ताज़ा खबर
 

Bihar Election 2020 HIGHLIGHTS: महागठबंधन के घोषणापत्र में दावा- सरकार बनी तो रद्द करेंगे कृषि कानून, तेजस्वी बोले- 10 लाख रोजगार देना पहला फैसला होगा

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस पर बिहार चुनाव से पहले वोट की खातिर समाज को बांटने की राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लोगों ने जम्मू कश्मीर में केंद्र के कदम का समर्थन किया है।

JDU RJD BJP LJPतस्वीर में जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार, हम प्रमुख जीतनराम मांझी, एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव।

Bihar Election 2020, JDU, RJD-BJP Candidate List 2020 HIGHLIGHTS: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब 10 दिन से भी कम का समय रह गया है। ऐसे में सत्तासीन एनडीए और विपक्षी महागठबंधन समेत लगभग सभी पार्टियां मतदाताओं से वादे करने में जुट गए हैं। इसी सिलसिले में महागठबंधन ने शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया। राजद-कांग्रेस ने इस साझा घोषणापत्र को ‘बदलाव के संकल्प’ नाम दिया है। इसे लॉन्च करने के लिए राजद के तेजस्वी यादव और कांग्रेस से रणदीप सुरजेवाला और बिहार प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल मौजूद रहे।

घोषणापत्र में वादा किया गया है कि अगर बिहार में महागठबंधन की सरकार बनेगी, तो केंद्र द्वारा हाल ही में पास कराए गए कृषि कानून को राज्य में रद्द कर दिया जाएगा। तेजस्वी ने खुद कहा कि उनके कैबिनेट का पहला फैसला राज्य में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगाने का होगा। घोषणापत्र में पलायन रोकने, शिक्षकों को समान कार्य के लिए समान वेतन, छात्रों की फॉर्म फीस की माफी और उद्योगों को बढ़ावा देने जैसे अन्य वादे भी हैं।

दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 बहाल करने की कांग्रेस द्वारा हिमायत करने के एक दिन बाद भाजपा ने शनिवार को उसे बिहार विधानसभा चुनाव के लिये अपने घोषणापत्र में इसका उल्लेख करने की चुनौती दी। साथ ही, भगवा पार्टी ने आरोप लगाया कि विपक्षी पार्टी अलगाववादियों की भाषा बोल रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस पर बिहार चुनाव से पहले वोट की खातिर समाज को बांटने की राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लोगों ने जम्मू कश्मीर में केंद्र के कदम का समर्थन किया है।

बिहार विधानसभा के प्रथम चरण का मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण का तीन नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान सात नवंबर को होना है। मतगणना 10 नवंबर को होगी। जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा , ‘‘लोगों ने देखा है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कितनी प्रगति हुई है। फिर भी कांग्रेस वहां कुछ अलगाववादियों के सुर में बोल रही है। कांग्रेस एक संकीर्ण सोच वाली पार्टी हो गई है और यही कारण है कि वह देश में जन भावनाओं के खिलाफ खड़ी है। ’’ उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को विपक्ष पर निशाना साधते हुए उस पर वोटों के लिये समाज को बांटने तथा मौका मिलने पर जनता के बदले सिर्फ अपना हित साधने का आरोप लगाया।

 

Live Blog

Highlights

    07:23 (IST)18 Oct 2020
    पति-पत्नी ने 15 साल राज किया, लेकिन राज्य के लिए क्या किया?, नीतीश का राजद पर निशाना

    नीतीश कुमार ने औरंगाबाद के नबीनगर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि कुछ लोग वोटों के चक्कर में समाज को बांटने में लगे रहते हैं तथा उन्हें न तो काम का कोई अनुभव है और न ही उन्होंने कभी कोई काम किया है। उन्होंने राजद प्रमुख लालू प्रसाद पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘पति-पत्नी ने 15 साल राज किया था, लेकिन उस दौरान क्या किया? ’’ राजद प्रमुख पर परोक्ष प्रहार करते हुए कुमार ने कहा, ‘‘अभी तो अंदर (जेल) ही हैं, और जो काम किया है, उसके कारण ही अंदर हैं... अभी और लोग अंदर जायेंगे।’’

    22:14 (IST)17 Oct 2020
    बिहार में विपक्षी महागठबंधन के संकल्पपत्र में रोजगार सृजन, पलायन रोकने के वादे

    बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी महागठबंधन ने शनिवार को अपना संकल्प पत्र जारी किया जिसमें 10 लाख युवाओं को रोजगार देने,पलायन रोकने, शिक्षकों को समान कार्य के लिये समान वेतन, छात्रों की परीक्षा के आवेदन फार्म की फीस माफ करने, कृषि संबंधी हाल में बने कानून को समाप्त करने, उद्योगों को बढ़ावा देने सहित कई वादे किये गए हैं। तेजस्वी यादव, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला, शक्ति सिंह गोहिल समेत वाम दलों के प्रमुख नेताओं ने महागठबंधन का संकल्प पत्र ‘बदलाव के संकल्प’ को जारी किया । इसमें राजद के साथ-साथ कांग्रेस और वाम दलों ने सरकार गठन के बाद बिहार के लिए जो प्राथमिकताएं तय की है उनका जिक्र किया गया है। इस अवसर पर तेजस्वी यादव ने कहा, ‘‘सबसे महत्वपूर्ण विषय बेरोजगारी है । हमारी सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी।’’ महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा कि लाखों लोगों का रोजगार छीन गया है और कारोबारियों का व्यवसाय ठप पड़ गया है, ऐसे में हमने यह संकल्प किया है । 

    21:11 (IST)17 Oct 2020
    कांग्रेस अलगाववादियों की भाषा बोल रही, जिन्ना की तारीफ करने वालों को टिकट दे रही : शाहनवाज हुसैन

    भाजपा के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस मोहम्मद अली जिन्ना को समर्थन देने वालों को टिकट देकर और अनुच्छेद 370 को बहाल करने की बात करके अलगाववादियों की भाषा बोल रही है । हुसैन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ कांग्रेस अलगाववादियों की भाषा बोल रही है। यह शर्मनाक है । कभी वह (कांग्रेस) जिन्ना की तारीफ करने वालों और उनकी तस्वीर पर गर्व करने वालों को टिकट देती है, तो कभी अनुच्छेद 370 को फिर से बहाल करने की बात करती है। ’’ उन्होंने कहा कि देश और बिहार की जनता, जिन्ना की तारीफ करने वाले को टिकट देने और अनुच्छेद-370 की बहाली की वकालत को लेकर कांग्रेस पार्टी को कभी क्षमा नहीं करेंगे ।

    19:09 (IST)17 Oct 2020
    BJP प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन बोले- धारा-370 को लेकर कांग्रेस और राजद को अपना रुख साफ करना चाहिए

    गिरधारी लाल जोशी।भाजपा मीडिया सेंटर में शाहनवाज हुसैन शनिवार 17 अक्तूबर को प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपनी आदत से मजबूर है।  आजादी  के बाद धारा-370 जम्मू-कश्मीर में नेहरू जी ने लगाया था । जिसको हटाने के लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धारा-370 रुपी कलंक को हटा दिया।  लेकिन जब फारुख अबदुल्ला, महबूबा मुफ्ती गुपकार कॉन्फ्रेंस करते हैं तो फिर से धारा-370 को लाने की वकालत करते हैं और कांग्रेस भी इनके  एजेंडे के साथ खड़ी है। कांग्रेस पर  हमला करते हुए शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पहले तो कांग्रेस ने बहाना बनाया कि वो इस कॉन्फ्रेंस में नहीं है । लेकिन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने साफ तौर पर कह दिया धारा-370 हटाना गैर-कानूनी है और उसे स्थापित किया जाना चाहिए।      

    17:25 (IST)17 Oct 2020
    तेजस्वी ने साधा नीतीश पर निशाना

    बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है- सरकार की नाकामियों के कारण दूसरे प्रदेशों में काम करने वाले बिहारी श्रमवीरों को बिहार में ही प्रवेश नहीं करने देने की धमकी देने वाले, मुसीबत में उनका साथ छोड़ने वाले व मज़दूरों को चोर, लुटेरा, अपराधी और गुंडा कहने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कड़ा सबक़ सिखाने का वक्त आ गया है।

    15:16 (IST)17 Oct 2020
    70 सीटों में 45 सीटों पर 20 साल में कभी नहीं जीती कांग्रेस

    बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और राजद एक साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। बिहार की राजनीति का 20 साल पुराना पन्ना पलटकर देखें तो कांग्रेस के लिए यह सौदा घाटे का नजर आता है। आंकड़े बताते हैं कि कांग्रेस को मिली 70 सीटों में से 45 सीटों पर कांग्रेस को 20 साल में कभी जीत नहीं मिली है।

    14:55 (IST)17 Oct 2020
    तेजस्वी यादव कांग्रेस उम्मीदवार के प्रचार में रैली करने सन्हौला पहुंचे

    कहलगांव सीट महागठबंधन के तरफ से कांग्रेस की झोली में गया है। यहां से कांग्रेस के कद्दावर नेता सदानंद सिंह विधायक हैं। इस बार यहां से कांग्रेस ने सदानंद सिंह के बेटे शुभानंद मुकेश को अपना उम्मीदवार बनाया है। तेजस्वी यादव कांग्रेस उम्मीदवार के प्रचार में रैली करने उच्च विद्यालय, सनोखर (सन्हौला) पहुंचे।

