ताज़ा खबर
 

बाल-बाल बचे रविशंकर प्रसाद- मंगल पांडे, हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान बड़ा हादसा टला

अमित शाह ने ये भी कहा कि चिराग के बयानों की वजह से बात बिगड़ी और बिहार में एनडीए गठबंधन टूट गया।

Bihar Elections Updates, Bihar Elections LIVE, Bihar Elections, BiharBihar Elecकोरोना के बीच बिहार में इस बार का विस चुनाव तीन चरण में होगा, जिसके नतीजे 10 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और बिहार सरकार के मंत्री मंगल पांडे आज एक हादसे में बाल बाल बच गए। दरअसल रविशंकर प्रसाद चुनाव प्रचार से लौट रहे थे, तभी अचानक उनके हेलीकॉप्टर के पंखे एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण कार्य में लगी अस्वेस्टस के ऊपर से जा रही तार से टकरा गए। इस हादसे में हेलीकॉप्टर के चारों पंख टूट गए। पायलट ने तत्परता और सूझबूझ दिखाते हुए किसी तरह हेलीकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग की।

रविशंकर प्रसाद ने बताया कि “वह चुनाव प्रचार के लिए झंझारपुर गए थे। हादसे में हेलीकॉप्टर का रोटर ब्लेड क्षतिग्रस्त हो गया है। मैं बिल्कुल ठीक हूं।”

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने एक बयान में कहा है कि हमने चिराग को समझाने की कोशिश की। अमित शाह ने ये भी कहा कि चिराग के बयानों की वजह से बात बिगड़ी और बिहार में एनडीए गठबंधन टूट गया। बता दें कि बिहार में लोजपा एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ रही है। अमित शाह ने बिहार में दो तिहाई बहुमत से जदयू-लोजपा की सरकार बनने का भी दावा किया है। अमित शाह ने साफ किया कि नीतीश कुमार ही सीएम होंगे।

Live Blog

Highlights

    20:40 (IST)17 Oct 2020
    वाल्मिकी नगर लोकसभा उपचुनाव के लिए रालोसपा ने उतारा उम्मीदवार

    वाल्मिकी नगर लोकसभा उपचुनाव के लिए रालोसपा ने प्रेम चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं मधुबनी की लौकहा विधानसभा सीट से बिहार सरकार के मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने नामांकन किया।

    20:33 (IST)17 Oct 2020
    बिहार चुनाव में उठा धारा 370 का मुद्दा

    कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का मामला बिहार चुनाव में भी चर्चा में आ गया है। दरअसल भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा है कि पी. चिदंबरम और दिग्विजय सिंह दोनों कह रहे हैं कि धारा 370 खत्म करने का फैसला गलत था। क्या कांग्रेस ये बात बिहार चुनाव के घोषणा पत्र में कहेगी? जावड़ेकर ने कहा कि उन्हें पता है कि धारा 370 खत्म करने के फैसले का देश की जनता ने स्वागत किया था।

    20:32 (IST)17 Oct 2020
    महागठबंधन के संकल्प पत्र में 10 लाख नौकरी देने का वादा

    बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महागठबंधन ने शनिवार को अपना संकल्प पत्र जारी किया। इस संकल्प पत्र को राजद नेता तेजस्वी यादव ने जारी किया। इसे मुख्य रूप से युवाओं पर केंद्रित किया गया है और उन्हें रोजगार देने का वादा किया गया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी। इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला समेत गठबंधन के प्रमुख नेता मौजूद रहे।

    19:20 (IST)17 Oct 2020
    गोपालगंज जिले में 13 प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हुआ

    गोपालगंज में 13 प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हुआ है। बता दें कि गोपालगंज में 6 विधानसभा आती हैं, जिनमें बरौली में 8, कुचायकोट में 2, गोपालगंज में एक, हथुआ में एक, भोरे में एक प्रत्याशी का नामांकन रद्द हुआ है।

    19:19 (IST)17 Oct 2020
    नामांकन रद्द होने पर फूट-फूटकर रोया प्रत्याशी

    गोपालगंज के बरौली से अनिल कुमार उर्फ व्यास ने बतौर निर्दलीय प्रत्याशी नामांकन किया था। अब स्क्रूटनी के दौरान उनका नामांकन रद्द हो गया है। नामांकन रद्द होने की खबर मिलते ही अनिल कुमार फूट-फूटकर रोने लगे।

    18:19 (IST)17 Oct 2020
    रविवार को 7 जनसभाएं करेंगे तेजस्वी यादव

    राजद नेता और पार्टी की तरफ से सीएम उम्मीदवार तेजस्वी यादव रविवार को 7 चुनावी सभाएं करेंगे। ये चुनावी सभाएं तेजस्वी मोकामा, जमुई, शेखपुरा, नवादा, शेरघाटी में करेंगे।

    18:18 (IST)17 Oct 2020
    तेजस्वी यादव का नीतीश कुमार पर हमला

    तेजस्वी यादव ने कहा, बिहार में डबल इंजन की सरकार है। नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षों से राज्य में शासन कर रहे हैं लेकिन इसे विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया गया है। यहां डोनल्ड ट्रंप आकर समझौता नहीं करेंगे।

