ताज़ा खबर
 

बिहारः JDU चीफ नीतीश कुमार चुने गए NDA विधायक दल के नेता, 7वीं बार लेंगे CM पद की शपथ

नीतीश थोड़ी देर में राज भवन रवाना होंगे, जबकि कल यानी सोमवार को उनका शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो सकता है।

Bihar Elections, Bihar Results, Bihar New CM, Bihar, Nitish Kumarपीएम नरेंद्र मोदी के साथ बिहार के सीएम नीतीश कुमार। (Express Photo by Alok Jain)

बिहार के अगले मुख्यमंत्री JDU चीफ नीतीश कुमार ही होंगे। रविवार को NDA विधानमंडल दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया। सोमवार को वह सीएम पद की शपथ लेंगे। कार्यक्रम शाम करीब साढ़े चार बजे होगा। नीतीश को एनडीए दल का नेता पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह की मौजूदगी में चुना गया। इस दौरान बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव, सुशील मोदी मौजूद रहे। वहीं, गठबंधन में HAM के जीतन राम मांझी और VIP के मुकेश सहनी भी उपस्थित रहे।

राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद उन्होंने पत्रकारों को बताया- NDA की बैठक में मुझे फिर से एक बार नेता चुना गया। महामहिम राज्यपाल को अभी पत्र दे दिया गया। उन्होंने स्वीकार करते हुए मुझे मुख्यमंत्री के रूप में मनोनीत किया। कल कौन-कौन शपथ ग्रहण करेगा इसका फैसला अभी होगा।

नीतीश सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे। कब-कब ली नीतीश ने CM पद की शपथः

पहली बार- 3 मार्च, 2000
दूसरी बार- 24 मार्च, 2005
तीसरी बार- 26 नवंबर 2010
चौथी बार- 22 फरवरी, 2015
पांचवीं बार- 20 नवंबर, 2015
छठी बार- 27 जुलाई, 2017
सातवीं बार – संभवतः 16 नवंबर, 2020

Bihar Elections, Bihar Results, Bihar New CM, Bihar, Nitish Kumar पटना में रविवार को NDA की बैठक के दौरान JD(U) चीफ नीतीश कुमार और अन्य। (फोटोः पीटीआई)

उधर, डिप्टी सीएम पद के लिए सुशील मोदी के नाम की चर्चा है। हालांकि, इस बारे में आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। वैसे, संकेत उपमुख्यमंत्री पद पर सुशील मोदी को बनाए रखने के लग रहे हैं। चूंकि, ऐसी अटकलें भी थीं कि उपमुख्यमंत्री पद के लिये भाजपा की ओर से अति पिछड़े वर्ग से किसी नाम को आगे बढ़ाया जा सकता है। उपमुख्यमंत्री पद के लिये दलित समुदाय से आने वाले कामेश्वर चौपाल का नाम भी चर्चा में था। इसी बीच, बीजेपी विधायक दल के नेता तारकिशोर प्रसाद चुने गए। वह कटिहार सदर से विधायक हैं।

नीतीश को एनडीए दल के नेता चुने जाने से ऐन पहले Congress के तारिक अनवर ने कहा था कि पहले नीतीश कुमार बिहार में अच्छे नेता के तौर पर NDA में उभरे थे। पर इस बार पहले जैसी स्थितियां नहीं हैं। BJP ने उन्हें कमजोर करने की साजिश रची है। अब अगर वह एनडीए के नेता या सीएम चुन भी लिए गए, तो उन्हें नियंत्रित करने का रिमोट किसी और के पास होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तेजस्वी के डिप्टी सीएम के ऑफर पर बोले मुकेश सहनी- पहले पीठ में छुरा घोंपा और अब…
2 बिहार चुनाव: जाएगी सुशील मोदी की कुर्सी? कामेश्वर चौपाल के डिप्टी सीएम बनने की चर्चा
3 बिहार: चौथी बार MLA बने इस नेता के पास अब तक पक्का मकान तक नहीं
ये पढ़ा क्या?
X