ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव के बीच नीतीश कुमार ने खेला ‘आरक्षण’ कार्ड, आबादी के हिसाब से रिजर्वेशन देने की कही बात

पहले फेज की वोटिंग के बाद महागठबंधन और एनडीए, दोनों ने ज्यादा सीटें जीतने के दावे किए हैं। महागठबंधन का दावा है कि गठबंधन को पहले फेज में 55 सीटें मिलने जा रही हैं।

bihar election 2020 chirag paswan nitish kumar narendra modi bjp ljp jdu tejashwi yadavबिहार चुनाव के प्रचार के दौरान लोजपा खुद को भाजपा के करीबी दिखाने की कोशिश कर रही है।

बिहार चुनाव के बीच सीएम नीतीश कुमार ने ‘आरक्षण’ कार्ड खेल दिया है। दरअसल वाल्मिकी नगर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है। अपने संबोधन में नीतीश कुमार ने कहा कि जनगणना हम लोगों के हाथ में नहीं है लेकिन हम चाहेंगे कि जितनी लोगों की आबादी है, उस हिसाब से लोगों को आरक्षण मिले। इसमें कोई दोराय नहीं है। एबीपी न्यूज के हवाले से यह खबर आयी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बिहार के वैशाली जिले में एनडीए उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने राजद नेता तेजस्वी यादव को निशाने पर लिया और कहा कि चुनाव के समय तेजस्वी रोजगार का झुनझुना लेकर घूम रहे हैं। अपने संबोधन में योगी आदित्यनाथ ने केन्द्र सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और अनुच्छेद 370, तीन तलाक और सर्जिकल स्ट्राइक जैसे मुद्दे उठाए।

बिहार में पहले चरण के मतदान के बाद 1066 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। पहले चरण का मतदान बुधवार (28-10-2020) को खत्म हुआ। पहले चरण में कुल 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। चुनाव आयोग के आंकड़े के मुताबिक शाम 6 बजे तक 53.54 फीसदी मतदान हुआ। राजधानी पटना में 52.52 फीसदी वोटिंग हुई।

Live Blog

Highlights

    19:03 (IST)29 Oct 2020
    भाजपा सांसद बोले- 10 लाख नौकरी के फेर में मत फंसना

    भाजपा सांसद और भोजपुरी फिल्मों के स्टार अभिनेता रविकिशन ने आज बिहार चुनाव में एनडीए प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार किया। इस दौरान मधुबनी में जनसभा के दौरान उन्होंने कहा कि 10 लाख नौकरी के फेर में मत फंसना भईया, नौकरी तब मिलेगी जब सुशासन की सरकार होगी।

    18:21 (IST)29 Oct 2020
    जदयू नेता बोले- तेजस्वी अपने कार्यकर्ताओं की इज्जत नहीं करते जनता की चिंता क्या करेंगे

    जदयू प्रवक्ता अजय आलोक ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तेजस्वी यादव पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव अपने कार्यकर्ताओं की इज्जत नहीं करते, वो जनता की चिंता क्या करेंगे।

    18:19 (IST)29 Oct 2020
    पहले चरण के मतदान के बाद एनडीए और महागठबंधन दोनों ही कर रहे जीत के दावे

    कोरोना महामारी के दौरान बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है जहां बिहार विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। पहले फेज की वोटिंग के बाद महागठबंधन और एनडीए, दोनों ने ज्यादा सीटें जीतने के दावे किए हैं। महागठबंधन का दावा है कि गठबंधन को पहले फेज में 55 सीटें मिलने जा रही हैं, तो वहीं एनडीए ने फिर से सरकार बनाने का दावा किया है।

    18:11 (IST)29 Oct 2020
    रचना पाटिल बनी मुंगेर की नई डीएम, मानवजीत सिंह नए एसपी

    मुंगेर में भड़की हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने वहां के डीएम और एसपी का तबादला कर दिया था। अब प्रशासन की तरफ से मुंगेर में प्रशासनिक अधिकारियों की नई तैनाती कर दी गई है। रचना पाटिल अब मुंगेर के जिलाधिकारी का पद संभालेंगी। वहीं आईपीएस मानवजीत सिंह ढिल्लो को नया एसपी बनाया गया है।

    17:07 (IST)29 Oct 2020
    मुंगेर हिंसा पर डीआईजी ने की शांति की अपील

    मुंगेर में भड़की हिंसा की चपेट में कई पुलिस थाने आ गए हैं। उपद्रवियों की भीड़ ने मुंगेर के तीन-चार थानों में तोड़फोड़ कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया है। मुंगेर रेंज के डीआईजी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

    16:29 (IST)29 Oct 2020
    जदयू के प्रदेश अध्यक्ष का दावा- एनडीए की वापसी तय है

    71 सीटों पर हुई वोटिंग पर अपनी प्रतिक्रिया में बिहार जेडीयू के अध्यक्ष व सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने दावा किया कि बिहार की 16 जिलों की जनता ने इसी चरण में एनडीए सरकार की वापसी तय कर दी। बता दें कि राज्य में दूसरे चरण के लिए 3 तथा तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होंगे तथा वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

