ताज़ा खबर
 

लोकसभा 2019 की तुलना में हर विधानसभा चुनाव में गिरा है एनडीए का वोट शेयर, बिहार में 12% घटा मत

बिहार में एनडीए को बहुमत तो हासिल हो गया है लेकिन आंकड़ों के मुताबिक गठबंधन को 2019 के आम चुनाव के मुकाबले 12 फीसदी वोटों का नुकसान उठाना पड़ा। इसी तरह जिन राज्यों में भी 2019 के बाद चुनाव हुए वहां एनडीए के वोट शेयर में कमी देखी गई है।

bihar elction, nitish kumarआम चुनाव के मुकाबले कम हुआ एनडीए का वोट शेयर।

बिहार में एनडीए ने 125 सीटों पर जीत दर्ज की बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया है। वहीं महागठबंधन को 110 सीटों पर जीत मिली। हालांकि वोट शेयर की बात करें तो 2019 के आम चुनाव की तुलना में एनडीए के वोटशेयर गिरे हैं। इस चुनाव में नीतीश कुमार को खासा नुकसान हुआ है। फिर भी बीजेपी के दम पर एनडीए ने जादुई आंकड़ा हासिल कर लिया।

एनडीटीवी के आंकड़ों की बात करें तो 2015 के मुकाबले एनडीए का वोट शेयर 5 फीसदी कम हो गया है तो वहीं महागठबंधन के वोटों में 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इस चुनाव में बीजेपी को 2019 के आम चुनाव के मुकाबले 4 फीसदी वोटों का नुकसान हुआ। बीजेपी को 19.7 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं। वहीं जेडीयू को 6 प्रतिशत वोटों का नुकसान उठाना पड़ा। एनडीए को 12 फीसदी वोटों का नुकसान हुआ। 2019 के आम चुनाव के मुकाबले पार्टी को 6 फीसदी कम वोट मिले। बात करें आरजेडी और कांग्रेस की तो वोट शेयर के मामले में ये क्रमशः 8 और 9.4 फीसदी फायदे में रहे हैं। हालांकि ये वोट सीट में नहीं बदल पाए।

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए ने बिहार में 200 विधानसभा क्षेत्रों में परचम लहराया था। इसने 40 में से 39 लोकसभा सीटें भी हासिल कर ली थीं। लोकसभा चुनाव में एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी वहीं आरजेडी का सूपड़ा साफ हो गया था।

लोकसभा के चुनाव के बाद महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, दिल्ली और बिहार में चुनाव हुए। इन सभी जगहों पर एनडीए के वोट शेयर में कमी देखी गई है। बिहार के विधानसभा चुनाव में लोकसभा चुनाव के मुकाबले एनडीए का वोटशेयर 16 फीसदी कम होकर 38.2 प्रतिशत हो गया जो आम चुनाव में 50.3 प्रतिशत था। दिल्ली में एनडीए को 12.1 प्रतिशत, झारखंड में 21.9 प्रतिशत, हरियाणा में 21.5 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 42.2 प्रतिशत वोटों का नुकसान उठाना पड़ा।

वर्तमान में इन राज्यों में से केवल हरियाणा में ही बीजेपी की सरकार है। यहां दुष्यंत चौटाली की जेजेपी की मदद से सरकार बनी थी। इसके अलावा अब बिहार में एनडीए नीतीश कुमार की अगुआई में सरकार बनाने जा रहा है। बता दें कि बिहार चुनाव में एनडीए की 125, आरजेडी की 110 सीटों के अलावा आठ सीटें अन्य के खाते में गई हैं। इसमें एक सीट एलजेपी के नाम हुई है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार चुनाव परिणाम: एलजेपी 1/137, 20 साल में सबसे ख़राब प्रदर्शन, पर नीतीश का नुकसान करने में कामयाब रहे चिराग पासवान
2 ब‍िहार चुनाव पर‍िणाम: ओवैसी की पार्टी पांच सीटें जीतने की ओर, बसपा का भी खुला खाता, साफ हुई कुशवाहा की रालोसपा
3 तेजस्वी के फैन हुए मराठा दिग्गज शरद पवार, कहा- उनसे युवाओं को मिलेगी प्रेरणा
ये पढ़ा क्या?
X