ताज़ा खबर
 

बुधवार से ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे नीतीश, एक दिन में करेंगे 4 सभाएं

राजद ने अपने वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी की सीट इस बार बदल दी है। सिद्दीकी इस बार केवटी सीट से चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले वह अलीनगर से चुनाव लड़ते थे।

bihar election, bihar election 2020 news, bihar assembly election, jdu candidate list 2020बिहार में 243 विधानसभा सीटें हैं, जबकि किसी भी दल को बहुमत के लिए किसी भी दल को 122 का आंकड़ा चाहिए होगा। (सांकेतिक फोटोः एजेंसी)

सीएम नीतीश कुमार 14 अक्टूबर से यानि कि बुधवार से चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतर जाएंगे। कल ही वह ताबड़तोड़ 4 चुनावी सभाएं करेंगे। ये सभाएं अमरपुर, सुल्तानगंज, तारापुर और मोकामा में होंगी। इसके बाद 15 अक्टूबर को भी सीएम नीतीश कुमार 4 सभाएं करेंगे। ये सभाएं सूर्यगढ़ा, बरबीघा, पालीगंज और चकाई में होंगी।

एनडीए छोड़ने का फैसला चिराग पासवान को भारी भी पड़ सकता है। दरअसल उनके इस फैसले से पार्टी में कुछ फूट दिखाई दे रही है। कुछ नेता मानते हैं कि एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ने से पार्टी को नुकसान होगा। इन्हीं नेताओं में पार्टी के सांसद चौधरी महबूब अली कैसर भी शामिल हैं। अब खबर आयी है कि महबूब अली कैसर के बेटे यूसुफ कैसर राजद के टिकट पर सिमरी बख्तियारपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। यूसुफ ने बीते हफ्ते ही राजद का दामन थामा था।

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM बिहार चुनाव में बड़ा असर डाल सकती है। दरअसल बिहार के युवा मुस्लिम मतदाताओं में एआईएमआईएम का प्रभाव बढ़ा है। बिहार के चार जिलों किशनगंज, कटिहार, अररिया और पूर्णिया की 40 विधानसभा सीटों पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक स्थिति में हैं। ऐसे में अगर ओवैसी  की पार्टी की तरफ मुस्लिम मतदाताओं का झुकाव इन सीटों पर परिणाम को प्रभावित कर सकता है।

Live Blog

Highlights

    18:23 (IST)13 Oct 2020
    भाजपा के बाद जद (यू) ने 15 बागी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की

    बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) ने मंगलवार को पार्टी विरोधी कार्य करने वाले 15 नेताओं को जद(यू) की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित करते हुये छह वर्ष के लिए दल से निष्कासित कर दिया । इससे पहले पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए भाजपा ने कई नेताओं को निष्कासित किया था। जनता दल (यू) के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने पार्टी विरोधी कार्य करने वाले 15 नेताओं को निष्कासित कर दिया है ।

    17:56 (IST)13 Oct 2020
    पांचवी बार विधायक बनने की रेस में पन्नालाल पटेल

    खगड़िया के बेलदौर से विधायक पन्ना लाल पटेल पांचवी बार विधायक बनने के लिए जोर लगाएंगे। पन्नालाल पिछले 4 बार से बेल्दौर विधानसभा से निर्वाचित होते रहे हैं। इस बार उन्होंने जनता दल यूनाइटेड की तरफ से नामांकन दाखिल किया है।

    17:02 (IST)13 Oct 2020
    कांग्रेस विधायक के भाई बने जदयू उम्मीदवार

    गोपालगंज के भोरे विधानसभा सीट से मंगलवार को सुनील कुमार सिंह ने जदयू प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा। सुनील सिंह कांग्रेस विधायक अनिल कुमार के छोटे भाई हैं। वहीं, मधुबनी के झंझारपुर से मधुबनी बीरेंद्र कुमार चौधरी ने रालोसपा की तरफ से नामांकन दाखिल किया।

    16:30 (IST)13 Oct 2020
    खगड़िया में परबत्ता सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला

    खगड़िया की परबत्ता सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं। मंगलवार को यहां से आरजेडी से दिगम्बर तिवारी ने पर्चा दाखिल किया। वहीं, रालोसपा की तरफ से उम्मीदवार को रूप में अंगद कुशवाहा ताल ठोक रहे हैं। इन दोनों को एनडीए उम्मीदवार से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।

