ताज़ा खबर
 

पहले चरण में 71 सीटों पर करीब 54 फीसदी मतदान, इन सीटों पर हुई अधिक वोटिंग

तीन विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर तीन बजे तक मतदान हुआ। पांच विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक मतदान हुआ। बाकी सभी क्षेत्रों में मतदान शाम 6 बजे तक हुआ।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र पटना | Updated: Oct 29, 2020 7:49:45 am
Bihar Election 2020, Voting DayBihar Election 2020 LIVE: दूसरे चरण के मतदान संपन्न।

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है। 71 सीटों पर शाम सात बजे तक 54.1 फीसदी वोटिंग हुई। शाम छह बजे तक 53.54 फीसदी मतदान हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि शाम पांच बजे तक 52.24 फीसदी मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि साल 2015 में इस समय तक पहले चरण में 54.94 फीसदी लोगों ने मतदान किया था। लोकसभा चुनाव में ये 53.54 फीसदी रहा। उन्होंने बताया कि तीन विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर तीन बजे तक मतदान हुआ। पांच विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक मतदान हुआ। बाकी सभी क्षेत्रों में मतदान शाम 6 बजे तक हुआ।

सीटवार बात करें तो छह बजे तक शेखपुरा में 55.96%, पटना में 52.51%, भोजपुर में 48.29%, बक्सर में 54.07%, कैमूर में 56.20%, रोहतास में 49.59%, अरवल में 53.85%, जहानाबाद में 53.93%, औरंगाबाद में 52.85%, गया में 57.05%, नवादा में 52.34% और जमुई-57.41% मतदान हुआ। इसके अलावा भागलपुर में 54.20%, बांका में 59.57%, मुंगेर में 47.36% और लखीसराय में 55.44% मतदान हुआ।।

Live Blog

Highlights

    06:05 (IST)29 Oct 2020
    सभी दलों के नेताओं ने अपने पक्ष में मतदान होने की जताई उम्मीद

    बिहार के पहले चरण के चुनाव में सभी दलों के नेताओं ने सभी 71 सीटों पर अपने पक्ष में मतदान होने की उम्मीद जताई। पहले चरण में 54 फीसदी मतदान हुए हैं। अभी दो चरणों का मतदान होना बाकी है। 

    04:17 (IST)29 Oct 2020
    मेरी सरकार बनी तो अफसरशाही खत्‍म: पप्‍पू यादव

    पप्पू यादव ने मुंगेर में मूर्ति विसर्जन के दौरान गोली लगने से हुई मौत का मुद्दाा उठाया। उन्होंने कहा कि मुंगेर की एसपी को बर्खास्त कर देना चाहिए। नीतीश का चेहरा यही है, 15 साल में बिहार में अफसरशाही बढ़ गई है और हमारी सरकार बनते ही अफसरशाही समाप्‍त हो जाएगी।

    04:11 (IST)29 Oct 2020
    कुशवाहा ने कहा लोगों की परेशानी कोई सुनने वाला नहीं

    उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि कुछ दिन पहले तक 15 साल बनाम 15 साल चल रहा था। सभी परेशान थे कि क्या होगा। लोग निराश थे कि अभी 15 साल तक जिनका शासन रहा उन्होंने भी कुछ नहीं किया। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं, अस्पतालों में दवा नहीं, नौजवानों और मजदूरों के लिए काम नहीं। आखिर हो क्‍या रहा है।

    04:05 (IST)29 Oct 2020
    बाहुबलियोंं के चुनाव लड़ने के कारन मोकामा बना हॉट सीट

    बाहुबली अनंत सिंह इस बार आरजेडी की टिकट पर मोकामा से चुनाव लड़ रहे हैं।  इससे पहले वे तीन बार जद यू की टिकट पर विधायक बन चुके हैं लेकिन इस बार उन्होंने आरजेडी का दामन थाम लिया है। बिहार चुनावों की बात करें तो मोकामा सबसे हॉट सीटों में से एक है और इसका कारण है इस सीट पर बाहुबलियों का कब्ज़ा।

    21:58 (IST)28 Oct 2020
    कोविड-19 दिशा-निर्देश के उल्लंघन में 93 मामले हुए दर्ज

    आज बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में COVID19 दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए 93 मामले दर्ज़ किए गए हैं : ADG जितेंद्र कुमार, बिहार