    17:23 (IST)17 Oct 2020
    बांकीपुर सीट का चुनाव हुआ रोचक

    पटना का बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र भी बीजेपी का मजबूत गढ़ रहा है। इस सीट से बीजेपी के नेता नवीन कुमार सिन्हा चुनाव जीतते रहे थे। उनके निधन के बाद इस सीट पर इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने बॉलीवुड स्टार और पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को चुनावी मैदान में उतारा है। शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से सांसद रह चुके हैं और उस क्षेत्र में उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है। लव सिन्हा के मैदान में आने के बाद यहां की लड़ाई काफी रोचक हो गई है।

    15:29 (IST)17 Oct 2020
    बीजेपी ने लॉन्च किया चुनावी सॉन्ग - 'मोदी जी की लहर' दिनेश लाल निरहुआ ने गाया गाना

    बिहार विधान सभा चुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक दल अपनी अपनी चुनावी पद्धति को हाईटेक करने में जुटे हैं इसी कड़ी बीजेपी ने e कमल और मोदीजी की लहर गीत की डिजिटल लॉन्चिंग की है। इस डिजिटल गीत की लॉन्चिंग भूपेंद्र यादव, मनोज तिवारी और संजय जयसवाल ने की। गीत की डिजिटल लॉन्चिंग के मौके पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि ये पल खास है ,मोदी जी की लहर जो गीत है इसमे वो बात है जो बिहार के जन जन को पता है और यहां से बिहार को आगे बढ़ाना है। इस गीत से हर कोई विश्वास कर सकता है कि बीजेपी और एनडीए जो कहती है वो करती है। इस गाने को भोजपुरी सिंगर औऱ एक्टर दिनेश लाल निरहुआ ने गाया है।

    15:11 (IST)17 Oct 2020
    Bihar Election 2020: इस जिले में सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार

    मोक्ष की धरती, इस जिले में भगवान बुद्ध को महाबोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त हुआ। लेकिन इस जमाने में जिले की सियासी सूरत बिल्कुल उल्टी है। आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों के मामले में गया जिला सबसे ऊंचे पायदान पर है। दस विधानसभा सीटों वाले गया जिले में 49 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनपर थाने-कोर्ट में आपराधिक मामले दर्ज हैं। सबसे बड़ी बात ये कि इनमें से 10 तो अकेले गुरारु विधानसभा सीट से ताल ठोक रहे हैं।

    14:27 (IST)17 Oct 2020
    Bihar Election 2020: पहले चरण में 319 प्रत्याशियों पर गंभीर केस हैं दर्ज

    बिहार में पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर को है। इस दौरान जनता एक हजार से भी ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी। इनमें से कौन जीतेगा, कौन हारेगा या किसकी जमानत जब्त होगी... ये सबकुछ 10 नवंबर को पता चल जाएगा। मगर उससे पहले आप ये भी जान लें कि इन 1,066 में से 319 कैंडिडेट्स ऐसे हैं जिनके ऊपर गंभीर धाराओं में आपराधिक मुकदमा दर्ज हैं। बिहार चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव आयोग ने कुछ आंकड़े भी जारी किए हैं। इनमें से एक आंकड़ा काफी महत्वपूर्ण है। इस डाटा के मुताबिक पहले चरण के 319 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज हैं। इन 319 में से कई उम्मीदवार तो ऐसे हैं जिनपर हत्या, अपहरण और वसूली तक के गंभीर मामले दर्ज हैं।

    14:05 (IST)17 Oct 2020
    बिहार चुनाव 2020: राहुल गांधी करेंगे चुनावी रैलियों का आगाज

    बिहार चुनाव के बीच राहुल गांधी 23 अक्टूबर से राज्य में चुनावी रैलियों का आगाज करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी 23 अक्टूबर को हिसुआ और कहलगांव में जनसभा को संबोधित करेंगे।

    13:26 (IST)17 Oct 2020
    नीतीश का विपक्ष पर निशाना, 15 साल में पति-पत्नी ने क्या किया?

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिना नाम लिए लालू-राबड़ी पर निशाना साधा है। उन्होंने पूछा कि 15 साल में पति-पत्नी ने क्या काम किया? आज काम करने की बदौलत ही वो अंदर हैं। कुछ लोगों को काम का अनुभव नहीं..वो खुद के लिए ही काम करते रहते हैं। हमारी सरकार सेवा करने में विश्वास करती है। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार बनने पर मवेशियों के इलाज के लिए काम होगा। मवेशियों की चिकित्सा में किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। पशुपालन, मत्स्य पालन, दुग्ध उत्पादन की दिशा में भी काम किया जाएगा। हमारा मुख्य फोकस बिहार को आगे लेकर जाना है।

