ताज़ा खबर
 

बिहार में आखिरी चरण के लिए मतदान, नीतीश को लेकर जदयू प्रवक्ता ने कहा- राजनेता और डॉक्टर कभी रिटायर नहीं होते

बिहार चुनाव के नतीजों से पहले शनिवार सात नवंबर को शाम पांच बजे एग्जिट पोल्स आएंगे।

bihar election, bihar election 2020, bihar election news liveबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (फोटोः पीटीआई)

Bihar Election 2020: इस चरण में राजग में शामिल भाजपा के 29 एवं जदयू के 29 तथा विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद के 44 उम्मीदवार, कांग्रेस के 21, भाकपा के दो उम्मीदवारों के अलावा रालोसपा के 21, बसपा के 15 तथा लोजपा के 35 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं। लालू यादव बिहार चुनाव से पहले जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे। बेल के लिए उन्हें फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा। शुक्रवार को हाईकोर्ट में उनकी जमानत पर सुनवाई टल गई। अब इस मामले में अगली सुनवाई 27 नवंबर को होगी। दरअसल, दुमका कोषागार मामले में यह सुनवाई हुई। लालू की ओर से अर्जेंट मेंशन का जिक्र किया गया था, जिसे कोर्ट ने स्वीकार लिया था। बता दें कि लालू की बेल से जुड़ा ये अंतिम मामला है। इसी बीच, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर ने शुक्रवार को LJP चीफ चिराग पासवान को लेकर कहा है, “आग घर के चिराग से लगी है। बीजेपी ने नीतीश कुमार से छल किया है।”

US Elections LIVE Updates

वहीं, राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा है- नीतीश कुमार बिहारवासियों की आकांक्षाओं, अपेक्षाओं के साथ-साथ ज़मीनी हकीकत भी स्वीकार करने को तैयार नहीं थे। हम शुरू से कहते आ रहे है कि वो पूर्णत: थक चुके हैं और आज आखिरकार उन्होंने अंतिम चरण से पहले हार मानकर राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर हमारी बात पर मुहर लगा दी। बता दें कि बिहार में तीन चरण में विस चुनाव हो रहे हैं। आखिरी चरण के लिए मतदान सात नवंबर को होगा, जबकि परिणाम 10 तारीख को आएंगे। पहले और दूसरे चरण की वोटिंग क्रमशः 28 अक्टूबर और तीन नवंबर को हुई थी।

Coronavirus Tracker in India LIVE Updates

Live Blog

Highlights

    23:30 (IST)06 Nov 2020
    इस चरण में 11 मंत्रियों की भी किस्मत का फैसला करेंगे वोटर

    तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 12325780 पुरुष, 11205378 महिला एवं 894 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। इनके अतिरिक्त 22019 सर्विस मतदाता भी अपना वोट डालेंगे। इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावा सरकार के 11 मंत्रियों -विजेन्द्र प्रसाद यादव, महेश्वर हजारी, विनोद नारायण झा, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, कृष्ण कुमार ऋषि, नरेन्द्र नारायण यादव, रमेश ऋषिदेव, सुरेश शर्मा सहित 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं।

    23:06 (IST)06 Nov 2020
    आखिरी चरण में इनकी परीक्षा

    इस चरण में राजग में शामिल भाजपा के 29 एवं जदयू के 29 तथा विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद के 44 उम्मीदवार, कांग्रेस के 21, भाकपा के दो उम्मीदवारों के अलावा रालोसपा के 21, बसपा के 15 तथा लोजपा के 35 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

    22:43 (IST)06 Nov 2020
    कल होगी कांटे की टक्कर

    बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 78 विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को मतदान होगा जहां सभी की निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी महागबंधन के बीच कांटे के मुकाबले पर टिकी हैं।