    15:52 (IST)13 Oct 2020
    बेगूसराय से जेडीयू प्रत्याशी ने किया नामांकन

    बेगूसराय में मटिहानी विधानसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी नरेंद्र कुमार सिंह ने मंगलवार को नामांकन भरा। नरेंद्र कुमार सिंह मटिहानी से चार बार विधायक का चुनाव जीत चुके हैं। यह पांचवी बार है जब वह विधानसभा के लिए नामांकन किया है।

    15:15 (IST)13 Oct 2020
    तेज प्रताय यादव ने हसनपुर सीट से भरा नामांकन, तेजस्वी बोले जनता पर पूरा विश्वास

    तेजप्रताप यादव ने हसनपुर सीट से नामांकन भर दिया है। इस दौरान उनके साथ उनके भाई तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे। नामांकन के लिए तेजप्रताप यादव मिथिला मास्क पहनकर पहुंचे। तेजप्रताप यादव के नामांकन के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि हमें हसनपुर की जनता पर पूरा विश्वास है कि इनको भारी मतों से जीत मिलेगी और हम सरकार बनाएंगे। बता दें कि पिछला विधानसभा चुनाव तेज प्रताप यादव महुआ सीट से लड़े थे।

    14:26 (IST)13 Oct 2020
    कई सीटों पर राजद के समीकरण बिगाड़ सकती है एआईएमआईएम

    महागठबंधन और एनडीए, दोनों गठबंधन की एआईएमआईएम पर नजर है। खासकर राजद को एआईएमआईएम से खासा नुकसान हो सकता है क्योंकि राजद का पारंपरिक वोटबैंक मुस्लिम और यादव मतदाता हैं। ऐसे में अगर मुस्लिम मतदाता एआईएमआईएम के पाले में गए तो राजद को इसका बड़ा नुकसान हो सकता है। वहीं जदयू को भी मुस्लिम वोट मिलते रहे हैं। इस बार भी जदयू ने 11 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं। ऐसे में जदयू को भी ओवैसी की पार्टी नुकसान पहुंचा सकती है।

    13:39 (IST)13 Oct 2020
    पटना साहिब से नंदकिशोर यादव ने किया नामांकन

    पटना साहिब विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नंदकिशोर यादव ने अपने 5 समर्थकों के साथ आज नामांकन किया। बता दें कि नंदकिशोर यादव पांच बार विधायक रह चुके हैं।

    12:39 (IST)13 Oct 2020
    तेजस्वी यादव पहुंचे रोसड़ा, तेजप्रताप के नामांकन में होंगे शामिल

    तेजस्वी यादव रोसड़ा पहुंच चुके हैं। यहां वह अपने भाई और हसनपुर सीट से राजद उम्मीदवार तेजप्रताप यादव के नामांकन में शामिल होंगे।

    12:02 (IST)13 Oct 2020
    बिहार में हर चार घंटे पर बलात्कार और पांच घंटे पर हत्या हो रही- तेजस्वी यादव

    तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि 'जब बीजेपी को नीतीश कुमार जी ने चोर दरवाजे से, जनादेश का अपमान करके सरकार में लाने का काम किया उसके बाद से 2020 तक बिहार में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़े में लगातार वृद्धि हुई है। हर चार घंटे पर बलात्कार और हर 5 घंटे पर हत्या हो रही है।'

    11:40 (IST)13 Oct 2020
    राघोपुर सीट से कल करेंगे नामांकन तेजस्वी

    राजद की तरफ से सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में भी तेजस्वी ने राघोपुर सीट से ही जीत दर्ज की थी। तेजस्वी यादव कल यानि कि 14 अक्टूबर को नामांकन करेंगे। वहीं उनके भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे और आज नामांकन करेंगे। राजद ने दानापुर सीट से रीतलाल यादव को टिकट दिया है।

    11:40 (IST)13 Oct 2020
    तेजप्रताप यादव आज करेंगे हसनपुर सीट से नामांकन

    राजद नेता तेजप्रताप यादव आज हसनपुर विधानसभा सीट से नामांकन करेंगे। नामांकन में शामिल होने के लिए तेजस्वी यादव भी हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे। इस दौरान तेजस्वी यादव कर्पूरी ठाकुर स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। नामांकन के बाद वह हसनपुर, बिथान, सिंघिया का दौरा भी करेंगे।

