ताज़ा खबर
 

नौकरियां देने के तेजस्वी के वादे से भ्रमित ना हों, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने की अपील

एलजेपी पर तंज कसते हुए मोदी ने का कि जो एक सीट भी नहीं जीत सकते हैं, वह सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं और तो और मुख्यमंत्री बनने का दावा कर रहे हैं।

Author नई दिल्ली/पटना/भोपाल | Updated: Oct 21, 2020 7:42:36 am
Narendra modi, bihar election 2020पीएम मोदी आज देश को संबोधित करेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के लोगों से 10 लाख नौकरियां देने के राजद नेता तेजस्वी यादव के वादे से ‘भ्रमित’ नहीं होने की मंगलवार को अपील की और विपक्षी महागठबंधन के नेताओं से पूछा कि इसके लिये पैसा कहां से आएगा। गोपालगंज के भोरे और सीवान के जीरादेई में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि आजकल कुछ लोग कह रहे हैं कि इतनी नौकरी देंगे, लेकिन कहां से देंगे और इसके लिये पैसा कहां से आयेगा।

राहुल गांधी ने एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ के उस बयान की आलोचना की है, जिसमें कमलनाथ ने एक महिला भाजपा नेता को आइटम बता दिया था। कमलनाथ के इस बयान की जमकर आलोचना हो रही है। राहुल गांधी ने इस पर कहा है कि कमलनाथ जी हमारी पार्टी से हैं लेकिन मुझे निजी तौर पर ऐसी भाषा पसंद नहीं है, जिसका उन्होंने इस्तेमाल किया। यह दुर्भाग्यपूर्ण हैं।

 

 

Live Blog

Highlights

    06:23 (IST)21 Oct 2020
    चुनाव प्रचार में लोकगीतों का भी सहारा

    बिहार के चुनाव में तमाम दलों के नेता लोगों को लुभाने के लिए लोकगीतों का सहारा ले रहे हैं। कई दलों ने अच्छे और नामी गायकों से गीत रिकॉर्ड करवाकर उसको सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इन गीतों में अपने दल से जुड़े मुद्दों और जनसमस्याओं को प्रमुखता से प्रचारित किया जा रहा है।

    05:36 (IST)21 Oct 2020
    चुनावी नतीजों पर पड़ेगा कोरोना महामारी का असर

    कोरोना महामारी के दौर में यह पहला बड़ा चुनाव है। चुनावी रैलियों और भाषणों में कोरोना का प्रभाव साफ दिख रहा है। चुनावी नतीजों में भी इसका असर पड़ने की संभावना है। 

    03:37 (IST)21 Oct 2020
    बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी

    बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्‍ववाले एनडीए को 133-143 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं महागठबंधन को 88 से 98 सीट, लोजपा को 2 से 7 सीट और अन्‍य को 6 से 10 सीटे  मिलने का अनुमान है। परंतु कुछ ऐसे भी मतदाता हैं जिन्‍होंने कहा कि उन्‍होंने अब तक कोई फैसला नहीं लिया है।

    02:50 (IST)21 Oct 2020
    प्‍लूरल पार्टी ने चेस बोर्ड सिंबल के लिए अपनी याचिका दिल्‍ली हाई कोर्ट में दायर की

    बिहार विधानसभा चुनाव में अपनी किस्‍मत आजमा रही प्‍लूरल पार्टी ने दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में चुनाव लड़ने के लिए चेस बोर्ड सिंबल देने के लिए अपनी याचिका दायर की है। इस याचिका पर दिल्‍ली हाई कोर्ट में सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग को चार सप्‍ताह के भीतर अपना जबाव दाखिल करने को कहा है।

    02:13 (IST)21 Oct 2020
    सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से वोट देने की अपील की

    बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को जहानाबाद जिले के सिकरिया में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्‍होंने उपस्थित मतदाओं से विधानसभा सीट के लिए एनडीए व जेडीयू के प्रत्‍याशाी और वर्तमान शिक्षा मंत्री कृष्‍णा नंद के पझ में प्रचार कर जनता से वोट देने की अपील की।

    मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राजद शासन पर बोलते हुए कहा पहले क्‍या होता सबको पता है। अपहरण उद्योग का रूप ले लिया था। लोगों को गोलीमार कर हत्‍या कर दी जाती थी। आज बिहर मे अमन और शांति का राज है।

    21:49 (IST)20 Oct 2020
    जाति, धर्म और परिवार की राजनीति’ करती है कांग्रेस, राजद : योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस, राजद पर ‘जाति, धर्म और परिवार की राजनीति’ करने का आरोप लगाया। साथ ही लालू प्रसाद पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि ये लोग गाय, भैंस का चारा खा गये और इन्हें फिर से मौका नहीं मिलना चाहिए । कैमूर जिले के रामगढ़ में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी नीत सरकार ने पिछले 6 वर्षों में बिना भेदभाव के काम किया। उन्होंने कहा कि केंद्र ने सरकारी योजनाओं का लाभ देने में जाति, मज़हब नहीं पूछा और सबका साथ, सबका विकास के तहत सबको साथ लेकर चलने की कोशिश हुई।

    20:29 (IST)20 Oct 2020
    उपचुनावों के लिए दुमका में 12 और बेरमो में 16 उम्मीदवार मैदान में

    झारखंड के दुमका एवं बेरमो विधानसभा सीटों के लिए तीन नवंबर को होने वाले उपचुनावों में नाम वापसी के बाद अब क्रमशः 12 और 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में शेष रह गये हैं हालांकि दोनों सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्ताधारी गठबंधन के झारखंड मुक्ति मोर्चा तथा कांग्रेस एवं मुख्य विपक्षी भाजपा के बीच ही होने की संभावना है। दुमका में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सोमवार को बताया कि नाम वापसी की अंतिम तिथि को भी आज एक भी प्रत्याशी ने अपना नाम वापस नहीं लिया।

    19:53 (IST)20 Oct 2020
    मोदी ने काम के आधार पर वोट मांगने की भारतीय राजनीति में नई संस्कृति पैदा की : नड्डा

    बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को कहा कि पहले भाई भतीजवाद के नाम पर वोट मांगा जाता था लेकिन आज हर पार्टी को अपने काम के आधार पर वोट मांगना पड़ रहा है और भारतीय राजनीति में यह नई संस्कृति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देन है। नड्डा ने कहा,‘‘ 2014 के बाद नरेन्द्र मोदी जी ने भारत की राजनीति की संस्कृति बदल डाली । आज चुनाव में कोई भी आता है तो उसको काम के आधार पर वोट मांगना पड़ता है। मोदी जी ने भारतीय राजनीति की चाल बदल दी।’’

    18:21 (IST)20 Oct 2020
    बिहार में परिवर्तन होगा और कांग्रेस-राजद की सरकार बनेगी : पायलट

    कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने मंगलवार को यहां दावा किया कि बिहार में विधानसभा चुनाव के बाद परिवर्तन होगा और निश्चित रूप से कांग्रेस-राजद की साझा सरकार बनेगी। पायलट ने संवाददाताओं से बातचीत करते कहा, ‘‘बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कथित सुशासन की कलई पूरी तरह से खुल चुकी है। कोरोना काल में श्रमिकों को पूरी तरह उनके अपने हाल पर छोड़ दिया था और कोटा में जो बच्चे फंसे हुए थे, उनको लाने से मना कर दिया था। जिस सुशासन की बात वह करते हैं, उसका पूरी तरह खुलासा हो चुका है।'

    17:30 (IST)20 Oct 2020
    तृणमूल ‘सरकार द्वारा प्रयोजित आतंक’ के खिलाफ लड़ाई जारी रखें कार्यकर्ता: नड्डा

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने अपने पार्टी कार्यकताओं से सोमवार को अपील की कि वे पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की ‘‘सरकार द्वारा प्रायोजित आतंक’’ के खिलाफ लड़ाई जारी रखें। उन्होंने राज्य के लिए 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत का भरोसा जताया। विधानसभा चुनाव से पहले संगठनात्मक मामलों का जायजा लेने सिलीगुड़ी के एकदिवसीय दौरे पर आए नड्डा ने भगवा दल के नेताओं और सामाजिक समूहों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं।