    21:26 (IST)28 Oct 2020
    कितने बजे तक कितना मतदान, जानिए

    सुबह नौ बजे तक - 6.74 फीसदी

    सुबह 11 बजे तक - 18.48 फीसदी

    दोपहर एक बजे तक - 33.10 फीसदी

    दोपहर तीन बजे तक - 46.29 फीसदी

    शाम पांच बजे तक - 52.24 फीसदी

    शाम छह बजे तक-53.54 फीसदी

    शाम सात बजे तक-54.01

    20:35 (IST)28 Oct 2020
    केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कोरोना पॉजिटिव, बिहार चुनाव में पार्टी के लिए किया था प्रचार

    केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को कोरोना वायरस महामारी की पुष्टि हुई है। उन्होंने बुधवार शाम ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने कहा कि यह घोषणा करते समय शब्दों की खोज करना मेरे लिए दुर्लभ है इसलिए यहां मुझे इसे सरल रखना है। उन्होंने कहा, 'मुझे कोविड-19 की पुष्टि हुई है। संपर्क में आए लोगों से हाथ जोड़कर गुजारिश करुंगी कि वो जल्द से अपना टेस्ट करवाएंगे।' क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    19:45 (IST)28 Oct 2020
    झूठ बोलने वाले नेता हैं मोदी! पीएम पर निशाना साध बोले राहुल- मालूम है आपके मन की बात

    बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियों का प्रचार अभियान जारी है। चुनाव प्रचार के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने बुधवार को ट्वीट कर कथित तौर पर मोदी को झूठ बोलने वाला नेता बताया और खुद को सरकार चलाने लायक बताया। राहुल ने कहा कि हम सरकार चलाना जानते हैं, आपके मन की बात जानते हैं। हां...हम झूठ बोलना नहीं जानते, ना कभी ऐसा सीखेंगे। कांग्रेस नेता ने अपनी चुनावा सभा की कुछ तस्वीरें शेयर करता हुए आगे लिखा कि बदलाव की राह पर बिहार की जनता के जबरदस्त जोश को सलाम। वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने आज चंपारण में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर खूब निशाना साधा।

    18:24 (IST)28 Oct 2020
    पांच बजे तक 51 फीसदी से अधिक मतदान

    बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के तहत हो रहे मतदान में शाम पांच बजे तक 51.68 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। पहले चरण की 71 सीटों पर 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता 1066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। मतों की गणना दस नवंबर को होगी।

    Image

    18:10 (IST)28 Oct 2020
    नीतीश कुमार के आठ मंत्रियों का फैसला होगा इस चरण में

    पहले चरण में कुल 1066 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं। नीतीश सरकार के आठ मंत्रियों की किस्मत का फैसला इसी चरण के चुनाव में होना है। पहले चरण का सबसे बड़ा मुकाबला इमामगंज सीट पर है, जहां पूर्व मुख्यमंत्री और इस बार एनडीए के साथ चुनाव लड़ रहे जीतनराम मांझी पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और राजद के नेता उदयनारायण चौधरी के खिलाफ मैदान में हैं। वहीं मोकामा सीट से राजद के लिए अनंत सिंह, जमुई से भाजपा के लिए इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह और गया शहर से भाजपा के लिए प्रेम कुमार की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होगा।

    17:22 (IST)28 Oct 2020
    'झूठ बोलने में नहीं कर सकते पीएम मोदी की बराबरी', रैली में बोले राहुल गांधी

    बिहार चुनाव में पहले चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई। दोपहर 1 बजे तक राज्य में 33.11 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। कई पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें देखी गईं। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दूसरे चरण के लिए रैली की। इसमें उन्होंने राज्य की नीतीश सरकार के साथ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर भी हमला बोला। राहुल ने कहा कि अब प्रधानमंत्री अपने भाषण में नहीं कहते कि वे दो करोड़ नौकरी युवाओं को देंगे। वे जानते हैं कि वे झूठ बोल रहे हैं और लोग भी यह बात जानते हैं। मैं गारंटी लेता हूं अगर पीएम यहां आकर यह बात कहेंगे, तो भीड़ उन्हें यहां से निकाल देगी। राहुल ने कहा कि हमारे अंदर सिर्फ एक ही कमी है। हमें झूठ बोलना नहीं आता। हम पीएम से झूठ बोलने में प्रतियोगिता नहीं कर सकते।

