ताज़ा खबर
 

Bihar Election 2020 HIGHLIGHTS: युवा आयोग का गठन, समान काम के बदले समान वेतन, इस राजनैतिक पार्टी ने किया वादा

पीएम मोदी ने कहा- बिहार के लोगों ने ठान लिया है कि जिनका इतिहास बिहार को बीमारू बनाने का है उन्हें आसपास भी नहीं भटकने देंगे।

bihar election, bihar election 2020 news, bihar assembly electionसासाराम में जन सभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार, जबकि मंच पर बैठे पीएम नरेंद्र मोदी।

Bihar Election 2020, PM Narendra Modi, Rahul Gandhi Rally HIGHLIGHTS: लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने वादा किया है कि राज्य में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर समान काम का समान वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही युवा आयोग का गठन किया जाएगा। वहीं राष्ट्रीय जनता दल ने अपने 4 विधायकों समेत 14 नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। ये नेता 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित किए गए हैं। दरअसल पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल होने के आरोपों के चलते पार्टी ने यह सख्त कार्रवाई की है।

राजद नेता तेजस्वी यादव एनडीए पर खासे हमलावर हैं और अपनी जनसभाओं में एनडीए के शासनकाल पर जमकर सवाल उठा रहे हैं। अब एक बार फिर तेजस्वी यादव ने बिहार चुनाव में राहुल गांधी के साथ पहली जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने जहां पीएम मोदी को निशाने पर लिया और तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार की आलोचना की।

नवादा जिले के हिसुआ विधानसभा क्षेत्र में आयोजित रैली के दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि 15 साल से बिहार में डबल इंजन की सरकार है लेकिन क्या ब्लॉक या जिले में कोई काम बिना चढ़ावा दिए होता है? तेजस्वी ने कोरोना और प्रवासी श्रमिकों के मुद्दे पर भी नीतीश को घेरा। वहीं राहुल गांधी ने पीएम मोदी को चीन के साथ जारी सीमा विवाद के मुद्दे पर घेरा। राहुल गांधी ने पीएम पर सैनिकों और देशवासियों से झूठ बोलने का आरोप लगाया।

 

Live Blog

Highlights

    20:47 (IST)23 Oct 2020
    तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछे सवाल

    राजद नेता तेजस्वी यादव ने नीति आयोग के अध्यक्ष यानि कि प्रधानमंत्री जी से कुछ सवाल पूछे हैं। पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट में लिखा है कि 'नीति आयोग के अध्यक्ष अर्थात प्रधानमंत्री जी भावी मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी यादव जी ने पूछे रोजगार, आयुष्मान भारत, बिहार के पिछड़ेपन, नीतीश सरकार चौतरफा नाकामी, युवाओं, मजदूरों, किसानों के संदर्भ में जन सरोकार के पैने प्रश्न जिनका जवाब उनके पास उनके अगले आगमन पर भी नहीं होगा!'

    19:00 (IST)23 Oct 2020
    ओवैसी का बयान- बिहार में दो घोड़ों की सवारी कर रहे पीएम मोदी

    एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि पीएम मोदी बिहार में दो घोड़ों की सवारी की कोशिश कर रहे हैं। इनमें से किसी एक पर बैठकर वह बिहार पर शासन करना चाहते हैं। ओवैसी ने कहा कि बीजेपी के संकल्प पत्र में 19 लाख नौकरियों की घोषणा से साफ है कि बीजेपी बिहार में अपना सीएम चाहती है।

    17:47 (IST)23 Oct 2020
    पीएम मोदी का बयान- बिहारी कन्फ्यूजन में नहीं रहते

    बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब सिर्फ पांच दिन रह गए हैं। शुक्रवार को पीएम मोदी ने राज्य में चुनाव प्रचार के तहत पहली रैली की। इसमें उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधने के साथ नीतीश सरकार की तारीफों के पुल बांधे। मोदी ने कहा- बिहार में तेजी से काम न हुआ होता, तो यह महामारी न जाने कितने लोगों की जान ले लेती। कितना बड़ा हाहाकार मचता। कोई कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। मोदी ने कहा, "आज बिहार कोरोना का मुकाबला करते हुए...सारी सावधानियों के साथ लोकतंत्र का पर्व मना रहा है। मैंने बिहार के कई लोगों के साथ करीब से काम किया। सीखा भी। एक बात बिहारियों में बहुत अच्छी होती है, जो उनकी स्पष्टता है। वे कन्फ्यूजन में नहीं रहते हैं।"