    13:19 (IST)17 Oct 2020
    बिहार चुनाव 2020: महिलाओं को बराबर का अधिकार दिया

    सीएम नीतीश ने कहा जनता ने उन्हें काम करने के लिए चुना है। उनकी सरकार का मकसद काम करना है बैठना नहीं। हमारी सरकार में महिलाओं को बराबर का अधिकार दिया गया है। इसका नतीजा हुआ कि महिलाएं आगे आईं हैं और समाज के उत्थान की दिशा में अहम काम कर रही हैं। पिछली सरकारों ने महिलाओं के उत्थान की दिशा में कुछ भी नहीं किया।

    12:56 (IST)17 Oct 2020
    बिहार चुनाव: कोरोना के कारण चुनाव में कम वक्त मिला

    नबीनगर में सीएम नीतीश कुमार चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कोरोना का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना संकट के कारण चुनाव में काफी कम वक्त मिला है। जिसके चलते चाहकर भी हर जगह जाना संभव नहीं हो पा रहा है।

    12:24 (IST)17 Oct 2020
    बीजेपी का जेडीयू और एलजेपी से अलग-अलग गठबंधन

    कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने बिहार में बीजेपी के गठबंधन पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार में बीजेपी का जेडीयू और एलजेपी से अलग-अगल गठबंधन है। उनके मुताबिक बिहार में बीजेपी जेडीयू का गठबंधन नजर आता है। जबकि, बीजेपी और एलजेपी के साथ ही बीजेपी का गठबंधन ओवैसी साहब से भी है। बीजेपी तीन ठगबंधन के साथ चुनाव में उतरी है।

    11:53 (IST)17 Oct 2020
    JDU का नारा - '15 साल में बहुत कुछ बदल गया'

    बिहार चुनाव में उतरी जेडीयू ने शनिवार को नया नारा जारी किया। जेडीयू ने ‘पिछले 15 सालों में बहुत कुछ बदल गया है’ का चुनावी नारा दिया है।

    11:14 (IST)17 Oct 2020
    बिहार चुनाव 2020: बंद बड़े उद्योग-धंधों को चालू करने का संकल्प

    महागठबंधन ने अपने संकल्प पत्र में कहा है कि बिहार में बंद पड़ी चीनी मिल, जूट मिल, पेपर मिल सहित अन्य उद्योग धंधे दोबारा शुरू किए जाएंगे। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, इंडस्टी स्पेसफिक कलस्टर्स, फूड पार्क, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, आईटी पार्क, निर्माण क्षेत्र के स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) हर बाजार के समीप तैयार कराए जाएंगे।

    10:46 (IST)17 Oct 2020
    महागठबंधन के संकल्प पत्र की अहम बातें:

    - राज्य में खाली 4.50 लाख और 5.50 लाख सरकारी पदों पर भर्ती

    - राज्य में सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म पर लिए जाने वाले शुल्क को माफ किया जाएगा।

    - राज्य में किसान कर्जमाफी होगी. किसानों के ऋण को माफ किया जाएगा।

    - राज्य में नियोजन प्रथा खत्म की जाएगी. नियोजित शिक्षकों को परमानेंट किया जाएगा।

    - विधान सभा के पहले दिन तीनों कृषि बिल के खिलाफ प्रस्ताव पास लायेंगे।

    - सत्ता में आते ही 10 लाख स्थाई नौकरियां देंगे। यह फैसला बनने वाली सरकार की पहली ही बैठक में लिया जाएगा।

    09:52 (IST)17 Oct 2020
    बिहार विधानसभा चुनाव: RJD का संकल्प पत्र जारी

    बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महागठबंधन ने शनिवार को अपना संकल्प पत्र जारी किया। इस संकल्प पत्र को राजद नेता तेजस्वी यादव ने जारी किया। इसे मुख्य रूप से युवाओं पर केंद्रित किया गया है और उन्हें रोजगार देने का वादा किया गया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी। इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला समेत गठबंधन के प्रमुख नेता मौजूद रहे। तेजस्वी यादव ने कहा, बिहार में डबल इंजन की सरकार है। नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षों से राज्य में शासन कर रहे हैं लेकिन इसे विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया गया है। यहां डोनाल्ड ट्रंप आकर समझौता नहीं करेंगे।

    09:33 (IST)17 Oct 2020
    महागठबंधन का संयुक्त घोषणापत्र

    राजद नेतृत्व वाले महागठबंधन का संयुक्त घोषणापत्र शनिवार को जारी हो सकता है। राजद व उसके सहयोगी दलों की विशेषज्ञ कमेटी इस संदर्भ में लगातार दो दिन से विमर्श कर रही है। घोषणापत्र तैयार हो चुका है। महागठबंधन के किसी भी घटक दल का घोषणापत्र अभी जारी नहीं हुआ है। इन्हीं सब आधारों पर पार्टी के आधिकारिक सू्त्रों के मुताबिक इसलिए इसकी पक्की उम्मीद है कि घोषणापत्र शनिवार को कभी भी जारी हो सकता है।

