Gujarat Election Chunav Result 2017 Live, Gujarat Vidhan Sabha Chunav Natije Result 2017, Gujarat Assembly Election Result: 6th Time BJP Make Govt in Gujarat - गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2017: छठी बार BJP सरकार, यहां देखें कौन जीता कितनी सीट - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2017: छठी बार BJP सरकार, यहां देखें कौन जीता कितनी सीट

Gujarat Election Chunav Result 2017 (गुजरात विधानसभा इलेक्शन चुनाव परिणाम 2017): बता दें कि गुजरात के 182 सीटों के लिए वोटिंग हुई। मौजूदा विधान सभा में बीजेपी के पास 116 सीटें हैं।

Gujarat Election 2017 Candidates Winners List: चुनाव परिणामों के रुझान पर नजर डालें तो इसमें बीजेपी को अच्छी बढ़ती मिलती दिख रही है।

Gujarat Election Chunav Result 2017: गुजरात में बीजेपी ने छठी बार जीत हासिल कर ली है। सभी 182 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं। गुजरात में बीजेपी को 99 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली है, वहीं अन्‍य के खाते में 6 सीट गई हैं।संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा ने बताया कि पर्यवेक्षक के रूप में अरुण जेटली और सरोज पांडे गुजरात जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव नतीजों पर ट्वीट करते हुए हर्ष व्‍यक्त किया है। हिमाचल और गुजरात की जनता को नमन। कई लोग सोचते हैं कि हम गलत दिशा में चले जाते हैं, इस प्रकार से सोचने वालों का भला नहीं होता है। जिसके लिए सोचा जाता है उनका भला नहीं होता है। देश का भी नुकसान होता है। इन चुनाव नतीजों ने एक बात सिद्ध कर दी है कि देश रिफोर्म के लिए तैयार है। जीएसटी के बाद भी बीजेपी की जीत हुई। लोकतंत्र में चुनाव सरकार के काम का लेखा जोखा होता है। हिमचाल प्रदेश में जिस तरह नतीजे दिखाए हैं, वो इस बात का सबूत हैं, कि अगर आप विकास नहीं करते हैं , तो पांच साल के बाद जनता आपको स्वीकार नहीं करती है। हिमाचल प्रदेश की जनता ने विकास के लिए वोट दिया है। गुजरात के चुनाव बीजेपी के इतिहास में ये अभूतपूर्व चुनाव हैं। आज के वातावरण में अगर कोई सराकर दोबार जीतकर आ जाए तो उसकी जीत के बहुत बड़े एडिटोरिल लिखे जाते हैं। किसी सरकार का दोबारा जीतना ये भारत के राजनीतिक विषलेशकों के लिए बहुत ही बड़ा विषय है।

मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से गुजरात के चुनाव की विजय एक डबल खुशी का विषय है। जो लंबे समय तक मुखिया रहा हो तो उसके हटने के बाद गिरावट होने की चर्चा होने लगती है, लेकिन आज मेरे लिए खुशी है कि गुजरात के कार्यकर्ताओं ने गुजरात को संभाला है, जिस तरह से नेतृत्व किया है, यह मेरे लिए डबल खुशी का विषय है। मैं गुजरात बीजेपी के नेताओं और कार्यकताओं को बधाई देता हूं। कांग्रेस के साथ कितनी ताकतें हमें गिराने में लगी थीं। कैसे-कैसे षड्यंत्र किए गए कैसी-कैसी चालाकियां की गईं। विकास में राजी-नाराजी तो हो सकती है लेकिन मजाक उड़ाएं, यह नहीं हो सकता। मैं जानता हूं जबसे एग्जिट पोल आया, तबसे कुछ लोग बहुत परेशान थे।