    17:07 (IST)23 Oct 2020
    चिराग पासवान बोले- पीएम मोदी का भाषण भावुक कर गया

    पीएम मोदी ने आज बिहार में रैली को संबोधित किया। इस दौरान अपने भाषण में पीएम मोदी ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का भी जिक्र किया। इस पर लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने ट्वीट कर कहा है कि 'आदरणीय नरेंद्र मोदी जी बिहार आते हैं और पापा को एक सच्चे साथी के जैसे श्रद्धांजलि देते हैं, यह कहना कि पापा की आखिरी सांस तक वे साथ थे मुझे भावुक कर गया। एक बेटे के तौर पर स्वभाविक है पापा के प्रति प्रधानमंत्री जी का यह स्नेह व सम्मान देखकर अच्छा लगा। प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद।'

    16:27 (IST)23 Oct 2020
    विपक्ष बिचौलियों और दलालों को बचाने में जुटा- पीएम मोदी

    मोदी के मुताबिक, देश जहां संकट का समाधान करते हुए आगे बढ़ रहा है, ये लोग (विपक्ष) देश के हर संकल्प के सामने रोड़ा बनकर खड़े हैं। देश ने किसानों को बिचौलियों और दलालों से मुक्ति दिलाने का फैसला लिया तो ये बिचौलियों और दलालों के पक्ष में खुलकर मैदान में हैं। मंडी और MSP तो बहाना है, असल में दलालों और बिचौलियों को बचाना है। लोकसभा चुनाव से पहले जब किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे देने का काम शुरु हुआ था, तब इन्होंने कैसा भ्रम फैलाया था। जब राफेल विमानों को खरीदा गया, तब भी ये बिचौलियों और दलालों की भाषा बोल रहे थे।

    15:28 (IST)23 Oct 2020
    हमेशा विरोध करने वाले बिहार को बर्बादी की राह पर ले जाएंगेः भागलपुर में पीएम मोदी

    पीएम मोदी की आज आखिरी सभा भागलपुर में की। यहां उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की अगुवाई में वीआईपी, हम, बीजेपी साथ में विजयी हो रहे हैं। बिहार की जनता नीतीश कुमार को दोबारा सीएम बनाने का संकल्प ले चुकी है। तीन तलाक, जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने का, भारत की जांबाज सेना सरहद पर देश की शान बढ़ाये, सुप्रीम कोर्ट राम मंदिर निर्माण कराए। कुछ लोग इनका विरोध करते हैं। हमेशा विरोध करनेवाले ये लोग बिहार को विकास नहीं बर्बादी के पुराने रास्ते पर ही ले जाएंगे।

    15:11 (IST)23 Oct 2020
    राहुल का रैली से पहले ट्वीट- कोरोना हो या बेरोजगारी, झूठे आंकड़ों से पूरा देश परेशान

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनडीए पर शायराना अंदाज में हमला किया। उन्होंने ट्वीट किया- तुम्हारे दावों में बिहार का मौसम गुलाबी है, मगर ये आंकड़े झूठे हैं, ये दावा किताबी है।’ राहुल ने मशहूर कवि अदम गोंडवी की कविता की पंक्ति को दोहराई हैं। राहुल ने बिहार की एनडीए सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कोरोना हो या बेरोजगारी, झूठे आंकड़ों से पूरा देश परेशान है। आज बिहार में आपके बीच रहूंगा। आइए, इस झूठ और कुशासन से पीछा छुड़ाएं।

    14:44 (IST)23 Oct 2020
    पटनाः प्रशासन का फैसला- भाषण के बीच कोरोना के प्रति जागरूक करना नेताओं की जिम्मेदारी

    बिहार में प्रशासन ने नेताओं से कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने को लेकर योजना बनाई है। इसके तहत अब नेताओं को भाषण के साथ-साथ लोगों को जागरुक भी करना होगा।चुनावी सभा में आने वाली भीड़ को कोरोना से बचाव को लेकर जागरुक किया जाएगा। प्रशासन ने निर्देश दिया है कि चुनावी सभा में जब भी कोई भाषण शुरू होगा, उसके पहले वक्ता लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर जागरुक करने का काम करेंगे। चुनावी सभा की शुरुआत से लेकर दो नेताओं के बीच में होने वाले समय को कोरोना ब्रेक का नाम दिया गया है। इस दौरान मंच का संचालन करने वाला नेता लोगों को कोरोना से बचाव की पूरी जानकारी देगा।

