ताज़ा खबर
 

Bihar Election 2020: तेजप्रताप की पत्नी ने पिता के लिए मांगा वोट, परसा से जदूय प्रत्याशी हैं चंद्रिका राय

Bihar Assembly Election 2020: उधर, केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि बिहार को केंद्र व राज्य की डबल इंजन राजग सरकार ने संप्रग से दोगुना धन दिया।

Bihar Election 2020, Voting DayBihar Election 2020 LIVE: दूसरे चरण के मतदान संपन्न।

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान 3 नवंबर को होने हैं। इसके लिए एनडीए और महागठबंधन के नेता लगातार रैलियां करने में जुटे हैं। इस बीच कांग्रेस नेताओं का प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को मुंगेर घटना की शिकायत लेकर राज्यपाल से मिलने पहुंच गया। पार्टी नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान कहा कि सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किया जाए। साथ ही कहा कि घटना में जिस शख्स की जान गई है, उसके परिवार को 50 लाख रुपए की मदद पहुंचाई जाए।

दूसरी तरफ शिवसेना ने मुंगेर घटना पर भाजपा का घेराव किया है। शिवसेना के मुखपत्र सामना में इस घटना की तुलना जलियांवाला बाग से करते हुए कहा गया है कि भाजपा मुंगेर पर तो चुप है, लेकिन उसे बंगाल और महाराष्ट्र में सारी गड़बड़ियां दिखती हैं। शिवसेना ने पूछा कि आखिर मुंगेर घटना पर नकली हिंदुत्व गैंग कहां है?

गौरतलब है कि मुंगेर जिले में सोमवार रात देवी दुर्गा की मूर्ति विर्सजन को लेकर झड़प के दौरान कथित तौर पर हुई पुलिस की गोलीबारी में एक युवक की हुई मौत के मामले में गुरुवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित शहर में अन्य स्थानों पर तोड़फोड़ की गई और वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के एक दिन पहले मुंगेर जिले के कोतवाली थाना अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय चौक पर सोमवार देर रात देवी दुर्गा की मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई गोलीबारी और पथराव में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए थे। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पुलिस द्वारा की गयी गोलीबारी में 20 साल के युवक की मौत हो गयी थी । इस बारे में मुंगेर के जिलाधिकारी राजेश मीणा ने कहा था कि वह भीड़ के बीच से किसी के द्वारा चलाई गई गोली से मारा गया था।

Live Blog

Highlights

    16:53 (IST)30 Oct 2020
    लोजपा ने BJP के बागियों को दिया है मौका

    भाजपा के बागियों को लोजपा ने भरपूर मौका दिया है। साल 2015 के चुनाव में भाजपा 157 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। इस बार पार्टी 110 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 47 कम सीटों पर पार्टी चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा कुछ ऐसी भी सीटें हैं जो भाजपा की परम्परागत सीटें रही है पर वहां से अभी जदयू, वीआईपी या हम चुनाव लड़ रही है। ऐसे में पार्टी नेताओं ने चुनावी मैदान में उतरने के लिए दूसरे दलों का दामन थामना शुरू किया। उनके लिए सबसे मुफीद जगह लोजपा मिली। बागियों में दो दर्जन उम्मीदवार लोजपा के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं।

    16:27 (IST)30 Oct 2020
    तेजप्रताप की पत्नी ने पिता के लिए मांगा वोट

    पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू यादव-राबड़ी देवी की बहू और तेजप्रताप यादव की पत्‍नी ऐश्‍वर्या शुक्रवार को अपने पिता और जेडीयू प्रत्‍याशी चंद्रिका राय के लिए चुनावी मैदान में उतरीं। सिर पर पल्‍लू लिए ऐश्‍वर्या लोगों के बीच हाथ जोड़ते पिता के लिए वोट मांगती नज़र आईं। चंद्रिका राय, सारण जिले की परसा विधानसभा सीट से जनता दल यू के प्रत्‍याशी हैं। प्रचार अभियान के दौरान ऐश्‍वर्या ने अपने ऊपर हुए अन्‍याय का हवाला देते हुए लोगों से वोट देने की अपील की। ऐश्वर्या राय ने कहा कि मैं अपने पिता के लिए आप सभी लोगों से वोट मांगने आई हूं। यह परसा विधानसभा क्षेत्र के मान सम्मान की बात है। इसके पहले 21 अक्‍टूबर को ऐश्‍वर्या अपने पिता के साथ मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के मंच पर नज़र आई थीं।