    14:34 (IST)17 Oct 2020
    दूसरे चरण के लिए 1062 उम्मीदवारों ने नामांकन किया

    बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए नामांकन का समय शु्क्रवार शाम खत्म हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक, 1062 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। 13 अक्टूबर से जारी तीसरे चरण की 78 सीटों के लिए भी अब तक 63 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। पहले चरण की 71 सीटों के लिए 1066 उम्मीदवार बच गये हैं। इधर चुनावी प्रचार में सभी दलों के प्रमुख नेता जी जान से लगे हुए हैं। नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है।

    13:59 (IST)17 Oct 2020
    महागठबंधन के किसी भी घटक दल का घोषणापत्र जारी नहीं हुआ है

    इससे पहले महागठबंधन के किसी भी घटक दल का घोषणापत्र जारी नहीं हुआ है। इन्हीं सब आधारों पर पार्टी के आधिकारिक सू्त्रों के मुताबिक इसलिए इसकी पक्की उम्मीद जताई जा रही थी कि घोषणापत्र शनिवार को कभी भी जारी हो सकता है।

    13:23 (IST)17 Oct 2020
    बिहार के मुख्यमंत्री किसी की नहीं सुनते

    भाकपा माले की शशि यादव ने कहा कि लालू प्रसाद आंदोलनकारियों की सुनते थे, लेकिन आज बिहार के मुख्यमंत्री किसी की नहीं सुनते। हमारी सरकार बनेगी तो गरीबों को उजाड़ा नहीं जाएगा, बल्कि उन्हें बसाया जाएगा। गरीबों के अरमान का सम्मान होगा। हाथरस जैसी घटना बिहार में नहीं होने दी जाएगी। यहां बालिका गृह कांड का अभियुक्त नीतीश कुमार के साथ सम्मान के साथ बैठता है। 

    12:58 (IST)17 Oct 2020
    मोदी की लहर गीत लॉन्च, भूपेंद्र यादव, मनोज तिवारी और संजय जायसवाल ने किया लांच

    बीजेपी ने शनिवार को वीडियो लॉन्च किया है, जिसमें नरेंद्र मोदी के केंद्र सरकार की ओर से किए गए कार्यों का बखान किया गया है। साथ ही साथ नीतीश सरकार और केंद्र सरकार मिलकर किस तरह बिहार का विकास कर रहे हैं इस वीडियो में उसे दिखाया गया है। वीडियो लॉन्चिंग के वक्त बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, बिहार के बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव और प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल, प्रवक्ता संजय मयूख और भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, सांसद मनोज तिवारी मौजूद रहे।

    12:26 (IST)17 Oct 2020
    नीतीश कुमार रोजगार, गरीबी, भुखमरी और पलायन पर बात नहीं करते

    तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार थक चुके हैं। नीतीश कुमार मेरे अनुभव पर सवाल उठाते हैं। वह जवाब दें कि मैं अगर अनुभवी नहीं था तो मुझे उपमुख्यमंत्री क्यों बनाया? 15 साल से डबल इंजन की सरकार है तो फिर सवाल किससे किया जाएगा? नीतीश कुमार रोजगार, गरीबी, भुखमरी और पलायन पर बात नहीं करते। मरौढ़ा, परसा, मधेपुरा में कारखाना लगा कि नहीं। नीतीश कुमार तो हार मान चुके हैं, वे कहते हैं कि यहां समुद्र नहीं है इसलिए कल कारखाने नहीं लगा सकते।

    11:35 (IST)17 Oct 2020
    मनरेगा की तर्ज पर ही रोजगार योजना भी बनाई जाएगी

    संकल्प पत्र में कहा गया है कि मनरेगा के तहत प्रति परिवार की बजाय प्रति व्यक्ति को काम का प्रावधान और मनरेगा की तर्ज पर ही रोजगार योजना भी बनाई जाएगी। इसके अलावा न्यूनतम वेतन की गारंटी और कार्य दिवस को 100 से बढ़ाकर 200 किया जाएगा, संविदा प्रथा को समाप्त कर नियोजित शिक्षकों को स्थायी करेंगे, समान काम, समान वेतन की नीति पर अमल करेंगे। सभी विभागों में निजीकरण को समाप्त किया जाएगा। साथ ही स्थायी और नियमित नौकरी की व्यवस्था की जाएगी।