    16:32 (IST)28 Oct 2020
    लालू राज पर बिना नाम लिए पीएम मोदी का हमला, कहा- उनका मंत्र रहा है, पैसा हजम, परियोजना खत्म

    विपक्षी महागठबंधन को विकास विरोधी बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (28 अक्टूबर, 2020) को विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों का मंत्र ‘पैसा हजम, परियोजना खत्म’ था और उन्हें ‘कमीशन’ शब्द से इतना प्रेम था कि उन्होंने कभी ‘कनेक्टिविटी’ पर ध्यान ही नहीं दिया और ऐसे लोग बिहार के हित के बारे में नहीं सोच सकते। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    15:22 (IST)28 Oct 2020
    मोदी बोले- एक वोट बिहार को बीमार होने से बचा सकता है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना में चुनाव प्रचार के दौरान बिहार में राजद के शासन का मुद्दा उठाया और कहा कि मतदाताओं का एक वोट बिहार को बीमार होने से बचा सकता है। इतना ही नहीं पीएम ने तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘जंगलराज के युवराज’ से बिहार की जनता पुराने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर और क्या अपेक्षा कर सकती है? जंगलराज की परंपरा में सब सीखने वाले लोगों को मुझसे ज्यादा अच्छी तरह बिहार की जनता जानती है।

    15:02 (IST)28 Oct 2020
    पटना रैली में बोले पीएम- जिन्होंने बिहार को बीमार किया, क्या वे काम कर सकते हैं

    पीएम मोदी ने पटना रैली में राजद और कांग्रेस पर निशाना साधा। पीएम ने परिवारवाद का मुद्दा उठाते हुए कहा, "जिन लोगों ने सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचा, बिहार के एक-एक व्यक्ति के साथ अन्याय किया, दलितों-पिछड़ों-वंचितों का हक भी हड़प लिया, क्या वो लोग बिहार की उम्मीदों को समझ भी पाएंगे? बिहार के गरीब की आकांक्षा, बिहार के मध्यम वर्ग की ये आकांक्षा कौन पूरी कर सकता है? वो लोग जिन्होंने बिहार को बीमार बनाया, बिहार को लूटा, क्या वो ये काम कर सकते हैं। बीते डेढ दशक में बिहार ने नीतीश जी की अगवाई में कुशासन से सुशासन की तरफ कदम मजबूती से बढ़ाए हैं। पीएम ने कहा कि NDA सरकार के प्रयासों के कारण बिहार ने, असुविधा से सुविधा की ओर, अंधेरे से उजाले की ओर, अविश्वास से विश्वास की ओर, अपहरण उद्योग से अवसरों की ओर का एक लंबा सफर तय किया है।"

    14:41 (IST)28 Oct 2020
    राजद उम्मीदवार का दावा- आरा में बूथ पर ही हुआ हमला

    राजद की ओर से भोजपुर की बड़हरा सीट से विधायक और उम्मीदवार सरोज यादव ने अपने ऊपर आरा के बूथ संख्या 115 पर हमला होने का दावा किया। उनका कहना है कि उन्होंने किसी तरह भागकर उन्होंने जान बचाई। हालांकि, प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। बताया जा रहा है कि सरोज का पहले लोगों ने विरोध किया। इसके बाद भीड़ से कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। 

    14:17 (IST)28 Oct 2020
    चुनाव चिह्न वाला मास्क लगाकर पहुंचे भाजपा नेता प्रेम कुमार, केस दर्ज होगा

    कृषि मंत्री और भाजपा नेता प्रेम कुमार पर आचार सहिंता के उल्लंघन का केस दर्ज होगा। चुनाव आयोग ने गया डीएम को केस दर्ज करने का निर्देश दिया है। प्रेम कुमार पार्टी चिह्न (कमल) का मास्क लगाकर साइकिल से वोटिंग करने पहुंचे थे। उनके साथ समर्थकों का हुजूम भी साथ ही था। ऐसे में प्रेम कुमार ने कोरोना गाइडलाइंस का भी उल्लंघन किया।