    15:40 (IST)30 Oct 2020
    Bihar Assembly Elections 2020: सीएम नीतीश का तेजस्वी पर निशाना

    बिहार के चुनाव में नौकरी एक मुद्दा बन गया हैं। विपक्ष और महागठबंधन के सभी दल अब 10 लाख नौकरी देने का वादा कर रहे हैं, वहीं NDA के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शुक्रवार को कहा कि जॉब बोगस बात है। उनके अनुसार, 10 लाख नौकरी का वादा यूं ही बोलना हैं लोगों को गुमराह, भ्रमित करने के लिए यह बात बोली जा रही है। नीतीश कुमार ने यह बात शुक्रवार को परबता विधानसभा में चुनावी सभा में अपने भाषण में बोलते हुए कही है।

    15:37 (IST)30 Oct 2020
    चुनाव में हर बार पाकिस्तान का मुद्दा क्यों उठाती है भाजपाः कांग्रेस का सवाल

    कांग्रेस ने भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा से पूछा है कि आखिर भाजपा हर बार चुनाव आते ही पाकिस्तान का मुद्दा क्यों उठाने लग जाती है। कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि लगता है कि भाजपा प्रमुख ने पाकिस्तान में चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया है और इसीलिए वे पाकिस्तानी टीवी चैनल देखते हैं। दरअसल, एक दिन पहले ही नड्डा ने पुलवामा घटना पर पाकिस्तान के कबूलनामे और अभिनंदन वर्तमान को भारत के हमले के डर से छोड़ने के खुलासे के बाद राहुल गांधी पर तंज मारा था। कांग्रेस ने इसी के जवाब में नड्डा से यह सवाल पूछे।

    15:09 (IST)30 Oct 2020
    केंद्रीय वित्त मंत्री का दावा- मोदी सरकार ने बिहार को दिया यूपीए से दोगुना फंड

    केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने चुनाव प्रचार के दौरान दावा किया कि मोदी सरकार ने राज्य को हमेशा प्राथमकिता दी और यूपीए के कार्यकाल के मुकाबले बिहार को दोगुने फंड्स मुहैया कराए। ठाकुर ने आंकड़े सामने रखते हुए कहा कि यूपीए ने 2009 से 2014 के बीच राज्य को मदद के तौर पर 50,008 हजार करोड़ रुपए पहुंचाए थे, जबकि मोदी सरकार ने 2014 से 2019 के बीच 1,09,642 करोड़ रुपए की मदद राज्य को दी। ठाकुर ने कहा कि यह यूपीए के मुकाबले 119 फीसदी ज्यादा फंड्स थे।

    14:43 (IST)30 Oct 2020
    तेजस्वी बोले- दो पीढ़ियों का वर्तमान-भविष्य नीतीश ने बर्बाद किया

    बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को कहा है- नीतीश कुमार मानते हैं कि उन्होंने बिहार में 15 वर्ष के शासनकाल में शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग चौपट करने के साथ-साथ दो पीढ़ियों का वर्तमान और भविष्य बर्बाद किया है। वह इसलिए बेरोजगारी, नौकरी, कारख़ाने, निवेश और पलायन पर कभी कुछ नहीं बोलते। क्या उन्हें इन मुद्दों पर नहीं बोलना चाहिए?

    14:13 (IST)30 Oct 2020
    मुंगेर घटना पर चिराग पासवान का नीतीश पर निशाना- बोले सीएम की सोच जातिवादी

    लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने मुंगेर मामले में नीतीश कुमार को सवालों के घेरे में खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि जिम्मेदारी पूरी तरह से मुख्यमंत्री की बनती है। पता करें कि किस के निर्देश पर गोलियां चलीं। किसी ने तो आदेश दिए होंगे। बिना किसी के आदेश के गोली तो नहीं चलेगी। उन्होंने ये भी कहा कि हाल-फिलहाल में घटनाएं बढ़ी हैं। मुख्यमंत्री की सोच जातिवादी है तो इसलिए ऐसी घटना होती है।

