ताज़ा खबर
 

Elections 2019: वोटर लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं, यह है चेक करने का तरीका

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): 11 अप्रैल से सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। सरकार चुनने बदले या रोके रहने का समय आ गया है। आपका एक एक वोट बहुमूल्य है। देर ना करें और अपने हक का इस्तेमाल करें।

Election 2019,Voetr ID Cardइन आसान तरीकों से आप अपने वोटर आईडी कार्ड के बारे में जानकारी ले सकते हैं। प्रतीकत्मक फोटो (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019: लोकतंत्र के महापर्व यानी चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई हैं। 11 अप्रैल से सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। सरकार चुनने बदले या रोके रहने का समय आ गया है। आपका एक एक वोट बहुमूल्य है। इस दिन आप वाटे डालने में पीछे ना रह जाएं इसलिए वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच पहले कर लें। हम आपको बता रहे हैं क्या है तरीका वोटर लिस्ट में आपको अपना नाम पता लगाने का। सारी जानकारी लेने के साथ ही आपके पास मौका होगा की आप अपने वोटर आईडी कार्ड की गलितयां जान लें और सही करा लें। इसका अलावा आपको यह भी पता चलेगा की आपका मतदान केंद्र कौन सा है।

तो पता लगाने के लिए आपको करना है ये काम….
सबसे पहले Electoralsearch.in वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे। एक टैब में आप अपनी वोटर आईडी की डिटेल्स सिर्फ नाम तथा कुछ जरूरी जानकारियां डालकर सर्च कर सकते हैं। जबकि दूसरे टैब में अपने वोटर आईडी कार्ड का EPIC No. यानी मतदाता पहचान पत्र क्रमांक डालना लिखना होगा। इन दोनों में से किसी एक विकल्प को अपना कर आप आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड के बारे में जान सकते हैं।

– इसके अलावा आप www.nvsp.in पर जाकर अगर अपना नाम दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में कराना चाहते हैं तो आप फार्म 6 का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको गलतियां ठीक करानी है तो आप को फार्म 8 का इस्तेमाल करना होगा।

-इसके अलावा  अगर जानकारी इंटर करने पर भी आपकी मतदाता सूचनाएं नहीं दिखती हैं तो आप निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1800111950 पर बात कर समस्या का निदान पा सकते हैं।

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने रविवार (10 मार्च) की शाम 5 बजे लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी। देश में कुल 7 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल, दूसरे चरण का 18 अप्रैल, तीसरे चरण का 23 अप्रैल, चौथे चरण का 29 अप्रैल, पांचवे चरण का 6 मई, छठे चरण का 12 मई और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। वोटो की गिनती 23 मई को होगी।

Next Stories
1 साक्षी महाराज ने लिया यू-टर्न, जाति के नाम पर टिकट मांग बीजेपी अध्‍यक्ष को दी थी धमकी
2 Lok Sabha Election 2019: मायावती का मोदी सरकार पर वार, कहा- कम्बल ओढ़ कर घी पीने में माहिर बीजेपी
3 राहुल गांधी बोलना चाहते थे नीरव, मुंह से निकल गया नरेंद्र मोदी
चुनावी चैलेंज
X