    16:55 (IST)20 Oct 2020
    गुजरात उपचुनाव: आठ विधानसभा सीटों पर 81 उम्मीदवार मैदान में

    गुजरात में विधानसभा की आठ सीटों के लिए तीन नवंबर को होने वाले उपचुनाव में 81 उम्मीदवार मैदान में हैं। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अबडासा, लिंबडी, मोरबी, धारी, गढ़दा, कर्जन, डांग और कपराडा सीटों पर कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद चुनाव की जरूरत पड़ी है। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि निर्वाचन आयोग को 102 नामांकन पत्र मिले थे जिनमें से सोमवार तक 21 आवेदन वापस ले लिये गए और इसके साथ ही अब 81 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं।

    16:22 (IST)20 Oct 2020
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे देश को संबोधित करेंगे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे देश को संबोधित करेंगे। ट्वीट कर पीएम मोदी ने यह जानकारी दी है। अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है कि 'आज शाम 6 बजे राष्ट्र के नाम संदेश दूंगा। आप जरूर जुड़ें।' हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि वह अपने संबोधन में किस मुद्दे पर बात करेंगे लेकिन माना जा रहा है कि वह देश में कोरोना वायरस के हालात पर बोल सकते हैं।

    15:09 (IST)20 Oct 2020
    कांग्रेस का नीतीश सरकार पर हमला, कहा- बिहार को धोखा दिया जा रहा

    कांग्रेस पार्टी ने सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पिछले 5 साल में बिहार को धोखा दिया जा रहा है। एक लाख 25 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का झूठा वादा किया गया। नीतीश कुमार ने जिनका विरोध किया आज उनके साथ हैं।

    14:47 (IST)20 Oct 2020
    बिहार में चुनाव प्रचार के लिए मधुश्रवा पुहंचे योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज चुनाव प्रचार के लिए बिहार के अरवल जिले के मधुश्रवा पहुंचे। यहां उन्होंने भाजपा उम्मीदवार दीपक शर्मा के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया।

    14:20 (IST)20 Oct 2020
    बिहार के कैमूर में योगी आदित्यनाथ ने की जनसभा

    बिहार के चुनाव प्रचार अभियान में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की भी एंट्री हो गई है। बता दें कि योगी आदित्यनाथ आज कैमूर के रामगढ़ में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे हैं। जनसभा को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण की शुरुआत जय श्री राम के नारे से की। बिहार में जदयू-भाजपा गठबंधन की तारीफ करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मोदी-नीतीश का साथ सोने पर सुहागा है। योगी आदित्यनाथ ने सीएम नीतीश कुमार द्वारा किए गए विकास कार्यों की भी तारीफ की।

    14:17 (IST)20 Oct 2020
    राहुल गांधी ने कमलनाथ के बयान को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, बोले- मुझे ऐसी भाषा पसंद नहीं

    राहुल गांधी ने एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ के उस बयान की आलोचना की है, जिसमें कमलनाथ ने एक महिला भाजपा नेता को आइटम बता दिया था। कमलनाथ के इस बयान की जमकर आलोचना हो रही है। राहुल गांधी ने इस पर कहा है कि कमलनाथ जी हमारी पार्टी से हैं लेकिन मुझे निजी तौर पर ऐसी भाषा पसंद नहीं है, जिसका उन्होंने इस्तेमाल किया। मैं इसकी सराहना नहीं करता फिर चाहे वो कोई भी हो। यह दुर्भाग्यपूर्ण हैं।

    13:31 (IST)20 Oct 2020
    चिराग का नीतीश पर हमला, बोले- जदयू को दिया गया वोट बिहार को बर्बाद करेगा

    चिराग पासवान ने एक बार फिर जदयू पर हमला बोला है। चिराग ने ट्वीट कर अपनी बात रखी और कहा कि नीतीश कुमार के पिछले कार्यकाल को देखकर अगले पांच साल की कल्पना की जा सकती है। बिहार को इस बेबसी से निकालना है तो कड़े कदम उठाने होंगे। जदयू को दिया गया एक भी वोट कल बिहार को बर्बाद कर देगा। चिराग ने दावा किया कि लोजपा जदयू से ज्यादा सीटें जीतेगी। चिराग पासवान 21 अक्टूबर से बिहार में चुनाव प्रचार शुरू कर देंगे। पहली सभा पालीगंज में होगी।