    13:46 (IST)30 Oct 2020
    चुनाव प्रचार के लिए गोपालपुर पहुंचे चिराग पासवान

    लोजपा प्रमुख चिराग पासवान शुक्रवार को गोपालपुर से पार्टी प्रत्याशी सुरेश भगत का प्रचार करने पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि गोपालपुर की जनता को इस प्रकार के स्वागत के लिए दिल से धन्यवाद।आप के आशीर्वाद से बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट के लिए संकल्पित लोजपा प्रत्याशी श्री सुरेश भगत जी विजयी होंगे व बिहार के नवनिर्माण मे सहयोग देंगे। घोषणापत्र को लागू करने के लिए लोजपा प्रत्याशी को आशीर्वाद दें।

    13:21 (IST)30 Oct 2020
    नीतीश कुमार का तेजस्वी पर तंज- कितने को क्या रोजगार देंगे, सब बकवास बातें

    नीतीश कुमार ने खगड़िया के परबत्ता में चुनावी रैली के दौरान तेजस्वी यादव पर निशाना साधा। नीतीश ने कहा कि ये जो लोग कह रहे कि इतने को यह रोजगार देंगे, यह सब बकवास बात कर रहे हैं। नीतीश ने कहा कि लालू -राबड़ी के शासनकाल में रोजगार मात्र 95 हजार लोगों को मिला, जबकि हमने छह लाख लोगों को रोजगार दिया। साथ ही कहा कि पहले लालटेन युग था, अब घर-घर पहुंच गई है बिजली। मौका दीजिएगा तो गांवों में सोलर लाइट लगवा देंगे। खेतों की सिंचाई के लिए काम करेंगे।

    12:57 (IST)30 Oct 2020
    लेफ्ट पार्टी के उम्मीदवार के प्रचार के लिए तेघड़ा पहुंचे तेजस्वी यादव

    राजद नेता तेजस्वी यादव शुक्रवार को सीपीआई उम्मीदवार के प्रचार के लिए तेघड़ा विधानसभा पहुंचे। यहां उन्होंने जनसभा को भी संबोधित किया। 

    12:27 (IST)30 Oct 2020
    बिहार सरकार ने मुंगेर में त्वरित कार्रवाई कीः जीतनराम मांझी

    हिंदुस्तानी आवामी मोर्चा के प्रमुख जीतनराम मांझी ने मुंगेर घटना पर कार्रवाई को सामयिक बताते हुए नीतीश सरकार की तारीफ की है। मांझी ने कहा कि सरकार को जो करना चाहिए था, वह किया गया। हालांकि, उन्होंने जांच के नतीजे आने से पहले मामले पर बयानबाजी से बचने की बात भी कही।

    11:56 (IST)30 Oct 2020
    तेजस्वी यादव बोले- पढ़ाई, दवाई, सिंचाई और कमाई पर काम करेगी हमारी सरकार

    महागठबंधन की ओर से इस बार मुख्यमंत्री पद के दावेदार तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर वे सत्ता में आए तो पढ़ाई, दवाई, सिंचाई, कमाई के मुद्दों को लेकर काम को प्राथमिकता दी जाएगी। तेजस्वी ने कहा कि आज बिहार में चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है। नीतीश कुमार की सरकार ने 15 वर्षों में इसपर ध्यान नहीं दिया है। हमारी सरकार आएगी तो सबसे पहले पढ़ाई, दवाई, सिंचाई और कमाई पर ही काम करेगी।

    11:31 (IST)30 Oct 2020
    कांग्रेस की मांग- मुंगेर घटना के मद्देनजर नीतीश-सुशील मोदी को बर्खास्त करें पीएम

    कांग्रेस ने मुंगेर हिंसा के लिए पीएम मोदी से पांच सवाल किए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने हिंसा के लिए सीएम, डिप्टी सीएम को जिम्मेदार ठहराते हुए पीएम से सरकार को बर्खास्त करने की मांग की। सुरजेवाला ने पूछा कि पीएम बताएं कि मुंगेर में विसर्जन कर रहे भक्तों को पीटने का जिम्मेवार कौन है। 8 पर गोली चलाने का जिम्मेवार कौन है। अनुराग के सिर में गोली मारने का जिम्मेवार कौन हैं। दोषी एसपी और डीएम को बचाने के षडयंत्र का जिम्मेवार कौन हैं। मुंगेर में महाजंगल राज का जिम्मेवार कौन है?