    11:33 (IST)13 Oct 2020
    टिकट कटने से बागी हुए बरौली विधायक

    गोपालगंज की बरौली सीट से टिकट कटने से राजद के मौजूदा विधायक मोहम्मद नेम्मतुलह बागी हो गए हैं। वह आज 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और अपने आगे के कदम की जानकारी देंगे। माना जा रहा है कि वह निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं।

    11:02 (IST)13 Oct 2020
    मधुबनी सीट पर भाजपा में बगावत

    मधुबनी सीट पर भाजपा के रामदेव महतो ने बगावत कर दी है। दरअसल भाजपा ने रामदेव महतो का टिकट काट दिया है, जिससे नाराज होकर महतो ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

    11:01 (IST)13 Oct 2020
    कन्हैया बोले- भाजपा ने तो सीएम ही हैक कर लिया

    एक जनसभा को संबोधित करते हुए कन्हैया ने कहा कि 2015 के चुनाव में लोगों ने जदयू, राजद और कांग्रेस के महागठबंधन को वोट दिया था और नीतीश कुमार सीएम बने थे लेकिन भाजपा ने सीएम को ही हैक कर लिया।

    10:16 (IST)13 Oct 2020
    राजद ने अपने वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी की सीट बदली

    राजद ने अपने वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी की सीट इस बार बदल दी है। सिद्दीकी इस बार केवटी सीट से चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले वह अलीनगर से चुनाव लड़ते थे। राजद ने अभी तक अपने 17 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं।

    09:18 (IST)13 Oct 2020
    भाजपा ने अपने 9 नेताओं को किया पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने एक नोट जारी कर आधिकारिक तौर पर पार्टी से 9 नेताओं को 6 साल के निष्कासित कर दिया है। पार्टी विरोधी गतिविधि के लिए जिन नेताओं को निष्कासित किया गया है रोहतास के राजेंद्र सिंह, रामेश्वर चैरसिया, उषा विद्यार्थी, रवींद्र यादव, श्वेता सिंह, जहानाबाद की इन्दु कश्यप, पटना के अनिल कुमार, मृणाल शेखर और जमुई के अजय प्रताप शामिल है।।

    09:13 (IST)13 Oct 2020
    गोपालगंज में आज भाजपा नेता करेंगे चुनावी सभा

    सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री राधामोहन सिंह आज गोपालगंज का दौरा करेंगे। उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल भी मौजूद रहेंगे। दोनों नेता शहर के वीएम मैदान पर एनडीए प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा करेंगे।

    09:11 (IST)13 Oct 2020
    बिहार सरकार के समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह आज करेंगे नामांकन

    बिहार सरकार में समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह आज हथुआ विधानसभा सीट से बतौर जदयू प्रत्याशी नामांकन करेंगे। वहीं बैकुंठपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी व प्रदेश उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी भी आज नामांकन करेंगे।

    08:23 (IST)13 Oct 2020
    रोसड़ा सीट पर आमने-सामने आए लोजपा और भाजपा

    समस्तीपुर जिले की रोसड़ा विधानसभा सीट पर भी लोजपा ने भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ अपना उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है। इस सीट पर लोजपा प्रमुख चिराग पासवान के चचेरे भाई कृष्ण राज को टिकट दिया गया है। कृष्ण राज 15 अक्टूबर को रोसड़ा सीट से नामांकन करेंगे।

    07:55 (IST)13 Oct 2020
    बहादुरपुर से रमेश चौधरी, चिरैया से अक्षय लाल यादव होंगे राजद उम्मीदवार

    राजद ने दूसरे चरण के चुनाव के लिए बहादुरपुर सीट से रमेश चौधरी, चिरैया से अक्षय लाल यादव, गौड़ा बौड़ाम से अफजल अली और चेरिया बरियापुर से राजवंशी महतो को टिकट दिया है।

    06:24 (IST)13 Oct 2020
    अमर नाथ गामी दरभंगा शहर व भोला यादव हायाघाट से चुनाव लड़ेंगे