    11:04 (IST)17 Oct 2020
    किसानों का ऋण माफ किया जाएगा

    महागठबंधन द्वारा जारी किए गए संकल्प पत्र में कहा गया है कि किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। इसके अलावा राज्य के युवाओं के सभी सरकारी बहाली परीक्षाओं के आवेदन फॉर्म नि:शुल्क होंगे। राज्य के अंतर्गत गृह जिला से परीक्षा केंद्र तक की यात्रा मुफ्त होगी। देश के हर राज्य में कर्पूरी श्रमवीर सहायता केंद्र बनेंगे, जहां किसी भी तरह की आपदा एवं आवश्यकता पड़ने पर श्रमवीर प्रवासी व उनके परिवार को बिहार सरकार से मदद मिल सकेगी।

    10:33 (IST)17 Oct 2020
    घोषणा पत्र को 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के नाम से जारी किया गया

    घोषणा पत्र को 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के नाम से जारी किया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजद नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह, सीपीआई एमएल के शशि यादव, सीपीआई एम के अरुण सिन्हा, सीपीआई के राम बाबू कुमार और अन्य नेता मौजूद थे।

    10:10 (IST)17 Oct 2020
    डोनाल्ड ट्रंप आकर समझौता नहीं करेंगे

    तेजस्वी यादव ने कहा, बिहार में डबल इंजन की सरकार है। नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षों से राज्य में शासन कर रहे हैं लेकिन इसे विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया गया है। यहां डोनाल्ड ट्रंप आकर समझौता नहीं करेंगे।

    09:56 (IST)17 Oct 2020
    पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी

    तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी। इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला समेत गठबंधन के प्रमुख नेता मौजूद रहे। 

    09:32 (IST)17 Oct 2020
    दूसरे चरण के 53 में पांच सीटें ऐसी हैं जिसपर लोजपा ने बीजेपी के सामने अपना उम्मीदवार उतारा है

    लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने दूसरे चरण के 53 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान ने 7 बागी बीजेपी नेताओं को टिकट दिया है। वहीं 53 सीटों में पांच सीटें ऐसी हैं जिसपर लोजपा ने बीजेपी के सामने अपना उम्मीदवार उतारा है।

    09:01 (IST)17 Oct 2020
    ‘भारत को बांटो के गंदे हथकंडे’ पर वापस आ गई कांग्रेस- नड्डा

    वहीं, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 की बहाली करने की मांग पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि चूंकि कांग्रेस के पास सुशासन के एजेंडे पर बात करने के लिए कुछ नहीं है, इसलिए बिहार चुनाव से पहले वह ‘भारत को बांटो के गंदे हथकंडे’ पर वापस आ गई है। नड्डा ने यह टिप्पणी कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के बयान पर की जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी जम्मू-कश्मीर के दर्जे और अधिकारों की बहाली के साथ खड़ी है तथा मोदी सरकार द्वारा पांच अगस्त 2019 को लिया गया फैसला ‘मनमाना और अंसवैधानिक’ था और उसे रद्द किया जाना चाहिए।

    नड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘ चूंकि कांग्रेस के पास सुशासन के एजेंडे पर बात करने को कुछ नहीं है, वे बिहार चुनाव से पहले ‘भारत को बांटो’ के गंदे हथकंडे पर वापस आ गए हैं। राहुल गांधी पाकिस्तान की प्रशंसा करते हैं और श्री चिदंबरम कहते हैं कि कांग्रेस अनुच्छेद-370 की वापसी चाहती है। शर्मनाक!’’

    08:41 (IST)17 Oct 2020
    RJD के स्टार प्रचारकों में कौन-कौन?
    08:08 (IST)17 Oct 2020
    BJP-JDU में बॉस कौन? देखें, क्या आया भूपेंद्र यादव का जवाब
    08:07 (IST)17 Oct 2020
    'बिहार के लिए का किये हो?', सरकार पर कांग्रेसी प्रवक्ता का निशाना

    कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर बिहार में जेडीयू-बीजेपी की गठबंधन सरकार को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है- बिहार को सुशासन का जुमला देकर ठग लिए हो। बिहार पूछ रहा है- एनडीए ठगबंधन तुम बिहार के लिए का किये हो?

    08:01 (IST)17 Oct 2020
    तेजस्वी का CM नीतीश पर वार- कड़ा सबक़ सिखाने का वक्त आ गया
    Next Stories
    1 Bihar Elections 2020: बिना ज़मीन कोई नेता खुद को बता रहा किसान तो कई के पास करोड़ों की संपत्ति; आम किसान की आय 3558 रुपए प्रति माह
    2 बाल-बाल बचे रविशंकर प्रसाद- मंगल पांडे, हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान बड़ा हादसा टला
    3 आरक्षण पर फिर बोले RSS चीफ, कहा- सबको नहीं मिल रहा लाभ; बीजेपी को क्या फिर उठाना पड़ेगा नुकसान?
    IPL 2020 LIVE
    X