग ग्रामीण क्षेत्र से विधायक रही हैं। राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट से पूर्व विधायक विजय बघेल को टिकट दी है। विजय बघेल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रिश्तेदार हैं। वह वर्ष 2008 में हुए विधानसभा चुनााव में मुख्यमंत्री बघेल को हरा चुके हैं। विजय बघेल और प्रतिमा चंद्राकर अन्य पिछड़ा वर्ग (कुर्मी जाति) से हैं।

कांग्रेस नेताओं ने बताया पार्टी ने कोरबा लोकसभा सीट से विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को टिकट दी है। चरणदास महंत वर्ष 2009 से 2014 के मध्य कोरबा से सांसद रहे हैं तथा संप्रग सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं। कोरबा सीट से महंत की पत्नी को चुनाव मैदान में उतारने के बाद इस सीट पर मुकाबला रोचक हो सकता है। भाजपा ने इस सीट से ज्योतिनंद दुबे को टिकट दी है। छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों के लिए 11, 18 और 23 अप्रैल को मतदान होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: बीजेपी ने बेंगलुरु दक्षिण से 28 साल के लड़के को दिया टिकट, जानें कौन हैं तेजस्वी सूर्या
2 Lok Sabha Election 2019: ‘बीजेपी कर रही बुजुर्ग नेताओं का अपमान’, ट्वीट पर अरविंद केजरीवाल को लोगों ने दिलाई अन्‍ना हजारे की याद
3 Lok Sabha Election 2019: सपना का दांव ‘हार’ चुकी कांग्रेस को अब इस ‘मासूम’ एक्ट्रेस से उम्मीद, जानें पूरा मामला
कोरोना टीकाकरण
X