ताज़ा खबर
 

विधानसभा चुनाव नतीजे: यही रहा हाल तो 3 राज्यों में आधी लोकसभा सीटें गंवा देगी बीजेपी

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखकर लगता है कि भाजपा का 2019 लोकसभा चुनाव में सीटों का गणित गड़बड़ा सकता है। भाजपा को राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में हार से 30 के करीब लोकसभा सीटों का नुकसान हो सकता है!

assembly election results 2018विधानसभा चुनाव के नतीजों से लोकसभा में भाजपा का गणित गड़बड़ा सकता है, वहीं कांग्रेस को फायदा मिलने की उम्मीद। (pti photo/file)

पीयूष अग्रवाल

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मंगलवार को आए नतीजों में बीजेपी को छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में जोरदार झटका लगा है। मुमकिन है कि यह तीनों ही राज्य बीजेपी को गंवाने पड़े। द इंडियन एक्सप्रेस ने इन तीनों राज्यों के चुनावी नतीजों का एक आकलन किया है। इसके मुताबिक, अगर मतदान का यही ट्रेंड छत्तीसगढ़, एमपी और राजस्थान में जारी रहा तो बीजेपी को यहां 31 लोकसभा सीटें गंवानी पड़ सकती हैं। बता दें कि 2014 के आम चुनाव में इन राज्यों की 65 लोकसभा सीटों में से 62 पर बीजेपी को जीत मिली थी।

उधर, बीजेपी नेता और प्रवक्ता इन चुनावों के नतीजों को केंद्र सरकार के रिपोर्ट कार्ड के तौर पर देखे जाने का विरोध करते नजर आए। वे यह मानते हैं कि कांग्रेस ने बढ़त हासिल की। हालांकि, वे यह भी दलील देना नहीं भूलते कि मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर रही और राजस्थान में भी बीजेपी का प्रदर्शन ज्यादा खराब नहीं रहा। हालांकि, हकीकत कुछ ज्यादा गंभीर है। हिंदी हार्टलैंड माने जाने वाले इन तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने तकरीबन 180 विधानसभा सीटें गंवा दी हैं। 2013 के मुकाबले पार्टी ने करीब 48 पर्सेंट सीटें खोई हैं।

वहीं, कांग्रेस के लिए हालात बदले हुए नजर आते हैं। 2014 के आम चुनाव से चमक खो चुकी कांग्रेस ने आम चुनाव 2019 से पहले एक बार फिर अपना दमखम जाहिर किया है। कांग्रेस ने इन तीन राज्यों 163 विधानसभा सीटें हासिल की हैं। कांग्रेस ने सीटों के मामले में 2013 के हालात के मुकाबले 138 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। मंगलवार मध्य रात्रि तक चुनाव आयोग के लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक, अगर हर निर्वाचन क्षेत्र में पार्टीवार मिले वोटों का आकलन करें तो कांग्रेस इसी ट्रेंड से छत्तीसगढ़ में 11 में से 10 लोकसभा सीटें जीत लेगी।

वहीं, राजस्थान में लोकसभा चुनाव में बीजेपी सिमटकर 13 लोकसभा सीटों पर आ सकती है। 2014 आम चुनाव में यह आंकड़ा 25 सीटों का था। ठीक इसी तरह से मध्य प्रदेश में बीजेपी 2014 के 27 सीटों के मुकाबले घटकर 17 पर सिमट सकती है। इन हिंदी भाषी राज्यों में बीजेपी के वोटों में गिरावट बेहद अहम है। दरअसल, दो अन्य राज्य यूपी और कर्नाटक में भी विरोधियों ने बीजेपी की मुश्किलें बढ़ाने का फैसला किया है। यूपी में एसपी और बीएसपी जबकि कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस ने बीजेपी को शिकस्त देने के लिए हाथ मिलाया है। अगर 2017 विधानसभा चुनाव में बीएसपी और एसपी-कांग्रेस को मिले वोटों को लोकसभा वार मिलाकर आकलन करें तो यूपी में भी बीजेपी को 50 लोकसभा सीटों का नुकसान हो सकता है, जो पार्टी के लिए बड़े खतरे की घंटी है।

Election Result 2018 Highlights: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Madhya Pradesh | Chhattisgarh Election Result 2018

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राजस्थान में प्रधानमंत्री ने बचाई भाजपा की प्रतिष्ठा
2 राजस्थान चुनाव नतीजे 2018: ‘कमल का फूल, हमारी भूल’ कहकर मानवेन्द्र ने छोड़ी थी पार्टी, करीब 35 हजार वोट से मिली शिकस्त
3 किसान आंदोलन ने माकपा को दी राजस्थान विधानसभा में जगह
ये पढ़ा क्या?
X