ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में भी ‘नंबर 2’ हो सकते हैं अमित शाह, बाहर रह सकते हैं ये दिग्‍गज

हालांकि, इस कवायद में भाजपा के सामने नए पार्टी अध्यक्ष को लेकर एक नई चुनौती सामने आ सकती है। अमित शाह का विकल्प ढूंढ़ना बड़ी चुनौती होगी।

Author नई दिल्ली | May 24, 2019 4:04 PM
पीएम मोदी एवं अमित शाह। (REUTERS)

Election Results 2019: बीजेपी और एनडीए की प्रचंड जीत के बाद अब नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल होने वाले चेहरों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अब मोदी सरकार में नंबर दो की हैसियत से गृह मंत्री हो सकते हैं, जबकि मोदी सरकार के मौजूदा गृह मंत्री राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री हो सकते हैं। हालांकि, इस कवायद में भाजपा के सामने नए पार्टी अध्यक्ष को लेकर एक नई चुनौती सामने आ सकती है। अमित शाह का विकल्प ढूंढ़ना बड़ी चुनौती होगी। शाह ने अपने कार्यकाल में पार्टी को नई मजबूती दी है और बूथ लेवल तक संगठन को मजबूत किया है।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे 

ये चेहरे हो सकते हैं बाहर: चर्चा इस बात की हो रही है कि कई मौजूदा मंत्री स्वास्थ्य कारणों या अधिक उम्र होने की वजह से मंत्रिमंडल से दूर रह सकते हैं। इनमें सबसे पहला नाम वित्त मंत्री अरुण जेटली का है। इसी साल के शुरुआत में जेटली इलाज के लिए विदेश गए थे। उनकी गैर मौजूदगी में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस साल का बजट पेश किया था। अब उम्मीद की जा रही है कि जेटली की जगह गोयल देश के अगले वित्त मंत्री हो सकते हैं।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

स्वास्थ्य कारणों से कैबिनेट से दूर रहने वालों में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की भी चर्चा है। उन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ा है। अगर वो फिर से मोदी मंत्रिमंडल में शामिल की जाती हैं तो उन्हें किसी सदन का सदस्य बनना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा संभावना है कि वो राज्य सभा जा सकती हैं। कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, उमा भारती भी मंत्रिमंडल से बाहर हो सकती हैं। घटक दलों की तरफ से रामविलास पासवान स्वास्थ्य कारणों से मंत्रिमंडल से बाहर रह सकते हैं।

मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं ये नए चेहरे, जानें-संभावित नाम

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी चुनाव हार गए हैं, उनका टिकट कट सकता है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा भी चुनाव हार गए हैं। लिहाजा, उन्हें भी कैबिनेट से बाहर रहना पड़ सकता है। पर्यटन मंत्री अल्फोंस कनंथनम भी मंत्रिमंडल से बाहर रह सकते हैं। वो भी चुनाव हार गए हैं। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन भी चुनाव हार गए हैं। उनका भी मंत्रिपरिषद से हटना तय माना जा रहा है।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X