    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बहादुरपुर के विधायक भोला यादव अब हायाघाट से चुनाव लड़ेंगे। जनता दल यू छोड़कर आरजेडी में शामिल हुए हायाघाट के विधायक अमरनाथ गामी दरभंगा शहर से चुनाव लड़ेंगे। वहीं राजद के कई अन्‍य नेता जैसे अलीनगर के विधायक अब्‍दुलबारी सिद्धिकी का चुनाव क्षेत्र बदलने की संभावना है। इन सबके बीच आरके चौधरी को बहादुरपुर, भोला यादव को हायाघाट और गामी को दरभंगाा शहर से चुनाव लड़ने की बात कही जा रही है। इससे जिले का राजनीतिक समीकण बदलने लगा है।

    05:55 (IST)13 Oct 2020
    एलजेपी के प्रदेश महासचिव रमेश कुमार चौधरी राजद में शामिल

    अरसे से एलजेपी के लिए कार्य करने वाले पार्टी के प्रदेश महासचिव रमेश कुमार चौधरी उर्फ आरके चौधरी ने आरजेडी में शामिल हो गया। लोजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने आरजेडी की सदस्यता ले ली है। सोमवार को नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने उन्हें राजद का सिंबल देकर चुनावी  मैदान में उतार दिया है।अब वो बहादुरपुर से राजद के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

    02:32 (IST)13 Oct 2020
    80 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों व दिव्‍यांगों को पोस्‍टल बैलेट की सुविधा

    चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में वोटिंग के लिए 80 वर्ष से अधिक उम्र वालों व दिव्‍यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट की सुविधा प्रदान करने की अनुमति दे दी है। राज्य में ऐसा पहली बार होगा। चुनाव आयोग का ये फैसला 16 जिलों की 71 सीटों में होने जा रहे पहले चरण के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया से शीघ्र पहले आया है।

    02:11 (IST)13 Oct 2020
    भाजपा ने नौ नेताओं को पार्टी से बाहर निकाला

    भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को पार्टी से विद्रोह कर दूसरी पार्टी से चुनाव लड़ने वाले अपने नौ नेताओं को पार्टी विरोधी गतिविधि के लिए छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है।

    00:23 (IST)13 Oct 2020
    राष्‍ट्रीय जनता दल का प्रचार अभियान शुरू

    आरजेडी ने इस बार चुनाव प्रचार करने की जमकर तैयारी की है। सोमवार को इसकी झांकी देखने को मिली जब ‘विजयी होगा बिहार, इस बार तेजस्वी तय हैं’गाने के साथ तेजस्‍वी ने अपने प्रचार अभियान का शुभारंभ किया। कैम्पेन सॉन्ग ‘विजयी होगा बिहार, इस बार तेजस्वी तय है का वीडियो पार्टी कार्यालय में राज्य इकाई के अध्यक्ष जगदानंद सिंह और राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने जारी किया।

    23:58 (IST)12 Oct 2020
    मोदी-नीतीश बने विकास के प्रतीक : सुशील

    केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार और बिहार में नीतीश सरकार विकास के नये कीर्तिमान स्‍थापित किए हैं। बिहार में जो भी विकास कार्य हुए हैं वो हमारी सरकार की देन है।

    22:15 (IST)12 Oct 2020
    ये भी जानिए: बिहार में कोरोना वायरस से नौ और मरीजों की मौत, 732 नए मामले सामने आए

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान नौ और व्यक्तियों की मौत गई, जिन्हें मिलाकर प्रदेश में महामारी से जान गवांने वालों की संख्या 955 तक पहुंच गयी। वहीं, इस अवधि में 732 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ बिहार में अबतक सामने आए कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 1,97,000 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से दरभंगा एवं सुपौल में दो-दो तथा बेगूसराय, भागलपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर एवं पटना जिले में एक-एक मरीज की मौत हुयी है। इसके साथ ही प्रदेश में इस रोग से संक्रमित होकर मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 955 हो गयी।

    21:31 (IST)12 Oct 2020
    सीएम नीतीश ने बताई अपने शासनकाल की उपलब्धि

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी कार्यालय से वर्चुअल रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा बिहार में अपराध बर्दाश्त नहीं करेंगे। हर क्षेत्र में हमने काम किया है। उन्होंने कहा कि पहले लड़कियां बहुत कम पढ़ती थीं। मगर इस बार मैट्रिक परीक्षा में लड़कियों की संख्या ज्यादा है। नीतीश कुमार ने आरजेडी प्रमुख लालू यादव और राबड़ी देवी पर निशाना साधते हुए कहा कि पति-पत्नी के राज में कितना इलाज होता था। पहले 1 महीने में 39 मरीजों का इलाज होता था। अब 1 महीने में 10 हजार लोगों का इलाज होता है। हमने मुफ्त दवा का इंतजाम करवाया। उन्होंने कहा कि पुलिस में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण मिला। अन्य सेवाओं में भी महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण मिला।

