ताज़ा खबर
 

Budhni Election Result 2018: बुधनी सीट पर फिर से शिवराज का राज, कांग्रेस प्रत्‍याशी को 59 हजार वोटों से हराया

Budhni Election Result 2018: मध्‍य प्रदेश में तकरीबन डेढ़ दशक से सत्‍ता में वापसी की बाट जो रही कांग्रेस ने इस बार बुधनी सीट पर अपेक्षाकृत ज्‍यादा ताकतवर उम्‍मीदवार को मैदान में उतारा है।

budhni, budhni election result, budhni madhya pradesh election result, budhni vidhan sabha election result, budhni vidhan sabha result 2018, mp chunav result, mp chunav election result, mp election result 2018, mp election 2018, mp chunav 2018, mp vidhan sabha chunav result, election result 2018, vidhan sabha election resultBudhni Election Result 2018 LIVE: सीएम शिवराज सिंह चौहान व अरुण यादव। (फाइल फोटो)

Budhni Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election Result 2018: मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बुधनी सीट का राजनीतिक महत्‍व बेहद ज्‍यादा रहता है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहीं से विधानसभा चुनाव लड़ते हैं। बुधनी में मध्‍य प्रदेश के मौजूदा मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 58,999 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। उन्‍होंने कांग्रेस प्रत्‍याशी अरुण सुभाष चंद्र को हराया है।  2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही शिवराज इसी सीट से लड़ते आए हैं। वर्ष 2013 में भी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यहीं से चुनाव लड़ा था। उन्‍होंने कांग्रेस के अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी डॉक्‍टर महेंद्र सिंह चौहान को बड़े अंतर से हराया था। शिवराज को कुल 1,28,730 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्‍याशी को महज 43,925 मत ही प्राप्‍त हुए थे। कुल 2,29,396 मतों में से शिवराज सिंह चौहान को 70% मत प्राप्‍त हुआ था। वहीं, कांग्रेस के महेंद्र चौहान के पक्ष में 23.88% लोगों ने मत डाले थे। पिछले विधानसभा चुनाव में 1.22% मतदाताओं ने NOTA का बटन दबाया था।

मध्‍य प्रदेश में तकरीबन डेढ़ दशक से सत्‍ता में वापसी की बाट जोह रही कांग्रेस ने इस बार बुधनी सीट पर अपेक्षाकृत ज्‍यादा ताकतवर उम्‍मीदवार को मैदान में उतारा था। कांग्रेस ने शिवराज सिंह चौहान के मुकाबले पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष अरुण यादव को चुनाव मैदान में उतारा था। अरुण यादव को कद्दावर नेता माना जाता है। ऐसे में इस बार सबकी निगाहें बुधनी सीट पर टिकी थी। यह देखना दिलचस्‍प होगा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान अपने गढ़ को बचा पाते हैं या नहीं।

Election Result 2018 LIVE: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Madhya Pradesh | Chhattisgarh 

Live Blog

Highlights

    14:49 (IST)11 Dec 2018
    बुधनी जीतेंगे शिवराज लेकिन वोटों का अंतर रहेगा कम

    बुधनी सीट पर शिवराज सिंह चौहान लगभग 30 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। सुबह से जो रुझान आ रहे हैं उसके मुताबिक इस सीट पर जीत का अंतर भी लगभग इतना ही रहने के आसार हैं। अगर ऐसा रहा तो पिछली बार के मुकाबले इस बार जीत में वोटों के अंतर में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। पिखली बार यहां से शिवराज 80 हजार से ज्यादा वोटों से जीते थे।

    13:49 (IST)11 Dec 2018
    शिवराज की बढ़त बरकरार

    बुधनी सीट पर शिवराज सिंह चौहान की बढ़त बरकरार है। फिलहाल वह लगभग 25 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। अगर रुझान यही रहे तो बुधनी सीट से उनके हारने की संभावना लगभग ना के बराबर है।

    13:02 (IST)11 Dec 2018
    पारंपरिक सीट बचा लेंगे शिवराज

    शिवराज सिंह चौहान साल 2005 से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। सीएम बनने के बाद शिवराज चौहान ने बुधनी सीट को अपना विधानसभा क्षेत्र बनाया। तब से ही वह ये सीट जीतते आ रहे हैं। 

    12:16 (IST)11 Dec 2018
    शिवराज के आगे फीके दिख रहे अरुण यादव

    बुधनी सीट से शिवराज को टक्कर देने वाले अरुण यादव पूर्व मंत्री होने के साथ ही मध्यप्रदेश कांग्रेस के अद्यक्ष भी रह चुके हैं। लेकिन वह यह सीट शिवराज सिंह चौहान से हारते दिख रहे हैं। 

    11:48 (IST)11 Dec 2018
    लगभग 15 हजार वोटों से आगे शिवराज

    बुधनी लिधानसभा सीट पर शिवराज सिंह चौहान लगभग 15 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। उनको चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने अरुण यादव को उतारा था। हालांकि एक बार भी अरुण यादव शिवराज से आगे नहीं निकल पाए हैं। ऐसे में यहां से शिवराज की जीत लगभग तय मानी जा रही है।

    11:29 (IST)11 Dec 2018
    शिवराज के लिए कहीं खुशी कहीं गम

    मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए चुनावों परिणामों के रुझान कहीं खुशी कहीं गम लेकर आए हैं। जहां बुधनी से वो जीत रहे हैं वहीं प्रदेश की सत्ता से जाते भी दिख रहे हैं। 15 साल के बाद शिवराज की सत्ता से छुट्टी होने के संकेत दिख रहे हैं। हालांकि बुधनी सीट पर वह कांग्रेस के अरुण यादव को मात देेने में लगभग सफल हो रहे हैं।

    10:35 (IST)11 Dec 2018
    बुधनी सीट पर काफी आगे निकले शिवराज चौहान

    बुधनी सीट से सीएम शिवराज चौहान अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अरुण यादव से काफी आगे निकल गए हैं। दोनों के बीच वोटों का अंतर बढ़ता जा रहा है। इन रुझानों के बाद इस सीट से शिवराज की जीत लगभग तय मानी जा रही है। 

    09:56 (IST)11 Dec 2018
    बुधनी से कांग्रेस के अरुण यादव हार की ओर

    प्रदेश में त्रिशंकु विधानसभा के रुझानों के बीच शिवराज सिंह चौहान ने अपनी सीट बुधनी में लगातार बढ़त बना कर रखी है। कांग्रेस के अरुण यादव की हार लगभग तय मानी जा सकती है।

    09:44 (IST)11 Dec 2018
    शिवराज सिंह चौहान आगे

    बुधनी सीट से सीएम शिवराज सिंह चौहान आगे चल रहे हैं। वोटों की गिनती के साथ से ही शिवराज कांग्रेस के अरुण यादव से आगे चल रहे हैं। 

    Next Stories
    1 Sarchip Election Result 2018: लाल थनहवला को दोहरा झटका, साउथ चम्फई ओर सर्चिप दोनों जगह से हारे
    2 Gajwel Election Result 2018: गजवेल सीट पर फिर से जीते CM चंद्रशेखर राव, 50 हजार से ज्यादा वोटों से प्रतिद्वदी को दी मात
    3 Rajnandgaon Election Result 2018: कड़े मुकाबले में राजनंदगांव से जीते रमन सिंह, करुणा शुक्ला को इतने वोटों से दी मात
    यह पढ़ा क्या?
    X