बीजेपी की हार से लोग खुश हो सकते हैं। लोकतंत्र अगर लगातार विकास के मुद्दे पर लगातार विजयी हो रहा है, तो कभी न कभी विरोधी इसे स्वीकार करेंगे, इतनी तो आशा की जा सकती है। 2014 के चुनाव के बाद विकास का माहौल बना है। सरकारों की प्रथमिकता विकास बनता गया है। बीजेपी अगर पसंद हो या न हो, लेकिन देश को विकास के रास्ते से भटकाने की कोशिश करने की हरकत मत कीजिए।

सबका साथ सबका विकास यही मंत्र लेकर चले हैं। यह विजय जो है इसी बात को जनता की मुहर लग गई है। मैं आज यहां से विशेष रूप से गुजरात के लोगों को एक बात कहना चाहता हूं। 30  साल पहले गुजरात में जातिवाद का जहर इतना घोल दिया गया था कि उस जहर को निकालते निकालते मेरे जैसे कार्यकर्ताओं के 30 साल खप गए। तब जाकर जातिवाद के जहर से मुक्ति मिली। तब जाकर विकास में आगे चले।

गुजरात की जनता को पहले से ज्यादा जागरूक होना पड़ेगा। गुजरात के लोगों से विजय के बाद भी मैं ये कहने का साहस कर रहा हूं। कि 6.5 करोड़ गुजराती एक हैं, नेक हैं, जो हुआ उसे छोड़ दो, जिसने किया उसे भूल जाओ। आओ फिर से एकता के बंधन में बंध जाएं। बीते कुछ महीनों में कुछ लोगों ने कुछ खेल खेले। आपने उन्हें सफल नहीं होने दिया। इसलिए समाज के बीच में एकता और भाईचारे को मजबूत करना है। क्योंकि गुजरात के विकास का लाभ देश को भी बहुत मिलता है। गुजरात जिस तेजी से आगे बढ़ रहा था। उसी तेजी से आगे बढ़े। यह सामान्य विजय नहीं, असामान्य विजय है। एक राज्य में लगातार विजयी होना दुनिया के लिए बहुत बड़ी जीत है। हमें विजय का विकास लेकर न्यू इंडिया का सपना लेकर आगे बढ़ना है। आजाद भारत को भव्य भारत बनाने के लिए हमें जी जान से जुटने का अवसर मिला है। इसे हम सबको मिलकल आगे लेकर जाना है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों के बीच बीजेपी को बधाई दी है। गुजरात चुनाव के नतीजों पर गुजरता के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि, “मैं इस जीत का श्रेय गुजरात के लोगों को देना चाहूंगा। इसके साथ ही मैं भरोसा दिलाता हूं कि राज्य के लोग जो चाहते हैं, बीजेपी अगले 5 सालों में उसी दिशा में काम करेगी।” बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि, “यह जीत वंशवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण के ऊपर विकासवाद की जीत है।” कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है कि, “कांग्रेस पार्टी जनता के फैसले को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों में नई सरकारों को बधाई देती है।”

मोदी ने ट्वीट में कहा, ”गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के परिणाम से गुड गर्वनेंस और विकास की राजनीति को तगड़ा समर्थन दिखाते हैं। मैं इन राज्‍यों में कड़ी मेहनत करने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं को सलाम करता हूं।” अगले ट्वीट में पीएम ने कहा, ”भाजपा में विश्‍वास जताने के लिए मैं गुजरात और हिमाचल प्रदेश की जनता को प्रणाम करता हूं। मैं उन्‍हें विश्‍वास दिलाता हूं कि हम इन राज्‍यों की विकास-यात्रा को आगे बढ़ाने और लोगों की सेवा में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे।”

Here’s Gujarat Assembly Election Chunav Result 2017 

यहां देखें गुजरात विधानसभा चुनाव के सीटवार नतीजे

– बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि, “गुजरात में कांग्रेस ने निचले स्तर का चुनाव प्रचार किया।” रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए चुनाव के नतीजों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए ‘निश्चित रूप से’ बड़ी जीत बताई है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “यह सभी की जीत है, यह बूथ स्तर से प्रधानमंत्री तक की जीत है। मतदाताओं ने पहचाना कि कौन अच्छा कार्य कर सकता है।”

– आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों के बीच बीजेपी को बधाई दी।

– गुजरात चुनाव के नतीजों पर गुजरता के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि, “मैं इस जीत का श्रेय गुजरात के लोगों को देना चाहूंगा। इसके साथ ही मैं भरोसा दिलाता हूं कि राज्य के लोग जो चाहते हैं, बीजेपी अगले 5 सालों में उसी दिशा में काम करेगी।”

– बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि हिमाचल के नतीजों से पता चलता है कि वह भी मोदी की विकास-यात्रा से जुड़ना चाहता है।

– ईवीएम हैकिंग पर उठे सवालों पर पूर्व चुनाव आयुक्‍तों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। नतीजे आने के बाद हार्दिक पटेल ने ईवीएम टैंपरिंग का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा, ”सूरत, राजकोट और अहमदाबाद में ईवीएम से छेड़छाड़ हुई, इसीलिए नतीजों का अंतर बेहद कम है।”पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एच एस ब्रह्म ने कहा, ”मैं इस बात पर पूरी तरह से विश्वास करता हूं कि हमारे ईवीएम और वीवीपैट से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। कई बार इस पर ट्राई किया जा चुका है, अब इस मामले को बंद किया जाना चाहिए। ईवीएम मशीन किसी भी नेटवर्क से नहीं जुड़ती। इसलिए इसकी हैकिंग का कोई सवाल ही नहीं उठता।”

– कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सोमवार को कहा कि गुजरात की मतगणना के रुझान प्रेरणात्मक हैं, क्योंकि पार्टी ने बीते विधानसभा चुनावों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस 75 सीटों पर आगे चल रही जो अच्छा संकेत है। यह बीते चुनावों से काफी बेहतर हैं। थरूर ने संसद के बाहर कहा, “क्या हुआ जो हमें मंजिल नहीं मिल सकी, हमारी यात्रा बेहतर रही और अंतिम गणना इससे बेहतर हो सकती है।” उन्होंने कांग्रेस पार्टी के बेहतरीन प्रदर्शन का श्रेय पार्टी के नए अध्यक्ष राहुल गांधी को दिया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी लोगों के साथ जमीनी तौर पर जुड़े।

– हालिया रुझानों के अनुसार, बीजेपी ने 98 सीट पर बढ़त बना रखी है। कांग्रेस व सहयोगी 81 सीट पर आगे चल रहे हैं। एक पर एनसीपी उम्‍मीदवार आगे चल रहा है।

यहां देखें गुजरात विधानसभा चुनाव के सीटवार नतीजे

– यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि, “बीजेपी को सी-प्लेन से वोट मिल जाती हैं, जबकि हमारे एक्सप्रेस-वे पर वोट नहीं मिलते तो हमें सोचना चाहिए।”

– गुजरात में अभी 16 सीटों पर जीत-हार का अंतर 2000 वोटों से कम है। जीत का अंतर बहुत बढ़ सकता है या बहुत घट सकता है।

– गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा को जीत की ओर बढ़ते देख दिल्ली स्थित पार्टी के मुख्यालय में जश्न शुरू हो गया है। यहां पार्टी कार्यकर्ता ढोल और नगाड़ों की धुन पर नाच रहे हैं, आतिशबाजी कर रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं।

– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव परिणाम उन लोगों के लिए सबक है, जो राजनीतिक शिष्टाचार भूल चुके हैं और असंसदीय भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। योगी ने विधान भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा, ”गुजरात और हिमाचल प्रदेश के परिणाम उनके लिए सबक है, जो राजनीतिक शिष्टाचार भूल गये हैं और असंसदीय भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रश्नचिहन लगाने वालों को अब उनका नेतृत्व स्वीकार करना होगा।” उन्होंने कहा, ”मोदी के नेतृत्व ने देश को आर्थिक रूप से स्थापित किया है। जिन्होंने गुजरात मॉडल पर सवाल उठाये थे, उन्हें अब परिणाम देखना चाहिए। यह मोदी जी की नीतियों की विजय है।”