    13:14 (IST)20 Oct 2020
    आज देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

    पीएम मोदी आज शाम देश को संबोधित करेंगे

    13:13 (IST)20 Oct 2020
    मध्य प्रदेश उपचुनाव से पहले भाजपा नेता के खिलाफ एफआईआर

    मध्य प्रदेश उप चुनाव से पहले भाजपा नेता दिनेश भावसार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सोमवार को उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई। दरअसल, भावसार पर आरोप है कि उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के रोड शो (19 अक्टूबर को सांवेर तहसील में) के दौरान कोरोना दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है।

    12:59 (IST)20 Oct 2020
    लोकसभा चुनाव में 77 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे उम्मीदवार

    कानून मंत्रालय द्वारा सोमवार रात जारी की गई एक अधिसूचना के अनुसार लोकसभा चुनाव लड़ रहा उम्मीदवार अब अधिकतम 77 लाख रुपये खर्च कर सकता है। पहले यह सीमा 70 लाख रुपये थी। वहीं विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार अब 28 लाख रुपये की जगह 30.8 लाख रुपये खर्च कर सकता है। उम्मीदवारों की प्रचार के लिए खर्च करने की अधिकतम सीमा हर राज्य में अलग है।

    12:57 (IST)20 Oct 2020
    कोविड-19 : सरकार ने उम्मीदवारों की अधिकतम व्यय सीमा बढ़ाई

    चुनाव आयोग के सुझाव पर सरकार ने लोकसभा और विधानसभा उम्मीदवारों की अधिकतम व्यय सीमा 10 प्रतिशत बढ़ा दी है, क्योंकि कोविड-19 के कारण जारी दिशा-निर्देशों के चलते उन्हें प्रचार करने में परेशानी का सामना कर पड़ सकता है। इससे बिहार विधानसभा चुनाव और लोकसभा की एक तथा विधानसभा की 59 सीटों पर होने वाले उप चुनाव में उम्मीदवारों को मदद मिलेगी। चुनाव आयोग ने एक महीने पहले कोविड-19 के मद्देनजर उम्मीदवारों के धन व्यय की सीमा 10 प्रतिशत बढ़ाने का सुझाव दिया था।

    12:47 (IST)20 Oct 2020
    सीएम की सभा में आचार संहिता का हुआ उल्लंघन

    सीएम नीतीश कुमार की सभा में आचार संहिता के उल्लंघन का मामला सामने आया है। जिसके बाद बक्सर विधानसभा सीट के प्रत्याशी के एजेंट पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। दरअसल बक्सर में नीतीश कुमार की जनसभा में कोरोना की गाइडलाइंस की जमकर धज्जियां उड़ी थीं।

    12:42 (IST)20 Oct 2020
    सुशील मोदी का दावा- लोजपा एक भी सीट नहीं जीतेगी

    लोजपा के खिलाफ भाजपा ने सख्त रुख अपना लिया है। डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने लोजपा पर बड़ा हमला बोला। सुशील मोदी ने दावा किया है कि लोजपा चुनाव में एक सीट भी नहीं जीत पाएगी। एलजेपी पर तंज कसते हुए मोदी ने का कि जो एक सीट भी नहीं जीत सकते हैं, वह सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं और तो और मुख्यमंत्री बनने का दावा कर रहे हैं। सुशील मोदी ने कहा कि एनडीए दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाएगी।

    12:05 (IST)20 Oct 2020
    चिराग पासवान 21 तारीख को करेंगे पार्टी का घोषणा पत्र जारी

    चिराग पासवान बुधवार को पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर सकते हैं। बता दें कि चिराग 21 अक्टूबर से ही चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे। चिराग पासवान ने ट्वीट कर बताया है कि 4 लाख बिहारियों के सुझाव से बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट विजन डॉक्युमेंट तैयार किया गया है, जिसे 21 तारीख को जनता के बीच रखा जाएगा।