    14:12 (IST)23 Oct 2020
    कांग्रेस का आरोप- पीएम ने भाषण से गायब किया प्रवासी मजदूरों का मुद्दा

    कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली जनसभा के बाद आरोप लगाया कि पीएम ने भाषण में ‘अनियोजित लॉकडाउन’ के समय पैदल चल कर घर पहुंचने वाले मजूदरों की बात गोल कर गए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘‘ माननीय मोदी जी, मोदी सरकार के अनियोजित लॉकडाउन में हज़ारों किलोमीटर पैदल चल कर बिहार आए प्रवासी मज़दूरों की बात गोल कर गए। पांव में छाले, भूखे प्यासे। आपकी सरकार से लठियां खाई अलग से।’’उन्होंने दावा किया, ‘‘जुमला फेंक कर सोचते हैं, सब पाप धूल गए। मजदूर और बिहार सब याद रखेंगे।’’

    13:49 (IST)23 Oct 2020
    बिहार के विकास के लिए हम नीतीशजी के साथः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने सासाराम की रैली में 2015 में राजद और जदयू के साथ आने की घटना पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि नीतीशजी ने राजद के साथ सरकार बनाई। सब जानते हैं कि उन 18 महीनों में क्या हुआ? नीतीश इस खेल को भांप गए कि बिहार 15 साल पीछे चला जाएगा। बिहार के विकास के लिए हम फिर नीतीशजी के साथ आए। मुझे अभी नीतीशजी के साथ काम करते हुए 4-5 साल ही हुआ है।’

    13:14 (IST)23 Oct 2020
    गया रैली में बोले पीएम- बिहार में नक्सलियों की गतिविधि बंद हुईं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गया के गांधी मैदान में दूसरी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने नक्सलियों की गतिविधियों को सीमित करने के लिए कई कदम उठाए। उन्होंने बताया कि इस कड़ी कार्रवाई के चलते ही अब उनकी मौजूदगी कुछ ही जगहों पर रह गई है।

    12:46 (IST)23 Oct 2020
    बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की हिम्मत दिखाएंगे पीएम?, कांग्रेस का सवाल

    कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने पीएम मोदी की रैलियों के दौरान ही सवाल पूछा कि क्या पीएम आज बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे का ऐलान करने की हिम्मत दिखा सकते हैं? सुरजेवाला ने कहा कि पीएम मोदी की काफी तारीफ हुई है पर भागलपुर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी कहां है? पीएम को बिहार की 12 करोड़ की जनता को काफी जवाब देने हैं।

    12:20 (IST)23 Oct 2020
    देश की शिक्षा व्यवस्था में बिहार का स्वर्णिम इतिहास

    पीएम मोदी ने रैली में बिहार की शिक्षा व्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि इतिहास में इसका स्वर्णिम इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से प्रेरणा लेकर अब मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत सभी तकनीकी कोर्स अब मातृभाषा में पढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

    11:55 (IST)23 Oct 2020
    विपक्ष कह रहा सत्ता में आए तो फिर से लागू कर देंगे आर्टिकल-370: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने रैली में लोगों से पूछा, "आप मुझे बताए कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने का इंतजार देश बरसों से कर रहा था या नहीं। ये फैसला हमने लिया, एनडीए की सरकार ने लिया। लेकिन आज ये लोग इस फैसले को पलटने की बात कर रहे हैं। ये कह रहे हैं कि सत्ता में आए तो आर्टिकल-370 फिर लागू कर देंगे।"

    11:35 (IST)23 Oct 2020
    सासाराम के अलावा और कहां पीएम करेंगे रैली?

    PM मोदी बिहार में सासाराम के अलावा गया और भागलपुर में भी रैलियां करेंगे।

    11:34 (IST)23 Oct 2020
    'NDA ने बेरोजगारी के सिवाय क्या दिया?'

