ताज़ा खबर
 

Bihar Election 2020: नीतीश कुमार पहली और दूसरी बार कब CM बने?, पढ़ें

Bihar Election 2020: इससे पहले नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। राजनाथ सिंह की मौजूदगी में नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना गया है।

bihar, bihar election 2020नीतीश कुमार कल सीएम पद की शपथ ले सकते हैं।

Bihar Election 2020: बिहार में नीतीश कुमार कल यानी सोमवार (16-11-2020) को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। आज जनता दल यूनाइटेड के चीफ नीतीश कुमार राजभवन गए। न्यूज एजेंसी ‘ANI’ के मुताबिक यहां राज्यपाल से मिलने के बाद सीएम नीतीश कुमार सरकार बनाने का दावा कर दिया है। जिसके बाद सोमवार को शाम 4.30 बजे नीतीश कुमार के शपथ लेने की बात सामने आई है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि कल नीतीश कुमार के साथ और कौन-कौन से विधायक शपथ लेंगे।

इससे पहले नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। राजनाथ सिंह की मौजूदगी में नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना गया है। बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव, सुशील मोदी मौजूद रहे। वहीं, गठबंधन में HAM के जीतन राम मांझी और VIP के मुकेश सहनी भी उपस्थित रहे।

Live Blog

Highlights

    19:37 (IST)15 Nov 2020
    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार को बधाई दी

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बिहार में एनडीए विधानमंडल दल का नेता चुने जाने पर नीतीश कुमार को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि फिर एक बार नीतीश कुमार के नेतृत्व में प्रदेश में सरकार बनने जा रही है जो प्रदेश की जनता द्वारा विकास के लिए दिए जनादेश के लिए काम करेगी। उन्हें मेरी शुभकामनाएं।

    19:16 (IST)15 Nov 2020
    सुशील मोदी का ट्वीट-...कार्यकर्ता का पद तो कोई नहीं छीन सकता

    इस बीच सुशील मोदी ने तारकिशोर को भाजपा विधानमंडल का नेता चुने जाने पर बधाई दी है। सुशील मोदी ने कहा है कि 'भाजपा एवं संघ परिवार ने मुझे 40 वर्षों के राजनीतिक जीवन में इतना दिया की शायद किसी दूसरे को नहीं मिला होगा। आगे भी जो ज़िम्मेवारी मिलेगी उसका निर्वहन करूंगा। कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता। नोनिया समाज से आने वाली बेतिया से चौथी बार विधायक श्रीमति रेणु देवी के भाजपा विधान मण्डल दल के उप नेता सर्वसम्मति से चुने जाने पर हार्दिक बधाई!'

    18:42 (IST)15 Nov 2020
    तारिक का तंज- नीतीश रिमोट से संचालित सीएम होंगे

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर ने कहा है कि हालिया बिहार विधान सभा चुनाव नतीजों के बाद भले ही नीतीश कुमार फिर से राज्य के मुख्यमंत्री बन जाएं लेकिन इस बार राज्य की बागडोर किसी और के हाथ में होगी और नीतीश रिमोट से संचालित सीएम होंगे। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में अनवर ने कहा कि बीजेपी ने जानबूझकर और सियासी रणनीति के तहत नीतीश कुमार को कमजोर किया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी इस बार उन्हें रिमोट कंट्रोल से चलने वाला मुख्यमंत्री बना रही है।

    18:23 (IST)15 Nov 2020
    राज्यपाल ने नई सरकार बनाने का न्योता दिया है

    नीतीश कुमार को निर्विरोध नेता चुनने के बाद एनडीए के नेता राजभवन की ओर रवाना हो गए। जहां उन्होंने नई सरकार के गठन के लिए दावा किया। राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश को नई सरकार बनाने का न्योता दिया। बताया जा रहा है कि नई सरकार का शपथग्रहण समारोह सोमवार शाम 4.30 बजे होगा। मंत्रिमंडल में भाजपा या जदयू के किसके ज्यादा मंत्री होंगे, इस पर स्पष्टता नहीं है। हालांकि जल्द ही मंत्रिमंडल को लेकर स्थिति साफ हो सकती है।