    13:55 (IST)28 Oct 2020
    गया में वोट देने पहुंचे हम नेता जीतनराम मांझी

    बिहार चुनाव में इस बार पहले चरण में ही काफी दिलचस्प मुकाबले हो रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और हम नेता जीतनराम मांझी इस चुनाव में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और राजद नेता उदयनारायण चौधरी के खिलाफ मैदान में हैं। मांझी खुद गया सीट पर मतदान करने पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि एनडीए पहले चरण की 71 सीटों में से आराम से 50 सीटें हासिल करेगा।

    13:34 (IST)28 Oct 2020
    बिहारः ITBP के जवान कर रहे दिव्यांगों को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने में मदद

    बिहार में प्रथम चरण के मतदान के लिए बुधवार को लोगों का हुजूम निकला। इस दौरान बड़ी संख्या में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता भी वोट डाले पहुंचे। नवादा में तो आईटीबीपी के जवानों ने अक्षम मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाया। बता दें कि बिहार में 1 बजे तक 33.11 फीसदी मतदान हो चुका है।

    13:18 (IST)28 Oct 2020
    पीएम मोदी बोले- जंगलराज के राजकुमार से क्या उम्मीद लगा सकते हैं बिहार के लोग

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुजफ्फरपुर में रैली के दौरान राजद नेतृत्व पर जमकर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि अगर वे (विपक्ष) सत्ता में आ गए तो कोरोनावायरस फंड्स के साथ क्या होगा। बिहार के लोग जंगलराज के राजकुमार के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए उनसे क्या उम्मीद कर सकते हैं। आप उन्हें मुझसे भी बेहतर ढंग से जानते हैं।

    12:54 (IST)28 Oct 2020
    पहले फेज में कई बूथों पर वोटिंग का बहिष्कार

    पटना जिले के पालीगंज और नवादा के हसनगंज में लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया है। ये लोग अपने इलाके की सड़क की समस्या को लेकर नाराज थे। वहीं, नवादा जिले के हसनगंज के बूथ-255 और 256 पर ग्रामीणों ने वोटिंग का बहिष्कार किया। यहां 2 घंटे तक एक भी वोट नहीं पड़ा।

    12:38 (IST)28 Oct 2020
    गया में महिलाओं का हंगामा, भाजपा को वोट देने के लिए दबाव बनाने का आरोप

    गया शहरी विधानसभा क्षेत्र के स्वराजपुरी रोड स्थित बूथ पर महिलाओं ने हंगामा किया। उनका आरोप था कि भाजपा को वोट देने के लिए कुछ लोग दबाव बना रहे थे। इसके बाद महिलाएं लोग वहां मौजूद मतदानकर्मियों से उलझ पड़ीं। गया शहरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा नेता और राज्य के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार प्रत्याशी हैं। कांग्रेस से अखौरी ओंकार नाथ यहां मैदान में हैं।

    12:15 (IST)28 Oct 2020
    'पैसा हजम, परियजोना खत्म, पहले की सरकारों का था यही मंत्र', दरभंगा में पीएम मोदी

    दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए पीएम मोदी ने बुधवार को दरभंगा में रैली की। यहां उन्होंने महागठबंधन और विपक्ष के नेताओं पर जमकर निशाना साधा। मोदी ने कहा, "पहले के समय, जो लोग सरकार में थे, उनका मंत्र रहा है- पैसा हज़म, परियोजना खत्म। उन्हें कमीशन शब्द से इतना प्रेम था कि कनेक्टिविटी पर कभी ध्यान ही नहीं दिया। मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी महासेतु के साथ क्या-क्या हुआ, ये तो आप भलीभांति जानते हैं।"

    11:59 (IST)28 Oct 2020
    पीएम मोदी की दरभंगा में रैली, बोले- बिहार को लूटने वालों के खिलाफ लोगों ने लिया संकल्प

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के दरभंगा में दूसरे चरण के मतदान के मद्देनजर चुनावी रैली की। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके साथ शामिल हुए। मोदी ने कहा कि बिहार के लोगों ने उन लोगों को हराने का संकल्प ले लिया है, जिन्होंने बिहार में जंगलराज स्थापित किया और राज्य को लूटा। यह वह लोग हैं, जिनकी सरकार में राज्य में अपराध फैला था।

    11:37 (IST)28 Oct 2020
    लखीसराय जिले में बलगुदार गांव के लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार

    बिहार चुनाव में जहां लोग बढ़चढ़ कर मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बन रहे हैं। वहीं लखीसरा में एक गांव ऐसा भी है, जहां मतदान का बहिष्कार किया गया है। यहां के बलगुदर गांव से एक भी व्यक्ति वोट करने नहीं आया, जिसके चलते बूथ नंबर 115 बिल्कुल खाली पड़ा रहा। बूथ के अफसर मोहम्मद इकरामुल हक ने बताया कि गांववाले खेल के मैदान पर म्यूजियम बनाए जाने से नाराज हैं और इसीलिए वोटिंग करने नहीं आ रहे।

    11:19 (IST)28 Oct 2020
    चुनाव के बाद राजद के साथ जाने की तैयारी कर चुके हैं नीतीश कुमारः चिराग

    लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए भाजपा के लिए चेतावनी जारी की है। चिराग ने ट्वीट में कहा, "आदरणीय नीतीश कुमार जी को दिया गया एक भी वोट ना सिर्फ बिहार को कमजोर और बर्बाद करेगा, बल्कि राजद और महागठबंधन को मजबूत करेगा। चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा को छोड़ राजद के साथ जाने की तैयारी कर चुके हैं साहब। राजद के आशीर्वाद से पहले भी सरकार बना चुके है।"

    11:00 (IST)28 Oct 2020
    कांग्रेस बिहार प्रभारी का चिराग पासवान-भाजपा पर तंज

    कांग्रेस की ओर से बिहार के प्रभारी बनाए गए शक्तिसिंह गोहिल ने एनडीए गठबंधन में हुई टूट पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि भाजपा एक हाथ में 'चिराग' रखना चाहती है, ताकि इससे अपना घर रोशन रखें और नीतीश जी का घर जला सकें। वो 'चिराग' को भी बुझाना चाहते हैं। इसलिए भाजपा पहले चिराग का इस्तेमाल करना चाहती है और फिर बाद में उससे भी छुट्टी पा लेगी।

    10:44 (IST)28 Oct 2020
    साइकिल से वोट देने पहुंचे भाजपा नेता प्रेम कुमार, मास्क पर बना था पार्टी चिह्न

    बिहार के मंत्री प्रेम कुमार बुधवार को मतदान के लिए अपने घर से साइकिल में निकले। हालांकि, उनके साथ समर्थकों का हुजूम शामिल रहा। खास बात यह है कि गया में जब वे अपने पोलिंग बूथ पर वोट देने पहुंचे, तो उनके मास्क पर भाजपा का चुनाव चिह्न बना था। चुनाव आयोग की गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी मतदाताओं का पोलिंग बूथ पर मास्क पहनना जरूरी है, लेकिन इसमें प्रचार सामग्री लेकर पहुंचना प्रतिबंधित है।

    10:24 (IST)28 Oct 2020
    मुंगेर में दो बूथों पर ईवीएम में राजद प्रत्याशी के चिन्ह के आगे से बटन गायब

    पहले फेज के दौरान 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इस दौरान करीब 50 बूथों पर EVM मशीन काम नहीं कर रही है। जिससे मतदाताओं को परेशानी हो रही है। दिनारा के बूथ नंबर 14 पर सुबह के नौ बजे तक मतदान शुरू नहीं हो सका। मुंगेर विधानसभा के बूथ 165 और 231 पर EVM में खराबी। ईवीएम में राजद प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह तो है, लेकिन बटन नहीं।

    09:57 (IST)28 Oct 2020
    बिहारः 9 बजे तक 6.74 फीसदी रहा वोटर टर्नआउट

    चुनाव आयोग ने बताया है कि सुबह 9 बजे तक राज्य में वोटर टर्नआउट 6.74 फीसदी रहा है। लोगों के घरों से निकलने के बाद इसके और बढ़ने की संभावना है। बता दें कि राज्य के कुल 7.29 करोड़ वोटर्स में 2.14 करोड़ इसी चरण में अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे।

    09:43 (IST)28 Oct 2020
    गया: साइकिल चलाकर वोट डालने निकले मंत्री प्रेम कुमार, सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं ख्याल