    11:01 (IST)30 Oct 2020
    मुंगेर घटना की जांच सात दिन में पूरी करने के आदेश

    अपर निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने मुंगेर के डीएम और एसपी को तत्काल हटाने का आदेश दिया है। उन्होंने बताया कि आयोग ने मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगबा चुबा एओ को पूरी घटना की जांच कर अगले सात दिनों में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में बिहार के सामान्य प्रशासन एवं गृह विभाग द्वारा जारी अलग अलग आदेश में राजेश मीणा की जगह सहकारिता विभाग की सहयोग समितियों में निबंधक के पद पर कार्यरत रचना पाटिल को मुंगेर का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है जबकि लिपी सिंह की जगह मानवजीत सिंह ढिल्लों को नया पुलिस अधीक्षक तैनात किया गया है।

    10:35 (IST)30 Oct 2020
    तेजस्वी बोले- मुंगेर घटना पर इस्तीफा दें नीतीश कुमार

    राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि मुंगेर में हिंसा भड़कने और नियंत्रण में विफल के आरोपी डीएम और एसपी को हटाने के बाद अब सीएम नीतीश कुमार को भी इस्तीफा दे देना चाहिए। गृह विभाग नीतीश के पास है। ऐसे में नीतीश की जिम्मेदारी ज्यादा बनती है। उन्होंने फिर कहा कि आखिर गोली चलाने और बेरहमी से पीटने का जनरल डायर वाला आदेश किसने दिया। इसका जवाब सत्ता में बैठे हुक्मरानाें को देना चाहिए। सीएम ने संवेदना भी व्यक्त नहीं की। शोक और दुख तो जता देते, मुंह से दो शब्द तो बोल देते।

    10:08 (IST)30 Oct 2020
    आइसोलेशन के नियम तोड़ प्रचार के लिए निकले सुशील मोदी

    एक हफ्ते पहले खुद के कोरोनावायरस से संक्रमित होने का ऐलान करने वाले बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी भी गुरुवार को एनडीए के लिए चुनाव प्रचार में कूद पड़े। हालांकि, विशेषज्ञों ने रैली में उनकी मौजूदगी पर सवाल उठा दिए हैं, क्योंकि अभी उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज हुए तीन दिन भी नहीं हुए, जबकि नियम कहते हैं कि किसी भी मरीज को डिस्चार्ज होने के बाद 10 दिन तक आइसोलेशन में रहना जरूरी है। पढ़ें पूरी खबर...

    09:42 (IST)30 Oct 2020
    वामदलों के नेता बोले- सरकार बदलने के लिए वोट कर रहे बिहारवासी

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डॉ. डी राजा ने कहा कि लॉकडॉउन के दौरान प्रवासी मजदूरों को सरकार ने जैसे-तैसे छोड़ दिया। वामदल एनडीए को सत्ता से हटाने के लिए महागठबंधन में शामिल हुए। उन्होंने प्रथम चरण में हुए मतदान प्रतिशत का हवाला देते हुए कहा कि साफ है कि लोग बिहार में सरकार बदलने के लिए मतदान कर रहे हैं।

    09:11 (IST)30 Oct 2020
    नीतीश कुमार का मकसद है मुख्यमंत्री बने रहनाः सचिन पायलट

    कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बिहार की नीतीश सरकार पर निशाना साधा है। पायलट ने कहा कि बिहार सरकार हर मुद्दे पर विफल रही है। नीतीश कुमार का एक ही मकसद है कि किसी तरह मुख्यमंत्री बने रहना। पहले उन्होंने भाजपा के साथ सरकार बनाई फिर राजद के साथ चले गए। आज लालू प्रसाद पर तमाम आरोप लगाने वाले नीतीश ने पिछले चुनाव में उन्हीं के साथ वोट मांगा था। आज मोदी के साथ मंच साझा कर रहे हैं। एक दौर था जब नीतीश, मोदी का विरोध करते थे।

    08:41 (IST)30 Oct 2020
    सुशील मोदी ने तेजस्वी से पूछा- गरीबों के मसीहा के पास इतना धन कहां से आया?