    21:29 (IST)12 Oct 2020
    सीएम नीतीश ने माना बिहार में नहीं लगे बड़े उद्योग, बताई ये वजह

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी कार्यालय से वर्चुअल रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग बिहार के बारे में लेख लिख रहे हैं। वो ये नहीं देख रहे कि हमारा विकास दस फीसदी से अधिक है। सीएम ने कहा कि राज्य में कोई बड़े उद्योग धंधे नहीं लगे लेकिन छोटे स्तर पर कई उद्योग लगे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां ज्यादा बड़े उद्योग नहीं लग सकते। हम लोगों ने काफी कोशिश की लेकिन बिहार में बड़े उद्योगपति नहीं आए। वे लोग समुद्री किनारे वाले राज्यों को पसंद करते हैं, लेकिन आज कल लोग कुछ भी बोलते रहते हैं। सीएम नीतीश ने कहा कि हमारी सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था को स्थापित किया है। बिहार में अपराध बर्दाश्त नहीं करेंगे। हर क्षेत्र में हमने काम किया है। उन्होंने कहा कि पहले लड़कियां बहुत कम पढ़ती थीं। मगर इस बार मैट्रिक परीक्षा में लड़कियों की संख्या ज्यादा है। 

    20:58 (IST)12 Oct 2020
    बिहार में आधे से अधिक विधायकों पर आपराधिक मामले

    बिहार विधानसभा में आधे से अधिक विधायक ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में फिलहाल 240 विधायकों में से 67 फीसदी करोड़पति हैं 136 विधायकों के खिलाफ क्रिमिनल केस हैं। 94 विधायकों पर गंभीर मामले दर्ज हैं।

    20:01 (IST)12 Oct 2020
    पहले चरण में 1065 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

    बिहार विधानसभा में पहले चरण के चुनाव में 1065 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें सबसे अधिक 28 पालीगंज में और कटोरिया में सबसे कम 5 उम्मीदवार चुनावी मैंदान में हैं। हालांकि पालींगज विधानसभा में दो निर्दलीय उम्मीदवार द्वारा नामांकन वापस लेने पर ये संख्या 26 रह गई है।

    19:16 (IST)12 Oct 2020
    Bihar Elections 2020 के लिए RJD का चुनावी गीत ‘तेजस्वी भव:’ नाम से रिलीज, नीतीश सरकार को बताया फेल

    बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए जारी प्रचार में प्रमुख विपक्षी दल आरजेडी ने नीतीश सरकार पर जोरदार हमला बोला है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने सोमवार को पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम नीतीश को निशाने पर लेते हुए शिक्षा-रोजगार और कोरोना जैसे मुद्दे पर कई सवाल पूछे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह भी मौजूद रहे। इस दौरान आरजेडी का कैंपेन वीडियो भी लॉन्च किया। क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    18:32 (IST)12 Oct 2020
    आरजेडी ने रिलीज किया कैंपेन वीडियो ‘तेजस्वी भवा’, नारा भी दिया- अबकी बार चुपचाप लालटेन छाप

    बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए जारी प्रचार में प्रमुख विपक्षी दल आरजेडी ने नीतीश सरकार पर जोरदार हमला बोला है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम नीतीश को निशाने पर लेते हुए शिक्षा-रोजगार और कोरोना जैसे मुद्दे पर कई सवाल पूछे। उन्होंने आरजेडी का कैंपेन वीडियो भी लॉन्च किया। इसमें जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार की सरकार को फेल बताया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह भी मौजूद रहे। गाने को ‘तेजस्वी भवा’ नाम से जारी किया गया है। आरजेडी ने इससे पहले एक ट्वीट के जरिए जेडीयू और भाजपा पर तंज भी कसा। इसमें कहा गया कि ना भूलेंगे, ना भूलने देंगे। जुमलेबाज़ों की एक नहीं चलने देंगे! अबकी बार चुपचाप लालटेन छाप!