    बिहार के मंत्री प्रेम कुमार बुधवार को मतदान के लिए अपने घर से साइकिल में निकले। हालांकि, उनके साथ समर्थकों का हुजूम शामिल रहा। इस दौरान न तो किसी ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया और न ही फोटो खिंचाने के दौरान मंत्री जी ने ही किसी से दूर हटने की अपील की। बता दें कि चुनाव आयोग ने मतदाताओं को सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है।

    09:25 (IST)28 Oct 2020
    1066 उम्मीदवारों में 328 पर क्रिमिनल केस, 375 करोड़पति

    बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में 71 सीटों पर 1066 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 328 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, जबकि 375 प्रत्याशी करोड़पति हैं। 71 सीटों पर सबसे ज्यादा 42 सीटों पर राजद लड़ रही है, इसके बाद 41 सीटों पर लोजपा और 40 सीटों पर लोजपा प्रत्याशी उतरे हैं। भाजपा 29 पर और उसकी सहयोगी जदयू 35 पर मैदान में है। 22 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार हैं।

    09:04 (IST)28 Oct 2020
    मतदान कराने में रखा जा रहा कोरोना गाइडलाइंस का ध्यान

    बिहार चुनाव में पहले चरण के मतदान में अधिकारी मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराने के लिए चाक-चौबंद नजर आ रहे हैं। पालीगंज के 43 नंबर बूथ पर भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जा रहा है, साथ ही उनके तापमान की भी जांच की जा रही। अधिकारियों को जरूरी सुरक्षा उपकरण भी दिए गए हैं।

    08:41 (IST)28 Oct 2020
    पिछले चुनाव में क्या थे इन 71 सीटों पर चुनाव के नतीजे?

    2015 के विधानसभा चुनाव में राजद-जदयू और कांग्रेस का महागठबंधन साथ चुनाव लड़ रहा था। तब इन 71 सीटों में सबसे ज्यादा 27 राजद के खाते में आई थीं, जबकि जदयू को 18 सीटें मिली थीं। भाजपा को यहां से 13 विधायक मिले। वहीं कांग्रेस को 9 और अन्य पार्टियों की भी चार सीटों पर जीत हुई थी। 2015 में यहां औसत 55.11 फीसदी वोटिंग हुई थी। इनमें सबसे ज्यादा 61.60 प्रतिशत वोट चैनपुर सीट पर पड़े थे।

    08:25 (IST)28 Oct 2020
    आईजी मगध बोले- हर पोलिंग बूथ पर कड़ी सुरक्षा

    बिहार चुनाव के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा इंतजाम कड़े किए गए हैं। मगध के आईजी राकेश राठी ने इस मौके पर कहा कि हर पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। साथ ही जरूरी संख्या में सुरक्षाबल की तैनाती भी की गई है। राठी ने कहा कि सभी बूथों पर कोरोनावायरस की गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है। बता दें कि आज सुबह ही सीआरपीएफ ने औरंगाबाद जिले से दो आईईडी बरामद किए, जिन्हें निष्क्रिय किया जा चुका है।

    08:06 (IST)28 Oct 2020
    पीएम मोदी ने की बिहार चुनाव में वोटिंग की अपील

    बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपील की है। उन्होंने बुधवार सुबह ही ट्वीट कर कहा, "बिहार विधानसभा चुनाव में आज पहले दौर की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान।"

    07:43 (IST)28 Oct 2020
    सीआरपीएफ ने औरंगाबाद के ढिबरा से बरामद किए दो आईईडी

    बिहार चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। ऐसे में सुरक्षाबलों ने भी पहरा कड़ा कर दिया है। राज्य में पुलिस के साथ सीआरपीएफ और अन्य केंद्रीय सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया है। बुधवार सुबह ही सीआरपीएफ ने औरंगाबाद के ढिबरा इलाके से दो आईईडी बरामद किए। इन्हें डिफ्यूज भी कर लिया गया है।

    Next Stories
    1 मैं अपने पिता की मौत पर दुखी हूं…यह मुझे साबित करने की जरूरत है? लीक वीडियो पर चिराग बोले-सीएम इतना गिर सकते हैं सोचा न था
    2 बिहार चुनावः राज्य में उद्योगों के संघर्ष की कहानी बयां करता मोतीपुर शुगर मिल, लोग बोले-आदमी आशा की तरफ ही ना जाएगा
    3 करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव, इन गाड़ियों से चलती हैं शरद यादव की बेटी सुभाषिनी
    यह पढ़ा क्या?
    X