    22:04 (IST)06 Nov 2020
    सुशील मोदी ने RJD पर बोला हमला

    डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने राजद पर हमला करते हुए कहा है कि यह चुनाव आदती घोटालेबाजों की परिवारवादी राजनीति से मुक्ति दिलायेगा। उन्होंने कहा है कि लालू प्रसाद एक हजार करोड़ के चारा घोटाला के चार मामलों में सजायाफ्ता हैं। वे अब मुखिया का भी चुनाव नहीं लड़ सकते. मामले की सुनवाई 27 नवंबर तक टलने के साथ जैसे 9 नवंबर को उनके जमानत पर छूटने के दावे की हवा निकल गयी। वैसे ही महागठबंधन के सत्ता में आने और एक झटके में 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने के हवा-हवाई दावे भी झूठे साबित होंगे।

    21:17 (IST)06 Nov 2020
    तेजस्वी यादव ने कहा जिस व्यक्ति का आखिरी चुनाव है, उसे वोट देने का कोई मतलब नहीं

    राजद नेता और महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को अपने तीसरे युवा संवाद कार्यक्रम में फेसबुक के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि जिस व्यक्ति का आखिरी चुनाव है, उसे वोट देने का कोई मतलब नहीं है। उन्हें वोट देने का कोई फायदा नहीं होगा। अगर नीतीश कुमार को वोट दिया गया तो पांच साल के लिए बिहार फिर बर्बाद हो जायेगा। इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा? उन्होंने कहा कि मैं आश्वस्त करता लॉ एंड आर्डर से कम्प्रमाइज नहीं करेंगे। किसी को छोड़ेंगे नहीं। युवा संवाद में राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, राज्य सभा सांसद मनोज झा, पूर्व मंत्री श्याम रजक और एमएलसी सुनील सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

    20:40 (IST)06 Nov 2020
    पटना जिले के एक भी उम्मीदवार का चुनाव में 15 लाख से अधिक खर्च नहीं हुआ

    बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में कोरोना ने चुनावी खर्च पर पूरी तरह लगाम लगा दी। पटना जिले के एक भी उम्मीदवार का चुनाव में 15 लाख से अधिक खर्च नहीं हुआ। जबकि चुनाव आयोग ने अधिकतम खर्च की राशि 28 लाख निर्धारित की थी। उम्मीदवारों का अधिकांश खर्च टेंट, पंडाल आदि में हुआ. खाने-पीने में ज्यादा खर्च नहीं हुआ। इसके साथ ही जिला प्रशासन की टीम उम्मीदवारों के खर्च की पूरी लिस्ट खुद बना रही थी और उम्मीदवार खुद भी बना रहे थे। इसमें दो-तीन उम्मीदवारों की प्रशासन द्वारा बनायी गयी खर्च की लिस्ट से पूरी तरह मैच नहीं हुई।

    19:59 (IST)06 Nov 2020
    प्रदेश में पांच गठबंधन चुनावी रण में

    10 नवंबर को आने वाला बिहार चुनाव का परिणाम न सिर्फ हार-जीत तय करेगा, बल्कि सभी प्रमुख दलों की राजनीतिक हैसियत भी तय कर देगा। यह शायद पहला मौका है, जब प्रदेश में पांच गठबंधन चुनावी रण में हैं। इस बार राजग के साथ दो बड़े चेहरे मोदी और नीतीश हैं तो महागठबंधन का नेतृत्व संभालने वाले तेजस्वी यादव आत्मविश्वास से लबरेज हैं।

    19:31 (IST)06 Nov 2020
    नागरिकता क़ानून से लेकर लव जिहाद और जनसंख्या नियंत्रण मुद्दा गरमाने लगा

    बिहार के चुनाव में फिर से नागरिकता क़ानून से लेकर लव जिहाद और जनसंख्या नियंत्रण मुद्दा गरमाने लगा है। कुछ दिन पहले ही सहरसा में गिरिराज सिंह ने बिहार में लव जिहाद के लिए कानून बनाने की बात की थी। गिरिराज सिंह ने कहा था कि बिहार में एनडीए की सरकार बनी तो लव जिहाद के ख़िलाफ़ क़ानून बनेगा।