    पीएम के कार्यक्रम को लेकर बिहार के डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि आशा है प्रधानमंत्री आज बिहारवासियों को बताएंगे कि शिक्षा, स्वास्थ्य, नौकरी, रोजगार, कृषि, उद्योग जैसे क्षेत्रों में बिहार 15 साल से JDU-BJP सरकार के बावजूद भी राष्ट्रीय औसत के सबसे निम्नतम स्तर पर क्यों है? 40 में से 39 MP देने वाले बिहार को NDA ने बेरोजगारी के सिवाय क्या दिया?

    11:16 (IST)23 Oct 2020
    सासाराम में क्या बोले सीएम नीतीश?

    पीएम से पहले सासाराम में बिहार के सीएम और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार ने कहा था- मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि अगर आपने हम लोगों को काम करने का मौका दिया तो हम लोग हर खेत में सिंचाई पहुंचा देंगे और हर गांव में नई तकनीक के लाभ उपलब्ध होंगे।

    11:10 (IST)23 Oct 2020
    PM ने रामविलास पासवान को भी दी श्रद्धांजलि

    पीएम ने सासाराम में भाषण के दौरान कहा- अपने हाल ही में बिहार ने अपने दो सपूतों को खोया है जिन्होंने यहां के लोगों की दशकों तक सेवा की है। मेरे करीबी मित्र, गरीबों, दलितों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले और आखिरी सांस तक मेरे साथ रहने वाले रामविलास पासवान जी को मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

    11:03 (IST)23 Oct 2020
    सासारम में मोदीः यहां सुनें PM का भाषण
    08:32 (IST)23 Oct 2020
    कोई कहे एक दिन में 10 लाख रोजगार देंगे, तो यह जनता को बरगलाने वाली बातः नीतीश कुमार

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के 10 लाख नौकरियों के वादे पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई कहे कि हम एक दिन में दस लाख रोजगार दे देंगे तो यह जनता को बरगलाने वाली बात है। जब उन लोगों काे मौका मिला तो कोई विकास कार्य नहीं कराया। 15 सालों में मात्र 90 हजार लोगों काे रोजगार मिला था। हमने छह लाख शिक्षकों को बहाल किया। समस्तीपुर के हनपुर में उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को स्कूल तक पहुंचाने का काम किया है।

    08:06 (IST)23 Oct 2020
    राहुल बोले- क्या लोगों को चुनाव के हिसाब से मिलेगी वैक्सीन

    बिहार में जीत पर मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराने के भाजपा के वादे पर विपक्ष ने निशाना साधा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी गुरुवार को कहा कि सभी लोगों को देखना चाहिए कि उनके राज्य में चुनाव कब हैं, क्योंकि इसी से पता लगेगा कि उन्हें वैक्सीन कब तक मिल पाएगी। इससे पहले राजद ने कहा था कि भाजपा बीमारी और मौत का भय दिखाकर चुनाव जीतना चाहती है।

    07:46 (IST)23 Oct 2020
    केंद्र ही बनाएगा टीकाकरण की योजना, बिहार में अलग से नहीं होगी वैक्सीन की खरीद: अधिकारी

    भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में बिहार में प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वायरस संक्रमण का टीका नि:शुल्क उपलब्ध कराने के वादे से उपजे विवाद के बीच सरकारी अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि टीका आने पर उसे एक विशेष कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत लोगों को मुहैया कराया जाएगा। अधिकारियों ने यह भी कहा कि केन्द्र इसकी सीधी खरीद करेगा और इसे सभी प्राथमिकता समूहों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। केन्द्र सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर करीब 30 करोड़ लाभार्थियों की पहचान का काम प्रारंभ कर दिया है, जिन्हें शुरुआती चरण में टीका दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र इसकी सीधी खरीद करेगा और इसे सभी प्राथमिकता समूहों को नि:शुल्क उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि राज्यों से खरीद के लिए अलग योजना नहीं बनाने को कहा गया है।

    Next Stories
    1 संजय जायसवाल: राजद में हारे, भाजपा में आते ही हुआ भाग्योदय; माने जाते हैं सुशील मोदी की काट, नरेंद्र मोदी और अमित शाह से भी पा चुके हैं तारीफ
    2 नौकरियां देने के तेजस्वी के वादे से भ्रमित ना हों, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने की अपील
    3 दादा के श्राद्ध के 5 साल बाद पिता की अस्थि ले पैतृक गांव पहुंचे चिराग पासवान, कहा- सरकार में नहीं थे, इसलिए शहरबन्नी का विकास नहीं हुआ
    यह पढ़ा क्या?
    X