    कोरोना से उबरने के बाद चुनाव प्रचार में लौटे उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राजद नेता तेजस्वी यादव से एक बार फिर पांच सवाल पूछे हैं। कहा कि जंगलराज के युवराज आज न यह बता रहे हैं कि 10 लाख लोगों को नौकरी देने के लिए 58 हजार करोड़ रुपए कहां से लाएंगे, न वे यह बता पाए कि पटना में 7.66 लाख वर्गफीट कीमती भूमि पर ‘बिहार का सबसे बड़ा मॉल’ बनवाने के लिए 750 करोड़ कहां से लाए? दरअसल, राजद की राजनीति पूरी तरह कालेधन की फंडिंग से चलती है। तेजस्वी ने न मैट्रिक पास किया, न कोई व्यापार और न लाखों रुपए के पैकेज वाली कोई नौकरी ही की। फिर गरीबों के युवा मसीहा के पास इतना धन कहां से आया?

    08:16 (IST)30 Oct 2020
    नीतीश कुमार बोले- बिहार में आज पुलिस में सबसे ज्यादा महिलाएं

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि उनकी सरकार आने के बाद से बिहार में लगातार सुधार हुए हैं। एक रैली को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा, "अपराध और बेरोजगारी चरम पर था, लेकिन जबसे बिहार में एनडीए ने सत्ता संभाली हर क्षेत्र में सुधार हुआ। बच्चे-बच्चियों के लिए शिक्षा की सुविधा नहीं थी। शैक्षिक उन्नयन के लिए योजनाएं शुरू कीं। इसके सुखद व सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। आज बिहार पुलिस में जितनी बड़ी संख्या में महिलाएं बहाल हैं, उतनी संख्या में महिला पुलिस किसी अन्य राज्य में नहीं है।"

    07:57 (IST)30 Oct 2020
    एनडीए में बिखराव, महागठबंधन एकजुट, हमारी ही सरकार बनेगीः सीताराम येचुरी

    बिहार में महागठबंधन के साथ चुनाव लड़ रहे वामदलों ने भरोसा जताया है कि राज्य में उन्हीं के गठबंधन की सरकार बनेगी। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि एनडीए में बिखराव है, जबकि महागठबंधन एकजुट है। राज्य से एनडीए सरकार का जाना और महागठबंधन की सरकार बनना तय है। गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि पीएम जंगलराज बोल कर बिहार का अपमान कर रहे हैं।

    07:20 (IST)30 Oct 2020
    'केंद्र व राज्य की डबल इंजन राजग सरकार ने संप्रग से दोगुना धन दिया'

    उधर, केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि बिहार को केंद्र व राज्य की डबल इंजन राजग सरकार ने संप्रग से दोगुना धन दिया। ठाकुर ने आज यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा बिहार के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए केंद्र की विभिन्न योजनाओं का राज्य को समुचित लाभ उपलब्ध कराए जाने व प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्ध है।ठाकुर ने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के अनुसार 2020-21 के लिए केंद्र के कुल वितरणीय संसाधन कोष में बिहार का हिस्सा वतर्मान 9.67 प्रतिशत से बढ़ाकर 10.06 प्रतिशत कर दिया है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान, 2020-21 में, बिहार राज्य को अब तक 3719 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि 2015-20 के दौरान बिहार को 14 वें वित्त आयोग के हिस्से के रूप में 25403 करोड़ रुपये मोदी सरकार ने देने का काम किया है। बिहार को 2020-21 के लिए 8850 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

    Next Stories
    1 मुंगेर गोलीकांड के बाद खुद को मां दुर्गा का भक्त बता रहे हैं भाजपाई- डिबेट में बोले आरजेडी नेता
    2 लोकतंत्र में लोग जानते हैं किसको गिराना है, बोलते ही स्टेज सहित धड़ाम हो गए कांग्रेस प्रत्याशी
    3 मायावती ने कहा- MLC चुनाव में सपा के उम्मीदवार को हराने के लिए भाजपा को दे देंगे वोट
    ये पढ़ा क्या?
    X