    17:31 (IST)12 Oct 2020
    बिहार में कोविड-19 732 नए मामलों की पुष्टि

    बिहार में कोरोना के आंकड़ों में कमी देखने को मिली है। राज्य में 732 नए कोरोना के मामलों की पुष्टि हुई है। राजधानी पटना में 217 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

    Image

    16:57 (IST)12 Oct 2020
    हसनपुर से चुनाव लड़ेंगे तेज प्रताप

    लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव बिहार के समस्तीपुर की हसनपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। तेजप्रताप की मां राबड़ी देवी ने उन्हें पार्टी सिंबल दिया। पार्टी सिंबल मिलने के बाद तेजप्रताप ने ट्वीट कर लिखा कि "नेता विरोधी दल तेजस्वी यादव की उपस्थिति में पिता लालू प्रसाद यादव की तस्वीर को साक्षी बनाकर अपनी माता राबड़ी देवी से हसनपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए आरजेडी का सिंबल प्राप्त किया। जनमानस के विश्वास का कर्जदार रहूंगा, जय बिहार। मिस यू पापा।"

    16:50 (IST)12 Oct 2020
    इन प्रत्याशियों का आज नामांकन

    बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बेतिया सीट से बीजेपी प्रत्याशी रेणु देवी आज नामांकन करेंगी। नौतन से बीजेपी प्रत्याशी नारायण प्रसाद भी उनके अलावा पर्चा भरेंगे। वहीं, गोपालगंज से बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल की चुनावी यात्रा होगी। सांसद राधामोहन सिंह, पूर्व सांसद जनक राम भी इस दौरान मौजूद रहेंगे। वह हेलीकॉप्टर से पहुंचकर बिस्कॉमान में चुनावी सभा करेंगे।।

    15:34 (IST)12 Oct 2020
    आरजेडी का नारा- अबकी बार चुपचाप लालटेन छाप!

    आरजेडी ने ट्वीट कर जेडीयू और भाजपा पर तंज कसा है। इसमें कहा गया कि ना भूलेंगे, ना भूलने देंगे। जुमलेबाज़ों की एक नहीं चलने देंगे! अबकी बार चुपचाप लालटेन छाप!

    Image

    14:44 (IST)12 Oct 2020
    कौन-कौन आज करेगा नामांकन?

    खगड़िया से जेडीयू के दो उम्मीदवार नामांकन करेंगे। खगड़िया सीट से पूनम देवी यादव करेंगे भी नामांकन दाखिल करेंगी। परबत्ता से डॉ. संजीव कुमार भी नॉमिनेशन करेंगे। वह MLA रामानन्द सिंह के पुत्र हैं।

    13:25 (IST)12 Oct 2020
    मंत्री कपिलदेव कामत की स्थिति बिगड़ी

    इसी बीच, पटना में मंत्री कपिलदेव कामत की स्थिति बिगड़ गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंचायती राज मंत्री पटना एम्स में वेंटिलेटर पर हैं। डॉक्टरों की विशेष टीम उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए है।

    13:11 (IST)12 Oct 2020
    14 अक्टूबर नीतीश चुनावी सभाओं के लिए जाएंगे क्षेत्रों में

    बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत सोमवार से करेंगे। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और नीतीश के विश्वासपात्र माने जाने वाले, राज्य के मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि मुख्यमंत्री अगले दो दिनों में कुल 35 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों को संबोधित करेंगे। संजय ने बताया, "प्रचार अभियान 12 और 13 अक्टूबर को वर्चुअल माध्यम से होगा। 14 अक्टूबर से वह चुनावी सभाओं को संबोधित करने के लिए अलग-अलग हिस्सों के लिए उड़ान भरेंगे।"

    12:43 (IST)12 Oct 2020
    बिहार चुनाव से पहले मंत्री विनोद सिंह का निधन

    बिहार सरकार के मंत्री विनोद सिंह का सोमवार को निधन हो गया। सीएम ने इस बाबत शोक जताया है। डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने भी शोक जताया है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने भी संवेदना जताई है।