    18:46 (IST)06 Nov 2020
    ज़मीनी हकीकत भी स्वीकार करने को तैयार नहीं नीतीश

    राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा है- नीतीश कुमार बिहारवासियों की आकांक्षाओं, अपेक्षाओं के साथ-साथ ज़मीनी हकीकत भी स्वीकार करने को तैयार नहीं थे। हम शुरू से कहते आ रहे है कि वो पूर्णत: थक चुके हैं और आज आखिरकार उन्होंने अंतिम चरण से पहले हार मानकर राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर हमारी बात पर मुहर लगा दी।

    17:38 (IST)06 Nov 2020
    तेजस्वी ने बीच भाषण को छोड़कर मंच से उतर गये

    तेजस्वी यादव एक रैली के दौरान मंच से ही अपने प्रत्याशी के खिलाफ भड़क उठे। इतना ही नहीं, तेजस्वी ने बीच भाषण को छोड़कर मंच से उतर गये। तेजस्वी यादव समस्तीपुर के हाउसिंग बोर्ड ग्राउंड में राजद प्रत्याशी अख्तरुल इस्लाम शाहीन के समर्थन में रैली करने पहुंचे थे। रैली के दौरान मंच पर अव्यवस्था थी, जिसके कारण तेजस्वी ने नाराजगी जाहिर की। वहीं मंच पर भाषण के दौरान प्रत्याशी शाहीन मंच पर नहीं थे, जिसके बाद तेजस्वी मंच छोड़ निकल गए।

    16:17 (IST)06 Nov 2020
    इस फेज में 4 धाकड़ देवियां भी मैदान में हैं

    आखिरी फेज के लिए बिहार में 74 सीटों पर वोटिंग हैं। इस फेज में 4 धाकड़ देवियां भी मैदान में हैं, जो सीधे नीतीश कुमार को ललकार रहीं हैं। धाकड़ देवियों की ललकार से नीतीश के उम्मीदवारों की टेंशन बढ़ गई है। सिंहावासिनी पंचायत की मुखिया रितु जायसवाल, एलजेपी से कोमल सिंह, मधेपुरा के बिहारीगंज सीट से सुभाषिणी यादव और सहरसा से लवली आनंद मैदान में हैं।

    15:12 (IST)06 Nov 2020
    प्रचार के दौरान तेज प्रताप ने राबड़ी देवी को वीडियो कॉल लगाया

    तेज प्रताप बिहार चुनाव के तीसरे चरण के प्रचार के आखिरी दिन पताही प्रखंड मुख्यालय के सिंगारी हाईस्कूल पहुंचे थे। इसी दौरान उन्होंने अपनी मां राबड़ी देवी को वीडियो कॉल कर दिया। राबड़ी देवी ने पताही की जनता को संबोधित करते हुए राजद प्रत्याशी अच्छे लाल यादव को वोट देने की अपील की। तेज प्रताप के अंदाज पर मौजूद भीड़ ने खूब तालियां भी बजाई।

    14:20 (IST)06 Nov 2020
    चिराग ने कहा अगली बार हिसाब देने नहीं आएंगे नीतीश =

    चुनावी रैली में नीतीश कुमार ने ऐलान कर दिया कि यह चुनाव उनका आखिरी चुनाव है. चिराग ने सीएम नीतीश के बयान के बाद ट्वीट कर लिखा "साहब ने कहा है की यह उनका आख़िरी चुनाव है।इस बार पिछले 5 साल का हिसाब दिया नहीं और अभी से बता दिया की अगली बार हिसाब देने आएँगे नहीं।अपना अधिकार उनको ना दें जो कल आपका आशीर्वाद फिर माँगने नहीं आएँगे।अगले चुनाव में ना साहब रहेंगे ना जे॰डी॰यू॰।फिर हिसाब किससे लेंगे हम लोग ?"