    08:40 (IST)17 Oct 2020
    बिहार चुनाव 2020: बांकीपुर में रोचक है दंगल

    पटना का बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र भी बीजेपी का मजबूत गढ़ रहा है। इस सीट से बीजेपी के नेता नवीन कुमार सिन्हा चुनाव जीतते रहे थे। उनके निधन के बाद इस सीट पर लगातार बीजेपी के ही नितिन नवीन चुनाव जीत रहे हैं लेकिन इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने बॉलीवुड स्टार और पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को चुनावी मैदान में उतारा है। शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से सांसद रह चुके हैं और उस क्षेत्र में उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है। लव सिन्हा के मैदान में आने के बाद यहां की लड़ाई काफी रोचक हो गई है।

    08:05 (IST)17 Oct 2020
    बिहार चुनाव: कांग्रेस ने बनाई यह नई रणनीति

    बिहार चुनाव में कांग्रेस नई रणनीति के साथ मैदान में उतरी है। अपने हिस्से की सभी 70 सीटों पर केंद्रीय नेतृत्व ने एक विशेष पर्यवेक्षक तैनात किया है। वे संबंधित विधानसभा क्षेत्र की राजनीतिक रेकी कर मुद्दे, संसाधन, चुनावी कमजोरियों पर न नजर रखेंगे, साथ ही उम्मीदवार के समानांतर पार्टी को जिताने की रणनीति भी बनाएंगे। पार्टी ने इस काम के लिए चुनाव मामलों के अनुभवी नेताओं को चुना है। नेतृत्व ने पहली बार किसी राज्य के चुनाव प्रबंधन कमेटी का चेयरमैन रणदीप सुरजेवाला को बनाया है। सूत्रों का कहना है कि बिहार से सटे यूपी, झारखंड, पश्चिम बंगाल के तेज तर्रार नेताओं को इस काम के लिए चुना गया है।

    07:27 (IST)17 Oct 2020
    Bihar Election 2020: BJP-LJP के बीच होगी फ्रेंडली फाइट!

    बिहार विधानसभा चुनाव के लिए लोक जन शक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) ने अपनी दूसरी सूची शुक्रवार को जारी कर दी। इस सूची की ख़ास बात यह है कि पार्टी ने स्वीकार किया कि वो आखिरकार उन सीटों पर भी उम्मीदवार खड़ा कर रहे हैं जहां बीजेपी का उम्मीदवार पहले से घोषित है। दूसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए पार्टी ने आज 53 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान ने खुद इस लिस्ट को ट्विटर पर साझा किया। इस सूची के अनुसार पार्टी ने रुसवा भागलपुर और राघोपुर से अपने प्रत्याशी उतारे हैं। भागलपुर से राजेश वर्मा को टिकट दिया गया है, वहीं राघोपुर जहां से विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव का मुक़ाबला बीजेपी के पूर्व विधायक सतीश कुमार से है वहां पर राकेश रोशन को टिकट दिया गया है।

    06:45 (IST)17 Oct 2020
    पीएम मोदी का हनुमान हूं मैं: चिराग पासवान

    लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने कहा है कि "चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें पीएम मोदी की फोटो का उपयोग करने की जरूरत नहीं है। वह हमारे दिल में बसे हैं। मैं उनका हनुमान हूं। जब जरूरत होगी तो मैं अपना सीना फाड़ दूंगा और दिखा दूंगा।"

    05:11 (IST)17 Oct 2020
    कांग्रेस ने बिहार की जाले सीट से ‘जिन्ना से सहानुभूति रखने वाले’ को खड़ा किया है : गिरिराज सिंह

    केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को कांग्रेस-राजद महागठबंधन पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उसने जाले सीट से मोहम्मद अली जिन्ना से ‘सहानुभूति’ रखने वाले को खड़ा किया है। उन्होंने साथ ही जानना चाहा कि क्या दोनों पार्टियां पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना की विचारधारा का समर्थन करती हैं? उल्लेखनीय है कि बिहार विधानसभा चुनाव में दरभंगा जिले की जाले सीट पर कांग्रेस ने मसकूर अहमद उस्मानी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

    04:08 (IST)17 Oct 2020
    लोक जनशक्ति पार्टी ने 53 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

    लोजपा ने दूसरी सूची में जिन प्रमुख नेताओं को टिकट दिया है, उनमें मधुबनी से अरंिवद कुमार, साहेबगंज से कृष्ण कुमार सिंह, वैशाली से अजय कुमार कुशवाहा, खगड़िया से रेणु कुमारी और राजगीर (सु.) से मंजू देवी शामिल हैं। भागलपुर से लोजपा ने राजेश वर्मा को टिकट दिया है और इस सीट से भाजपा ने रोहित पांडे को अपना उम्मीदवार बनाया है ।लोजपा ने अलौली से रामचंद्र सदा को टिकट दिया है । लोजपा ने तेजस्वी यादव के खिलाफ राघोपुर से राकेश रौशन को टिकट दिया है ।

    03:00 (IST)17 Oct 2020
    वीआईपी की सूची जारी

    विकासशील इंसान पार्टी ने अपनी 11 सीटों पर उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी है। राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा कि पार्टी को एक एमएलसी की सीट भी मिलेगी। टिकट बंटवारे में सभी समाज को साथ लेकर चलने का प्रयास किया है। पार्टी ने 5-अति पिछड़ा, 4-सामान्य, 2-पिछड़ा व 1 दलित को टिकट दिया है। एक भी सीट परिवार के किसी व्यक्ति को नहीं दी है। साहनी ने एमएलसी का पद अपने लिए रखा था, जिसे अब अति पिछड़ा समाज में नोनिया जाति को दिया जाएगा। 