    16:21 (IST)29 Oct 2020
    दहशत फैलाने के लिए लाल कपड़े में फेंका कद्दू

    बिहार के नक्सलग्रस्त जिले औरंगाबाद में बुधवार को मतदान के दौरान दहशत का माहौल कायम करने के लिए कई जगह फर्जी आइइ़डी लगाए गए थे। इतना ही नहीं कुछ जगह लाल कपड़े में कद्दू रखकर भी लोगों को डराने की कोशिश की गई। हालांकि पुलिस ने जांच के बाद इन चीजों को हटा दिया और लोगों ने राहत की सांस ली।

    15:12 (IST)29 Oct 2020
    बिहार: कांग्रेस प्रत्याशी का मंच टूटा

    दरभंगा के जाले विधानसभा सीट से पर पार्टी प्रत्याशी के लिए चुनाव प्रचार करने पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी मशकूर अहमद उस्मानी का मंच टूट गया। मंच टूटने का एक वीडियो भी सामने आया है।

    14:30 (IST)29 Oct 2020
    नीतीश कुमार के चुनावी कार्यक्रम के बारे में जान लीजिए

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की रैलियां:• चंपारण के वाल्मीकिनगर में सभा – 11.20 बजे• चंपारण के सिकटा में सभा – 12.40 बजे• चंपारण के नरकटिया में सभा – 1.50 बजे• सारण के मांझी में सभा – 3.20 बजे

    14:00 (IST)29 Oct 2020
    बाल-बाल बचे मनोज तिवारी, हेलिकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी

    बिहार चुनाव में प्रचार कर रहे बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी का हेलिकॉप्टर दुर्घटना होने से बाल-बाल बच गया है। बताया जा रहा है कि तिवारी चुनाव प्रचार के लिए जा रहे थे, जहां हेलिकॉप्टर को उड़ान के साथ ही तकनीकी खामी के कारण लैंड कराना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मनोज तिवारी प्रचार के लिए जा रहे थे, लेकिन जैसे तकनीकी खराबी के कारण हेलिकॉप्टर को फिर से लैंड कराना पड़ा है। बता दें कि इससे पहले, रविशंकर प्रसाद के हेलिकॉप्टर को भी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी।

    13:15 (IST)29 Oct 2020
    पहले चरण की वोटिंग के बाद बोले तेजस्वी यादव

    तेजस्वी यादव ने सत्ताधारी दल पर आरोप लगाया कि ये लोग मुद्दे की बात नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि 'यह चुनाव मोदी जी- राहुल जी और नीतीश जी- तेजस्वी के बीच की नहीं है. लोगों का भविष्य तभी सुधरेगा जब मुद्दे की बात होगी. ना कि एक- दूसरे को गाली देने से. उन्होंने आगे कहा कि भाजपा के लोग हों या नीतीश जी हों, इनलोगों ने मर्यादा का स्तर गिरा दिया है. जनता सब देख रही है...'

    12:47 (IST)29 Oct 2020
    पहले चरण में वोटिंग का हुआ बहिष्कार, लोगों ने NOTA भी नहीं दबाया

    बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के वोटिंग के दौरान पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में हुए मतदान में तीन बूथों पर मतदान शून्य रहा। यहां के मतदाताओं ने सड़क नहीं बनने के विरोध में वोट का बहिष्कार किया। पालीगंज के बहेरिया निरखपुर बूथ संख्या 236 पर पोलिंग पार्टी सहित बीडीओ, सीओ का घेराव किया। धनरुआ, मसौढ़ी और पालीगंज में एक-एक बूथ के मतदाता प्रशासन के समझाने के बाद भी नहीं माने। यहां तक कि नोटा का बटन दबाने को भी तैयार नहीं हुए।

    12:11 (IST)29 Oct 2020
    योगी आदित्यनाथ करेंगे रैली

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बिहार में तूफानी रैलियां करेंगे। वे सिवान जिले के दरौंदा, वैशाली जिले के लालगंज और मधुबनी जिले झंझारपुर चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

    11:27 (IST)29 Oct 2020
    Bihar Election 2020: तेजस्वी यादव करेंगे रैली

    बिहार में पहले चरण का मतदान खत्म होने के बाद दूसरे चरण की तैयारी चल रही है। आज तेजस्वी यादव की सभा उजियारपुर, महनार, पातेपुर, राघोपुर और मोहिउद्दीनगर में होगी।

    11:02 (IST)29 Oct 2020
    सीएम नीतीश कुमार करेंगे रैली

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकिनगर, सिकटा, नरकटिया और सारण जिले के मांझी में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। बिहार में सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। इस बीच नेताओं की कोशिश है कि वोटिंग से पहले मतदाताओं को अपने पक्ष में लुभाया जा सके

    10:29 (IST)29 Oct 2020
    पीएम के जंगलराज बयान पर RJD नेता तेजस्वी यादव का पलटवार

