ताज़ा खबर
 

Chhattisgarh Election Result 2018: पिछले चुनाव के मुकाबले ज्यादा शिक्षित विधायक पहुंचे सदन, 3 पीएचडी तो 7 हैं डॉक्टर

छत्तीसगढ़ विधानसभा इस बार शिक्षित और प्रोफेशनल विधायकों से भरी रहेगी। क्योंकि इस बार करीब 20 ऐसे विधायक सदन में चुनकर पहुंचे है जिन्होंने डॉक्टरी, पीएचडी आदि की पढ़ाई पूरी की है।

Author Published on: December 13, 2018 10:40 AM
Chhattisgarh Election Result 2018 Winners List: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

Chaatisgarh Vidhan Sabha Election Result 2018, Rajasthan Chunav Result 2018: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावो का परिणाम आ चुका है। यहां कांग्रेस पार्टी ने 15 सालों से सत्ता पर काबिज बीजेपी को करारी शिकस्त दी है। कांग्रेस ने यहां 68 सीटों पर जीत हासिल की है। दिलचस्प बात यह है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा इस बार शिक्षित और प्रोफेशनल विधायकों से भरी रहेगी। क्योंकि इस बार करीब 20 ऐसे विधायक सदन में चुनकर पहुंचे है जिन्होंने डॉक्टरी, पीएचडी आदि की पढ़ाई पूरी की है।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के परिणाम काफी चौकाने वाले रहे तो काफी खूबियों वाले भी रहे है। खूबियों की बात करे तो राज्य में 2103 के मुकाबले इस बार ज्यादा शिक्षित विधायक चुनकर आये है। इस बार जीते विधायकों में डॉ. चरणदास महंत, डॉ रश्मि सिंह, डॉ लक्ष्मी सिंह पीएचडी है तो वही 13 विधायक प्रोफेशनल विषयों में ग्रेजुएट है। जीते हुए विधायकों में एमबीबीएस डॉक्टर, आयुर्वेद डॉक्टर, इंजीनियर और वकील भी शामिल है।
Election Result 2018 LIVE: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Madhya Pradesh | Chhattisgarh Election Result 2018

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में इस बार पोस्ट ग्रेजुएट ही नहीं प्रोफेशनल विषय में भी ग्रेजुएट विधायकों की संख्या बढ़ी है। लेकिन बारहवीं पास विधायकों की संख्या 2013 के बराबर ही है। जबकि दसवीं पास विधायकों की संख्या मात्र तीन है। बीजेपी के 15 में से सात विधायक पोस्ट ग्रेजुएट है। राज्य में आठवीं पास चार, पांचवी पास चार और चार बार के विधायक कवासी लखमा शिक्षित है।

कांग्रेस ने 90 सीटों में से 68 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है। छत्तीसगढ़ में भाजपा का प्रदर्शन 15 साल में सबसे खराब रहा। इस बार पार्टी का वोट शेयर 9% घटा। उसे 32 सीटों का नुकसान और कांग्रेस 27 सीटों का फायदा हुआ। कांग्रेस राज्य में सरकार बनाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मध्य प्रदेश में भी है एक ‘नोएडा’, 13 साल बाद गए शिवराज और चली गई CM की कुर्सी
2 तीन राज्यों में भाजपा के 41 मंत्री हारे, वसुंधरा सरकार के 30 में से 8 मंत्रियों को ही मिली जीत
3 तीन राज्यों में हार पर बीजेपी सांसद ने पत्रकार से पूछा- अमित शाह ने ट्वीट किया कि नहीं