    17:54 (IST)15 Nov 2020
    नीतीश कुमार पहली और दूसरी बार कब CM बने? पढ़ें

    इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले नीतीश कुमार सबसे पहले 3 मार्च, 2000 में मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि, बहुमत नहीं होने के कारण महज सात दिन बाद ही उनकी सरकार गिर गई थी। नीतीश कुमार 24 नवंबर 2005 में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने। बतौर सीएम उनका ये कार्यकाल 24 नवंबर 2005 से 24 नवंबर 2010 तक चला।

    17:25 (IST)15 Nov 2020
    सातवीं बार शपथ लेंगे नीतीश कुमार

    बता दें, 16 नवंबर को राजभवन में सातवीं बार मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार शपथ ग्रहण करेंगे। उनके साथ मंत्रिमंडल के 16 सदस्य भी शपथ ले सकते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि वीआईपी और हम घटक दल के भी एक-एक सदस्य मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

    16:56 (IST)15 Nov 2020
    कौन हैं तारकिशोर प्रसाद? पढ़ें

    तारकिशोर प्रसाद, बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं। कटिहार जिले से आने वाले तारकिशोर प्रसाद की पार्टी में अच्छी पकड़ है। 64 साल के तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी ने कटिहार सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था। 12वीं पास तारकिशोर प्रसाद ने आरजेडी के डॉ. राम प्रकाश महतो को हराकर कटिहार सीट से लगातार चौथी बार चुनाव में जीत दर्ज की। साल 2015 में लालू और नीतीश की मजबूत जोड़ी के बावजूद भी तारकिशोर प्रसाद चुनाव जीतने में सफल हुए थे। इन्होंने पिछली बार जेडीयू के उम्मीदवार को पटखनी दी थी।

    16:38 (IST)15 Nov 2020
    बीजेपी विधानमंडल दल के नेता चुने गए तारकिशोर प्रसाद

    बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब राज्य में सरकार गठन के लिए कवायद चल रही है। रविवार को बिहार की राजधानी पटना में सीएम आवास पर एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। जबकि तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी के विधानमंडल दल (विधान परिषद और विधानसभा) का नेता चुना गया है। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तारकिशोर के नाम का ऐलान किया। वहीं उप नेता के तौर पर रेणु देवी का नाम फाइनल हुआ है।

    16:24 (IST)15 Nov 2020
    राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की

    केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने एनडीए विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की। एनडीए की इस बैठक में सभी चार घटक दल मौजूद रहे। इस बार चुनाव में एनडीए में शामिल बीजेपी, जेडीयू, हम और वीआईपी के 125 विधायक चुने गए हैं।

    16:06 (IST)15 Nov 2020
    बिहार: कौन बनेगा डिप्टी सीएम? सस्पेंस बरकरार

    बिहार में डिप्टी सीएम पद को लेकर सस्पेंस पैदा हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जब पूछा गया कि क्या कल डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे, तो उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी थोड़ी देर बाद ही मिल पाएगी। आपको बता दें कि इससे पहले यह खबर भी सामने आई थी कि इस बार सुशील मोदी के डिप्टी सीएम बनने की संभावना कम है और कामेश्वर चौपाल उनकी जगह पर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

    Next Stories
    1 बिहारः JDU चीफ नीतीश कुमार चुने गए NDA विधायक दल के नेता, 7वीं बार लेंगे CM पद की शपथ
    2 तेजस्वी के डिप्टी सीएम के ऑफर पर बोले मुकेश सहनी- पहले पीठ में छुरा घोंपा और अब…
    3 बिहार चुनाव: जाएगी सुशील मोदी की कुर्सी? कामेश्वर चौपाल के डिप्टी सीएम बनने की चर्चा
    यह पढ़ा क्या?
    X