    00:41 (IST)17 Oct 2020
    योगी आदित्यनाथ 20 अक्टूबर से करेंगे बिहार में चुनाव प्रचार

    बिहार के चुनाव में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ हिंदुत्व का तड़का लगायेंगे। यूपी के मुख्यमंत्री 20 अक्टूबर से चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे। बीजेपी बिहार में कश्मीरी आतंकवादी से लेकर जिन्ना तक की एंट्री करा चुकी है। योगी देश भर में हिंदुत्व के ब्रांड माने जाते हैं। बीजेपी ने इसी फ़ार्मूले पर उनकी चुनावी सभायें तय की है। सीएम बनने के बाद से वे हर चुनाव में पार्टी की तरफ़ से स्टार प्रचारक बनाये जाते रहे हैं।

    22:47 (IST)16 Oct 2020
    पहले चुनावों में जातिवाद की बात होती थी, अब दिखाना होता है जनता को रिपोर्ट कार्ड : नड्डा

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि पहले चुनावों में भाषणों में जातिवाद, लड़ाई-झगड़े को बढ़ावा देने और समाज को तोड़ने के प्रयास होते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद अब जनता को अपने काम का रिपोर्ट कार्ड दिखाना होता है।

    21:53 (IST)16 Oct 2020
    लोक जनशक्ति पार्टी ने 53 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

    बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने शुक्रवार को 53 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी । लोजपा ने दूसरी सूची में जिन प्रमुख नेताओं को टिकट दिया है, उनमें मधुबनी से अरविंद कुमार, साहेबगंज से कृष्ण कुमार सिंह, वैशाली से अजय कुमार कुशवाहा, खगड़िया से रेणु कुमारी और राजगीर (सु.) से मंजू देवी शामिल हैं । भागलपुर से लोजपा ने राजेश वर्मा को टिकट दिया है और इस सीट से भाजपा ने रोहित पांडे को अपना उम्मीदवार बनाया है ।लोजपा ने अलौली से रामचंद्र सदा को टिकट दिया है । लोजपा ने तेजस्वी यादव के खिलाफ राघोपुर से राकेश रौशन को टिकट दिया है । चिराग पासवान ने अपने ट्वीट में लोजपा के सभी प्रत्याशियों को बधाई दी और कहा ‘बिहार के आने वाले भविष्य लिए आप सभी का जीतना ज़रूरी है।’ उन्होंने कहा, ‘‘ जदयू को वोट देने का मतलब बिहार को पीछे धकेलना है ।लोजपा ना सिर्फ़ चुनाव लड़ रही है बल्कि जीत के आएगी और #बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट लागू करेगी।’’ चिराग ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ ज़ुल्म करो मत, ज़ुल्म सहो मत । जीना है तो मरना सीखो, हर कदम पर लड़ना सिखों।’’

    20:04 (IST)16 Oct 2020
    चिराग निजी स्वार्थ की राजनीति कर रहे, उनका बयान दुभाग्यपूर्ण : भूपेंद्र यादव

    भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पार्टी प्रभावी भूपेंद्र यादव ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और नीतीश कुमार को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान के बयान को दुभाग्यपूर्ण करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि पहले वह बिहार सरकार की तारीफों के पुल बांध रहे थे लेकिन अब निजी स्वार्थ में झूठ की राजनीति कर रहे हैं । यादव ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘चिराग पासवान द्वारा राजग एवं नीतीश कुमार पर दिए बयान अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण हैं। इसी गठबंधन में रहकर वे लोकसभा चुनाव लड़े और सांसद बने। ’’ उन्होंने कहा कि फरवरी में दिल्ली में वह (चिराग) बिहार सरकार की तारीफों के पुल बांध रहे थे लेकिन अचानक छह महीने में क्या हो गया? भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि अब वह (चिराग) ‘‘निजी स्वार्थ में झूठ की राजनीति’’ कर रहे हैं । यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के इस्तेमाल कर चिराग पासवान भ्रम पैदा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार चुनाव में राजग में 'भाजपा-जदयू-वीआईपी-हम’गठबंधन में हैं। 

    17:49 (IST)16 Oct 2020
    कांग्रेस ने महिला विरोधी अपराधों के आरोपियों को टिकट नहीं देने की मांग अनसुनी की'

    आरोप लगाया है कि कांग्रेस ने महिला विरोधी अपराधों के आरोपियों को टिकट नहीं देने के आह्वान को अनुसना कर दिया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे पत्र में उन्होंने 70 विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस के टिकट वितरण को लेकर निराशा जताई। उन्होंने दावा किया, ‘‘उम्मीदवारों का चयन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है और लगता है कि बड़े पैमाने पर अनियमितता हुई है।’’ बिहार की गोविंदगंज विधानसभा सीट से टिकट मांगने वाले तिवारी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेतृत्व ने महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव और कुछ अन्य नेताओं के इस आह्वान को अनुसुना कर दिया कि महिला विरोधी अपराधों के आरोपियों को टिकट नहीं मिलने चाहिए।कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 49 उम्मीदवारों की दूसरी और अंतिम सूची बृहस्पतिवार को जारी की। उसने कुछ दिनों पहले 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इस चुनाव में राजद और वाम दलों के साथ तालमेल कर कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