– पीएम नरेंद्र मोदी 2 बजे बीजेपी ऑफ़िस में आएँगे। कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई देंगे।

– मणीनगर सीट से भाजपा के सुरेशभाई धनजीभाई पटेल (सुरेश पटेल) ने कांग्रेस प्रत्याशी श्वेताबेन नरेन्द्रभाई ब्रह्मभट्ट को 75,199 मतों के अंतर से हराया। हिमाचल प्रदेश की शिमला सीट से भाजपा के सुरेश भारद्वाज ने निर्दलीय प्रत्यशी हरीश जनार्था को 1903 मतों के अंतर से हराया। पोरबंदर विधानसभा सीट से भाजपा के बाबुभाई भीमाभाई बोखीरीया को जीत मिली है।

– नतीजों ने साबित कर दिया है कि मोदी जी का नेतृत्व यशस्वी है। देश के आर्थिक सुधार की ओर पीएम ने जो कदम उठाए हैं, उन्हें देश ने स्वीकार किया है: योगी आदित्यनाथ, यूपी सीएम

– चुनावों में जीत पर केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने एएनआई से कहा, ”ये विकास की जीत है, जो जीता वही सिकंदर, ये जीत हमारे बूथ पर तैनात कार्यकर्ता को समर्पित है।”

– गुजरात: मणिनगर सीट से बीजेपी 66,000 के करीब वोटों से जीती। पीएम मोदी गुजरात के सीएम रहने के दौरान इस सीट से लड़ते थे। वडगाम से निर्दलीय उम्‍मीदवार जिग्‍नेश मेवानी जीत गए हैं।

– गुजरात के हालिया रुझानों में भाजपा 108 सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस ने 72 सीट पर बढ़त बना रखी है। 2 सीट पर अन्‍य उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं।

– गुजरात में कुल 110 सीटों पर भाजपा ने बढ़त बना ली है। कांग्रेस को 70 सीटों पर बढ़त हासिल है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में कहा, “हम गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों में सरकार बनाएंगे।” इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने पार्टी के जीतने की उम्मीद जताई थी। उन्होंने कहा, “लोग गुजरात में भाजपा के 22 साल के कुशासन से थक गए हैं। भाजपा जिस गुजरात मॉडल की छाती ठोककर बात करती है, उसने गुजरात में काम नहीं किया। हमें विश्वास है कि हम गुजरात में सरकार बनाएंगे।”

– कांग्रेस के अर्जुन मोधवाड़‍िया पोरबंदर सीट से 1,855 वोट से हार गए हैं। उन्‍हें भाजपा के बाबूभाई बोखिरिया ने हराया। भाजपा कुल 103 सीट पर आगे चल रही है। कांग्रेस को 76 पर बढ़त हासिल है।

– राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भाजपा गुजरात और हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या विधानसभा चुनाव के नतीजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में लोगों के विश्वास की पुष्टि करते हैं? इसके जवाब में गृहमंत्री ने कहा, “हां, यकीनन यह मोदी के विकास कार्यों में लोगों की आस्था को दर्शाता है।”

– गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों ही राज्यों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है। बीजेपी मुख्यालय के बाहर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। इसके अलावा मध्‍य प्रदेश, गुजरात, हिमाचल में भाजपा के कार्यालयों पर पटाखे फोड़े जा रहे हैं।

– गुजरात में जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर अपनी-अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं। डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल के पीछे चलने को लेकर शहनवाज हुसैन ने कहा- अगर पार्टी बड़े बहुमत के साथ जीतती है तो भी 1-2 सीटों पर बड़े उम्मीदवार हारते हैं ये कोई नई बात नहीं है। विजय रुपाणी राजकोट (पश्चिम) से 21,000 वोट से आगे चल रहे हैं।