    11:32 (IST)20 Oct 2020
    बिहार चुनाव के लिए भाजपा की आईटी सेल ने की है बहुत मेहनत- अमित शाह

    गृहमंत्री अमित शाह ने एक चैनल से कहा कि बिहार चुनाव के लिए उनके आईटी सेल (BJP IT cell) ने बहुत मेहनत की है। लगभग 3 महीने पहले से उन्होंने ना सिर्फ बिहार बल्कि देशभर में वर्चुअल रैली का एक प्रयोग किया था। भारतीय जनता पार्टी का वर्चुअल प्रचार का एक पूरा तंत्र पिछले 3 महीने से बना हुआ है।

    11:31 (IST)20 Oct 2020
    राजद ने मुखिया सरपंचों के मानदेय में 70 फीसदी इजाफे का किया वादा

    राजद ने वादा किया है कि यदि राज्य में उनकी सरकार बनी तो सभी मुखियाओं और सरपंचों के मानदेय में 70 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाएगी। राजद नेता मनोज झा ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि पंचायतों की बेहतरी के लिए ऐसा करना जरुरी है।

    10:49 (IST)20 Oct 2020
    मध्य प्रदेश उपचुनाव में कांग्रेस का दावा- जीतेंगे सभी सीट

    कांग्रेस का दावा एक भी सीट नहीं जीतेगी बीजेपी

    10:22 (IST)20 Oct 2020
    बागियों से जदयू को बड़ा खतरा

    जेडीयू ने अपने कार्यकर्ताओं को किसी भी पार्टी से अधिक प्रशिक्षण देने के साथ ही संवाद भी कायम किया है। जदयू ने अपने कार्यकर्ताओं को बूथ स्‍तर तक के कार्य के लिए प्रशिक्षण दिया। कई सामाजिक कार्यक्रमों में ये देखने को भी मिला। पर चुनाव में जब इन कार्यकर्ताओं को टिकट नहीं मिला तो ये पार्टी के खिलाफ मैदान में उतर गये। इसका खामियाजा चुनाव में निश्चित रूप से पार्टी को भुगतना पड़ेगा।

    10:20 (IST)20 Oct 2020
    राजनाथ सिंह 21 अक्टूबर से करेंगे चुनाव प्रचार की शुरुआत, 18-20 जनसभाएं करेंगे

    भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने बिहार चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज कर दिया है। इसी के तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 21 अक्टूबर से बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू कर देंगे। राजनाथ सिंह अगले 6 दिनों में बिहार में 18-20 जनसभाएं करेंगे। 

    09:55 (IST)20 Oct 2020
    मतों के बिखराव से जमुई सीट पर हुआ कांटे का मुकाबला

    बिहार की जमुई सीट पर इस बार मुकाबला काफी रोचक हो गया है। दरअसल इस सीट से कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। भाजपा से टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व विधायक अजय प्रताप रालोसपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। वहीं भाजपा ने दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयसी सिंह को उम्मीदवार बनाया है। महागठबंधन से राजद प्रत्याशी विजय प्रकाश ताल ठोक रहे हैं। वहीं जन अधिकार पार्टी की तरफ से शमशाद आलम चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर कई नेताओं की साख दांव पर लगी है। ऐसे में यहां मुकाबला काफी कांटे का होने की उम्मीद है।

    Next Stories
    1 दादा के श्राद्ध के 5 साल बाद पिता की अस्थि ले पैतृक गांव पहुंचे चिराग पासवान, कहा- सरकार में नहीं थे, इसलिए शहरबन्नी का विकास नहीं हुआ
    2 जमुई सीट पर मतों के बिखराव से रोचक हुआ मुकाबला
    3 15 साल से डायनासोर सरकार, बलात्कार का कारखाना खोल बैठे नीतीश कुमार- डिबेट में अतिउत्साहित हो ‘ज्ञान’ देने लगे RJD नेता, देखें फिर क्या हुआ?
    ये पढ़ा क्या?
    X