    बिहार में चुनाव प्रचार के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जंगलराज का जिक्र किया था। अब राजद नेता तेजस्वी यादव ने इसपर पलटवार किया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि 'वो देश के PM हैं, कुछ भी बोल सकते हैं। मुझे इस पर कोई टिप्पणी नहीं करनी है, लेकिन वो आए थे तो उन्हें बिहार के विशेष पैकेज, बेरोज़गारी, भूखमरी पर बोलना चाहिए था, लोगों की उम्मीद थी कि वो इस पर बोलेंगे लेकिन उन्होंने इस पर कुछ नहीं बोला'

    10:02 (IST)29 Oct 2020
    महागठबंधन ने किया यह दावा

    पहले चरण की वोटिंग के बाद महागठबंधन ने दावा किया कि पहले फेज में वोटरों के उत्साह से पता चल गया कि चुनाव बाद महागठबंधन की सरकार बननी तय है। पहले चरण में 55 सीटों पर महागठबंधन की जीत पक्की है। यह संख्या बढ़ सकती है। आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों के गठबंधन ने यह भी दावा किया कि सत्ताधारी ईकाई अंक में सिमट जाए, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए। लेकिन गठबंधन के सभी दलों के कार्यकर्ता इस फार्मूले को याद रखें कि जबतक विदाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं।

    09:39 (IST)29 Oct 2020
    जेडीयू ने क्या किया दावा?

    बिहार की 71 विधानसभा सीटों पर हुई वोटिंग पर अपनी प्रतिक्रिया में बिहार जेडीयू के अध्यक्ष व सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने दावा किया कि बिहार की 16 जिलों की जनता ने इसी चरण में एनडीए सरकार की वापसी तय कर दी। उन्होंने कहा कि चुनाव के पहले फेज ने बिहार की जनता का मिजाज बता दिया है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक बार फिर अपार बहुमत के साथ एनडीए सरकार की वापसी होने जा रही है। उन्होंने कहा कि 15 साल बनाम 15 साल के एनडीए के उद्घोष को जनता ने गंभीरता से लिया। लोगों ने कुशासन के उस दौर को याद किया। न्याय के साथ विकास की जो तस्वीर खींची गयी, लोगों ने उसपर अपना भरोसा कायम रखा है।

    09:15 (IST)29 Oct 2020
    बिहार चुनाव 2020: चिराग का दावा - BJP- LJP की बनेगी सरकार

    पहले चरण की वोटिंग के बाद लोकजन शक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि इस बार लोगों ने बदलवा और विकास के लिए वोट किया है। जो फीडबैक मुझे मेरे पार्टी प्रत्याशी और कार्यकर्ता दे रहे हैं उससे साफ है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोबारा सत्ता में नहीं लौट रहे हैं। बीजेपी-एलजेपी मिलकर बिहार में नई सरकार बनाएंगी।

    09:08 (IST)29 Oct 2020
    पहले चरण में कितने मतदान केद्र थे? पढ़ें

    बिहार में पिछले चुनाव (2015) में 54.75 फीसदी वोटिंह हुई थी। पहले चरण के चुनाव में कहीं से भी कोई हिंसा या गड़बड़ी की खबर नहीं आई। कुछ जगहों पर छिटपुट वारदातों को छोड़कर मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा है। पहले चरण के मतदान में 35 संवेदनशील या फिर अति संवेदनशील क्षेत्र थे, जबकि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती किए जाने के साथ कुल 31380 मतदान केन्द्रों के लिए 31,380 ईवीएम एवं वीवीपैट का प्रबंध किया गया था।

    08:38 (IST)29 Oct 2020
    2015 के चुनाव में क्या हुआ था, पढ़ें?

    पहले चरण की 71 सीटों में से 24 सीटों पर ही पिछली बार के मुकाबले वोटिंग बढ़ी है जबकि 2015 में 71 में से 68 सीटों पर मतदान बढ़ा था। वोटिंग फीसदी के घटने-बढ़ने का सीधा-सीधा असर चुनावी नतीजों पर भी पड़ता है। 2015 के चुनाव में पहले चरण की 71 सीटों में से एनडीए को 14 सीटें मिली थीं, जिनमें से 13 बीजेपी और एक जीतनराम मांझी ने जीती थी। 2015 के चुनाव में जेडीयू और बीजेपी अलग-अलग लड़ी थीं।

    08:19 (IST)29 Oct 2020
    इन सीटों पर पिछले चुनाव में कितनी वोटिंग हुई? पढ़ें

    चुनाव आयोग के मुताबिक पहले दौर की 71 सीटों पर मतदान 54.26 फीसदी रहा जबकि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर 54.75 फीसदी वोटिंग हुई थी।

    Next Stories
    1 हरदम टीवी देखते रहते हैं लालू यादव, नर्स से पढ़वाते हैं अख़बार, दो महीने से नहीं मिले हैं तेजस्वी
    2 बिहार चुनाव: कैमूर के रामगढ़ में दो प्रत्याशियों के समर्थक भिड़े, शाहपुर में भी राजद समर्थकों ने की मारपीट
    3 क्या पीएम मोदी ने कभी आपके साथ चाय पी? बिहार चुनाव में प्रचार के दौरान राहुल गांधी का हमला
    यह पढ़ा क्या?
    X