    13:57 (IST)06 Nov 2020
    बिहार में बनेगी महागठबंधन की सरकार, बनाएंगे नया बिहार

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के लिए प्रचार अभियान थमने के बाद बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में महागठबंधन की सरकार बनेगी और यह सरकार नये बिहार का निर्माण करेगी। उन्होंने ट्वीट किया, हो जाओ तैयार, अब महागठबंधन सरकार, आप तक पहुंचाएगी रोज़गार. किसान का क़र्ज़ माफ़, बिजली बिल हाफ़. बेटियों को मुफ़्त शिक्षा और इन्साफ़, सब वर्गों की तरक्क़ी से बाधाएं साफ़. उद्योग-व्यापार लगाएंगे, नया बिहार बनाएंगे।

    12:34 (IST)06 Nov 2020
    मुजफ्फरपुर में बीजेपी प्रत्याशी के आवास पर छापा

    बिहार के मुजफ्फरपुर में बीजेपी प्रत्याशी के आवास पर छापा पड़ा। पैसे बांटने की सूचना पर पुलिस की टीम पहुंची। टीम ने वहां डेढ़ दर्जन बाइक्स जब्त कीं। बता दें कि केदार गुप्ता कुढ़नी से विधायक हैं।

    11:43 (IST)06 Nov 2020
    जो भी अर्थ निकाल रहे हैं, अपने मन से अर्थ निकाल रहे हैं- नीतीश के अंतिम चुनाव वाले बयान पर बोले JDU नेता

    नीतीश के उक्त कथन को विपक्ष द्वारा उनकी हार मान लेने और उनके राजनीति से सन्यास लिए जाने के बारे में जदयू बिहार प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ये दोनों गलत है। नीतीश के व्यक्तव्य का ऐसा कोई मतलब नहीं था। उनका ऐसा कोई आशय नहीं था और इसमें जो भी अर्थ निकाल रहे हैं, अपने मन से अर्थ निकाल रहे हैं। वह अंतिम चुनावी सभा थी। वे स्वयं तो चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। स्वयं चुनाव लड़ते और इस तरह का कोई व्यक्तव्य देते तो उसकी व्याख्या हो सकती थी। वह तो उम्मीदवार के प्रचार के लिए गए थे। अंतिम चुनावी सभा थी तो उस संदर्भ में यह कह ही सकते हैं, जो उन्होंने कहा। अब ये लोग खुश हैं तो उनकी मर्जी है।’’

    11:42 (IST)06 Nov 2020
    'राजनीति करने वाला और समाज सेवा करने वाला कभी ‘रिटायर’ नहीं होता है'

    जदयू बिहार प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने मुख्यमंत्री एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार द्वारा एक चुनावी सभा में यह कहे जाने कि यह उनका अंतिम चुनाव है, बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि राजनीति करने वाला और समाज सेवा करने वाला कभी ‘रिटायर’ नहीं होता है और नीतीश कुमार उसी में से हैं।

    09:50 (IST)06 Nov 2020
    निर्दलीय उम्मीदवार को मारी गोली, जख्मी

    बिहार के दरभंगा में हायाघाट विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रविन्द्र नाथ सिंह को बीती रात थाथोपुर में अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी। वर्तमान में वह एक स्थानीय अस्पताल में उपचाराधीन हैं।

    Next Stories
    1 बिहार चुनाव: बीजेपी ने 650 तो नीतीश ने कीं 113 सभाएं; तेजस्वी ने की सबसे ज्यादा मेहनत, चुनावी रैलियों में राहुल गांधी से आगे रहे PM मोदी
    2 डिबेट में नीतीश कुमार को बताया ‘तथाकथित’ सीएम उम्मीदवार, बिफर पड़े जेडीयू नेता
    3 क्रिकेट खेल रहे मनोज तिवारी को लगातार दो नो बॉल, पत्रकार ने पूछा तो बोले- ये मेरा भाग्य
    यह पढ़ा क्या?
    X