– संसद पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों में भाजपा की जीत पर विजय का चिन्‍ह पत्रकारों को दिखाया।

– गुजरात के डिप्‍टी सीएम नितिनभाई पटेल ने कहा, ”आखिरकार, भाजपा जीत दर्ज करने जा रही है। शुरुआती ट्रेंड्स के उलट, भाजपा अब हर जगह आगे चल रही है।”

– जमालपुर-खड़‍िया से कांग्रेस उम्‍मीदवार इमरान केड़ेवाला को जीत मिली। सीएम विजय रुपाणी इस समय 18,000 वोट से आगे चल रहे हैं। कुल ट्रेंड्स: बीजेपी- 102, कांग्रेस- 78।

– गुजरात से पहला नतीजा आया। अहमदाबाद की एलिस ब्रिज सीट से बीजेपी के राकेश शाह ने 70 हजार वोट से जीता चुनाव। बीजेपी कुल 103 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 78 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं।

– अभी तक आए रुझानों के अनुसार, भाजपा गुजरात में अपनी सरकार बनाने में कामयाब होती दिख रही है। पार्टी ने 103 सीट पर बढ़त बना रखी है, जबकि कांग्रेस 76 सीट पर आगे चल रही है। अन्‍य उम्‍मीदवारों को 3 सीट पर बढ़त हासिल है।

– अब बीजेपी ने गुजरात में 107 सीटों पर बढ़त बना ली है। कांग्रेस की बढ़त अब 72 सीट पर सिमट गई है। बीजेपी कांग्रेस से 35 सीटों पर आगे चल रही है।

– शहरी इलाकों में कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन। अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा में कांग्रेस 4 सीट पर, राजकोट की 2 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। कुल 182 में से बीजेपी-98, कांग्रेस-80 और अन्य-04 पर आगे चल रहे हैं।

– गुजरात में बीजेपी के सीएम विजय रुपाणी, डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल और बीजेपी राज्‍य अध्‍यक्ष पीछे चल रहे हैं। शुरुआती एक घंटे की मतगणना के बाद रुझानों में कांग्रेस सत्ताधारी बीजेपी पर भारी पड़ती नजर आ रही है। मेहसाणा सीट पर डिप्टी सीएम नितिन पटेल पीछे चल रहे हैं। सीएम विजय रुपाणी राजकोट वेस्ट से पीछे चल रहे हैं। वहीं, राज्य बीजेपी अध्यक्ष जीतू वाघानी भावनगर पश्चिम से पीछे चल रहे हैं। वाघानी के सामने कांग्रेस के दिलीप सिंह गोहिल खड़े हैं।

अहमदाबाद, मेहसाणा चुनाव परिणाम 2017 LIVE

– कुल 169 सीट पर रुझान आए हैं। कांग्रेस ने 87 सीट पर बढ़त बना रखी है, जबकि बीजेपी ने 80 सीट पर बढ़त बनाई है। अन्‍य 2 सीट पर आगे चल रहे हैं।

– मांडवी से कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल पीछे चल रहे हैं। राजकोट (पश्चिम) से कांग्रेस इंद्रनील राजगुरु आगे। अंकलेश्‍वर से बीजेपी उम्‍मीदवार आगे।

– गुजरात में अब कांग्रेस आगे चल रही है। कुल 169 सीट के रुझान में कांग्रेस 88 और बीजेपी 77 सीट पर आगे चल रही है।

– राजकोट (पश्चिम) से सीएम विजय रुपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से पीछे चल रहे हैं। बीजेपी 84 और कांग्रेस 77 सीटों पर आगे चल रही है।

– गुजरात में 182 सीटों में से 165 सीटों का आया रुझान, बहुमत से पिछड़ गई बीजेपी। 86 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस 75 सीटों पर आगे चल रही है।

– गुजरात में बीजेपी की बढ़त 88 सीट पर लुढकी और कांग्रेस 71 सीटों पर आगे चल रही है।

Gujarat Election 2017 Winners List

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App