ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: 100 साल से ज्‍यादा उम्र के सैकड़ों वोटर्स, बुजुर्गों के लिए खास इंतजाम

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया आज शुरू हो गयी है। राज्य में 2000 से ज्यादा ऐसे मतदाता हैं, जिनकी आयु 100 साल से अधिक है, राज्य में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Author Updated: November 12, 2018 6:24 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया आज शुरू हो गयी है। राज्य में 2000 से ज्यादा ऐसे मतदाता हैं, जिनकी आयु 100 साल से अधिक है और राज्य में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 51 सामान्य, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 10 और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 29 सीट हैं। ऐसे बुजुर्गों को मतदान स्थल तक पहुंचाने के लिए आयोग ने व्हीलचेयर आदि की भी व्यवस्था की है।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू चुनाव बता चुके है कि, राज्य में सौ वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या करीब 2000 से अधिक है। सत्यापन में कुछ लोगों की मृत्यु और कुछ की उम्र की गलत प्रविष्टि पाई गई है।

जाहिर है राज्य में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 51 सामान्य, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 10 और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 29 सीट हैं। राज्य में वर्तमान में एक करोड़, 81 लाख, 52 हजार 143 मतदाता हैं, जिनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 91 लाख, 34 हजार, 816 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 90 लाख, 16 हजार 517 है। वहीं 810 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू के अनुसार राज्य में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से निर्वाचन होगा। साथ ही वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल का भी उपयोग किया जाएगा। मशीनों से छेड़छाड़ के सवाल के जवाब में साहू ने बताया कि मशीनों से छेड़छाड़ या हैकिंग संभव नहीं है। इससे किसी भी प्रकार से डाटा का ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। गौरतलब राज्य में पहले चरण के लिए मतदान जारी है। जिसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तरह से कमर कस रखी है। सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गए है। राज्य में पहले चरण का चुनाव नक्सल प्रभावित इलाकों में हो रहा है इसलिए किसी भी तरह के हमले से निपटने के लिए पुलिस बल के साथ पैरामिलिट्री और बीएसएफ समेत अन्य फ़ोर्स के दल भी मौजूद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 राजस्थान विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, 25 नए चेहरों को टिकट
2 मध्यप्रदेश: मजबूत गढ़ में अपनों से ही घिरी भाजपा, हो सकता है बड़ा नुकसान
3 एनालिसिसः बस्तर जिसका, छत्तीसगढ़ उसकाः क्या इस बार भी टूटेगा ये मिथ?