    16:21 (IST)16 Oct 2020
    सीएम योगी लगाएंगे हिंदुत्व का तड़का

    बिहार के चुनाव में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ हिंदुत्व का तड़का लगायेंगे। यूपी के मुख्यमंत्री 20 अक्टूबर से चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे। बीजेपी बिहार में कश्मीरी आतंकवादी से लेकर जिन्ना तक की एंट्री करा चुकी है। योगी देश भर में हिंदुत्व के ब्रांड माने जाते हैं। बीजेपी ने इसी फ़ार्मूले पर उनकी चुनावी सभायें तय की है। सीएम बनने के बाद से वे हर चुनाव में पार्टी की तरफ़ से स्टार प्रचारक बनाये जाते रहे हैं।

    15:29 (IST)16 Oct 2020
    एक दिन में कोरोना से दो नेताओं की मौत, एक फोटो जर्नलिस्ट की भी जान गई

    बिहार में विधानसभा चुनाव के साथ ही कोरोना से पत्रकारों और प्रचार में निकले नेताओं के संक्रमित होने की खबरें आना शुरू हो गई हैं। इस बीच पटना में काम कर रहे फाेटाे जर्नलिस्ट कृष्ण माेहन शर्मा की काेराेना से माैत हाे गई। वे चुनावी कवरेज के दाैरान संक्रमित हुए थे और 13 अक्टूबर काे पटना एम्स में भर्ती हुए थे। दूसरी तरफ एम्स में ही कांग्रेस के वरीय नेता मुशर्रफ अली की भी माैत हाे गई। फुलवारीशरीफ के रहने 63 साल के मुशर्रफ गुरुवार की सुबह करीब तीन बजे एडमिट हुए थे। इन्हें बीपी व शुगर की भी शिकायत थी। वे राजद विधायक सैयद अबू दाेजाना के भाई थे। इससे पहले जदयू के बड़े नेता और मंत्री रहे कपिल देव कामत की भी गुरुवार देर रात कोरोना के कारण ही मौत हो चुकी है।

    15:00 (IST)16 Oct 2020
    चिराग पासवान इंजीनियरिंग पढ़ चुके, जानें कितना पढ़ें हैं बिहार के नेताओं के बेटे

    दिवंगत केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे और लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग की है। इसके अलावा चिराग पासवान ने फैशन डिजाइनिंग भी किया हुआ है। राजनीति में आने से पहले चिराग बॉलीवुड में भी हाथ आजमा चुके हैं। दूसरी तरफ हसनपुर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है। चुनावी हलफनामे के मुताबिक तेज प्रताप यादव सिर्फ 12वीं पास हैं। हालांकि नीतीश कुमार की गठबंधन सरकार में तेज प्रताप यादव स्वास्थ्य मंत्रालय संभाल चुके हैं। पढ़ें पूरी खबर...

    14:30 (IST)16 Oct 2020
    पार्टियों के लिए क्या है अति-पिछड़ा वर्ग का गणित

    इस चुनाव में बिहार की तीनों ही प्रमुख पार्टियां- जदयू, राजद और भाजपा अति-पिछड़ा वर्ग के वोट जीतने की कोशिश में हैं। इस वर्ग में साहनी और धनुक दो मुख्य जातियां हैं। जदयू के 26 EBC उम्मीदवारों में सात धनुक हैं, वहीं भाजपा की ओर से पांच अति-पिछड़ा वर्ग के प्रत्याशी हैं। हालांकि, भाजपा ने गठबंधन की साथी मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी के लिए 11 सीटें छोड़ी हैं। यह पार्टी मल्लाह समुदाय की है।

    14:00 (IST)16 Oct 2020
    तेजस्वी पर आपराधिक षड़यंत्र से लेकर 420 का केस भी

    राजद नेता तेजस्वी यादव इस साल राघोपुर सीट से मैदान में हैं। उन्होंने इसके लिए नामांकन भी दायर किया है। इससे खुलासा हुआ है कि तेजस्वी पर 17,578 रुपए का बकाया है। इसके अलावा उनपर कई आपराधिक केस भी दर्ज हैं। इनमें से 11 अभी पेन्डिंग हैं। उनपर 420 यानी धोखाधड़ी और भारतीय दंड संहिता की धारा 120B यानी आपराधिक षड्यंत्र के तहत भी मुकदमा दर्ज है। उनपर भ्रष्टाचार का मुकदमा भी है।

    13:32 (IST)16 Oct 2020
    सुशील कुमार मोदी के आरोप- बिना किसी नौकरी के तेजस्वी को कैसे मिली करोड़ों की संपत्ति

    बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी की संपत्ति को लेकर डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कड़े प्रहार किए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि आखिर बिना किसी नौकरी, व्यवसाय के इतना पैसा कहां से आया कि किसी अन्य को 4 करोड़ 10 लाख का ऋण भी दे दिया। सुशील ने आरोप लगाया कि दोनों नेताओं को जो सम्पत्ति उपहारस्वरूप प्राप्त हुई उसे 2005 में खरीदी हुई दिखाई जा रही है।

    13:04 (IST)16 Oct 2020
    नीतीश खुद कह चुके कि वे नौकरी नहीं दे सकतेः तेजस्वी यादव का हमला

    बेरोजगारी के मुद्दे पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार और सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा। कई जनसभाओं में उन्होंने (नी​तीश कुमार ने) कहा कि हमने कोशिश कर ली है नौकरियां नहीं दी जा सकती हैं। नीतीश कुमार हर मुद्दे से भागने का काम कर रहे हैं, साफ तौर पर उन्होंने हाथ खड़े कर दिए हैं। नीतीश कुमार जी ने खुद ही मान लिया है कि वो नौकरी नहीं दे सकते हैं

    12:36 (IST)16 Oct 2020
    सुशील मोदी बोले- लोजपा वोट कटवा पार्टी, हमारी कोई गुपचुप डील नहीं

    भाजपा नेता और बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने फिर दोहराया है कि नीतीश कुमार ही उनके सीएम होंगे। मोदी ने चिराग पासवान पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा की वोट कटवा लोजपा से कोई गुपचुप डील नहीं हुई है। दरअसल, लोजपा प्रमुख चिराग पासवान लंबे समय से कहते आ रहे हैं कि उन्हें बिहार में भाजपा से कोई दिक्कत नहीं है और प्रधानमंत्री मोदी उनके लिए सम्मानीय हैं। हालांकि, उन्होंने सीएम नीतीश कुमार को कई मौकों पर आड़े हाथों लिया और उन्हें हराने के लिए ही अलग से चुनाव में उतरने का भी ऐलान कर दिया।

    12:04 (IST)16 Oct 2020
    बिहार में इस बार भी यादव वोटरों का ख्याल रख रही पार्टियां

    बिहार चुनाव में राजनीतिक पार्टियां इस बार उम्मीदवारों की लिस्ट में जातीय समीकरणों का भी ध्यान रख रहीं हैं। हर बार की तरह ही इस बार भी राज्य में यादव उम्मीदवारों का बोलबाला है। बिहार की आबादी में यादवों की कुल संख्या करीब 14 फीसदी है, हालांकि विधानसभा चुनाव में अब तक एनडीए और महागठबंधन की ओर से इस वर्ग के 91 प्रत्याशियों के टिकट पक्के किए गए हैं। यानी 14% आबादी के वोट पाने के लिए पार्टियां अब तक करीब 37 फीसदी यादव उम्मीदवारों को टिकट दे चुकी हैं।

    11:33 (IST)16 Oct 2020
    भाकपा-माले ने जारी किया घोषणापत्र

    भाकपा माले ने गुरुवार काे अपना चुनावी घाेषणापत्र जारी किया। इसमें पार्टी ने समान काम के बदले समान वेतन देने का वादा किया है। इसके अलावा सभी रिक्त सरकारी पदों पर बहाली की बात कही है। इसके अलावा शिक्षा के निजीकरण पर रोक लगाने और वृद्धावस्था पेंशन की राशि प्रति माह 3 हजार रुपए करने की बात भी कही गई है। पार्टी के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि भाकपा माले मजदूर, किसान, बुजुर्ग, महिला, स्कीम वर्कर सहित सभी वर्गों के हितों की रक्षा करेगी। बदलो सरकार, बदलो बिहार घोषणापत्र का आधार है। स्कीम वर्करों को सम्मान और पंचायत व निकाय शिक्षकों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा।

    11:04 (IST)16 Oct 2020
    सुशील मोदी ने उठाया तेजस्वी-तेजप्रताप की संपत्ति पर सवाल, कांग्रेस ने किया बचाव

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की ओर राजद नेता तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव की संपत्ति पर सवाल उठाने के बाद विपक्षी महागठबंधन में शामिल कांग्रेस उनके बचाव में उतर आई है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि सुशील मोदी करीब 15 सालों से बिहार में सत्तासीन हैं। उन्हें अपनी उपलब्धियां जनता को बताना चाहिए पर उनके पास उपलब्धि के तौर पर गिनाने के लिए कुछ है नहीं इसलिए जनता का ध्यान प्रदेश के ज्वलंत मुदुदों से हटाने के लिए वे विपक्षी दलों पर आरोप मढ़ रहे हैं।

    10:43 (IST)16 Oct 2020
    जदयू को कम सीटें मिली तो भी नीतीश ही होंगे सीएम

    सुशील कुमार मोदी ने इशारों में कहा कि अगर जदयू को चुनाव में कम सीटें मिलीं, तो भी सीएम नीतीश कुमार ही होंगे। डिप्टी सीएम ने कहा, "हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि सीटों का आंकड़ा अहम नहीं है। जितनी भी सीटें भाजपा और जदयू जीतें, नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बनेंगे।" उन्होंने कहा कि साल 2000 में हमारे पास 64 विधायक थे और नीतीश की पार्टी के पास 36 या 37 विधायक थे, पर फिर भी नीतीश ही मुख्यमंत्री बने थे।

