ताज़ा खबर
 

बिहार में स्विमिंग चैंपियन रह चुके हैं जेपी नड्डा, भाजपा अध्यक्ष ने शेयर की बिहार में यूनिवर्सिटी से जुड़ी खास यादें

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के मुताबिक, शुरुआत से खेल में रुचि रखने के बाद उनमें राजनीतिक चेतना पटना यूनिवर्सिटी में रहने के दौरान जागी।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (फोटोः twitter@JPNadda)

बिहार में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा के कई बड़े नेता ग्राउंड जीरो से ही मेहनत में जुटे हैं। इनमें पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हैं। बिहार के पटना में ही जन्म और बचपन से लेकर युवावस्था तक का समय राज्य में ही गुजरने की वजह से नड्डा काफी हद तक यहां की राजनीति से परिचित हैं। इसलिए भाजपा को ज्यादा से ज्यादा सीट दिलाने के लिए वे खुद प्रचार में जुटे हैं। हाल ही में एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में नड्डा ने खुलासा किया कि वे अपने स्कूल के जीवन में स्विमिंग चैंपियन रह चुके हैं। साथ ही दौड़ जैसे खेलों में भी विजेता रहे हैं।

नड्डा ने न्यूज चैनल आजतक से कहा, ‘खेल में मेरी शुरुआत से ही रुचि थी। राजनीति के बारे में विचार नहीं थे। मैं 100 मीटर दौड़ का चैंपियन भी था। बिहार में स्विमिंग चैंपियन भी रहा। मैं बिहार में जूनियर्स में स्विमिंग में नंबर-4 रहा हूं। यहां सब लोग कहते थे कि नड्डा या तो क्लास में मिलेगा या स्विमिंग पूल में मिलेगा। इसके अलावा प्रिंसिपल की तरफ से मुझे इजाजत थी कि कभी भी मैं स्विमिंग पूल को इस्तेमाल कर सकता था।’

पटना यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान जागी राजनीतिक चेतना: भाजपा अध्यक्ष ने बताया कि उनकी शुरुआत में पढ़ाई में ही रुचि थी। उनके पिता प्रोफेसर थे। नड्डा बताते हैं कि 1972-73 के दौर में पटना यूनिवर्सिटी राजनीति का केंद्र थी। यहां पढ़ाई के दौरान ही मुझे पता चला कि राज्य में राजनीतिक चेतना काफी प्रबल है। नड्डा बताते हैं कि इसके बाद ही वे जेपी के आंदोलन में शामिल हुए। इस आंदोलन ने बाद में आगे विराट रूप ले लिया था और नड्डा ने आगे का राजनीतिक सफर तय किया।

बिहार ने बहुत कुछ सिखाया, हिमाचल जाने के बाद भी यहां की याद भावुक करती है: जेपी नड्डा ने कहा कि उनकी जिंदगी का अहम चरण बिहार में ही बीता। इसलिए जब वे हिमाचल प्रदेश गए तो भी बिहार की याद कर के भावुक हो जाते थे। नड्डा कहते हैं, “बिहार की एक अजब हवा है, जिसमें गर्मजोशी है, प्यार है और संस्कार हैं। मैंने बिहार से बहुत कुछ सीखा।”

Next Stories
1 मध्यप्रदेशः कांग्रेस MLA राहुल लोधी भाजपा में शामिल, दिग्विजय बोले- मामा के झोले की काली कमाई में एक और विधायक बिका
2 बिहार चुनाव: पप्पू यादव ने याद दिलाई हर एक सेवा, वोट के रूप में मांग रहे कीमत
3 राजद के पोस्टर से क्यों गायब हैं लालू-राबड़ी? सुशील मोदी ने खोला इसका राज!
ये  पढ़ा क्या?
X