    12:33 (IST)12 Oct 2020
    नीतीश का आज से चुनाव प्रचार अभियान, 14 से सभाएं

    बिहार के मंत्री संजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री का वर्चुअल प्रचार अभियान सोमवार शाम को शुरू होगा जब वह छह जिलों के 11 विधानसभा क्षेत्रों से जुड़े होंगे। इसके बाद मंगलवार सुबह पांच जिलों के 11 विधानसभा क्षेत्रों और शाम को चार जिलों के 13 विधानसभा क्षेत्रों को संबोधित करेंगे। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा “भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव अभियान कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रही है। हमारे पास विवरण नहीं है लेकिन यह निश्चित है कि वह और मुख्यमंत्री कई मौकों पर मंच साझा करेंगे”। संयोगवश बिहार में विधानसभा चुनाव पहला अवसर होगा जब मोदी नीतीश के लिए वोट मांगेंगे।

    10:56 (IST)12 Oct 2020
    बिहार चुनाव में है साफ, नीतीश को पीएम मोदी का समर्थन प्राप्त

    प्रधानमंत्री के गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी के बीच की प्रतिद्वंद्विता का अंत होने के बाद 2017 में नीतीश की राजग में वापसी के बाद से दोनों नेताओं ने कई अवसरों पर मंच साझा किया है और एक दूसरे की प्रशंसा की है जिसमें पिछले साल का लोकसभा चुनाव भी शामिल हैं। भाजपा द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए राजग के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नीतीश का समर्थन किये जाने और राजग में नीतीश के खिलाफ विरोध का बिगुल फूंकने वाले लोजपा प्रमुख चिराग पासवान को यह संदेश देने से कि राजग गठबंधन में वही रहेंगे जो नीतीश कुमार के नेतृत्व को बिहार में स्वीकार करते हैं, से स्पष्ट संकेत गया है कि जदयू के राष्टीय अध्यक्ष को प्रधानमंत्री का समर्थन प्राप्त है।

    09:17 (IST)12 Oct 2020
    बिहार चुनावः दूसरे चरण के लिए भाजपा उम्मीदवारों की लिस्ट में कुछ के नाम कटे

    भाजपा ने रविवार को बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 46 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी ने अधिकतर विधायकों को टिकट दिया है, वहीं कुछ के नाम कट गये हैं। जिन विधायकों पर पार्टी ने फिर से विश्वास जताया है, उनमें राज्य सरकार के दो मंत्री- पटना शहर से नंदकिशोर यादव और मधुबन से राणा रणधीर के नाम प्रमुख हैं। पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के बेटे और प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष नीतीश मिश्रा झांझरपुर से मैदान में हैं। पूर्व मंत्री मिश्रा 2010 में जदयू के टिकट पर इस सीट से विधायक चुने गये थे, लेकिन पांच साल बाद भाजपा उम्मीदवार के तौर पर वह राजद से हार गये थे।

    08:38 (IST)12 Oct 2020
    स्टार प्रचारकों की लिस्ट में इन्हें भी जगह

    बीजेपी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह एवं राम कृपाल यादव, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं बाबू लाल मरांडी, बिहार के मंत्री नंद किशोर यादव एवं मंगल पांडेय, पार्टी सांसद मनोज तिवारी, सुशील सिंह एवं छेदी पासवान, बिहार विधान परिषद सदस्य संजय पासवान, सम्राट चौधरी एवं विवेक ठाकुर, पूर्व सांसद जनक चमार तथा निवेदिता सिंह के नाम भी शामिल हैं।

    08:37 (IST)12 Oct 2020
    बिहार चुनाव : भाजपा के स्टार प्रचारकों में कौन-कौन?

    बिहार विस के प्रथम चरण के लिये भाजपा ने रविवार को स्टार प्रचारकों की सूची जारी की। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित पार्टी के कुल 30 नेताओ के नाम हैं।

    सूची में यूपी सीएम योगी आदित्य नाथ, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, पार्टी के बिहार चुनाव प्रभारी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, स्मृति ईरानी, अश्विनी कुमार चौबे, नित्यानंद राय, आर.के. सिंह और धर्मेन्द्र प्रधान के नाम भी हैं।

    Next Stories
    1 Bihar Elections 2020 के ये हैं स्टार प्रचारक: लालू परिवार से चार-चार, BJP की सूची से शाहनवाज़ ग़ायब
    2 Bihar Elections: जब संजय गांधी ने की थी घोषणा…बनाएंगे मंत्री, बाद में बना दिया था कांग्रेसी को राज्य मंत्री, पढ़ें किस्सा
    3 Bihar Election: भाजपा ने 46 उम्मीदवारों की जारी की दूसरी सूची, जानें किसे, कहां से मिला टिकट
    ये पढ़ा क्या?
    X