    10:15 (IST)16 Oct 2020
    जदयू ने पीठ में छुरा घोंपने का काम किया

    लोजपा नेता चिराग पासवान ने कहा है कि जदयू के साथ उनका गठबंधन कभी था ही नहीं। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले ऐसी परिस्थितियां बनीं कि साथ होना पड़ा। इसके केंद्र में भी भाजपा का आग्रह था। बदले में जदयू से हमें क्या मिला-राज्यसभा चुनाव के दौरान पापा (रामविलास पासवान) का अपमान और बीते लोकसभा चुनाव में बड़ा धोखा। जदयू नेतृत्व ने पीठ में छुरा घोंपने का काम किया। हमारे उम्मीदवारों को हराने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

    09:57 (IST)16 Oct 2020
    वीआईपी के 11 उम्मीदवारों में 8 का बैकग्राउंड भाजपा से जुड़ा

    बिहार चुनाव में इस बार भाजपा के साथ गठबंधन में उतरी वीआईपी के 11 में से 8 उम्मीदवाराें का बैकग्राउंड भाजपा का ही है। इनमें ब्रह्मपुर, मधुबनी, अलीनगर, साहेबगंज, बनियापुर, गौड़ाबाैराम, सुगौली व बलरामपुर के उम्मीदवार हैं। मुकेश सहनी ने गौड़ाबौराम से राजपूत उम्मीदवार को उतारा है। पिछले विस चुनाव में इस सीट पर वीआईपी से बिनोद बंपर प्रत्याशी थे। इस चुनाव में बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

    09:20 (IST)16 Oct 2020
    कांग्रेस ने बिहार चुनाव के लिए लॉन्च किया थीम सॉन्ग, नाम है- 'का किए हो'

    बिहार चुनाव से पहले महागठबंधन और एनडीए में प्रचार को लेकर जंग छि़ड़ी है। जहां एनडीए ने पहले नीतीश सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए ‘बिहार में ई बा’ सॉन्ग लॉन्च किया था, वहीं अब इसके जवाब में कांग्रेस ने 'का किए हो?' थीम साॅन्ग लॉन्च कर राज्य सरकार से हिसाब मांगा जा रहा है। थीम सॉन्ग में लाइन है कि मुजफ्फरपुर, भागलपुर, मोतिहारी, छपरा सहित पूरा बिहार सीएम से पूछना चाहता है कि का किए हो? इसके जरिए कांग्रेस पार्टी बेरोजगारी, अपराध, भ्रष्टाचार, कथित घोटाले के बारे में बताने की कोशिश कर रही है। थीम सॉन्ग लॉन्च करने के बाद ट्विटर हैंडल से एक के बाद एक कई ट्वीट किए गए। सभी ट्वीट का थीम ‘का किए हो’ ही है।

    08:50 (IST)16 Oct 2020
    विकासशील इंसान पार्टी ने टिकट बांटे, अति-पिछड़ा वर्ग के सबसे ज्यादा पांच प्रत्याशी

    विकासशील इंसान पार्टी ने अपनी 11 सीटों पर उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी है। राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा कि पार्टी को एक एमएलसी की सीट भी मिलेगी। टिकट बंटवारे में सभी समाज को साथ लेकर चलने का प्रयास किया है। पार्टी ने 5-अति पिछड़ा, 4-सामान्य, 2-पिछड़ा व 1 दलित को टिकट दिया है। एक भी सीट परिवार के किसी व्यक्ति को नहीं दी है। साहनी ने एमएलसी का पद अपने लिए रखा था, जिसे अब अति पिछड़ा समाज में नोनिया जाति को दिया जाएगा। 

    08:27 (IST)16 Oct 2020
    नीतीश सरकार के मंंत्री कपिल देव कामत का निधन

    जदयू के कद्दावर नेता कपिल देव कामत का कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से निधन हो गया है। वे पिछले करीब एक हफ्ते से पटना के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में भर्ती थे। बताया गया है कि पिछले दो दिनों से उनकी हालत बेहद खराब थी और गुरुवार देर रात उन्होंने अंतिम सांस ली। पढ़ें पूरी खबर...

    Next Stories
    1 आरक्षण पर फिर बोले RSS चीफ, कहा- सबको नहीं मिल रहा लाभ; बीजेपी को क्या फिर उठाना पड़ेगा नुकसान?
    2 हमेशा ब्लैक ड्रेस ही क्यों पहनती हैं, चुनाव के लिए कहां से आ रहा पैसा?- देखें इन सवालों का पुष्पम प्रिया चौधरी ने क्या दिया जवाब
    3 Bihar Elections 2020: बिहार धीमी गति का समाचार, यहां हर आदमी इंतजार को तैयार, चुनावी रिपोर्टिंग नहीं रही मजेदार- रवीश कुमार की राय, लोग भी दे रहे विचार
    IPL 2020 LIVE
    X